बच्चों में यूरेरल ब्लैडर रिफ्लक्स की पहचान कैसे करें

वेशिको-यूरेटल रिफ्लक्स

यह मूत्राशय से गुर्दे तक मूत्र के प्रवाह की असामान्य वापसी है। आम तौर पर, यह बच्चों और नवजात शिशुओं को अधिक प्रभावित करता है और यदि उपचार न छोड़ा जाता है, तो गुर्दा की क्षति हो सकती है क्योंकि मूत्र पथ के संक्रमण भी इन अंगों तक पहुंचते हैं। मूत्र संबंधी संक्रमणों और मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लिक को पहचानना सीखें, ताकि बच्चे को उचित देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

कदम

भाग 1

लक्षणों के लिए देखो
बच्चों में यूथरी रीफ्लक्स की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
मूत्र संक्रमणों के लक्षणों को देखें ये मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लक्स का एक खास लक्षण हैं- यदि कोई बच्चा अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित होता है, तो इस समस्या के लिए भी परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • ऐसे भाटा से पीड़ित बच्चों और शिशुओं में, मूत्र संक्रमण के लक्षण अस्पष्टीकृत बुखार, दस्त, उल्टी, भूख और चिड़चिड़ापन का नुकसान आपको पेशाब की अधिक आवृत्ति दिखाई देनी चाहिए, लेकिन एक मजबूत गंध और बादल उपस्थिति के साथ या खून के निशान (हेमूटीरिया) के साथ मूत्र की थोड़ी मात्रा के लिए।
  • बच्चे तीन महीने से कम है और गुदा तापमान के बराबर या 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो फोन pediatra- भले ही वह तीन महीने या उससे अधिक है यह करना चाहिए और बुखार के बराबर या अधिक से अधिक 38.9 डिग्री सेल्सियस है
  • बड़े बच्चे समान लक्षण दिखा सकते हैं, लेकिन अन्य लक्षणों की भी शिकायत कर सकते हैं, जैसे कि लगातार और तीव्र पेशाब करने का आग्रह करते हैं, पेशाब के दौरान जलन, पेशाब का डर और जलते हुए महसूस करने के लिए इसे रोकने के लिए प्रवृत्ति
  • पुराने बच्चों के अन्य कम विशिष्ट असुविधाओं पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, वे अक्सर बाथरूम में जा सकते हैं, पेशाब की शिकायत कर सकते हैं या पेशाब के दौरान जलते या पेट में दर्द हो सकता है
  • बच्चों में यूथरी रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक चरण 2
    2
    पुराने बच्चों में गुर्दे की पीड़ा को पहचानें vesicoureteral भाटा (और मूत्र संक्रमण) के साथ बच्चों गुर्दा दर्द है कि बस पीठ के निचले हिस्से के नीचे पसलियों के दोनों किनारों पर दर्द के रूप में प्रकट हो सकता है।
  • बच्चों में मूत्र उदहारण पहचानने वाले चित्र चरण 3
    3
    बेकार पेशाब के लक्षणों पर ध्यान दें। यह एक अधिक गंभीर मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लेक्स का लक्षण है। यह स्वयं अतिरक्त मूत्राशय से प्रकट होता है, पेशाब को बनाए रखने की प्रवृत्ति या तरल के कमजोर प्रवाह (विशेष रूप से पुरुषों के लिए) से अधिक कुछ निष्कासित करने की अक्षमता। छोटी मरीज को गंभीर कब्ज से पीड़ित हो सकता है।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानने वाला चित्र, चरण 4
    4
    बिगड़ा आंतों या मूत्राशय समारोह के अन्य लक्षणों की निगरानी करें। इन्हें अक्सर या अचानक पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है, एक विलक्षण पेशाब, दिन के समय असंयम या गीला होने से बचने के लिए कुछ आसनों का सेवन बच्चे लिंग या मूलाधार (गुदा और जननांगों के बीच के क्षेत्र), कब्ज (प्रति सप्ताह कम से कम दो मल त्याग, मल कठिन या मोटी हैं और उनके पारित होने के दर्द का कारण बनता है), रात असंयम के लिए दर्द पीड़ित हो सकता है और मल को बनाए रखने में असमर्थता
  • बच्चों में यूथरी रीफ्लक्स की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जन्मजात दोषों से अवगत रहें मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लक का एक प्रकार मूत्राशय की रुकावट के कारण होता है, कभी-कभी सर्जरी या चोट के कारण। यह बच्चों में एक बहुत ही आम विसंगति है, जो रीढ़ की हड्डी में जन्म के दोष हैं, जैसे कि स्पाइना बिफिडा
  • बच्चों में मूत्र उदहारण पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    इस बीमारी के अन्य मामलों का पता लगाने के लिए अपने परिवार के नैदानिक ​​इतिहास पर गौर करें। मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लेक्स वंशानुगत हो सकते हैं, इसलिए यदि माता-पिता का सामना करना पड़ रहा है, तो यह संभावना है कि बच्चे भी इसे विकसित कर सकते हैं। यदि एक महिला को भाटा होता है, तो उसके आधे बच्चे उसके से पीड़ित हो सकते हैं। इसी तरह, अगर कोई बच्चा इस स्थिति को प्रकट करता है, तो यह संभव है कि उसके भाई-बहन भी इसे विकसित कर सकें, विशेष रूप से छोटे बच्चे। लगभग 32% भाई बहन और लगभग 100% homozygous जुड़वाँ मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लेक्स होंगे।
  • कुछ बाल रोग विशेषज्ञ परीक्षण के लिए भाई-बहनों के अधीन होने के बारे में सलाह देते हैं। उन्हें लगता है कि यह छोटे रोगियों को परीक्षा देने के लिए बेकार है, जिनके पास मूत्र संक्रमण या अन्य नकारात्मक लक्षण नहीं हैं।
  • भाग 2

    औपचारिक निदान प्राप्त करें
    बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक 7



    1
    बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा इस विकार से पीड़ित है या यह स्पष्ट है कि आपके पास मूत्र पथ के संक्रमण हैं, तो आपको इसे परीक्षण के लिए चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए और सबसे अच्छा इलाज ढूंढना होगा। जब आप क्लिनिक में जाते हैं, तो आपके पास सभी जानकारियां होनी चाहिए जो आपको बाल रोग विशेषज्ञों की स्थिति में बेहतर समझने के लिए मदद करनी चाहिए। डॉक्टर को जाने से पहले आपको इन विवरणों को लिखना चाहिए। आपको जो जानकारी दी जानी चाहिए वह है:
    • बच्चे और उनकी अवधि के द्वारा प्रकट किए गए सभी लक्षण या लक्षण;
    • हाल ही में स्वास्थ्य समस्याओं और सामान्य जानकारी सहित छोटे रोगियों के नैदानिक ​​इतिहास;
    • आपके परिवार का नैदानिक ​​इतिहास, खासकर करीबी रिश्तेदारों (माता-पिता और भाई-बहन) की उपस्थिति, जिन्होंने मूत्राशय-यूरेटलल रिफ्लेक्स लिया है;
    • सभी दवाएं जो बच्चे को डॉक्टर के पर्चे और काउंटर पर और उनके खुराक पर ले रही हैं;
    • कोई भी सवाल जिसे आप डॉक्टर से पूछना चाहते हैं;
    • यात्रा के दौरान, दिमाग में आने वाले सभी प्रश्न पूछने से डरो मत। आपका लक्ष्य आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छी देखभाल करना है, इसलिए आपको उन सभी रोगों को समझने की जरूरत है जो उन्हें पीड़ित कर रहे हैं और उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानने वाला छवि चरण 8
    2
    गुर्दे और मूत्राशय के लिए अल्ट्रासाउंड का अनुरोध करें। विकिरण जोखिम से बचने वाली छवियां उत्पन्न करने के लिए यह नैदानिक ​​परीक्षण उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों (अल्ट्रासाउंड) का उपयोग करता है। अल्ट्रासाउंड vesicoureteral भाटा की उपस्थिति है, लेकिन गुर्दे और मूत्राशय विकार की वजह से या किसी शारीरिक विसंगति के साथ जुड़े किसी भी क्षति पता लगाने में सक्षम नहीं है।
  • यह एक दर्दनाक और सुरक्षित प्रक्रिया है, लेकिन ऐसा करना मुश्किल हो सकता है अगर बच्चा काम न करे।
  • भाटा के साथ छोटे रोगियों में, अल्ट्रासाउंड सूजन वाले गुर्दे को झुर्री या अजीब छोटे ऊतकों के साथ दिखा सकता है।
  • यदि बाल रोग विशेषज्ञ मूत्राशय को देखना चाहता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह संभव के रूप में पूर्ण है। यह शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों पर आसान नहीं है, फिर अल्ट्रासाउंड तकनीशियन के साथ संवाद करता है जब बच्चा आखिरी बार नाराज होता है। आम तौर पर, बड़े बच्चों को परीक्षा के पहले भाग के बाद पेशाब करने की अनुमति दी जाती है, और फिर अगले चित्र लेना जारी रहता है।
  • बच्चों में मूत्र प्रवाह को पहचानें शीर्षक 9
    3
    परीक्षण करने के लिए बच्चे को कैथीटेराइजेशन सबमिट करें। मूत्राशय-यूरैरेरल भाटा का निदान करने के लिए दो सबसे विश्वसनीय परीक्षणों में कैथेटर, एक लचीली ट्यूब को सम्मिलित करने की आवश्यकता होती है जो मूत्राशय में डाली जाती है। बच्चा अपनी पीठ पर बिस्तर पर या एक चिकित्सा मेज पर झूठ चाहिए बैक्टीरिया ने बैक्टीरिया फैलाने से रोकने के लिए मूत्रमार्ग के उद्घाटन के आसपास के क्षेत्र को एक विशेष साबुन से साफ कर दिया। फिर धीरे-धीरे मूत्राशय में मूत्रमार्ग में एक पतली ट्यूब डालें। जब कैथेटर मूत्राशय में पूरी तरह से होता है, मूत्र प्रवाह शुरू होता है। ट्यूब चिकित्सा चिपकने वाला टेप के साथ तय हो गई है और परीक्षण किया जाता है।
  • चूंकि कैथेटर मूत्रमार्ग में डाला जाता है (यह उद्घाटन जिसमें से पेशाब बाहर आता है), बच्चे चिंतित या शर्मिंदा हो सकता है और माता-पिता की उपस्थिति से आराम मिल सकता है। बच्चे को विचलित करने और उसे आराम करने में मदद करने के लिए बच्चे मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक भी हो सकते हैं
  • कैथेटर डालने के दौरान, प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, यदि वह बहुत बड़ा है, तो बच्चे कई चीजें कर सकते हैं। लड़कियों को अपने पैरों को मेंढक की तरह घुमा देना चाहिए, उनके घुटनों के झुंड के साथ और उनके तलवों को एक-दूसरे को छूना चाहिए। इसके बजाय, बच्चों को अपने पैरों के साथ झुकाया जा सकता है।
  • पाइप मूत्रमार्ग में बहती है, धीरे-धीरे मुंह से हवा उड़ाने की होठों से curled बच्चे पूछने के रूप में अगर एक गुब्बारे उड़ा या एक बार आज़माएंगे को घुमाने के लिए। इस तरह से यह मूत्रमार्ग के आस-पास तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है जो कि कैथेटर के सम्मिलन को अधिक जटिल बनाता है।
  • बच्चों में मूत्र प्रवाह को पहचानें शीर्षक 10
    4
    शिशु को सीस्टस-यूरोग्राफिक urography में जमा करें कैथेटर डालने के बाद, डॉक्टर टेस्ट को चुन सकते हैं कि वेस्काउरेरेरल रीफ्लक्स की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं। यह तब मूत्राशय को पारदर्शी खारा समाधान (जैसे कि पानी) के साथ भर देगा, लेकिन एक्स-रे पर दिखाई देगा। जब मूत्राशय भरा हुआ होता है, तो बच्चे को पेशाब करना होता है (जबकि डॉक्टर की मेज पर झूठ बोलना) और ट्यूब निकाला जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, कई एक्स-रे निर्धारित किए जाते हैं कि क्या मूत्राशय से गुर्दे तक तरल पदार्थ लौटाता है।
  • प्रत्येक छवि की शूटिंग के दौरान, बच्चा कुछ पलों के लिए अभी भी रहना चाहिए।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक 11
    5
    Radionuclides के साथ एक cystograph प्रदर्शन। वैकल्पिक रूप से, बाल रोग विशेषज्ञ इस नैदानिक ​​परीक्षण की सिफारिश करने में सक्षम होंगे। मूत्राशय एक रेडियोधर्मी पदार्थ की एक छोटी मात्रा युक्त समाधान से भर जाता है। एक्स-रे मशीन के बजाय, एक वीडियो कैमरा बहुत हल्के विकिरण का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। परीक्षा के अंत में, मूत्राशय खाली कर दिया जाता है, कैथेटर निकाला जाता है और आखिरी छवि ली जाती है। रेडियोधर्मी सामग्री की स्थिति चिकित्सक को यह समझने में मदद करती है कि मूत्र गुर्दे पर वापस आ जाता है।
  • कैमरा एक बड़ा साधन है, जो बच्चे के ऊपर निलंबित है, जो उसे छूने के बिना, अपने पेट के पास रखा जाता है। छोटे रोगी को कुछ मिनट के लिए अभी भी बैठना चाहिए, जबकि उपकरण विकिरण की उपस्थिति का पता लगाता है।
  • बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें शीर्षक 12
    6
    अपना इलाज तय करें डॉक्टरों के पास अलग-अलग राय है कि सबसे अच्छा इलाज क्या है - इस बात पर निर्भर करता है कि नाराज़ बच्चे और उनके व्यक्तित्व पर कितना दयनीय है। आप शल्य चिकित्सा तक कम खुराक एंटीबायोटिक दवाओं के लिए विकल्प चुन सकते हैं - विकल्प केवल मरीज के विशिष्ट कारकों पर निर्भर करता है। पेशाब की फिर से शिक्षा के लिए कुछ सत्र अक्सर मूत्राशय-यूरेटल रिफ्लक्स वाले बच्चों के लिए उपयोगी होते हैं।
  • अधिकांश हल्के मामलों में सहजता से संकल्प होता है, इसलिए चिकित्सक आपको कुछ भी करने की सलाह दे सकता है, सिवाय इसके कि स्थिति और किसी भी मूत्र संक्रमण पर नजर रखने के लिए। बाल रोग विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण परीक्षण कर सकता है कि विकार गायब हो गया है और कोई निशान नहीं छोड़ा गया है।
  • टिप्स

    • इस विकार वाले लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक जटिलताओं का विकास करती हैं क्योंकि वे मूत्र पथ के संक्रमण के प्रति अधिक संवेदी होती हैं।
    • कोकेशियान बच्चों को अन्य नस्लीय समूहों के मुकाबले मूत्राशय ureteral भाटा से पीड़ित होने का ज्यादा खतरा होता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com