क्लोरिन से त्वचा और बालों की रक्षा कैसे करें

तैराकी एक स्वस्थ और व्यापक अनुशासन है, जो कि बहुत से लोग पूरे वर्ष अभ्यास करना पसंद करते हैं। दुर्भाग्य से, पूल के पानी में जोड़ा जाने वाला क्लोरीन त्वचा को परेशान कर सकता है और बाल बाहर सूख सकता है। यह रासायनिक सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए उपयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे गैस्ट्रोएंटेरिटिस या ओटिटिस दुर्भाग्य से, दोनों बाल और अपने प्राकृतिक फायदेमंद तेलों की त्वचा से वंचित होने से उन्हें दोनों सूखने पड़ता है। क्लोरीन के कारण, बाल फीका हो सकता है और कमजोर हो सकता है, जबकि त्वचा लाल और खुजली हो सकती है। पूल में प्रवेश करने से पहले और बाद में आप विशेष ध्यान देकर दोनों की रक्षा कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

तैरने से पहले और बाद में बालों की देखभाल करें
क्लोरीन चरण 1 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
1
अपने बाल गीले यहां तक ​​कि अगर आप पूल में गोता लगाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, तो तैराकी शुरू करने से पहले, अपने बालों को गीले स्नान करने के लिए एक मिनट पाएं। पहले से ही संतृप्त होने के कारण, वे तैरने के दौरान कम पानी को अवशोषित करते हैं और इसलिए कम क्लोरीन
  • जब तक आपके बालों को पूरी तरह से भिगोकर नहीं किया जाता है, तब तक अपने सिर के साथ रहें। आप देखेंगे कि वे भारी क्यों देखेंगे
  • यदि मौसम की अनुमति देता है, तो यह ठंडे पानी का उपयोग करना बेहतर होता है। गर्म होने से त्वचा की छिलकों और बालों के कवच का उद्घाटन होता है, जबकि ठंडा उन्हें बंद करने के लिए होता है। ठंडे पानी का उपयोग करते हुए, बालों को तब कम क्लोरीन का सामना करना होगा
  • क्लोरिन चरण 2 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    2
    बालों पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाएं आप शायद लगभग लगातार अपने सिर के पानी में डूब के साथ हो जाएगा उदाहरण के लिए तेल के आधार पर एक सुरक्षात्मक बाधा का आदान-प्रदान, उन्हें बहुत अधिक क्लोरीन को अवशोषित करने से रोकता है।
  • सिलिकॉन युक्त तेल या बाल उत्पाद के साथ उन्हें पूरी तरह से कोट करें यहां तक ​​कि सीरा उन्हें गर्मी से बचाने के लिए तैयार की जाती है और उन्हें सुधारने के लिए ठीक हो सकता है। यदि आप एक प्राकृतिक संघटक का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो नारियल का तेल एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  • इसका एकमात्र नुकसान यह है कि किसी भी उत्पाद का उपयोग करने के लिए आप अनिवार्य रूप से पानी में अवशेष छोड़ देंगे।
  • क्लोरिन चरण 3 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    3
    हेडसेट का उपयोग करें निश्चित रूप से यह सबसे खूबसूरत सामानों में से एक नहीं है, लेकिन यह एक सरल और कार्यात्मक तरीके से क्लोरीन से बाल की रक्षा करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह एक अभेद्य बाधा नहीं है, लेकिन यह पानी और क्लोरीन के जोखिम को कम करने की अनुमति देता है।
  • इसे लेटेक या सिलिकॉन में चुनें। आप इसे किसी भी खेल के सामान की दुकान में खरीद सकते हैं।
  • क्लोरिन चरण 4 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    4
    बालों से सौंदर्य प्रसाधन और क्लोरीन के अवशेषों को दूर धोएं। जैसे ही आप तैराकी समाप्त कर लेते हैं, ऐसा करना ज़रूरी है पानी क्लोरीन को दूर करेगा और सुरक्षात्मक अवरोध पहले बनाया होगा। इसके अलावा, यह उन्हें आगामी मॉइस्चराइजिंग उपचार के लिए तैयार करेगा।
  • किसी भी अवशिष्ट क्लोरीन, तेल या कॉस्मेटिक उत्पाद को हटाने के लिए सुनिश्चित करें कि उन्हें 1-2 मिनट के लिए कुल्ला। इस तरह, शैम्पू और कंडीशनर जो आप जल्द से जल्द इस्तेमाल करेंगे गहरा घुसना करने में सक्षम होंगे।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी क्लोरीन अवशेष से छुटकारा पा रहे हैं, एक और तकनीक जीतने के लिए अपने बालों को सेब साइडर सिरका के साथ कुल्ला करना है। इस मामले में, उन्हें शैम्पू के साथ धोकर और पानी से धोया जाने के बाद, पानी और सेब साइडर सिरका पर आधारित समाधान का उपयोग करें। अनुपात 2: 1 होना चाहिए बाल पर समान रूप से वितरित करें, फिर केवल पानी के साथ फिर से कुल्ला।
  • क्लोरिन चरण 5 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें



    5
    कंडीशनर का उपयोग करें अपने बालों को गीला करें और एक सुरक्षात्मक बाधा बनाएं जिससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिले कि वे कम से कम क्लोरीन संभवतः अवशोषित करते हैं। सावधानी बरतने के बावजूद, एक हिस्सा फिर भी घुमाएगा। जोखिम यह है कि क्लोरीन उन्हें अपने प्राकृतिक लाभकारी तेलों से वंचित करता है। शैम्पूिंग के बाद कंडीशनर का उपयोग करना उचित जलयोजन को बहाल करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह संभावना कम कर देता है कि स्कैल्प त्वचा चिढ़ हो या खुजली हो सकती है
  • तैराकी के बाद, एक गहराई में अपने बाल moisturize करने के लिए तैयार उत्पाद का उपयोग करें जिस दिन आप पूल में नहीं जाते, आप अपने सामान्य बाम का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक गैर-कुल्ला स्प्रे कंडीशनर का उपयोग करने पर विचार करें ताकि उसे सुखाने से पहले अपने बालों पर लागू किया जा सके ताकि यह लंबे समय तक हाइड्रेटेड रह सके।
  • भाग 2

    त्वचा की देखभाल करें
    क्लोरिन चरण 6 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    1
    पूल में प्रवेश करने से पहले एक शॉवर ले लो वास्तव में बाल की तरह, यहां तक ​​कि जब भी त्वचा गीले अवशोषित होती है तब भी क्लोरीन कम होता है पूरे शरीर की तरफ पानी के जेट को सीधे निर्देशित करें, जिससे कि पोशाक भी भिगो दें: यह क्लोरीन से सुरक्षा का एक और रूप है त्वचा के अतिरिक्त, कपड़े के रंग भी संरक्षित होंगे, इसलिए वे अब ज़्यादा जीवंत रहेंगे
  • क्लोरिन चरण 7 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    2
    इस मामले में, सुरक्षात्मक अवरोध काम नहीं करते हैं। बालों के विपरीत, एक अवरोध पैदा करके क्लोरीन को अवशोषित करने से त्वचा को रोकना संभव नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे तेल उत्पादों, जैसे वैसलीन, पर्याप्त नहीं हैं। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, क्लोरीन के साथ एक रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे अणुओं के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है जो त्वचा और बालों को परेशान कर सकती हैं।
  • क्लोरिन चरण 8 से अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें
    3
    जैसे ही आप तैराकी समाप्त कर लेंगे, एक शॉवर के लिए चले जाएं। यहां तक ​​कि अगर आप क्लोरीन से आपकी त्वचा की रक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आप पूल छोड़ने के तुरंत बाद धुलाई करके नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं। यह सूखा या परेशान होने की संभावना कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • जब आप धो लें, तो शॉवर जेल या विटामिन सी सीरम का उपयोग करने पर विचार करें। वे त्वचा पर क्लोरीन की कार्रवाई को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं और इसे धो सकते हैं।
  • क्लोरिन चरण 9 से आपकी त्वचा और बालों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मॉइस्चराइज़र लागू करें जैसा कि हमने कहा, क्लोरीन अपने प्राकृतिक लाभकारी तेलों की त्वचा से वंचित हो जाता है - इस कारण से, इसे सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे और अधिक डिहाइड्रेट करने से रोकना। पूल में तैराकी के बाद हमेशा हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें और पोषक तत्वों की आवश्यकता को पुनर्स्थापित करें। सामान्य तौर पर, मॉइस्चराइज़र भी जलन और त्वचा पर चकत्ते के जोखिम को कम करते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध मॉइस्चराइजिंग उत्पाद चुनें, उदाहरण के लिए विटामिन सी या ई सीरम। उच्च हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के अलावा, वे त्वचा पर किसी भी शेष क्लोरीन अवशेषों को बेअसर कर सकते हैं।
  • एक तरल एक के बजाय एक क्रीम उत्पाद का उपयोग करना बेहतर है आम तौर पर, जिन उत्पादों में घने और समृद्ध स्थिरता होती है, जलीय प्रजातियों से बेहतर जलयोजन की गारंटी होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com