समुद्री शैवाल के फूल को कैसे नियंत्रित किया जाए

शैवाल के कुछ अंशों की उपस्थिति मछलीघर में अपरिहार्य हो सकती है और संभवतः जलीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हानिकारक नहीं हो सकती है। हालांकि, इस प्रकार के आधार पर और वे कितने समय तक विकसित हुए हैं, वे जल्दी से एक समस्या बन सकते हैं। एक बड़ा फूल ऑक्सीजन के स्तर को कम कर सकता है, साथ ही यह तथ्य भी है कि कुछ प्रकार के जलीय वनस्पतियां रसायन जारी करती हैं जो पौधों और जानवरों के लिए घातक हो सकती हैं। यदि आप अपने आप को शैवाल के फूल का सामना कर रहे हैं, तो मौजूदा लोगों को कैसे खत्म करें और भविष्य के विकास को रोकने के लिए सीखें मछलीघर को बचा सकते हैं और मछली को मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

मछलीघर से शैवाल निकालें
नियंत्रण एक शैवाल ब्लूम चरण 1 नामक छवि
1
आंशिक पानी परिवर्तन करें यह समाधान शैवाल विकास से निपटने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है - पानी के एक भाग को नष्ट कर और इसे एक और साफ जगह से स्थानांतरित करके, यह अभ्यास में एकाग्रता को कम करता है। मछलीघर पर्यावरण की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हर दो सप्ताह में आगे बढ़ना उचित होगा।
  • ड्रेना या टैंक में पानी का लगभग 25% हिस्सा, लेकिन अगर शैवाल की उपस्थिति भारी है, तो आप इसे और भी अधिक जगह लेनी चाहिए।
  • किसी भी मामले में, एक बार में 50% से अधिक परिवर्तन नहीं करें, अन्यथा आप पीएच को बदल सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मछली के लिए तनाव हो सकता है जो मर सकता है।
  • पानी के आंशिक परिवर्तन किए जाने से पहले और बाद में पीएच स्तर की जांच करें - यह मछली पर जोर देने से बचने के लिए 0.2 इकाइयों से अधिक भिन्नताएं नहीं लेनी चाहिए।
  • एक एल्गे ब्लूम स्टेप 2 को नियंत्रित करने वाली छवि
    2
    टब के कांच की दीवारों से शैवाल दूर स्क्रैप करें। उनकी निरंतर वृद्धि की निगरानी करने का एक तरीका उन्हें शारीरिक रूप से निकालने के लिए है जब आप पानी बदलते हैं तो आप इस सफाई के साथ आगे बढ़ सकते हैं, क्योंकि इसका स्तर कम है और दीवारों तक पहुंचना आसान है।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार टब को खरोंच या रगड़ें।
  • यदि आप स्पंज का उपयोग करते हैं, सावधानी के साथ आगे बढ़ें - छिपे सूक्ष्मजीवों के अतिरिक्त, एक स्पंज का इस्तेमाल कई बार किया जा सकता है जो कि रेत के अनाज को कांच से खरोंच कर सकता है।
  • नियंत्रण एक शैवाल ब्लूम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक एल्डेकाइड का उपयोग करने के लिए मुद्रा व्यावसायिक रूप से उपलब्ध रसायन है कि जल्दी से और इतने प्रभावी ढंग से शैवाल को मारने के लिए, हालांकि, आप जब इस प्रकार के पदार्थों का उपयोग कर सतर्क रहना होगा, क्योंकि वे मछलीघर के संतुलन जब अनुचित तरीके से लागू किया बदल सकते हैं मदद कर रहे हैं। जीवित पौधों मौजूद हैं अगर algaecides का उपयोग न करें, क्योंकि वे उन्हें मार सकता है
  • एक एल्गे ब्लूम चरण 4 को नियंत्रित करें
    4
    मछली और अकशेरुकी है कि शैवाल पर फ़ीड परिचय। यह infesting संयंत्र सामग्री को खत्म करने का एक और तरीका है इन "खोजी" वे पौधों, सब्सट्रेट और यहां तक ​​कि मछलीघर की कांच की दीवारों पर भी निहित हैं। जलीय जीवों को खोजने पर सलाह के लिए पालतू दुकानों की अनुभवी दुकान सहायक से पूछें जो यह कार्य कर सकती हैं।
  • अधिकांश पानी घोंघे उन्हें एक मीठे पानी और नमक पानी मछलीघर में खा लेते हैं, लेकिन जांच लें कि जो लोग आप खरीदने का फैसला करते हैं वह आपके लिए एक्वैरियम के लिए उपयुक्त हैं जो आप खुद ही करते हैं।
  • Ophiuroidea (भंगुर सितारों के रूप में जाना जाता है), polychaetes, साधु केकड़ों, Nassarius घोंघे और समुद्री खीरे सब्सट्रेट से जैविक मलबे को हटाने के द्वारा खारे पानी एक्वैरियम में शैवाल को रोकना मदद करते हैं।
  • नियंत्रण एक शैवाल ब्लूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रवेश करने का प्रयास करें एलेलोोपैथिक पौधे. कुछ किस्मों के उत्पादन और रसायनों कि घरेलू एक्वैरियम में शैवाल वृद्धि को बाधित जारी। जो लोग अधिक तेज़ी से बढ़ते हैं वे आम तौर पर वे होते हैं जो कि सबसे अधिक आसानी से इस विशेषता को प्रस्तुत करते हैं - सबसे अधिक प्रचलित विचारों में: कैबोम्बा, ईगेरिया डेंसा, जलीय फ़र्न, हेग्रोफ़िला और वालिसनरिया।
  • भाग 2

    समुद्री शैवाल के भविष्य के विकास की संभावना कम करें
    नियंत्रण एक शैवाल ब्लूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    फ़ीड खुराक और आवृत्ति जिसके साथ आप मछली को भोजन कम करें घर के एक्वैरियम में इन पौधे कीटनाशकों के विकास के प्रमुख कारणों में से एक अति खा रहा है। आप मछली दिन में कई बार खिलाने या भय के लिए आवश्यकता से अधिक भोजन भुगतान करने के लिए है कि वे पर्याप्त खाना नहीं होगा, लेकिन यह ध्यान रखें कि सब कुछ चलता है कि सब्सट्रेट पर जमा किया जाता है और कार्बनिक पदार्थों विघटित हो जाता है इस तरह के nell`acqua- करने के लिए परीक्षा हो सकती है का प्रतिनिधित्व करते हैं "ईंधन" शैवाल के फूल के लिए और जल्दी से एक गंदा वातावरण में एक साफ मछलीघर परिणत कर सकते हैं।
    • फॉस्फेट में खराब भोजन के साथ मछली को खिलाने की कोशिश करें - प्रत्येक घटक की मात्रा को इंगित करने वाले लेबल की जांच करें।
    • केवल एक दिन में मछली खाने के लिए - कुछ विशेषज्ञ रोजाना रोज़ाना बदले हर दिन उन्हें भोजन देने की सलाह देते हैं, जब तक कि जानवर इस तरह की खाद्य योजना का प्रबंधन करने में सक्षम होते हैं (विशेष स्टोर में विशेषज्ञ से पूछें)।
    • मछली के लिए पर्याप्त भोजन की मात्रा को समझने के लिए कई परीक्षण करें आम तौर पर, कुछ विशिष्ट छर्रों या फ्लेक्स सभी वे खा सकते हैं इससे पहले कि बचावा टैंक के नीचे गिरता है।
    • यदि आपको डर है कि यह सभी मछलियों के लिए पर्याप्त मात्रा में नहीं है, तो बाद में और अधिक फ़ीड जोड़ने की कोशिश करें- हालांकि, दोनों भोजन के लिए केवल छोटे हिस्से डालें
  • एक एल्गे ब्लूम चरण 7 को नियंत्रित करने वाली छवि
    2
    मछलीघर में रोशनी कम करें शैवाल बनाने के लिए जिम्मेदार खाद्य और प्रकाश दो सबसे बड़े हैं - यदि आपने पूल के ऊपर एक प्रकाश व्यवस्था स्थापित की है, तो आपको इसे कम अक्सर चालू करना चाहिए। उपयोग की अवधि को कम करने के अलावा, आपको लाइट बल्बों को भी बदलना चाहिए - कुछ प्रकार के पौधे की पौधों को अलग-अलग तरंग दैर्ध्यों के रूप में विकसित किया जाता है और बल्ब की आयु के रूप में, यह कारक बदल जाता है।
  • जब आप शैवाल के सक्रिय फूल का सामना कर रहे हों, तो पूरी तरह से मछलीघर की रोशनी को बंद करने का प्रयास करें।
  • एक बार समस्या का नियंत्रण हो जाने के बाद, प्रकाश व्यवस्था सक्रिय होने के समय को कम करें - इसे प्रति दिन कुछ घंटों तक सीमित करने का प्रयास करें।
  • प्रति वर्ष एक बार फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब बदलें और कम से कम हर छह महीने में वीएचओ बल्बों की जगह।
  • एक एल्गे ब्लूम चरण 8 को नियंत्रित करें
    3
    पानी का तापमान समायोजित करें शैवाल सभी तापमान या स्थितियों में बढ़ सकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तापमान अधिक होने पर वे आसानी से विकसित होते हैं। यदि आप आम तौर पर एक हीटर का उपयोग करते हैं, तो तापमान में कुछ डिग्री कम करें, लेकिन परिवर्तन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि मछली थोड़ी ठंडी पानी में भी जीवित रह सकती है।
  • पालतू जानवरों की दुकान में एक मछली विशेषज्ञ के बारे में और अधिक विवरण पूछें, यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से तापमान रेंज बचा सकते हैं।
  • भाग 3

    पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करना
    एक एल्गे ब्लूम चरण 9 पर नियंत्रण रखें
    1
    नल का पानी परीक्षण चलाएं जब पानी में उच्च स्तर के फॉस्फेट और नाइट्रेट होते हैं, शैवाल में पनपे होते हैं हालांकि पानी की आपूर्ति मानव उपभोग के लिए सुरक्षित है और इन पदार्थों का आम तौर पर कम स्तर होते हैं, वहाँ हमेशा जोखिम है कि वे जोड़ रहे हैं और बदले में हर अवसर है जिसमें पानी को बदलने पर संयंत्र सामग्री के प्रसार को बढ़ावा जो है मछलीघर - गुणवत्ता सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम तरीका घरेलू किट के साथ नल का परीक्षण करना है।
    • आदर्श रूप से, नाइट्रेट्स और फॉस्फेट की एकाग्रता 0 भागों प्रति मिलियन (पीपीएम) होनी चाहिए।
    • यदि यह इस स्तर से अधिक है - 0 से संबंधित - आपको इसे टैंक में डालने से पहले उसे फ़िल्टर करना होगा
    • आप प्रमुख पालतू दुकानों या ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं पर एक विश्लेषण किट और फ़िल्टर खरीद सकते हैं
  • एक एल्गे ब्लूम चरण 10 को नियंत्रित करने वाली छवि
    2
    एक स्थापित करें पौना. यह उपकरण एक्वैरियम में मौजूद कार्बनिक पदार्थ को निकालने में सक्षम है, जैसे मल और भोजन मलबे। इस तरह, यदि आपने ग़लती से मछली को बहुत ज्यादा खिलाया है या नीचे कई मालों को जमा किया है, तो अपेक्षाकृत स्वस्थ स्थितियों में पानी वापस लाने के लिए संभव है।
  • एक उपयुक्त स्किमर को हर रोज लगातार काम करना चाहिए।
  • एक बार मछलीघर शैवाल से जारी किया गया है, आप इसे बाधित या उसका उपयोग कम कर सकते हैं।
  • छवि नियंत्रण एक एल्गे ब्लूम चरण 11
    3
    एक महीने में फिल्टर सामग्री बदलें। मछलीघर फिल्टर गंदगी और अवशेषों संचित कर सकते हैं और nutrienti- को हालांकि यह, पानी से उन्हें निकालता है जब गंदा additives है कि शैवाल के विकास को बढ़ावा dispersing शुरू कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, आप को छानने सामग्री बदलना चाहिए प्रत्येक month- यह भी सुनिश्चित करना है कि भोजन और मलबे के अवशेषों के अंदर जमा नहीं है हर बार जब आप एक आंशिक पानी परिवर्तन कर कुल्ला करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि मछलीघर सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया जाता है, तो शैवाल विकास वास्तव में तेजी से हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com