रेडियोधर्मी खतरे पर प्रतिक्रिया कैसे करें

रेडियोधर्मी संदूषण का खतरा, जैसे कि से प्राप्त करना "गंदा बम", से "रेडियोलॉजिकल हथियार"

या परमाणु ऊर्जा संयंत्र में एक दोष से, बड़ी चिंता का कारण बनता है। हालांकि, एक शांत और तर्कपूर्ण प्रतिक्रिया स्वयं को प्रभावी ढंग से संरक्षित करने की कुंजी है गंदे बम और रेडियोलॉजिकल हथियारों के मामले में यह एक जानबूझकर हमला है, जहां एक विशिष्ट लक्ष्य पर विकिरण फैलाने के लिए रेडियोधर्मी कचरे को सामान्य विस्फोटक से उड़ा दिया जाता है। ये परमाणु बम नहीं हैं क्योंकि विस्फोट की ताकत और संदूषण स्थानीयकृत है। एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र से होने वाले नुकसान की स्थिति में, ज्यादातर दुर्घटना से उत्पन्न होता है, संदूषण की मात्रा उस हिंसा पर निर्भर करती है, जिसके साथ विराम हुआ, मौसम की स्थिति, भौतिकी और अन्य कारक

यद्यपि विस्फोट तुरंत दिखाई दे रहा है और स्पष्ट है, फैल और रेडियोधर्मिता की मौजूदगी और सीमा स्पष्ट रूप से स्पष्ट नहीं है, जब तक कि विशेष उपकरण के साथ विशेष कर्मियों ने पूरी तस्वीर की रूपरेखा नहीं दी है। किसी प्रकार के विकिरण की तरह, आपको तुरंत शरीर के प्रदर्शन को सीमित करना चाहिए। विशेष रूप से यह महत्वपूर्ण है कि हवा में जारी की गई रेडियोधर्मी धूल को साँस लेने से बचें।

कदम

रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट चरण 1
1
शुरू से ही ध्यान रखें कि विकिरण के जोखिम को सीमित करने के लिए आपको तीन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है: समय, दूरी और शरण विकिरण के प्रभाव संचयी होते हैं, इसलिए आप किसी दूषित इलाके में रहते हैं, अधिक विकिरण जिसे आप अवशोषित करते हैं। जोखिम को कम करने के लिए, इन युक्तियों का पालन करने का प्रयास करें:
  • समय: जोखिम को कम करने के लिए दूषित क्षेत्र में बिताए गए समय को कम करें
  • दूरी: रेडियोधर्मिता के स्रोत से हटा दिया। आगे आप विस्फोट और रेडियोधर्मी नतीजे के स्थल से दूर हैं, जोखिम कम करें। यदि आप जा सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें।
  • आश्रय: अगर आपके और रेडियोधर्मी पदार्थों के बीच अक्सर आश्रय होता है, तो विकिरण की मात्रा कम हो जाती है।
  • परमाणु रिएक्टर पर एक दुर्घटना के मामले में, समय गंदे बम या रेडियोलॉजिकल हथियारों के मामले में जरूरी नहीं है, भले ही आप पौधे से 15 किमी के दायरे में रहते हों। संयंत्र में एक दुर्घटना की स्थिति में आपको पहले से लागू होने वाली प्रक्रियाओं से अवगत होना चाहिए।
  • रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट स्टेप 2
    2
    यदि आप एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में हैं जो कि विकिरण के संपर्क में है, तो आपको जल्दी जाना चाहिए, अन्यथा आपको अन्य सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी विस्फोट या नुकसान के बाद, अगर आप जल्दी और सुरक्षित रूप से दूर नहीं हो पाएं, तो निम्न कार्य करने की कोशिश करें:
  • यदि आप सड़क पर हैं और एक विस्फोट हो या अधिकारियों ने पास एक विकिरण अलार्म जारी किया है, तो अपनी नाक और मुंह को कवर करें और किसी इमारत के भीतर तत्काल आश्रय तलाशें जो क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। अपने नाक और मुंह को रूमाल, हाथ या कुछ भी जो आपके पास उपलब्ध है (एक सफ़ेद शॉर्टकट) के साथ सुरक्षित रखें। एक निर्विवाद इमारत एक इमारत संरचना है जो तेजी से विश्लेषण के लिए सुरक्षित दिखाई देती है, इसलिए दीवारों को बरकरार होना चाहिए, ढहने या टूटने के बिना।
  • दरवाजे और खिड़कियां बंद करें एयर कंडीशनर, गर्मी पंप और अन्य वेंटिलेशन सिस्टम बंद करें
  • रिएडडी टू द रेडिएशन थ्रेट स्टेप 3
    3
    यदि आप पहले से ही किसी घर के अंदर हैं, तो जांच लें कि घर में नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन अंदर रहता है। यदि आपका आश्रय स्थिर है, तो आप रहें जहां आप हैं
  • यदि आप घर के अंदर हैं और आस-पास एक विस्फोट है या आपको चेतावनी दी जाती है कि विकिरण आपकी इमारत में प्रवेश कर रही है, तो अपने नाक और मुंह को कवर करें और तुरंत निकल जाएं किसी अन्य आश्रय या किसी अन्य शरण की तलाश करें जो कि नुकसान नहीं पहुंचा और प्रवेश करती है।
  • एक बार जब आप एक आश्रय, बंद दरवाजे और खिड़कियां मिल जाए एयर कंडीशनिंग, हीटिंग और वेंटिलेशन सिस्टम के किसी भी प्रकार को बंद करें। खुले इलाकों पर ऑब्जेक्ट्स और कपड़ों को इकट्ठा करके कमरा "एयरट्रीम" बनाने का प्रयास करें। किसी भी वेंटिलेशन सिस्टम पर स्विच न करें जो बाहर से हवा में खींचती है, जैसे एयर कंडीशनर या डेहिमिडिफायर
  • आश्रय को ज़्यादा गरम न करें, अन्यथा कमजोर लोगों को दिल का दौरा पड़ने, दम घुटने या अन्य जटिलताओं से पीड़ित होने का खतरा रहता है। समय-समय पर एयर कंडीशनर पर स्विचिंग ओवरलीटिंग से मरने से बेहतर है
  • यदि आप कार में हैं, तो दुर्घटना के समय, सभी खिड़कियां और पार्क बंद करें एक संरक्षित इमारत दर्ज करें यदि आप वाहन नहीं छोड़ सकते हैं, खिड़कियां बंद रखें और एयर कंडीशनिंग का उपयोग न करें।
  • रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट चरण 4
    4
    जल्दी साफ करो यदि आपको लगता है कि आप विकिरण के संपर्क में हैं, तो अपने कपड़े बंद करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें धो लें। प्राधिकारी अक्सर रेडियोधर्मी सामग्री को मिट्टी के रूप में सोचने का सुझाव देते हैं: दूषित कपड़े के साथ घर के चारों ओर न चलें, "गंदगी" कहीं भी फैल न दें और उसे त्वचा में गहरा घुसना करने की अनुमति न दें। ध्यान दें कि धूल और रेडियोधर्मी कण या अन्य सामग्री केवल गंदे बम के मामले में दिखाई देती हैं - परमाणु रिएक्टर द्वारा जारी प्रदूषण अदृश्य है। इस आलेख में वर्णित चरणों दोनों मामलों पर लागू होते हैं, सिवाय इसके कि वे ऐसा नहीं करते "आप देखेंगे" कोई भी रेडियोधर्मी कण नहीं है यदि खतरे एक बिजली संयंत्र में एक दोष से आता है। अपने आप को दूर करने के लिए, निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • कपड़ों की बाहरी परत को समाप्त करता है उन्हें एक प्लास्टिक बैग में रखो और इसे सील करें गैरेज या गाड़ी के बूट जैसी जगह में इसे छोड़ दें, अगर अधिकारी बाद में कपड़ों का परीक्षण करना चाहते हैं
  • एक बार घर पर या आश्रय में (अपने कपड़े के साथ) अपने जूते बंद करें इसे प्लास्टिक बैग में रखें और इसे सील करें यदि आप इन कार्यों को घर से बाहर करने में सक्षम हैं, तो यह बेहतर है: इस तरह आप अंदर अवशिष्ट रेडियोधर्मिता को ले जाने से बचें। हवा को बाहर निकालने के इरादे से बैग को कुचलने न दें, अन्यथा आप दूषित धूल को फैलाने लगेंगे।
  • अपने कपड़े को अपने सिर पर फिसलने से बचें यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो कम से कम अपना मुंह और नाक को कवर करें और अपनी सांस को पकड़ कर रखें ताकि आपके कपड़ों पर दूषित पाउडर के अंदर श्वास न लगाएं। यदि आपको उन्हें काटने की आवश्यकता है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए करें रेडियोधर्मी कचरे के संपर्क में आने से इसे रोकने के लिए कपड़े पर हर कट या घाव को संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • एक गुनगुने शॉवर ले लो बहुत गर्म पानी का उपयोग न करें और हानिकारक पदार्थों के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जोरदार न करें। अपने बालों को धो लें, लेकिन केवल शैम्पू का उपयोग करें, क्योंकि बाम बालों को रेडियोधर्मी सामग्री के कणों को बांधता है।
  • शरीर के ऊपर से हल्के साबुन या सिर्फ पानी के साथ धो लें। अपनी आँखें, कान और चेहरे को रगड़ें
  • यदि आप बौछार नहीं ले सकते हैं, तो सिंक का उपयोग करें और सबसे अच्छे रूप में धो लें (गीली पोंछे भी मदद कर सकते हैं)।
  • यहां तक ​​कि बच्चों को एक शॉवर लेना चाहिए, लेकिन अगर वे इसे पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें पानी में डूबने से बचें जो दूषित हो सकता है। शावर हमेशा सबसे अच्छा समाधान होता है, अन्यथा गीली कपड़ों के साथ मसालेदार होता है।
  • रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट चरण 5



    5
    केवल अपने भोजन को खाएं और केवल तरल पदार्थों को पीएं जिन्हें सील कर दिया गया था। जो लोग दुर्घटना के दौरान और बाद में खुला रहता था, वे विकिरण के सामने खड़े हो सकते थे और निश्चित नहीं हैं। रेफ्रिजरेटर और पेंट्री से हटाए गए खाद्य पदार्थों को अभी भी सील कंटेनरों में रहने की तरह सुरक्षित होना चाहिए।
  • रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट चरण 6
    6
    रहें जहां आप हैं और सूचित रहें टीवी देखते हैं, रेडियो की बात सुनो और आधिकारिक समाचार के रूप में जैसे ही वे उपलब्ध हो जाते हैं, इंटरनेट की जांच करें।
  • गंदे बम के मामले में, घर के भीतर बिताए गए समय अपेक्षाकृत कम है, 30 मिनट से कुछ घंटों तक, मौसम की स्थिति और अन्य कारकों के आधार पर, जो अधिकारियों ने संवाद बनाएगा।
  • रिडीड टू द रेडिएशन थ्रेट चरण 7
    7
    जब सावधानी बरती जाए तो बहुत सावधानी बरतें। सबसे बड़ी चिंताओं में से एक आतंक है: जब ट्रैफिक जाम और फिर से ईंधन भरने के लिए लंबी कतारें होती हैं, तो दुर्घटना के क्षेत्र को छोड़ना आसान नहीं है। एक कार दुर्घटना होने, अपने आप को घायल करने या मारने से आप और आपके परिवार की कोई मदद नहीं होती है, इसलिए सावधानी बरतने की कोशिश करें और एक व्यवस्थित ढंग से आगे बढ़ें।
  • अधिकारियों से चेतावनी के बारे में सूचित रहें
  • गपशप और अनौपचारिक समाचारों के मूल्यांकन में सतर्क रहें वे बड़े पैमाने पर और अक्सर पूरी तरह से गलत हैं - अपने निर्णय लेने के लिए उन पर भरोसा मत करो रेडियो सुनें, टीवी देखें और अधिकारियों से सलाह और दिशा के लिए इंटरनेट की जांच करें।
  • टिप्स

    • किसी भी आपात स्थिति के साथ, स्थानीय अधिकारियों को समय पर जानकारी प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है कि क्या हो रहा है और आपको कैसे कार्य करना चाहिए। फिर भी, रेडियो सुनें, टीवी देखते हैं और आधिकारिक समाचार और जानकारी के बारे में जानने के लिए अक्सर इंटरनेट पर जांचें जैसे ही वे उपलब्ध हो जाते हैं
    • विकिरणों में मापा जाता है मिलिसेइवर्ट (एमएसवी) जबकि शरीर में अवशोषित होने वाली खुराक milligray. छोटे नियंत्रित खुराक पूरी तरह से सुरक्षित हैं, लेकिन पूरे शरीर के एक मजबूत प्रदर्शन (लगभग 5000 एमएसवी) मृत्यु का कारण बन सकता है, जबकि 6000 एमएसवी का जोखिम घातक है, जब तक कि इसे तुरंत इलाज न किया जाए विकिरण संबंधी रोगों में ल्यूकेमिया, फेफड़े के कैंसर, थायराइड और पेट के कैंसर शामिल हैं।
    • यदि आप आस-पास के खेत के पास हैं और एक परमाणु दुर्घटना या रेडियोधर्मी अपशिष्ट विस्फोट हैं, तो आपके जानवरों को अनिश्चित काल तक (यदि वे विकिरण से अवगत कराए गए हैं) अलग-अलग हो सकते हैं, खासकर यदि वे डेयरी जानवर हैं यदि आप सुरक्षित रूप से कार्य कर सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके जानवरों के लिए आश्रय ढूंढें, उन्हें खलिहान में डाल दें और सभी खिड़कियां, दरवाजों और किसी भी अन्य पहुंच को बाएं। अपने भोजन स्रोत को एक मोमयुक्त शीट के साथ कवर करें और पानी की रक्षा करें।
    • अजनबित बच्चे बाहर की तुलना में मां के शरीर में ज्यादा सुरक्षित होते हैं। गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित भोजन और पानी से अधिक प्राथमिकता होनी चाहिए।
    • यदि आपको जाने की आवश्यकता है, तो अपने पालतू जानवरों को अपने साथ लाने की कोशिश करें। यदि आप उन्हें छोड़ देते हैं तो उन्हें भूख और उपेक्षा से मरने का खतरा अधिक होता है दूषित पशुओं को साफ करने की कोशिश करें, अन्यथा संपर्क में आने वाले लोग रेडियोधर्मी संदूषण को स्थानांतरित करेंगे। अगर आप उन्हें साफ नहीं कर सकते हैं, उन्हें गराज की तरह संलग्न और सुरक्षित जगह में डाल दें। पशु आपकी चिंता का अनुभव करते हैं, इसलिए उनकी उपस्थिति में शांत रहने की कोशिश करें।
    • गोलियों में पोटेशियम आयोडाइड के एक नियंत्रित दैनिक खुराक, रेडियोधर्मी आयोडीन के शरीर के अवशोषण को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह आवश्यक है कि यह एक चिकित्सक द्वारा दिया जाए।
    • स्तनपान कराने वाली माताओं यह सुरक्षित रूप से कर सकते हैं भले ही वे बाहर पर दूषित हो गए हों, क्योंकि दूध सुरक्षित है। हालांकि, त्वचा से मुँह तक संदूषण के किसी भी संभव हस्तांतरण को रोकने के लिए दोनों बच्चे और मां की त्वचा को धोया जाना चाहिए। यदि मां को आंतरिक रूप से विकिरण किया गया है, तो दूध दूषित भी है, और इस मामले में कृत्रिम दूध का उपयोग करना आवश्यक है।
    • जब तक आप decontaminated नहीं कर रहे हैं, मुंह, नाक और आँखों पर किसी को छूने से बचें
    • समझें कि प्रारंभिक घटना के बाद कि अनजाने रेडियोधर्मी प्रदर्शन (जैसे कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र विफलता या परमाणु हथियार के विस्फोट) का निर्माण किया गया, एयरबोर्न विकिरण तुरंत गिरने लगे और इसका मुख्य स्रोत खतरे को रेडियोधर्मी सामग्री (एक परमाणु विस्फोट के मामले में है "बारिश" रेडियोधर्मी) - इस कारण से सबसे भोजन और ऑब्जेक्ट जो कि दूषित वायु के संपर्क से प्रभावी रूप से बंद कर दिए गए हैं, को संभालना सुरक्षित है।
    • अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
    • बुजुर्ग और गंभीर रूप से बीमार तनाव, ठंड, भोजन की कमी और इतने पर अधिक असुरक्षित हैं। उनकी आवश्यकताओं की विशेष देखभाल करें
    • आत्मकेंद्रित जैसे व्यवहारिक समस्याओं या सीखने की समस्याओं वाले बच्चे, आश्रयों में निकासी या जीवन के कारण होने वाले परिवर्तनों के कारण गंभीर तनाव से ग्रस्त हो सकते हैं। उन्हें शांत तरीके से समझें और क्या हो रहा है, यह समझने के लिए सरल शब्दों के साथ, सुनिश्चित करें कि वे शांत हो और उन्हें कुछ छिपाए बिना कब्जा कर लेते हैं, जब तक कि ऐसा कुछ ऐसा न हो जो उन्हें डराने या चिंता न करें।

    चेतावनी

    • यदि आपको बाहर जाना है, तो विकिरण का स्तर अभी भी ऊंचा है, तो हमेशा अपने नाक और मुंह को रूमाल के साथ कवर करें, शर्ट का एक प्रालंब, रसोई के पेपर या टॉयलेट पेपर पर कई बार लिपटे।
    • जब बच्चों और वृद्ध लोगों के नाक और मुंह की रक्षा करते हैं, सावधान रहें कि उनकी श्वास को रोकना न हो।
    • चिंता और घबराहट, रेडियोधर्मिता के भय से निकटता से संबंधित हैं इस अनुच्छेद में दिए गए सुझावों के अनुसार शांतिपूर्वक, तर्कसंगत रूप से और महान देखभाल के साथ कार्य करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें एहसास है कि एक रेडियोधर्मी नतीजा जीवित रहने की बाधाएं आपके द्वारा सुनाई जाने वाली कहानियों की तुलना में कहीं अधिक हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आश्रय और आश्रय
    • मीडिया तक पहुंच
    • बैटरी संचालित या सौर संचालित रेडियो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com