एक स्विमिंग पूल में हरित शैवाल को कैसे खत्म और रोकें

तरण तालों में ग्रीन वाटर या फ़्लोटिंग शैवाल काफी आम समस्या है। उपचार के लिए विभिन्न रसायनों के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है और परिणाम देखने से पहले कुछ दिनों तक इंतजार करना आवश्यक है, खासकर अगर शैवाल में जमा करने का समय हो। लेकिन आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना, वापस आ सकते हैं और नियमित पूल रखरखाव की गारंटी ले सकते हैं।

कदम

विधि 1

क्लोरीन के साथ शैवाल की हत्या
स्विमिंग पूल चरण 1 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
1
शैवाल को मारने के लिए क्लोरीन का उपयोग करें। अगर पानी हरा हो गया है या आप शैवाल के दृश्य समूहों को देखते हैं, इसका मतलब है कि पर्याप्त क्लोरीन नहीं है प्रचुर मात्रा में क्लोरीन के साथ एक सदमे उपचार मौजूदा शैवाल को मारने और उचित स्वास्थ्य परिस्थितियों में पूल वापस लाने का सबसे प्रभावी तरीका है। आमतौर पर, यह प्रक्रिया आपको 1-3 दिनों में एक सामान्य स्थिति को बहाल करने की अनुमति देती है, लेकिन अगर हालात वास्तव में खराब हैं, तो यह एक सप्ताह तक लग सकता है।
  • नीचे दिए गए अन्य तरीकों को तेजी से बताएंगे, लेकिन अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का समाधान नहीं करेंगे। वे भी अधिक महंगे हैं और साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 2 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    2
    दीवारों और पूल मंजिल रगड़ें जितना संभव हो उतना शैवाल को खत्म करने के लिए जोर से ब्रश। इस तरह आप उन्हें मारने और उनके फूल को रोकने के लिए आवश्यक समय को कम करते हैं। पारगमन क्षेत्रों को साफ करने में विशेष रूप से सावधान रहें, कदमों के पीछे, लेकिन अन्य कोनों और दरारें में जहां शैवाल अधिक आसानी से छड़ी करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि पुश के प्रकार के लिए ब्रश उपयुक्त है। इस्पात वाले कंक्रीट पर प्रभावी होते हैं, जबकि नायलॉन विनील पूल के लिए एकदम सही होते हैं।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 3 में एलिमेंट और ग्रेवे शैवाल को छोडने वाला इमेज
    3
    रासायनिक उत्पादों की सुरक्षा की जांच करें विभिन्न सफाई चरणों के दौरान आपको खतरनाक रसायनों को संभालना होगा। उत्पाद का उपयोग करने से पहले हमेशा पैकेज पर चेतावनियां और सुरक्षा निर्देश पढ़ें। कम से कम, किसी भी मामले में, स्विमिंग पूल के रसायनों के लिए निम्नलिखित मानक सुरक्षा उपायों का अनुपालन करें:
  • त्वचा को कवर करने के लिए दस्ताने, चश्मे और कपड़े पहनें उत्पाद का उपयोग करने के बाद, अपने हाथ धोएं और अपने कपड़े पर रसायनों के निशान की जांच करें।
  • रसायनों को श्वास न करें और उन्हें विशेष रूप से तूफानी दिन पर संभालते समय सावधान रहें।
  • हमेशा रासायनिक को पानी में जोड़ने और रासायनिक को कभी पानी नहीं देना सुनिश्चित करें। उत्पाद कंटेनर में कभी गीली डिस्पेंसर्स की जगह नहीं।
  • उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें, बच्चों की पहुंच से बाहर, अग्निरोधी कंटेनर में, अलग से अलमारियों पर, लेकिन एक ही शेल्फ पर (एक दूसरे के ऊपर नहीं)। कई रसायनों विस्फोट हो जाती हैं जब वे अन्य रसायनों के संपर्क में आते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 4 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    4
    पूल के पीएच समायोजित करें इस सूचक को मापने के लिए एक किट का उपयोग करें यदि कोई शैवाल खिलने है जो काफी सामान्य है - - स्तर 7.6 के मूल्य से अधिक है, तो पीएच (जैसे सोडियम bisulfate के रूप में) को कम करने के पैकेज पर निर्देशों का पालन एक पदार्थ जोड़ें। सुनिश्चित करें कि पीएच लगभग 7.2-7.6 है ताकि क्लोरीन क्रिया को अधिक प्रभावी बनाया जा सके और मातम की वृद्धि कम हो सके। कम से कम कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें, फिर पानी की जांच करें।
  • टैबलेट या ड्रॉपर का उपयोग करने वाला किट लिटमिस पेपर से ज्यादा सटीक है।
  • अगर पीएच सामान्य होने पर वापस आ जाता है, लेकिन कुल क्षारीयता 120 पीपीएम से ऊपर है, पीएच प्रसारणकर्ता लेबल इसे वापस 80 से 120 पीपीएम लाने का तरीका खोजने के लिए पढ़ें।
  • स्विमिंग पूल में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को छोडने वाली छवि चरण 5
    5
    क्लोरीन शॉक उपचार के लिए एक उत्पाद चुनें। क्लोरीन जो आप नियमित रखरखाव के लिए उपयोग करते हैं वह सदमे उपचार के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। आदर्श एक तरल उत्पाद होगा, जो स्विमिंग पूल के लिए विशिष्ट होगा और इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट या लिथियम हाइपोक्लोराइट होना चाहिए।
  • कैल्शियम हाइपोक्लोराइट से बचें अगर पानी काफी कठिन है।
  • हाइपोक्लोराइट पर आधारित प्रत्येक तत्व ज्वलनशील होता है और विस्फोट हो सकता है। लिथियम काफी सुरक्षित है, लेकिन अधिक महंगा है।
  • क्लोरीन की गोलियां या (जैसे dichloro या trichloro के रूप में) कणिकाओं के उत्पादों न लें, क्योंकि वे स्टेबलाइजर्स कि पूल में बड़ी मात्रा में नहीं जोड़ा जाना चाहिए होते हैं।
  • स्विमिंग पूल चरण 6 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    6
    शॉक उपचार उत्पाद की एक अतिरिक्त उदार खुराक जोड़ें उपचार करने के लिए उत्पाद लेबल पर निर्देशों की जांच करें "झटका"। अगर उत्पाद विशेष रूप से टर्बिड हो, या चौगुनी भी हो तो सीढ़ी के शीर्ष चरण को देख न पाए तो उत्पाद की तिगुनी राशि का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि फिल्टर आपरेशन में है और उत्पाद के झटके (पूल के पूरे परिधि साथ पानी में सीधे जोड़ पूल में पानी की एक बाल्टी में उत्पाद क्लोरेट डालने का कार्य, क्षति से बचाने के लिए इससे पहले कि अगर कोटिंग, विनाइल से बना है सामग्री का रंग)
  • सावधानीयदि क्लोरीन के साथ गोलियां या ग्रैन्यूल में संपर्क में आता है तो तरल क्लोरीन संक्षारक गैस विस्फोट कर सकता है और उत्पादन कर सकता है। तरल क्लोरीन या किसी भी अन्य उत्पाद को कभी भी डालना न दें जो इसमें पूल स्किमर में शामिल हो।
  • चूंकि यूवी किरणें क्लोरीन को तोड़ते हैं, इसलिए सदमे उपचार अधिक प्रभावी होता है अगर यह दोपहर में किया जाता है, जिससे कि यह पूरी रात काम करता है
  • स्विमिंग पूल चरण 7 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    7
    अगले दिन पूल पानी का विश्लेषण करें। जब फिल्टर 12-24 घंटों के लिए चल रहा है, तो पानी की जांच करें। मृत शैवाल में एक सफेद या भूरे रंग का रंग है, पानी की सतह पर निलंबित रहता है या नीचे तंग होता है भले ही वे मर चुके हों या नहीं, नए क्लोरीन स्तर और पीएच की जांच के लिए एक और परीक्षण करें।
  • यदि क्लोरीन का स्तर अधिक है (2-5 पीपीएम), लेकिन शैवाल अभी भी मौजूद हैं, तो इसे अगले 2 दिनों या उसके बाद इस दहलीज पर रखें।
  • अगर क्लोरीन का स्तर बढ़ गया है, लेकिन 2 पीपीएम के नीचे रहता है, तो अगले शाम को दूसरा इलाज की आवश्यकता होती है।
  • अगर कोई क्लोरीन के स्तर में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन किया गया है, यह शायद मतलब है कि तथ्य यह है कि क्लोरीन कणिकाओं या गोलियों जो हो सकता है इस्तेमाल किया गया है की वजह से बहुत ज्यादा cyanuric एसिड (50 से अधिक पीपीएम) है कि, "खंड" क्लोरीन आप उपयोग कर रहे हैं, यह अप्रभावी बना रही है इस घटना का मुकाबला करने का एकमात्र तरीका दोहराए गए सदमे उपचार (भी कई बार) या आंशिक रूप से पूल को खाली करें.
  • इसके अलावा कई पत्ते या पानी में उपस्थित अन्य तत्वों कर सकते हैं "खाना" क्लोरीन। यदि पूल लंबे समय तक उपयोग नहीं किया गया है, तो पूरे सप्ताह के लिए सदमे उपचार करना आवश्यक होगा।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 8 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    8
    ब्रश के साथ पूल को धोएं और हर दिन मूल्यों का विश्लेषण करें। नई शैवाल की वृद्धि को समाप्त करने के लिए कड़ी मेहनत वाली दीवारें ब्रश करें दो दिनों के भीतर, क्लोरीन को सभी शैवाल को मारना चाहिए। क्लोरीन और पीएच स्तर स्वीकार्य हैं यह जांचने के लिए हर दिन पानी का परीक्षण करें।
  • एक स्विमिंग पूल अच्छी तरह से बनाए लगभग निम्न मान प्रदान करना चाहिए: 2-4 पीपीएम मुक्त क्लोरीन, पीएच 7.2 और 7.6, 80-120 और 200-400 पीपीएम पानी कठोरता के क्षारीयता के बीच। यदि मानक मानों से कोई मामूली अंतर है तो यह कोई समस्या नहीं है, इसलिए यदि पूल में थोड़ा अलग मूल्य है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • स्विमिंग पूल चरण 9 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    9



    मृत शैवाल से पूल मुफ्त एक बार पानी अब हरा नहीं है, मृत शैवाल हटाने के लिए गीला निर्वात का उपयोग करें और पानी पूरी तरह से साफ न हो जाने तक उसे कार्य में छोड़ दें। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और फ़िल्टर को संचालित कर सकते हैं, लेकिन केवल अगर यह शक्तिशाली है और यदि आप सफाई के पूरा होने से पहले कुछ दिन इंतजार करना चाहते हैं।
  • अगर आपको सभी शैवाल को हटाने में कठिनाई हो रही है, तो सभी शैवाल को इकट्ठा करने के लिए एक कौयगुलांट या फ्लॉक्यूलेट जोड़ें। इन उत्पादों को विशेषज्ञ स्टोरों में बेचा जाता है, लेकिन एक घर के पूल के लिए उन्हें खरीदने के लायक नहीं हो सकता है।
  • स्विमिंग पूल चरण 10 में एलिमेंट और ग्रीन शैवाल को रोकें
    10
    फिल्टर को साफ करें यदि आपके पास डायटोमेसियस पृथ्वी (डी.ई.) के साथ एक फिल्टर है, बैकवाशिंग को सक्रिय करता है. अगर फ़िल्टर एक कारतूस के बजाय है, यह साफ एक उच्च दबाव वॉशर के साथ और फिर पतला म्यूरीएटिक एसिड या तरल क्लोरीन के साथ, यदि आवश्यक हो यदि आप फिल्टर को ध्यान से साफ नहीं करते हैं, तो मृत शैवाल इसे रोक सकता है।
  • विधि 2

    अन्य उपचार
    स्विमिंग पूल चरण 11 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को खत्म करने वाला इमेज
    1
    जल संचलन में सुधार अगर शैवाल की उपस्थिति कुछ छोटे क्षेत्रों तक सीमित है। यदि शैवाल के केवल छोटे समूहों का गठन हुआ है जो अभी तक पूरे पूल में फैल नहीं हुआ है, तो इसका मतलब शायद इसका मतलब है कि उन क्षेत्रों में पानी स्थिर रहता है। जाँच करें कि पानी के जेट ठीक से काम करते हैं और वे पूल के केंद्र की तरफ निर्देशित होते हैं, जिससे दीवारों के साथ एक कोने बनते हैं, ताकि सर्पिल अशांति पैदा हो सके।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 12 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    2
    एक flocculant के साथ शैवाल लीजिए फ्लॉक्यूल्ट, या कौयगुलांट, एक ही गांठ में शैवाल की जनता है जिसे आप आसानी से गीले वैक्यूम क्लीनर के साथ जमा कर सकते हैं। यह कार्य पूरा करने के लिए पूरे कड़ी मेहनत लग सकती है, लेकिन पूल अंत में पूरी तरह से साफ हो जाएगा। यह पूल को अच्छी तरह से देखने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन पता है कि नहीं तैराकों के लिए पानी की स्वच्छ सुरक्षा की गारंटी देता है शैवाल गुणा कर सकते हैं, तो वे एक ही जीवाणु वायरस क्या कर सकते हैं और फिर बाद में, आप पानी कीटाणुरहित करने के लिए एक आघात के क्लोरीनीकरण प्रदर्शन करने के लिए है और आप पूल में तैर नहीं कर सकते जब तक क्लोरीन का स्तर और पीएच डिफ़ॉल्ट मानों के लिए नहीं लौटेगा।
  • स्विमिंग पूल चरण 13 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    3
    एल्गाकेइड के साथ पूल का इलाज करें यह उत्पाद निश्चित रूप से शैवाल को मारता है, लेकिन इसके कुछ नकारात्मक परिणाम हैं और काफी महंगा है, इसलिए यह इसके लायक नहीं हो सकता है। नीचे इस विधि का पालन करने का निर्णय लेने के दौरान आपको ध्यान में रखने के कुछ कारक हैं:
  • कुछ अल्गैकेड्स मौजूदा फूलों को खत्म करने के लिए पर्याप्त प्रभावी नहीं हैं, खासकर अगर आपके पास काले शैवाल है। स्टोर क्लर्क से आपको कुछ सलाह देने या किसी ऐसे उत्पाद का चयन करने के लिए कहें, जिसमें कम से कम 30% सक्रिय आइटम हैं
  • चतुर्धातुक अमोनियम algaecides सस्ते होते हैं, लेकिन वे पानी में एक फोम बनाते हैं और बहुत से लोग इसे काफी परेशान करते हैं।
  • कॉपर-आधारित अल्गाईड्स बहुत प्रभावी हैं, लेकिन महंगे हैं - इन्हें पूल की दीवारें दागने की प्रवृत्ति भी है।
  • एक बार जब एल्गेकाइड पानी में डाल दिया जाता है, तो दूसरे रसायनों को जोड़ने से पहले कम से कम 24 घंटे प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    शैवाल संरचना को रोकना
    एक स्विमिंग पूल चरण 14 में एलिमेंट और ग्रेव एल्वेट को छोडने वाला इमेज
    1
    पूल का अच्छा रखरखाव करें. यदि आप पानी के एक उचित रासायनिक संतुलन को बनाए रखते हैं, शैवाल कभी नहीं फार्म चाहिए। नि: शुल्क क्लोरीन, पीएच, क्षारीयता और सायन्यूरिक एसिड के स्तर को जांचने के लिए नियमित रूप से पानी का विश्लेषण करें। जितनी जल्दी आप इस समस्या की पहचान कर सकते हैं और जितना बेहतर आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं।
    • यह प्रत्येक दिन गुणवत्ता परीक्षण करने के लिए आदर्श होगा, विशेष रूप से शैवाल खिलने के बाद सप्ताह या दो में। हमेशा गर्मियों के मौसम में पानी का विश्लेषण सप्ताह में कम से कम दो बार करें।
  • स्विमिंग पूल चरण 15 में एलिमेंट एंड ग्रीन शैवाल को हटा दें
    2
    एक निवारक विधि के रूप में एक एल्डेकाइड जोड़ें जब पूल सामान्य परिस्थितियों में होता है, तो हर सप्ताह छोटी मात्रा का उपयोग करना आदर्श होता है इस तरह, आप को विकसित करने का मौका देने से पहले आप शैवाल कालोनियों को मार सकते हैं। उनका उपयोग करने के तरीके को जानने के लिए पैकेज पर निर्देश पढ़ें।
  • , एक नियमित रूप से रोकथाम के लिए और एक पहले से ही फूल के लिए नहीं निर्देशों का पालन करने की वजह से किसी भी अतिरिक्त तल पर दीवारों पर दाग पैदा कर सकता है, और झाग पैदा कर सुनिश्चित करें।
  • स्विमिंग पूल चरण 16 में एलिमिनेट एंड प्रोटेक्ट ग्रीन शैवाल शीर्षक वाली छवि
    3
    फॉस्फेट समाप्त करता है पानी में भंग विभिन्न तत्वों पर शैवाल फ़ीड, विशेष रूप से फास्फेट। फॉस्फेट किट पानी में अपनी मौजूदगी की जांच करने के लिए एक आर्थिक उपकरण है। अगर ये तत्व मौजूद हैं, तो उनको समाप्त करने के लिए स्विमिंग पूल के विशेष स्टोर में उपलब्ध विशिष्ट उत्पाद प्राप्त करें। फ़िल्टर दो, स्वचालित एस्परालिक्विडी या मैनुअल एक को अगले दो दिनों में फॉस्फेट को खत्म करने दें। जब वे एक मानक स्तर पर वापस आते हैं, तो आप सदमे उपचार कर सकते हैं।
  • पूल विशेषज्ञ फॉस्फेट के स्वीकार्य स्तरों के बारे में असहमत हैं। 300 पीपीएम संभवत: कम स्तर है, जब तक कि आपको आवर्ती शैवाल की समस्या न हो।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास समय है, तो केवल अनुशंसित मात्रा में रसायनों का आधा हिस्सा जोड़ें और यदि आवश्यक हो तो बाकी कुछ घंटे बाद पूरक करें। इस तरह से आप संकेतित खुराक से अधिक होने का खतरा कम करते हैं, जिससे मानक स्तरों पर वापस रासायनिक मूल्यों को लाने में और भी मुश्किल हो सकती है।
    • प्रक्रिया पूरी तरह से निस्पंदन सिस्टम की जांच करें। बैकवाश या फ़िल्टर को हर बार सावधानी से साफ़ करें सामान्य दबाव के ऊपर 10 एसईआई बढ़ जाता है। फ़िल्टर द्वारा एकत्रित मृत शैवाल जल्दी से गंदे हो सकता है, इसलिए इसे लगातार साफ करना आवश्यक है
    • गर्मी और सूर्य क्लोरीन को तोड़ते हैं और शैवाल के तेजी से विकास को प्रोत्साहित करते हैं। हमेशा गर्म गर्मी के मौसम के दौरान स्तर की जांच करें।
    • सर्दियों के मौसम के लिए एक जाल कवर मिलता है जो मलबे को पूल में प्रवेश करने से रोकता है, लेकिन पानी से गुजरता है।

    चेतावनी

    • आप पूल का उपयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक कि शैवाल मर न जाए और क्लोरीन का स्तर 4 पीपीएम के नीचे सुरक्षित मूल्यों में वापस नहीं आया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com