कैसे अपने पूल पर प्रत्येक वर्तमान टुकड़ा को पहचानने और निकालें

गर्मियों की गर्मी से बचने का एक शानदार तरीका शांत और स्पष्ट पानी से भरा एक सुंदर पूल में गोताखोरी है हालांकि, एक गंदा पूल में तैरने का विचार उत्तेजना को कम कर सकता है और सभी दोस्तों को भाग लेते हैं। विभिन्न प्रकार के दाग की उपस्थिति एक ऐसी समस्या है जिसे आमतौर पर अगर आपके पास एक स्विमिंग पूल है और इसे हल करने के लिए नियमित रूप से रखरखाव की आवश्यकता है तो इसका सामना करना चाहिए। दाग को नष्ट करने के कुछ मामलों में काफी सरल है, लेकिन दूसरों में यह कुछ ब्रश स्ट्रोक से ज्यादा लेता है। एक स्विमिंग पूल के अस्तर या फर्श पर हमला कर सकते हैं जो दाग मुख्य रूप से पानी में धातु या कार्बनिक अवशेषों के कारण होता है। इलाज के लिए दाग के प्रकार का निदान करने के लिए पहला संकेत, उत्तरार्द्ध के रंग द्वारा दिया गया है।

कदम

भाग 1

दाग के प्रकार का निदान करें
किसी भी स्विमिंग पूल दाग चरण 1 के निदान और निकालें शीर्षक छवि
1
कारण का पता लगाने के लिए खत्म करने के लिए दाग के रंग पर ध्यान दें। जो दाग सामान्यतया स्विमिंग पूल में दिखाई देता है, उसका उपयोग अलग-अलग रंगों के उपयोग के लिए सही उपचार की पहचान करने के महत्वपूर्ण पहलू हैं। कारणों के आधार पर स्पॉट्स बनाने के लिए प्रेरित होने के कारण, आपको उन्हें समाप्त करने के लिए एक विशिष्ट समाधान अपनाना होगा।
  • एक पूल में पाया जा सकता है जो स्पॉट दो मुख्य श्रेणियों में बांटा जा सकता है: धातु के अवशेषों और कार्बनिक अवशेषों के कारण होने वाले कारण। दोनों रंगों की एक विस्तृत विविधता की विशेषता है
  • पाया जा सकता है कि रंग संयोजन में शामिल हैं: भूरे-हरा, लाल-नीला, हरा-काला-नीला, हरा-भूरा-लाल या भूरा-काले-बैंगनी दाग का रंग संयोजन जिसे आप निकालना चाहते हैं, उसे ढूंढने का प्रयास करें।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 2 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्बनिक मलबे द्वारा उत्पन्न दाग के लिए पूल के नीचे की जाँच करें यह श्रेणी आम तौर पर पत्तियों, जामुन, शैवाल, कीड़े, मृत कीड़े या अन्य कार्बनिक मलबे के कारण होती है, जो कि पूल के निचले हिस्से में सड़ने के लिए छोड़ दी जाती है, यह दाग सकता है। यदि इन सभी अवशेषों को तुरंत हटाया नहीं जाता है तो वे नीचे की तरफ़ निकलते हैं और विघटन करते हैं। सौभाग्य से, इस प्रकार के दाग को हटाने के लिए बहुत आसान है।
  • आम तौर पर, कार्बनिक मलबे द्वारा उत्पन्न दाग एक हरे, भूरे या नीले रंग के वायलेट रंग पर लेते हैं। एक दाग की जैविक प्रकृति का निदान करना काफी सरल होना चाहिए, क्योंकि यह मलबे की उपस्थिति, पत्तियों की तरह, पूल के नीचे स्थित है।
  • यदि आपको लगता है कि कार्बनिक लगता है कि एक दाग लगता है, तो क्लोरीन के साथ सीधे इलाज करने की कोशिश करें इस प्रकार के दागों को एक सरल नरम ब्रशल ब्रश का उपयोग करके बहुत आसानी से भंग किया जा सकता है। इसके विपरीत, धातु के अवशेषों के कारण दाग किसी भी तरह से इस सरल उपचार से प्रभावित नहीं होंगे।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 3 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    धातु या अकार्बिक अवशेषों के कारण किसी भी दाग ​​पर ध्यान दें। इन पदार्थों को अनजाने में पूल में शुरू किया जा सकता है, जो भूमिगत समुद्री जल से आने वाले पानी के साथ या तांबे के पाइपों के क्षरण से ऊपर चढ़कर होता है। भी गंभीर दाग बनाने के लिए, एक प्रतिशत के बराबर ऑक्सीकरणित तांबे की मात्रा पर्याप्त है। एक पूल के पानी में मौजूद धातुओं के सेट में जंग, मैंगनीज, लोहा और तांबे शामिल हैं। यदि सीढ़ी के पीछे पूल की दीवार में जंग के दाग हैं, तो यह बहुत संभावना है कि समस्या का स्रोत धातु है, इसलिए आपको संक्षारण के लक्षणों के लिए सीढ़ी की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए। स्विमिंग पूल के प्रवेश द्वार के चरण के पास वाले क्षेत्रों की जांच करें, नालियों के आउटलेट के आसपास और दागों से संकेत मिलने वाले चिह्नों के लिए किनारे के नीचे। ब्राउन या बहुत गहरे भूरे रंग, बाद के पानी में भंग धातु अवशेषों द्वारा आम तौर पर निर्मित होते हैं।
  • धातु जो आमतौर पर दीवारों या पूल के नीचे दाग देते हैं, लोहा, मैंगनीज और तांबा होते हैं। कॉपर फ़िल्टरिंग, पुनर्चक्रण और जल उपचार प्रणाली के पीतल और तांबे के पाइपों के आयनकारी और जंग से प्राप्त होता है। इस प्रकार की धातु नीले, हरे, काले या काले बैंगनी स्पॉट उत्पन्न करती है। लोहे पाइप या लोहे के जोड़ों के जंग से भूमिगत कुओं या भूजल से ली गई पानी से आती है और जंग, भूरा, भूरा या हरा-भूरे रंग के दाग का कारण बनता है। भूमिगत कुओं या भूजल से निकलने वाले पानी से मैंगनीज निकलता है और गुलाबी, काले भूरा, काले या बैंगनी स्पॉट का कारण बनता है। कैल्शियम प्लास्टर, मोर्टार या सीमेंट से आता है जिसमें पूल अस्तर बनाने या प्रभाव क्लोरिनीशन (जिसे भी कहा जाता है) "शॉक क्लोरिनेशन") दानेदार क्लोरीन (कैल्शियम हाइपोक्लोराइट) के आधार पर और सफेद क्रिस्टल में प्रकट होता है।
  • अगर आपके पूल में धातु के अवशेषों के कारण दाग निकलता है, तो धातु की सटीक प्रकृति की पहचान करना महत्वपूर्ण है, जिससे आप सही उपचार चुन सकते हैं।
  • नीले-हरे रंग के तांबा के दाग के समूहों की उपस्थिति का सबसे आम कारण सामान्य पूल रखरखाव से संबंधित रसायनों का गलत इस्तेमाल होता है। एक कम पीएच स्तर और क्लोरीन की उच्च एकाग्रता पूल ताप प्रणाली में मौजूद ताप एक्सचेंजर के क्षरण के कारण हैं। सभी मूल्यों को सही ढंग से संतुलन के लिए, पानी की साधारण रख-रखाव करना, इस प्रकार के दागों के गठन को रोकना आसान बनाता है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 4 हटाएं
    4
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आप समस्या का इलाज करने के लिए एक पेशेवर तकनीशियन बनना पसंद करते हैं, तो एक कंपनी ढूंढने के लिए येलो पेज पर जाएं जो पूल रखरखाव से संबंधित समस्याओं को प्रबंधित करने में माहिर हैं। सभी संभावनाओं में, आपको पूल से लिया गया पानी का एक नमूना प्रदान करना होगा ताकि वह धातु के अवशेषों को सही ढंग से पहचानने के लिए आवश्यक सभी जांच कर सके, और उनकी एकाग्रता, जो पूल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। फ़ील्ड में एक पेशेवर भी आपको विशेष रूप से उत्पादित दाग को हटाने के लिए एक उत्पाद को दिखाने में सक्षम होगा जो आपके द्वारा प्रदान किए गए नमूने के पानी में भंग होने वाली धातुओं द्वारा उत्पन्न होता है।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 5 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप पानी के नमूने को ठीक से जांच कर लें। पूल के निचले भाग को खोलकर एक साफ कप या बोतल का उपयोग करें पानी में पूरी तरह से कंटेनर को विसर्जित करें, फिर विश्लेषण के लिए उपयुक्त पानी का एक नमूना प्राप्त करने के लिए इसे ऊपर की ओर घुमाएं। इसे पुनरावृत्ति प्रणाली या स्किमर की नलिका के पास न लें। टैंक के एक केंद्रीय बिंदु में पानी का नमूना लेने के लिए बेहतर है। यदि यह ऑपरेशन करना असंभव है, तो उचित रूप से सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए पूल के केंद्र के निकट जितना संभव हो सके।
  • 6
    नियंत्रण नियति के भाग के रूप में धातु के अवशेषों की उपस्थिति के लिए एक पूर्ण परीक्षण करना सुनिश्चित करें। कुछ परीक्षणों में केवल कुछ प्रकार के धातु का पता लगाया जाता है, लेकिन एक पूर्ण परीक्षण नमूना में लिया गया किसी भी धातु की मौजूदगी का पता लगाता है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 6 हटाएं
    7
    पूल पानी की गुणवत्ता का सीधे परीक्षण करने के लिए अभिकर्मक स्ट्रिप्स का उपयोग करें टैंक के केंद्र में एक नमूना लें, फिर पानी में एक अभिकर्मक पट्टी को विसर्जित करें। इस बिंदु पर, पट्टी निकालें और इसे पानी से अधिक पानी निकालकर बिना लगभग 15 सेकंड के लिए हवा में उजागर कर दें। पट्टी रंग बदलकर पूल में उपस्थित पदार्थों पर प्रतिक्रिया करना शुरू कर देगा - रंग के साथ तुलना करने के लिए पैकेट पर माप स्केल का उपयोग करें, फिर से अभिकर्मक पट्टी पर दिखाई देगा और प्राप्त परिणामों की व्याख्या करने में सक्षम होगा। बाजार में विभिन्न प्रकार के अभिकर्मक स्ट्रिप्स होते हैं जो एक पूल के पानी की गुणवत्ता से संबंधित विभिन्न पहलुओं का परीक्षण करने के लिए तैयार होते हैं, हालांकि आपको पीएच, क्षारीयता और नि: शुल्क क्लोरीन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार इस प्रकार की जांच करें एक महीने में, एक विशेष स्टोर में पूल के पानी का एक नमूना ले लें ताकि सटीक और पेशेवर परिणाम मिल सके। विशेषकर जब आप सर्दियों के लिए पूल बंद करें और गर्मियों के लिए इसे खोलें
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 7 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    8
    तरल अभिकर्मकों के साथ एक नियंत्रण किट का उपयोग करने की कोशिश करें। ये बहुत उन्नत किट हैं, इसलिए एक निजी पूल के मामले में आपको खुद को पीएच और क्लोरीन स्तर का परीक्षण करने के लिए एक लाल फिनोल और ऑथोटिल्डिडाइन (ओटीओ) किट का उपयोग कर लिया हो। तरल अभिकर्मक बहुत सटीक परिणाम प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आप अपने रंग की व्याख्या में उतना ही सटीक होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप पानी के नमूनों में रासायनिक अभिकर्मकों को जोड़ते हैं, तो यह रंग बदलता है, इसलिए परिणामों के सही पठन के लिए आपको अभिकर्मक पैक पर माप पैमाने का उपयोग करके सटीक रंग शेड ढूंढने की आवश्यकता होगी। इस तरीके से आपको पता चलेगा कि किस प्रकार के उपचार को अपनाना है। इस समय बहुत सावधान रहें क्योंकि उपलब्ध विभिन्न रंगों की बारीकियों को पहचानना बहुत कठिन हो सकता है।
  • ऑर्थोस्टिल्डिन एक रासायनिक अभिकर्मक है जो पानी में मुफ्त क्लोरीन के स्तर का परीक्षण करता है। यह एक पीले रंग का additive है, जिसे पानी के नमूने में जोड़ा जाना चाहिए ताकि वह जांच कर सकें। अधिक नमूना का रंग पीला हो जाता है, पूल पानी में क्लोरीन का अधिक से अधिक एकाग्रता।
  • फेनोल लाल एक रसायन है जिसे पूल जल के एक छोटे से नमूने में इसके पीएच को मापने के लिए जोड़ा जाना चाहिए। अधिक नमूना का रंग लाल हो जाता है, पीएच मान अधिक होता है।
  • तरल अभिकर्मकों का उपयोग करते समय, रंग के विभिन्न रंगों को अलग करना बहुत मुश्किल है। संभव के रूप में सटीक मूल्यांकन करने के लिए, इसलिए एक सफेद पृष्ठभूमि पर रखकर अभिकर्मक के साथ नमूने का मूल्यांकन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 8 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    9
    निर्धारित करें कि समस्या पानी के कारण होती है जिससे आप पूल को ऊपर ले जाने के लिए उपयोग कर रहे हैं यदि आप इस गतिविधि को पूरा करने के लिए भूमिगत अच्छी तरह से पानी का उपयोग करते हैं, तो आप आगे बढ़ने से पहले इसकी गुणवत्ता का परीक्षण कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि प्राकृतिक जल के इस स्रोत में एक उच्च स्तर की धातुएं हैं, तो लगभग आधा या 1/4 का पूल खाली करके आगे बढ़ें, फिर इसे नरम पानी से भर दें इस बिंदु पर, कम से कम 48 घंटों के लिए चल रहे पूल पुनर्रचना प्रणाली को रखें, फिर सभी परीक्षण फिर से चलाएं। यदि भंग ठोस पदार्थों की एकाग्रता उच्च बनी हुई है, तो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आप पूल को ऊपर चढ़ने वाला पानी स्वीकार्य गुणवत्ता का है, तो इसका मतलब है कि ज्यादातर धातुएं धातु भागों के जंग द्वारा पेश की जाती हैं। जंग के संकेत के लिए सभी पूल उपकरण की जांच करें ताकि आप उपयोग के दौरान पानी को दूषित न करें।
  • भाग 2

    ऑर्गेनिक प्रकृति दागों का इलाज करें
    छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 9 निकालें और निकालें
    1
    पूल सतहों से कार्बनिक पदार्थ के सभी अवशेष निकालें आम तौर पर, हरा-भूरे रंग के धब्बे कार्बनिक पदार्थ की उपस्थिति से संबंधित होते हैं, जैसे कि शैवाल या पत्ते, जो टैंक के नीचे जमा किए जाते हैं। इन सभी पदार्थों को पूल रखरखाव दिनचर्या के हिस्से के रूप में हटाया जाना चाहिए। आम तौर पर, इस प्रकार के दाग को साफ करना मुश्किल नहीं होता है, लेकिन समय के साथ पूल टब सुस्त भूरे रंग की थोड़ी सी छाया पर शुरू करना शुरू करेगा, जिससे आप अब खत्म नहीं कर पाएंगे। यह अपारदर्शी ब्राउन साइड समय के साथ बहुत धीमी गति से बनता है, इसलिए जब तक यह स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देता तब तक इसे नोट करना बहुत मुश्किल होता है।
    • यदि पूल के चारों ओर पेड़ों की शाखाओं का वर्चस्व है, तो जांच लें कि क्या पत्ते, जामुन या लकड़ी के अवशेष गलती से पानी में गिर गए हैं। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें एक आम पूल नेट का उपयोग करें।
    • टैंक की सफाई के लिए पूल के नीचे जमा किसी भी जैविक अवशेष को एक उपयुक्त वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके हटाया जाना चाहिए। आप एक मैनुअल एस्पिरेटर या सेंसर से सुसज्जित एक स्वचालित एस्पिरेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 10 निकालें
    2
    एक रासायनिक एसिड का उपयोग कर पूल को साफ करें यदि आपने देखा है कि स्थायी दाग ​​विकसित हैं, तो आप पूल को पूरी तरह से खाली करके और एसिड के साथ कोटिंग धोने से हटा सकते हैं (सिर्फ तभी जब प्लास्टर प्लास्टर के साथ लेपित होता है)। यह उपचार एक असाधारण रखरखाव प्रक्रिया का हिस्सा है, जो नियमित रूप से नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसमें टैंक अस्तर की बहुत पतली परत को हटाने शामिल है। टैंक की सतह की सफेदी को पुनर्स्थापित करने के लिए, लगभग पांच वर्षों की आवृत्ति के साथ अम्लीय रासायनिक का उपयोग करके इसे धोना आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेप 11 निदान और निकालें
    3
    एक एंजाइम का उपयोग करके दाग हटाने और एक कड़ी मेहनत वाली ब्रश का उपयोग करके उन्हें रगड़ने के लिए एक झटका उपचार की कोशिश करें। इस तरह आप पानी में मौजूद कार्बनिक अवशेषों के कारण उत्पन्न होने वाले हरा-भूरे रंग के धब्बे को जल्दी से समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए। आप एंजाइम पूल के उपचार के लिए एक रासायनिक प्रयोग करने की कोशिश कर सकते हैं सभी प्राकृतिक एंजाइम पूल में दाग के गठन के लिए जिम्मेदार कार्बनिक पदार्थ को भंग कर सकते हैं, जिससे कि उन्हें स्वायत्तता से या सरल ब्रश स्ट्रोक के साथ गायब करने की अनुमति मिलती है, बिना किसी रासायनिक अपघर्षक के उपयोग के लिए जो पूल के कोटिंग को नुकसान पहुंचाए। यदि दाग पूल के किनारे पर केंद्रित होता है, पानी पर निलंबित जैविक सामग्री की उपस्थिति के कारण, एंजाइमों पर आधारित डिटर्जेंट यौगिकों और कार्बनिक तेलों को भंग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, सामान्य रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज कर सकता है। इस विधि के साथ दाग व्यावहारिक रूप से अकेले गायब हो जाएगा। किसी भी कार्बनिक अवशेष को खत्म करने के लिए, एंजाइमों पर आधारित उपचार के लिए ब्रश के साथ टब की दीवारों की सावधानीपूर्वक सफाई का पालन करें।
  • कोई भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 12 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि



    4
    पूल के एक सदमे क्लोरीनीकरण (या सदमे क्लोरीनीकरण) करें कार्बनिक दागों का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका पानी में क्लोरीन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि करना है, और फिर विशेष ब्रश के साथ टैंक की सतह को साफ करना है। आप एक बढ़ाई हुई ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं जो आपको बढ़े हुए हैंडल के साथ पूल के किनारे किनारे चलने वाले टैंक के किसी भी बिंदु तक पहुंच सकते हैं। झटका क्लोरीनीकरण करने के लिए, दाग पर उत्पाद की एक छोटी राशि को सीधे फैलाने की कोशिश करें ताकि इसे तुरंत गायब हो सके। कृपया ध्यान दें कि यह उपचार केवल टाइल या पनरोक प्लास्टर के साथ कवर पूल के लिए उपयुक्त है, इसलिए इसका उपयोग न करें यदि आपके पूल में एक vinyl coating है क्योंकि यह उसकी कल्पना को हटा सकता है
  • पीएच स्तर संतुलित है और सही क्षारीयता सुनिश्चित करने के लिए पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करें। पीएच 7.4 और 7.6 के बीच होना चाहिए, जबकि क्षारीयता का स्तर 100-150 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) होना चाहिए।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग 13 का निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    5
    म्यूरीएटिक एसिड और ब्रश का उपयोग करके स्थानीयकृत स्पॉट को हटा देता है। सावधानी बरतने पर, पीवीसी पाइप के एक भाग में एसिड डालना, फिर इसका प्रयोग सीधे इलाज के लिए दीवार के क्षेत्र में रासायनिक को निर्देशित करने के लिए करें। अगर टैंक का पूरा अस्तर थोड़ा सा दाग होता है, म्यूरीटिक एसिड का उपयोग करते समय सावधानी बरतें - अन्यथा आप अपने आप को गहरे क्षेत्रों से घिरे हुए पूरी तरह से स्वच्छ और चमकदार पूल स्थान से पा सकते हैं।
  • डिटर्जेंट उत्पाद का उपयोग करने के बाद, शैवाल को विकार से रोकने के लिए पर्याप्त क्लोरीन का स्तर बहाल करने के लिए पूल क्लोरीनीकरण करना महत्वपूर्ण है।
  • किसी भी स्विमिंग पूल स्टेन 14 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    घर्षण कार्रवाई के साथ आक्रामक रसायनों का उपयोग न करें एक टाइल और अन्य कोटिंग के बीच पतली जोड़ों को साफ करने के लिए, आप किसी न किसी ब्रश का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। स्विमिंग पूल के लिए दो प्रकार के ब्रश हैं: एक कंक्रीट के लिए आरक्षित है, वनील के लिए दूसरा क्रय करने से पहले, ध्यान से जांच करें कि कौन सा मॉडल आपके लिए सही है। सही ब्रश खरीदने के बाद, इसे बढ़ाया संभाल के साथ संलग्न करें, फिर इसे कठिन स्थानों तक पहुंचने के लिए दाग साफ करें।
  • भाग 3

    धातुई प्रकृति दागों का इलाज करें
    निशानेबाज छवि का निदान करें और किसी भी स्विमिंग पूल का निशान चरण 15 निकालें
    1
    पूल से किसी धातु के अवशेष को हटाने के लिए आवश्यक सभी प्रक्रियाओं का पालन करें। आपके लिए उपलब्ध विकल्पों में से एक स्किम्मर में रखी गई किसी एक टोकरी में कुछ दिनों के लिए छोड़े जाने के लिए एक विशिष्ट उत्पाद खरीदने के लिए है। इन प्रकार के अधिकांश दाग को खत्म करने के प्रयास में यह पहला कदम है। इसके अलावा, यह पूल सफाई प्रक्रिया की सुविधा होगी इसमें से चुनने के लिए कई ब्रांड हैं, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग सांद्रता वाले उत्पादों की पेशकश होती है - इसलिए सबसे अच्छा काम पेशेवरों की सलाह लेने की है।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 16 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    टब के पास सभी उपकरण बंद करें क्लोरिनेटर, धातु ionizers, बिजली जनरेटर, यूवी पानी कीटाणुशोधन प्रणाली और ओजोन जनरेटर शामिल करें। बहुत आक्रामक रासायनिक उपचार के साथ पूल की सफाई करते समय, ताप, क्लोरीनीकरण या किसी अन्य प्रणाली के संपर्क में आने वाले पानी से बचने के लिए हमेशा बेहतर होता है जो कि पूल के पास स्थित सरल फिल्टरिंग के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और किसी भी स्विमिंग पूल का निशान चरण 17 को हटा दें
    3
    पूल में क्लोरीन के स्तर को 0 से 2 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) के बीच में घटाएं। पानी में मौजूद क्लोरीन का स्तर कम, एस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा कम है जो सफाई के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए। आप क्लोरीन के स्तर के लिए इंतजार कर सकते हैं कि बारिश के कारण स्वाभाविक रूप से गिरने के लिए या बस दिन बीत रहे हैं, लेकिन जब से समय बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, तो आप पूरे प्रक्रिया को तेजी से पानी में सोडियम थिओसल्फेट जोड़कर, दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। निर्माता से पैकेजिंग पर
  • पूल में एक एल्जेकेड उत्पाद डालें इसके अलावा इस मामले में पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, पूल के आकार के अनुसार उत्पाद की मात्रा का उपयोग कैसे करें और गणना करें। इस तरह से आप उस अवधि के दौरान शैवाल के गठन को रोकेंगे, जब क्लोरीन का स्तर बहुत कम है।
  • एस्कॉर्बिक एसिड का उपयोग करते हुए दाग को समाप्त करता है चूंकि खनिज अवशेष रासायनिक उपचार के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, अगर आपको लगता है कि पूल में मौजूद दाग धातुओं के कारण होते हैं या पानी में विसर्जित या पिछले तरीकों में दी गई सलाह, कार्बनिक दागों के उपचार से संबंधित उपयोगी नहीं हो सकती है, एस्कॉर्बिक एसिड पर आधारित एक रासायनिक प्रयोग करने की कोशिश करो यह कुछ साइट्रस रस में मौजूद एक एसिड होता है, जो उच्च मात्रा में होता है, बहुत शक्तिशाली हो सकता है। आप कुछ विटामिन सी गोलियों को तोड़ने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घर उपाय की कोशिश कर सकते हैं कि इलाज के लिए उन क्षेत्रों पर आपको रगड़ना होगा। कुछ मिनट के बाद, आप नेत्रहीन जांच कर सकते हैं कि क्या दाग साफ़ होने लगें।

    1. 1
    2. यदि दाग बहुत व्यापक है, तो एस्कॉर्बिक एसिड को सीधे पूल के पानी में जोड़कर इसका इलाज करें: पूल की संपूर्ण सतह पर समरूप रूप से इसे फैलाएं। आप हर 37,850 लीटर पानी के लिए एस्कॉर्बिक एसिड के 225 ग्राम का प्रयोग शुरू कर सकते हैं।
    3. फ़ंक्शन पर पूल फ़िल्टर सेट करें "पुनःपरिसंचरण" और रिश्तेदार पंप सक्रिय करें। आधे घंटे की प्रतीक्षा करें ताकि एस्कॉर्बिक एसिड में कार्य करने का समय हो।
    4. यह देखने के लिए कि क्या स्पॉट गायब हो गए हैं, पूल की जांच करें। यदि नहीं, तो अधिक एस्कॉर्बिक एसिड जोड़ें और पूल निस्पंदन सिस्टम को मोड पर चलते रहें "पुनःपरिसंचरण" एक और आधे घंटे के लिए पूल साफ होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    5. छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेक चरण 19 को निदान करें और निकालें
      2
      अंत में, टैंक में पानी के रासायनिक संतुलन से संबंधित सही मूल्यों को पुनर्स्थापित करें। इस कदम में पीएच स्तर, क्षारीयता और कड़ी मेहनत पर निगरानी रखने के लिए उन्हें पूल के आकार के आधार पर सही मूल्यों पर वापस लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, आप इस तरह chlorinators, क्लोरीन जनरेटर, यूवी प्रणाली, ओजोन जनरेटर या धातु ionizers रूप में किसी भी स्वत: तंत्र के सामान्य कामकाज बहाल करने के लिए, आवश्यकता हो सकती है। एक नया टैबलेट या धातु सेक्गेस्टर की खुराक रखें जिसे आप आमतौर पर स्किमेयर के अंदर टोकरी में उपयोग करते हैं ताकि संभवतया कम पानी में भंग होने वाले धातु के मलबे का स्तर कम हो। यह पूरे सीजन के दौरान दीवारों और पूल के नीचे दाग की उपस्थिति को रोकने के लिए उपयोगी है।

    भाग 4

    दाग के किसी भी प्रकार की उपस्थिति को रोकने
    किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 20 से निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि नियमित पूल रखरखाव नियमित रूप से होता है दागों को रोकना निश्चित रूप से इलाज करने और उन्हें समाप्त करने के लिए की तुलना में आसान है। एक अनुभवी पेशेवर या एक विशेष किट का उपयोग करके हर हफ्ते पूरे पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करें। आप ऊपर पूल एक अलग पानी के स्रोत नगर निगम के जल का उपयोग करता है, तो यह सबसे अच्छा है इस स्रोत की गुणवत्ता की जांच करने के बाद से पानी जो अप्रिय दाग के गठन पैदा कर सकता है लोहा और खनिज की बड़ी मात्रा में, वहन करती है।
    • शैवाल बनाने से रोकने के लिए, सप्ताह में एक बार एक हल्का शॉक क्लोरीनीकरण करें।
    • एक निवारक उपाय के रूप में, पूल टब के नीचे एक हफ्ते कई बार ब्रश करें।
  • किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेना 21 निदान करें और हटाएं
    2
    यह धातु प्रकृति के नए दागों के गठन को रोक देता है नियमित रूप से पूल के पानी में भंग होने वाले धातुओं के स्तर की जांच करें, क्योंकि ये स्पॉट होते हैं, जब इन तत्वों की एकाग्रता बहुत अधिक होती है। याद रखें कि धातुएं स्वाभाविक रूप से प्रकृति में मौजूद हैं और टैंक या प्लंबिंग पाइपों में उपकरणों के क्षरण से ऊपर उठने वाले या पानी से निकलने वाले पानी के माध्यम से पूल में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए, साप्ताहिक आधार पर पानी में भंग धातुओं के स्तर की निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यह एक रासायनिक धातु सिक्वेंट्रेंट का उपयोग करता है, जिसे चीलेट एजेंट भी कहा जाता है। ये रासायनिक संयुग्म धातुओं को एक बहुत मजबूत बंधन के साथ दोहन करने में सक्षम हैं, उन्हें पानी में निलंबन में रहने से रोकते हैं, भद्दा दाग की उपस्थिति में योगदान करते हैं।
  • बाज़ार में डिस्पोजेबल उत्पादों के साथ स्किमर टोकरी में डालने के पूर्व-फ़िल्टरिंग कार्रवाई भी होती है। वे तांबे, लौह, मैंगनीज, कोबाल्ट, रजत और निकल जैसे पानी में भंग होने वाली धातुओं को भी अवशोषित कर सकते हैं।
  • किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 22 से निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    3
    पूल के निचले हिस्से में जमा होने वाले प्राकृतिक मलबे को नियमित रूप से हटाकर कार्बनिक दागों के गठन को रोकें। इस तरह के पत्ते, जामुन, कीड़े या छोटे टहनियाँ के रूप में जैविक मलबे को निकालने के लिए आप मैन्युअल रूप से शुद्ध या एक विशेष aspiratore- के साथ नीचे साफ कर सकते हैं या आप एक पूरी तरह से स्वचालित रोबोट का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। इसके अलावा, आपको गुणवत्ता वाले शीतकालीन कवर सिस्टम खरीदने पर विचार करना चाहिए, जो आपको सर्दियों के मौसम के दौरान पूल को बंद करने की अनुमति देता है।
  • डार्क स्पॉट मैला या गीली घास अवशेषों द्वारा निर्मित होते हैं। यदि आप इन सामग्रियों को पूल में समाप्त होने से रोक नहीं सकते हैं, तो उन्हें छिपाने के लिए एक अंधेरे से दीवार और नीचे की परत को बदलने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने पर भरोसा प्रदाता से दाग को हटाने के उपयोग करने से पहले के लिए एक उपयुक्त उत्पाद खरीद करने के लिए चुनते हैं, तो आप इतना है कि क्लोरीन संघर्ष नहीं है, 1 पीपीएम से नीचे करने के लिए पानी में क्लोरीन की स्तर को कम करने की आवश्यकता होगी चुने हुए रासायनिक के सक्रिय संघटक के साथ
    • बजाय मासिक या तिमाही आवृत्ति के साथ एसटीडी के स्तर (कुल भंग एसएनएफ टीडीएस या अंग्रेजी कुल घुलित ठोस) की जाँच की, पीएच स्तर और एक साप्ताहिक आवृत्ति के साथ क्षारीयता की जाँच करें।
    • रासायनिक समाधान, स्विमिंग पूल उपचार उत्पादों और पानी की गुणवत्ता नियंत्रण किट ज्यादातर DIY और घर सुधार स्टोर में खरीदा जा सकता है और जो पूल प्रबंधन में विशेषज्ञ हैं।
    • आप एक स्विमिंग पूल एक जलरोधक प्लास्टर के साथ लाइन के मालिक हैं, तो आप टैंक की अंदरूनी परत को क्षति से बचाने के लिए पीएच, क्षारीयता और पानी एसटीडी के स्तर पर अधिक ध्यान दें चाहिए।
    • मेटल अवशेषों द्वारा छोड़े जाने वाले दाग को निकालने के लिए एस्कॉर्बिक एसिड युक्त पूल का इलाज करने के बाद, आपको रासायनिक तत्वों को सही ढंग से संतुलन के लिए, एक धातु सेवेंस्ट्रेंट के साथ पानी का इलाज करना चाहिए।
    • एस्कोर्बिक एसिड दाग को हटाने में सक्षम है। विटामिन सी गोलियों का उपयोग करने की कोशिश करें, आपको उन्हें तोड़ना होगा (उदाहरण के लिए उन्हें किसी प्लास्टिक बैग में डालने के बाद ऑब्जेक्ट से मारकर) और इलाज के लिए क्षेत्रों पर सीधे उन्हें फैलाएं। सबसे अधिक संभावना है कि यह थोड़ा ब्रश करने के लिए आवश्यक होगा, लेकिन ज्यादातर मामलों में स्पॉट थोड़े समय में गायब हो जाएंगे

    चेतावनी

    • यदि आपका पूल गरम किया जाता है और पानी के दौरान गुणवत्ता परीक्षण तांबे की अत्यधिक मात्रा में उभरने या इस सामग्री के धब्बों द्वारा जाना जाता है, तुरंत पीएच स्तर और क्षारीयता पर नज़र रखता है, और फिर शुरू करने से पहले सही मान स्थिर अन्य उपचार डिवाइस में मौजूद पाइपिंग सिस्टम जो पूल वॉटर ताप देता है, जिसे भी कहा जाता है "ताप एक्सचेंजर", तांबा में बनाया गया है पीएच और पानी की क्षारीयता सही मान सम्मान नहीं करते हैं, तो हीट एक्सचेंजर की पाइपिंग पूल में तांबे के धब्बे की उपस्थिति और हीटिंग के प्रत्यारोपण का टूटना के कारण, जल्दी से क्षय शुरू हो जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सोडियम थायोसल्फेट
    • Alghicida
    • विटामिन सी गोलियाँ
    • एस्कॉर्बिक एसिड
    • एंजाइमों पर आधारित एंटी-जंग उत्पाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com