पूल क्लोरीन स्तर को कम कैसे करें

कभी-कभी एक स्विमिंग पूल में पानी को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने के लिए प्रबंधन निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर एक अत्यधिक क्लोरीन मूल्य को कम करना बहुत सरल है। इनडोर पूल प्रबंधन के लिए काफी अधिक कठिन हैं, लेकिन इस मामले में भी कई समाधान उपलब्ध हैं। यदि आप दैनिक आधार पर क्लोरीन स्तर की निगरानी करना पसंद करते हैं, तो आदर्श विकल्प यूवी लैंप के साथ एक प्रणाली स्थापित करना है।

कदम

विधि 1

बुनियादी तकनीकों
1
भावनाओं से संबंधित कारणों को समझें "क्लोरीन की गंध" और आंखों की क्लासिक जलती हुई जब आप पास या एक पूल के पानी में हैं कई लोग सोचते हैं कि हवा में क्लोरीन की गंध या तैरने के बाद आँखों का जल जल में एक उच्च स्तर क्लोरीन से जोड़ा गया है। हकीकत में, इन घटनाएं पाई जाती हैं जब क्लोरीन अन्य रासायनिक बाय-उत्पादों में विघटित हो जाती है। इन मामलों में सही समाधान शामिल हैं ऊपर उठाने में एक तथाकथित के माध्यम से पानी में मौजूद क्लोरीन का स्तर "क्लोरीनीकरण सदमे" या "सदमे क्लोरीनीकरण", बेहतर अभी भी, अगर आगे बढ़ने से पहले, पानी का परीक्षण करने के लिए एक विशेष किट का उपयोग करें और क्लोरीन स्तर का सटीक पढ़ने का पता लगाएं। अगले चरण में सभी आवश्यक चरणों का वर्णन किया गया है।
  • 2
    एक पूल किट का उपयोग करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो विशेष किट का उपयोग करके पूल जल में क्लोरीन के स्तर की जांच करें। आप आसानी से इसे किसी विशेष स्टोर या ऑनलाइन में पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि किट मुक्त क्लोरीन स्तर और कुल क्लोरीन स्तर को मापने में सक्षम है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, मुफ्त क्लोरीन का स्तर 1 और 3 पीपीएम के बीच होना चाहिए। दूसरी ओर क्लोरीन का कुल स्तर, मुक्त क्लोरीन के स्तर की तुलना में 0.2 पीपीएम से अधिक नहीं होना चाहिए। जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, उसके स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा अपनाई जाने वाले मानक स्तर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं।
  • यदि आपका पूल ओजोन-आधारित कीटाणुशोधन प्रणाली या यूवी लैंप का उपयोग करता है, तो मुफ्त क्लोरीन का स्तर 0.5 पीपीएम कम हो सकता है।
  • 3
    क्लोरीन के सूत्रों को निकालें यदि क्लोरीन का स्तर सामान्य से थोड़ा अधिक है (लगभग 4-5 पीपीएम), तो इसे कम करने के लिए रसायनों का उपयोग करना आम तौर पर आवश्यक नहीं है। बस पूल के पानी में क्लोरीन को जोड़ना बंद करो, सबसे अधिक संभावना है कि समस्या थोड़े समय में हल हो जाएगी।
  • क्लोरीन को जोड़ने से रोकने के लिए स्वत: क्लोरिनेशन सिस्टम बंद करें, पानी से नियंत्रित-रिलीज क्लोरीन औषधि निकालें, नमक क्लोरीनेटर बंद करें या पूल स्किमर से क्लोरीन की गोलियां निकालें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रश्न के मुताबिक पूल के लिए क्लोरीनीकरण प्रणाली का उपयोग किया जाता है, तो रखरखाव प्रबंधक को या सीधे मालिक को जानकारी मांगें
  • 4
    यदि यह एक आउटडोर पूल है, तो इसे कवर नहीं करें। सूरज की पराबैंगनी किरणों को पानी में क्लोरीन मौजूद होना बहुत तेज़ होगा एक एकल दोपहर धूप का एक्सपोजर एक बाहरी पूल जल में 90% क्लोरीन को निकाल सकता है, बशर्ते आप किसी भी स्वचालित क्लोरीनीकरण प्रणाली को निकाल या अवरुद्ध कर दें।
  • आम तौर पर, यूवी लैंप प्रणाली को अपनाने से इस समस्या का अच्छा समाधान नहीं होता है। अधिक जानकारी के लिए, लेख के इस खंड को देखें।
  • 5
    क्लोरीन का स्तर सामान्य होने पर पूल का उपयोग करें तैरना पानी में क्लोरीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, लेकिन यदि आप क्लोरीन का स्तर आदर्श स्तर (4 पीपीएम से अधिक नहीं) से थोड़ा अधिक है तो आप इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। तैमिकों के स्वास्थ्य के लिए क्लोरीन का स्तर खतरनाक है, यह परिभाषित करने में विशेषज्ञ सहमत नहीं हैं। सार्वजनिक पूल अक्सर बंद होते हैं, जब क्लोरीन का स्तर 10 पीपीएम तक पहुंचता है, जबकि अन्य 5 पीपीएम की एक अधिक प्रतिबंधात्मक सीमा को अपनाते हैं।
  • यदि अन्य पहलुओं के लिए अप्रत्याशित परिणाम भी दिए गए हैं, जैसे कि पीएच या क्षारीयता
  • अगर हवा में क्लोरीन की मजबूत गंध आती है तो पानी में प्रवेश न करें (और क्लोरीन स्तर की जांच में उच्च मूल्य दिए गए हैं) आपके द्वारा सुना जाने वाला गंध क्लोरामाइंस नामक परेशानियों की रिहाई के कारण होता है
  • क्लोरीन फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है यह उन क्षेत्रों में अधिक खतरनाक है जहां गरीब वेंटिलेशन की वजह से यह स्थिर हो जाता है या यदि श्वास संबंधी समस्याएं हैं
  • 6
    पूल के एक हिस्से को पूल में बदलें यह एक धीमी और बहुत महंगा समाधान है, लेकिन यह अभी भी क्लोरीन की वर्तमान मात्रा को पतला करने के लिए मान्य है। वर्तमान में पूल में मौजूद पानी की मात्रा और उसमें से आधे से भिन्न पानी की मात्रा को डाउनलोड करें, फिर इसे ताजे पानी से बदलें। इस उपचार के बाद, पूल में क्लोरीन और पीएच के सही स्तर को पुनर्स्थापित करने में काफी समय लग सकता है।
  • यदि पूल इसके साथ सुसज्जित है, तो एक रेत फ़िल्टरिंग प्रणाली की संभावना है उन्हें लहर वापस यह आंशिक रूप से जल उपस्थित होने का सबसे आसान विकल्प है।
  • 7
    पानी की जांच नियमित रूप से करें अगर एक व्यस्त स्विमिंग पूल है तो एक-दो दिन या दो-दो घंटे पूल जल की गुणवत्ता की जांच दोहराएं। अगर क्लोरीन के स्तर कुछ दिनों के भीतर नहीं गिरते हैं, तो इस आलेख में वर्णित अगले विधियों में से एक का प्रयास करें।
  • अनुभाग देखें "टिप्स", अन्य परीक्षणों, जैसे कि पीएच या साइनाइकिक एसिड करने के लिए पालन करने के लिए दिशानिर्देश हैं अगर परिणाम प्रदान की गई श्रेणियों के भीतर नहीं हैं और आप उन्हें जल्दी से स्थिर नहीं कर सकते हैं, तो आपको पेशेवर की सहायता का लाभ उठाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    क्लोरीन स्तर को कम करने के लिए रासायनिक उत्पाद का उपयोग करें
    1
    एक विशेष दुकान में क्लोरीन तटस्थक खरीदें। अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि खरीदने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है, तो मदद के लिए स्टोर के कर्मचारियों से पूछें अपने रासायनिक उत्पादों को कहीं न कहीं, स्विमिंग पूल जल के लिए रासायनिक समाधान केवल विशेष भंडार में खरीदे जाने चाहिए, विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए सांद्रता में।
    • सोडियम थायोसल्फेट संभवतः सबसे अधिक इस्तेमाल किया क्लोरीन न्यूट्रललाइज़र है, लेकिन प्रबंधन में महान देखभाल की आवश्यकता है।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड अक्सर सबसे अधिक किफ़ायती समाधान होता है, यह क्लोरीन को उन उत्पादों में भी टूट जाता है जो स्वास्थ्य से बिल्कुल हानिकारक होते हैं। हालांकि, यदि पूल का पीएच 7 से कम है, तो इसका प्रभाव काफी कम है।
  • 2
    पूल तक बंद करें। किसी भी प्रकार के रासायनिक को जोड़ना नहीं है, जबकि पूल का उपयोग बाथर द्वारा किया जाता है। उस घटना में, जो अन्य लोगों को इस क्षेत्र तक पहुंच है, स्पष्ट रूप से स्पष्ट और स्पष्ट संकेत के साथ रासायनिक एजेंटों के उपयोग की रिपोर्ट करें
  • 3
    सभी सुरक्षा नियमों का अनुपालन करें कई पूल उपचार के रसायनों हानिकारक और परेशान हो सकते हैं यदि वे आंखों और त्वचा के साथ संपर्क में आते हैं या अगर उन्हें गलती से श्वसन होता है। हमेशा आगे बढ़ने से पहले निम्नलिखित निर्देशों का परामर्श करें:
  • उत्पाद लेबल पर निर्देश पढ़ें। हमेशा शांति में उत्पाद को संभालने के लिए सुरक्षा उपायों के बारे में सभी सलाह का पालन करें। किसी भी स्थिति को संभालने के लिए तैयार होने के लिए आपातकालीन प्रक्रियाएं भी देखें।
  • अपने पूल के उपचार के रसायनों को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रखें, सीधे धूप, गर्मी और नमी से दूर रखें। एक ही स्थान पर एसिड और क्लोरीन को स्टोर न करें, तरल पदार्थों में सूखे फार्म में रसायनों को भी संग्रहीत न करें।
  • हमेशा एक समय में केवल एक कंटेनर खोलें एक सेकंड खोलने से पहले, पहले एक को बंद करें और इसे अपने स्थान पर वापस रखें।
  • 4



    आपके द्वारा आवश्यक मात्रा की गणना करें पूल के पानी में जमा होने वाली राशि का निर्धारण करने के लिए हमेशा उत्पाद के निर्देशों का पालन करें। कई रासायनिक उत्पाद विभिन्न रूपों और सांद्रता में उपलब्ध हैं, इसलिए उपयोग के संबंधित तरीकों का हमेशा पालन करना सबसे अच्छा है - यह मार्गदर्शिका उपलब्ध सभी विकल्पों को कवर करने में सक्षम नहीं है।
  • सामान्य रूप से, जब सोडियम थियोसुलफेट का उपयोग किया जाता है, तो प्रत्येक 3,800 लीटर पानी के लिए 15 मिलीग्राम की मात्रा का आकलन किया जाता है।
  • यदि आपको एक सार्वजनिक पूल का प्रबंधन करना है, तो एक बहुत सटीक माप लेना, यह याद रखना कि 77 मिलीलीटर सोडियम थिओसल्फेट क्लोरीन के स्तर को कम करने के लिए 1 पीपीएम द्वारा 37.900 लीटर पानी। आप इस फार्मूले की व्याख्या में और विशेष दुकान के कर्मचारियों से संपर्क करके या वेब पर कई कंप्यूटरों में से किसी एक का उपयोग करके अपने विशिष्ट मामले के लिए उपयुक्त उत्पाद की मात्रा की गणना में मदद कर सकते हैं।
  • 5
    छोटी मात्रा में neutralizer जोड़ें अत्यधिक मात्रा में उत्पाद का उपयोग करके, आप समस्या को हल करने की बजाय स्थिति को बदतर बना सकते हैं: क्लोरीन का स्तर शून्य से गिर सकता है और पानी में यह अभी भी सक्रिय तटस्थता के बने रह सकता है जो कि क्लोरीन को भी नष्ट कर देगा जिसे आप बाद में जोड़ देंगे। आपके द्वारा गणना की गई मात्रा के ⅓ या ½ का उपयोग करके प्रारंभ करें
  • 6
    पानी की गुणवत्ता पर दोहराया परीक्षण करें आवश्यक समय की प्रतीक्षा करें (आमतौर पर लेबल पर निर्दिष्ट) ताकि उत्पाद प्रभावी हो सके। इस बीच में, अक्सर क्लोरीन स्तर माप करते हैं और जब तक मान सामान्यीकृत नहीं हो जाते, तब तक किसी को पूल का उपयोग करने की अनुमति नहीं देते। यदि मापा मूल्य स्थिर हो जाते हैं, लेकिन क्लोरीन का स्तर अभी भी उच्च है, तो तटस्थता की एक छोटी सी मात्रा जोड़ें।
  • यदि पूल जल पुनर्गठन प्रणाली औसत से कम शक्तिशाली है, तो आपको तटस्थ यंत्र के लिए अपना काम करने के लिए अधिक समय लगाना पड़ सकता है
  • 7
    यदि आवश्यक हो, पीएच मान बढ़ाता है. इन रसायनों के उपयोग से पानी की पीएच वैल्यू को कम करने की आदत होती है, इसलिए पूल में क्लोरीन का मूल्य सामान्यीकृत होने के बाद इसे आदर्श स्तर पर बहाल करने के लिए तैयार रहें। पीएच हमेशा 7.2 और 7.8 के बीच होना चाहिए और, एक आदर्श स्थिति में, जितना संभव हो उतना 7.5 तक होना चाहिए।
  • विधि 3

    पराबैंगनी लैंप का उपयोग करें
    1
    समझें कि पराबैंगनी कीटाणुशोधन कैसे काम करता है। स्विमिंग पूल जल उपचार के लिए डिज़ाइन किए गए यूवी लैंप वर्तमान में मौजूद अधिकांश रोगाणुओं को बेअसर कर सकते हैं। हालांकि, वे पूरी तरह से एक पूल को साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा अनुशंसित मूल्यों के नीचे नि: शुल्क क्लोरीन का स्तर रखने की अनुमति देते हैं। वे भी तैराकी पूल के लिए क्लोरीन के सामान्य उपयोग से उत्पन्न होने वाले परेशान और खतरनाक स्वास्थ्य रसायनों को भंग करने में सक्षम हैं। अंत में, यहां तक ​​कि अगर वे इस उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो कुछ प्रकार के लैंप उच्च सांद्रण में मौजूद होने पर क्लोरीन को बेअसर करने में सक्षम होते हैं।
    • स्थानीय कानून जो एक स्विमिंग पूल में पानी के उपचार को विनियमित करते हैं, इन उपकरणों के उपयोग के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं।
  • 2
    एक मध्यम दबाव यूवी दीपक का उपयोग करने की कोशिश करें। यह एक बहुत बहुमुखी उपकरण है, जो कई लाभ प्रदान करता है:
  • यह पानी में क्लोरीन की महत्वपूर्ण मात्रा को तोड़ने में केवल सामान्य रूप से उपलब्ध दीपक है। फिर भी आपको सिफारिश की तुलना में 10-20 गुना अधिक कीटाणुशोधन क्षमता की आवश्यकता होगी - इस कारण से, आप को एक बहु-दीपक प्रणाली अपनाना होगा।
  • यह क्लोरामीन्स के उन्मूलन में दीपक का सबसे प्रभावशाली प्रकार है: आंखों के जल की त्वचा की जलन के लिए जिम्मेदार पदार्थ और पूल के नज़दीक क्लोरीन की गंध।
  • इस प्रकार के लैंप पूल के पानी की कीटाणुशोधन के प्रबंधन के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं, लेकिन सर्वोत्तम नहीं है
  • 3
    कम दबाव यूवी दीपक के उपयोग का मूल्यांकन करें। इस प्रकार के लैंप में पानी को बाँझ बनाने की उत्कृष्ट क्षमता होती है, लेकिन उन्हें पूल के नियमित क्लोरीनीकरण के साथ अब भी जोड़ना होगा (हालांकि कम क्लोरीन की अपेक्षा सामान्य रूप से की जानी चाहिए)। इससे उन्हें सार्वजनिक पूल में जल उपचार के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प मिल जाता है।
  • इस प्रकार के दीपक मध्यम दबाव लैंप की तुलना में कम खर्चीले और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं।
  • इन लैंप के निर्माताओं का दावा है कि वे क्लोरामीन्स को खत्म करने में सक्षम हैं। यह एक आंशिक रूप से सही कथन है क्योंकि वास्तविकता में वे वास्तव में हमेशा क्लोरैमिनेस की उपस्थिति के क्लासिक लक्षणों को खत्म करने में सक्षम नहीं हैं, जैसे आंखों में जलन।
  • 4
    अन्य लैंप मॉडल को रेट करें हालांकि कम आम, यूवी लैंप के अन्य प्रकार हैं। विभिन्न मॉडलों के बीच अंतर को समझने के लिए यहां कुछ उपयोगी जानकारी दी गई है:
  • शब्द के साथ "पराबैंगनी किरणें" यह एक व्यापक प्रकाश स्पेक्ट्रम को संदर्भित करता है जिसका किरणों के विभिन्न प्रभाव हैं पराबैंगनी स्पेक्ट्रम को आमतौर पर यूवी-ए रे (315-400 एनएम), यूवी-बी रे (280-315 एनएम) और यूवी-सी रे (100-280 एनएम) में विभाजित किया जाता है। आप किसी भी तरंग दैर्ध्य (उदाहरण के लिए, 245 एनएम) पर पराबैंगनी प्रकाश का उत्सर्जन करने वाले लैंप को ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • केवल यूवी-सी किरणें पानी को बाँझ कर सकती हैं।
  • केवल यूवी-ए रेज़ (सूरज द्वारा उत्सर्जित पराबैंगनी किरणों सहित) क्लोरीन की महत्वपूर्ण मात्रा को समाप्त करने में सक्षम हैं। इसके अलावा इस मामले में एक महान प्रकाश क्षमता की आवश्यकता है।
  • सभी तीन प्रकार के यूवी किरणों को क्लोरैमिन को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • 5
    इस उपकरण को स्थापित करने के बाद, पानी की गुणवत्ता जांच करें। एक पराबैंगनी किरण जल उपचार प्रणाली स्थापित करने के लिए, क्षेत्र में पेशेवरों से संपर्क करना हमेशा अच्छा होता है। एक बार जब सिस्टम को विनिर्देशों के अनुसार कैलिब्रेट किया जाता है, तो आवश्यक रखरखाव वास्तव में कम है। पानी में क्लोरीन के स्तर की जांच करना जारी रखें जैसा आप आमतौर पर करेंगे। सत्यापित करें कि यह मान उस क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा अनुशंसित स्तरों के अनुसार, जो आप रहते हैं, 1 पीपीएम के बराबर या उससे कम है।
  • टिप्स

    • समय के साथ पूल जल का स्तर कम करने और प्रभावशीलता को कम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको लगता है कि आप किसी एक वर्ष में उपयोग नहीं करेंगे जितना अधिक खरीद लेंगे।
    • जब आप पूल के निकट होते हैं तो आपको लगता है कि आप हवा में क्लोरीन की गंध महसूस कर सकते हैं, वास्तव में आपको जो महसूस होता है वह उप-उत्पाद की गंध है "chloramines"। यह एक स्पष्ट संकेत है कि पूल को पानी सुरक्षित बनाने के लिए आपको अधिक क्लोरीन जोड़ने की आवश्यकता है। आमतौर पर निजी पूल के लिए अपनाया जाने वाला समाधान यह है कि वह क्या किया जाता है "क्लोरीनीकरण सदमे" या "सदमे क्लोरीनीकरण".
    • यदि आप जल्दी से एक पूल कीटाणुरहित होने की जरूरत है, तो पानी में क्लोरीन के स्तर को बहुत बढ़ाकर आगे बढ़ें ("क्लोरीनीकरण सदमे") और फिर इसे उपयुक्त रसायनों का उपयोग करके सामान्य स्तर पर वापस लाएं।

    चेतावनी

    • यदि पूल जल स्तर की जाँच करना अप्रत्याशित परिणाम प्राप्त करना जारी रखता है, मूल्यांकन टूल बदल दें। एक स्थिर क्लोरीन स्तर के लिए, पानी पीएच 7.2 और 7.8 के बीच होना चाहिए, 80 और 120 पीपीएम के बीच क्षारीयता (क्लोरीन के प्रकार के आधार पर इस्तेमाल किया जाता है) जबकि 30 साल के बीच सायन्यूरिक एसिड 50 पीपीएम जहां आप रहते हैं, वहां के स्वास्थ्य संस्थान थोड़ा अलग मानक स्तरों को अपन कर सकते हैं।
    • कुछ क्षेत्रों में, एक पूल के पानी की गुणवत्ता परीक्षण में कैंसर होने के जोखिम से जुड़ी ऑर्थोटिडाइडिन नामक एक पदार्थ के स्तर की जाँच करना शामिल है। जब आप इस प्रकार के परीक्षण का उपयोग करते हैं, तो हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने की एक जोड़ी पहनते हैं और, अंत में, पूल के अंदर परीक्षण किए गए पानी के नमूने को फिर से उड़ाना न करें। याद रखें कि ये नियंत्रण केवल क्लोरीन के कुल स्तर को मापते हैं, क्लोरीन स्तर नहीं "मुक्त" वर्तमान में पानी कीटाणुशोधन के लिए उपलब्ध है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com