विकिरण विषाक्तता को कैसे पहचानें

तीव्र विकिरण बीमारी, चिकित्सकीय रूप में जाना जाता है "तीव्र विकिरण सिंड्रोम" और अक्सर कहा जाता है "विकिरण विषाक्तता" या "किरणों से खराब", लक्षणों का एक सेट है जो थोड़ी सी अवधि में आयनित विकिरण की एक बड़ी मात्रा के संपर्क के बाद होता है। विकिरण विषाक्तता आमतौर पर तीव्र जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है और एक विशिष्ट प्रकार के लक्षणों की श्रृंखला होती है जो एक व्यवस्थित तरीके से होती है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

रेडियेशन द रेडियेशन बीमारी स्टेप 1
1
विकिरण विषाक्तता के कारण को समझें यह रोग आयनीकृत विकिरण के कारण होता है इस तरह के विकिरण एक्स रे, गामा किरणों और कणों के बमबारी (न्यूट्रॉन बीम, इलेक्ट्रॉन बीम, प्रोटॉन, mesons और अन्य)। आयनिक विकिरण मानव के ऊतकों पर तत्काल रासायनिक प्रभाव का कारण बनता है। दो संभावित प्रकार के जोखिम हैं: विकिरण और प्रदूषण इर्रियाडिएशन में रेडियोधर्मी तरंगों के संपर्क में शामिल है, जैसा कि अभी स्पष्ट किया गया है, जबकि प्रदूषण में रेडियोधर्मी धूल या तरल के साथ संपर्क होता है। तीव्र विकिरण बीमारी, केवल विकिरण के साथ होता है, जबकि प्रदूषण त्वचा के माध्यम से रेडियोधर्मी पदार्थ की धारणा से आता है और अस्थि मज्जा, जो कैंसर का कारण बन सकते तक पहुँचता है।
  • गैर-आयनियोजन विकिरण प्रकाश, रेडियो तरंगों के रूप में आता है, माइक्रोवेव और रडार सिस्टम द्वारा निर्मित विद्युत चुम्बकीय विकिरण। यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • रेडिएशन बीमारी चरण 2 को पहचानें
    2
    विकिरण विषाक्तता के विकास को समझें। आम तौर पर यह रोग तब शुरू होता है जब किसी व्यक्ति के शरीर (या शरीर के अधिकांश) विकिरण की एक विशाल खुराक से उजागर हो जाता है जो इसे घुसना करने में सक्षम होता है, इस प्रकार आंतरिक अवधि में थोड़ी सी अवधि में (आमतौर पर कुछ मिनट) रोग होने के लिए, विकिरण की मात्रा एक निश्चित सीमा से अधिक होनी चाहिए - खुराक की मात्रा एक कारक है जो सबसे अधिक स्वास्थ्य पर प्रभाव का निर्धारण करती है। निम्नलिखित समय और जोखिम के स्तर विकिरण जोखिम की गंभीरता का संकेत हैं:
  • एक खुराक उच्च (>8 जी या 800 आरडी) विकिरण पूरे शरीर द्वारा थोड़े समय में अवशोषित कर लेते हैं - इसका मतलब है कि, शायद कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर मौत हो जाएगी।
  • एक खुराक मध्यम (1-4 जीआई या 100-400 आरएडी) एक्सपोजर के कुछ ही घंटों या दिनों के भीतर लक्षण दिखा सकते हैं। विशेष रूप से चिकित्सा देखभाल के साथ, उत्तरजीविता की अच्छी संभावनाओं के साथ-साथ लक्षणों का अनुमान लगाया जाएगा, तुरंत. यह जोखिम किसी व्यक्ति की तुलना में जीवन में बाद में कैंसर के विकास की संभावनाओं में वृद्धि करने की संभावना है जो कि उजागर नहीं हुआ है।
  • एक खुराक कम (<0.05 Gy या 5 rad) विकिरण का मतलब है कि कोई विषाक्तता नहीं होगी और संभवतः जीवन के दौरान स्वास्थ्य पर दिखाई देने वाले परिणामों की संभावना में कोई वृद्धि नहीं होगी, भले ही कैंसर का खतरा अधिक हो, हालांकि औसत जनसंख्या का
  • पूरे शरीर द्वारा अवशोषित विकिरण, बड़े और तेज, की एक खुराक घातक हो सकती है, जबकि कुछ हफ्तों या महीनों में एक ही मात्रा में वितरित होने वाली एक्सपोज़र बहुत कम प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • रेडियेशन साइडीनेस स्टेप 3 को पहचानें
    3
    तीव्र विकिरण बीमारियों के लक्षण और लक्षणों को पहचानना सीखें विकिरण के लिए एक्सपोजर रोग के तीव्र (तत्काल) और पुरानी (देरी) लक्षण पैदा कर सकता है। चिकित्सक लक्षणों के समय और प्रकृति के आधार पर विकिरण जोखिम के स्तर की पहचान कर सकते हैं, क्योंकि प्राप्त होने वाली मात्रा के अनुसार उनके स्तर और हद तक अलग-अलग होते हैं (प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार खुराक के अनुसार लक्षण)। तीव्र विकिरण बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में निम्न लक्षण काफी सामान्य हैं:
  • मतली, वमन, रेडियेशन के जोखिम के कुछ ही मिनटों या दिनों के भीतर भूख और दस्त का नुकसान हो सकता है - इन्हें जाना जाता है "prodromes"। ये लक्षण 2 जी या अधिक विकिरण (हेमेटोपोएटिक सिंड्रोम) के संपर्क के बाद 2 से 12 घंटे के बीच होते हैं।
  • 24 या 36 घंटों के भीतर, लक्षण एक-दूसरे के बीच में प्रकट हो सकते हैं, और लगभग एक हफ्ते का एक लक्षण-मुक्त अवधि, जिसे के रूप में जाना जाता है "विलंबता चरण"। आम तौर पर, व्यक्ति थोड़े समय के लिए स्वस्थ लगता है और लगता है, जिसके बाद वह फिर से भूख की कमी, थकावट, साँस लेने में कठिनाई, सामान्य कमजोरी, पीला, बुखार, मतली, उल्टी, दस्त और संभवतः आक्षेप और कोमा। उस सप्ताह के दौरान "यह अच्छा लगता है", अस्थि मज्जा में रक्त कोशिकाओं, तिल्ली में और में लिम्फ नोड्स रोगी का प्रतिस्थापित किए बिना मर जाते हैं, इस क्रम में श्वेत रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं।
  • त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। यह त्वचा की सूजन, खुजली और लालिमा के रूप में आती है (जैसे कि खराब एक सौर erythema)। आमतौर पर, त्वचा की लाली लगभग 2 Gy की खुराक के साथ होती है। बालों का झड़ना हो सकता है जठरांत्र संबंधी उपरोक्त लक्षणों की तरह, त्वचा की समस्याएं भी हो सकती हैं: थोड़ी देर के लिए त्वचा को ठीक किया जा सकता है, केवल प्रकट जटिलताओं को फिर से।
  • सामान्यतया, जब विकिरण के संपर्क में आने वाले व्यक्ति का खून का विश्लेषण किया जाता है, तो कोशिकाओं में कमी देखी जाती है। इससे कम सफेद रक्त कोशिका की गिनती के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, प्लेटलेट्स की कमी के कारण रक्तस्राव होता है, और रक्ताल्पता लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या के कारण
  • 4 जी या अधिक विकिरण के लिए एक्सपोजर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिंड्रोम का कारण होगा, जिसके दौरान व्यक्ति को पहले 2 दिनों में गंभीर निर्जलीकरण का सामना करना पड़ता है, तब उसे 4 या 5 दिन का राहत मिलती है जिसमें रोगी "यह अच्छा लगता है", लेकिन, अंत में, निर्जलीकरण के साथ रिटर्न दस्त खूनी, जबकि पाचन तंत्र से बैक्टीरिया पूरे शरीर पर आक्रमण करना शुरू कर देते हैं, जिससे संक्रमण होते हैं।
  • मस्तिष्कवाहिकीय सिंड्रोम से पीड़ित एक व्यक्ति एक खुराक मौजूद है, शायद, मतली, उल्टी, खूनी दस्त, और सदमे में 20 और 30 के बीच Gy विकिरण की राशि को देख चुके हैं। रक्तचाप कुछ घंटों के भीतर गिर जाता है और अंत में, रोगी आघात और कोमा से पीड़ित होता है, और कुछ घंटों या दिनों में मर जाता है।
  • रेडिएशन बीमारी चरण 4 को पहचानें
    4



    यदि आपको लगता है कि आप या किसी अन्य को विकिरण की बड़ी मात्रा में अवगत कराया गया है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें तुरंत. यहां तक ​​कि अगर आपने उल्लिखित लक्षणों को प्रकट नहीं किया है, तो जितनी जल्दी हो सके दौरा किया जा रहा है हमेशा एक बुद्धिमान बात है।
  • रेडियेशन की रेडियेशन सिकनेस चरण 5 नामांकित छवि
    5
    परिणामों को समझें विकिरण की बीमारी के लिए कोई भी इलाज नहीं है (लेकिन फिलहाल), लेकिन खुराक स्तर परिणामों को निर्धारित करता है, और आम तौर पर, 6 जी या अधिक विकिरण से निकलने वाला व्यक्ति मरने के लिए बाध्य होता है। एक व्यक्ति के लिए जो गंभीर विकिरण विषाक्तता का सामना करना पड़ा है, चिकित्सा आमतौर पर सहायक है। इसका मतलब यह है कि कोई डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है या लक्षणों को कम करने के लिए प्रक्रियाओं को पेश करता है और मरीज को उनके साथ और जब वे होते हैं, उनके साथ सौदा करने में सहायता करते हैं। गंभीर विकिरण के जोखिम के मामले में जहां मौत होने की संभावना होती है, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को रोगी के साथ समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए (यदि अनुमति है) और जो कुछ भी उसकी कम हो सकती है दर्द।
  • चिकित्सा के उपयोग में शामिल कर सकते हैं एंटीबायोटिक दवाओं, रक्त व्युत्पन्न, कॉलोनी विकास उत्तेजक कारक, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण और स्टेम सेल प्रत्यारोपण, जैसा कि नैदानिक ​​रूप से संकेत मिलता है उपचार के दौरान मरीजों को अक्सर अलगाव में रखा जाएगा, संक्रामक एजेंटों को अन्य रोगियों को संक्रमित करने से रोकने के लिए (आपको अपने बिस्तर के बगल में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी)। दवाओं को आक्षेप के लिए और कम करने के लिए दिया जा सकता है चिंता, बढ़ती जा रही है
  • ज्यादातर मामलों में, विकिरण की बीमारी के कारण मृत्यु आंतरिक रक्तस्राव और संक्रमण के कारण होती है।
  • एक व्यक्ति जो विकिरण के जोखिम से बचता है, में रक्त कोशिकाओं को चार या पांच सप्ताह के बाद नवीनीकृत करना शुरू हो जाएगा। हालांकि, निम्नलिखित महीनों में थकान, सुस्ती और कमजोरता रहती रहती है।
  • किसी व्यक्ति के लिम्फोसाइटों की मात्रा विकिरण के जोखिम के 48 घंटों के निचले स्तर तक कम होती है, जितनी कम हो सकती है वे जीवित रहें।
  • रेडियेशन द रेडियेशन बीमारी स्टेप 6 नामक छवि
    6
    विकिरण जोखिम के संभावित पुराने (विलंबित) प्रभावों से अवगत रहें। यह लेख मुख्य रूप से तीव्र विकिरण बीमारी की मान्यता और प्रतिक्रिया पर केंद्रित है, जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है हालांकि, जीवित विकिरण विषाक्तता के बाद भी, किसी व्यक्ति को बाद में पुराने प्रभाव हो सकता है, जैसे कि कैंसर. जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि गंभीर विकिरण विकिरणित प्रजनन कोशिकाओं की वजह से जन्म के दोष पैदा कर सकते हैं, लेकिन यह अभी तक मनुष्यों में ऐसे जोखिम के स्तर पर नहीं पाया गया है जो लोगों ने अभी तक अनुभव किया है।
  • टिप्स

    • 1 जीआई = 100 राड
    • प्रत्येक वर्ष, औसत व्यक्ति को प्राकृतिक और कृत्रिम रेडियोधर्मी स्रोतों से लगभग 3 या 4 एमएसवी प्राप्त होता है। (1 एमएसवी = 1/1000 एसवी)
    • गीगर काउंटर केवल उस व्यक्ति का पता लगा सकता है जो विकिरण से दूषित हो गया है, जो कि विकिरणित नहीं है
    • विकिरण इकाइयों के संदर्भ में मापा जाता है जो दर्शाता है कि कितना ऊर्जा जमा की गई है: रॉन्टजेन (आर), ग्रे (जीआई) और साइवेर (एसवी) हालांकि छिपकली और भूरे रंग के समान हैं, सोइवेट विकिरण जोखिम के जैविक प्रभावों को ध्यान में रखते हैं।
    • टेस्टो में 3 Gy (300 rad) की खुराक और अंडाशय में 2 Gy (200 राड) के साथ स्थायी बाँझपन होगा।
    • एक विकिरण जला, आग से संपर्क के कारण त्वचा की जलन नहीं होती है। इसके बजाय, यह इस तथ्य को संदर्भित करता है कि त्वचा पुनर्जीवन के लिए जिम्मेदार त्वचा कोशिकाओं को विकिरण द्वारा मारे गए थे। गर्मी या आग की वजह से होने वाली त्वचा के जल के विपरीत, तुरंत ही विकिरण जलने में कई दिन लगते हैं।
    • तीव्र विकिरण बीमारी संक्रामक या transmissible नहीं है
    • ध्यान रखें कि शरीर के कुछ भाग दूसरों की तुलना में विकिरण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यही कारण है कि शरीर के कुछ क्षेत्रों, जैसे प्रजनन एक, को कैंसर या अन्य बीमारियों के लिए रेडियोथेरेपी के प्रशासन के दौरान जांच की जाती है। प्रजनन अंग, साथ ही ऊतकों और अंगों में जो कोशिकाओं में तेजी से गुणा होती है, शरीर के अन्य भागों से विकिरण क्षति को भुगतने की संभावना अधिक होती है।
    • विकिरण की वजह से कोशिकाओं को नुकसान उल्लेखनीय रोजमर्रा की चयापचय की प्रक्रिया की वजह से डीएनए की क्षति के समान है (आप शायद मुक्त कण है कि हमारी कोशिकाओं और एंटीऑक्सीडेंट के लिए की जरूरत में मदद करने के क्षति की मरम्मत को नुकसान से उत्पन्न समस्या से अवगत हैं)। हालांकि, अब तक शोध ने दिखाया है कि विकिरण की वजह से होने वाले नुकसान का हिस्सा डीएनए द्वारा दैनिक रूप से अधिक जटिल होता है, और इसके परिणामस्वरूप, हमारे शरीर द्वारा आसानी से मरम्मत नहीं की जाती है।

    चेतावनी

    • छोटा है "विलंबता चरण"उच्च रेडियोधर्मी खुराक
    • पूर्ण शरीर के प्रदर्शन के साथ 8 Gy से अधिक रेडियोधर्मी खुराक के साथ जीवित रहने की संभावना कम है। इस राशि के नीचे, जीवित रहने की संभावना चिकित्सा देखभाल की तत्परता और प्राप्त चिकित्सा के प्रकार पर निर्भर करती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तत्काल चिकित्सा सहायता
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com