बच्चों में ल्यूकेमिया को रोकना

ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं का एक कैंसर है जो अस्थि मज्जा से शुरू होती है आंकड़े बताते हैं कि हर साल 2000-3000 बच्चे ल्यूकेमिया से प्रभावित होते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बचपन के कैंसर का सबसे आम प्रकार है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक, वर्तमान में बचपन के कैंसर से बचने का कोई रास्ता नहीं है। चूंकि ल्यूकेमिया वाले अधिकांश वयस्क और बच्चे के पास कोई ज्ञात जोखिम कारक नहीं है, इसलिए ल्यूकेमिया के विकास को रोकने के बारे में कुछ नहीं है - लेकिन आप निम्न विधियों का प्रयास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

संभावित जोखिम कारक से बचें
बच्चों में स्टेप 1 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे को उच्च आवृत्ति विकिरण से दूर रखें। अध्ययनों से पता चलता है कि विकिरण से निकलने वाले लोग ल्यूकेमिया के विकास के जोखिम में हैं। एक उत्कृष्ट उदाहरण हिरोशिमा बम के बचे हुए हैं। परमाणु बम से विकिरण के उनके जोखिम ने ल्यूकेमिया के विकास की संभावनाओं में तेजी से वृद्धि की।
  • एक्स-रे, सीटी स्कैन या रेडियोथेरेपी में कम आवृत्तियों पर विकिरण, ल्यूकेमिया के विकास की संभावना को भी बढ़ाता है। इसलिए, आपको इन परीक्षणों या उपचारों के लिए यथासंभव यथासंभव दोहराया जाना चाहिए।
  • चिकित्सकों और स्वास्थ्य पेशेवरों को रोगियों को अनावश्यक विकिरण के संपर्क में आने से रोकने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • बच्चों में स्टेप 2 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को बेंजीन में उजागर न करें बेंजीन, गैसोलिन, स्नेहक, और कीटनाशकों जैसे अन्य पदार्थों के उत्पादन के लिए एक रासायनिक आधार है। इसकी एक मिठाई गंध है, जो एक बार साँस लेती है, आसानी से अवशोषित हो सकती है। यह त्वचा को भी घुसना कर सकता है ल्यूकेमिया की दर, और विशेष रूप से तीव्र मायलोयॉइड ल्यूकेमिया की, बेंजीन के सामने आने वाले लोगों में अधिक है
  • गंभीर प्रदर्शन शरीर में क्षति बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेंजीन का कारण बनता है। ऐसी जगहों पर काम करने से बचें, जिनके लिए बैंजनी के लिए बार-बार एक्सपोजर की आवश्यकता होती है, जैसे कि गैस स्टेशन और सिगरेट कारखाने।
  • नए सुरक्षा नियमों ने पेट्रोल जैसे उत्पादों में बेंजीन की मात्रा में कमी की स्थापना की है। हालांकि, पेट्रोल स्टेशन और कच्चे तेल के पौधों की उपस्थिति को कम करना बेहतर होता है।
  • बच्चों में स्टेप 3 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे के पास धूम्रपान या धूम्रपान करने से बचें धूम्रपान करने से बेंजीन को जोखिम होता है, क्योंकि यह पदार्थ सिगरेट के धुएं में उत्सर्जित होता है सिगरेट में पाए गए अन्य रेडियोधर्मी रसायन भी हैं।
  • निष्क्रिय धूम्रपान एक व्यक्ति को बेंजीन को भी उजागर करता है
  • धूम्रपान करने वालों के लिए सबसे अच्छी सलाह तुरंत धूम्रपान छोड़ना है और इस तरह दूसरों के जीवन को बचाइए। गैर धूम्रपान करने वालों के लिए, हर कीमत पर सिगरेट के धूम्रपान से बचने की सलाह है
  • बच्चों में स्टेप 4 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ प्रकार के कीमोथेरेपी से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। अन्य प्रकार के कैंसर के लिए कीमोथेरेपी के साथ इलाज किए गए बच्चों को तीव्र मैर्योलीयड लेकिमिया जैसे माध्यमिक कैंसर के विकास का अधिक खतरा होता है, जो 5 से 10 साल के थेरेपी के भीतर विकसित होता है।
  • अल्कोलेटिंग एजेंट कैमोथेरेपी के कारण होने वाले माध्यमिक कैंसर के प्रमुख दोषी हैं। यह दवा एक नकारात्मक एल्किल समूह को जोड़ती है जो सेल डीएनए को नुकसान पहुंचाती है।
  • दवाओं के इस समूह के साथ ल्यूकेमिया की एक उच्च घटना है।
  • जब आपको कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ता है तो डॉक्टर के साथ उपचार कार्यक्रम पर अच्छी तरह से चर्चा करने के लिए सलाह दी जाती है
  • बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    गर्भावस्था के दौरान शराब पीना मत अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान शराब का इस्तेमाल करने वाले माताओं से पैदा होने वाले बच्चों में ल्यूकेमिया के विकास का अधिक खतरा होता है।
  • भाग 2

    अपने बच्चे को स्वस्थ रखना
    बच्चों में स्टेप 6 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वस्थ खाने के लिए अपने बच्चे का पालन करें बच्चों को स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करना अपने शरीर को मजबूत बना देगा और कैंसर के विकास की संभावना कम करेगा। एमडी एंडरसन कैंसर केंद्र के मुताबिक, आप अपने बच्चों को स्वस्थ खाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे के भोजन में विभिन्न फलों और सब्जियों को जोड़ें
    • नाश्ते के रूप में खाने के लिए तैयार फल और सब्जियां तैयार करें
    • प्यूरी बनाने वाली सब्जियां मिश्रण करें और इसे पास्ता पर मसाले के रूप में जोड़ें।
  • बच्चों में स्टेप 7 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित करें शारीरिक गतिविधि शरीर को आकार में रखती है और आम तौर पर प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों में कम से कम एक घंटे का शारीरिक गतिविधि है
  • टीवी और वीडियो गेम सीमित करें
  • अपने बच्चे को बाइक चलाने या सुबह सुबह चलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों को कुछ खेलों के लिए रजिस्टर करें, जैसे बास्केटबॉल या नृत्य
  • बच्चों में स्टेप 8 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा ठीक से आराम कर रहा है। नींद के दौरान शरीर ठीक से ठीक हो जाता है इस समय ठीक है कि क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत अच्छी हालत बहाल करने लगती है।
  • उचित नींद एक स्वस्थ शरीर और एक ठोस प्रतिरक्षा प्रणाली की गारंटी देता है, जो कि रोगों से लड़ने के लिए आवश्यक है।
  • सामान्य तौर पर, बच्चों को बहुत अधिक आराम की आवश्यकता होती है एक से तीन वर्ष तक के बच्चों को 12 से 14 घंटे की नींद की जरूरत होती है, जो कि चार से छह साल के लिए होती है, 10 से 12 घंटे तक सोती रहती है, सात से बारह साल के बच्चों को 10 से 11 घंटे नींद और किशोरों की आवश्यकता होती है उन्हें 8 या 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    प्रारंभिक लक्षणों को पहचानना
    बच्चों में स्टेप 9 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    1
    थकान के लक्षणों पर ध्यान दें थकान सबसे आम लक्षण है इसके साथ चेहरे और त्वचा की चोटी और थोड़ी मेहनत के चेहरे पर श्वास लेने में कठिनाई के साथ किया जा सकता है। इन लक्षणों से पता चलता है कि लाल रक्त कोशिकाओं के बाकी हिस्सों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं होते हैं फेफड़े, अन्य महत्वपूर्ण अंगों, और मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी के कारण कठिन काम करके क्षतिपूर्ति होती है यह एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है जो बनाए रखने और थकावट की सामान्य भावना का कारण बनती है।
  • बच्चों में स्टेप 10 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    2
    लगातार बुखार से सावधान रहें बुखार शरीर के अंदर हानिकारक प्रक्रियाओं से बचाता है। ल्यूकेमिया की कोशिकाओं के खिलाफ शरीर की निरंतर लड़ाई एक लगातार बुखार चलाती है।
  • बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि चरण 11



    3
    अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह हड्डी का दर्द महसूस करता है अस्थि मज्जा एक नरम ऊतक है जो हड्डियों के केंद्र में है। हड्डी का दर्द इस तथ्य से आता है कि अस्थि मज्जा ल्यूकेमिक कोशिकाओं से संतृप्त है।
  • बच्चों में स्टेप 12 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे की ख़ास ख़राब हो या चोट लगने वाली रिपोर्टों पर ध्यान दें। मस्तिष्क और नाक के लगातार रक्तस्राव की आसान उपस्थिति, त्वचा पर लाल बिंदुओं की उपस्थिति सभी लक्षण हैं जो रक्त में प्लेटलेट के निम्न स्तर का संकेत देते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया नाम वाली छवि 13 चरण
    5
    त्वचा के नीचे छोटे नरम लोगों की मौजूदगी की तलाश करें ये छोटे जन शरीर के किसी भी भाग में पाए जा सकते हैं - ये प्रभावित क्षेत्र के नीचे ल्यूकेमिक कोशिकाओं के घुसपैठ के माध्यमिक प्रभाव हैं।
  • बच्चों में स्टेरप 14 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर भूख की कमी है तो देखें। प्लीहा मृत रक्त कोशिकाओं की कब्र है ल्यूकेमिया रक्त कोशिकाओं की मृत्यु दर को बढ़ाता है, इस प्रकार तिल्ली को भीड़ता है, जिसके फलस्वरूप बढ़ जाता है। भूख की कमी के कारण पेट में प्लीहा की निकटता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वास्तव में विस्तारित प्लीहा पेट पर दबाव डालता है, इस प्रकार पूर्णता की भावना दे रही है। यह भूख की हानि बताता है
  • बच्चों में स्टेप 15 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    7
    किसी भी वजन घटाने का ट्रैक रखें। ल्यूकेमिया के खिलाफ शरीर की पुरानी लड़ाई भड़काऊ कोशिकाओं का एक झरना ट्रिगर करती है। एक भड़काऊ कोशिका को ट्यूमर नेकोसिस फैक्टर (कैचेक्टिन) कहा जाता है। कशेक्टिन वजन घटाने के लिए जिम्मेदार है
  • बच्चों में स्टेर 16 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान दें कि अगर आपके बच्चे को मजबूत रात पसीने आती है बुखार हानिकारक ल्युकेमिक कोशिकाओं के लिए एक शरीर की प्रतिक्रिया है गंभीर बुखार शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को बदल देता है। मस्तिष्क नियामक प्रक्रिया, जो अब समझौता करती है, सामान्य शरीर का तापमान बहुत गर्म मानती है और गर्मी जारी करने के साधन के रूप में रात पसीना का उपयोग करती है।
  • बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया नाम वाली छवि चरण 17
    9
    देखें कि क्या बालों में और गर्दन में, कमर में आम जनता है एक्सरेस्केंस की उपस्थिति यह इंगित करती है कि लसीका ग्रंथियां सूजी हुई हैं। लसीका ग्रंथियां शरीर के पुलिसकर्मी हैं: वे हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और विदेशी पदार्थ जैसे कैंसर कोशिकाओं को गिरफ्तार करते हैं और उन्हें हटाने के लिए तैयार करते हैं। इस मामले में, लसीका ग्रंथि ल्यूकेमिक कोशिकाओं को जाल और उनको समाप्त करने का प्रयास करें।
  • बच्चों में स्टेप 18 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    10
    पेट के बाईं ओर संभावित दर्द की पहचान करता है प्लीहा इतनी बड़ी और तनावग्रस्त हो जाती है कि दर्द का कारण बनता है आमतौर पर इस दर्द को पेट के बाईं ओर महसूस किया जाता है, जहां प्लीहा स्थित है।
  • भाग 4

    लेकिमिया का इलाज करना
    बच्चों में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    अपने बच्चे को केमोथेरेपी में जमा करें अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, बचपन के ल्यूकेमिया का मुख्य उपचार केमोथेरपी है। स्टेम सेल प्रत्यारोपण के साथ ल्यूकेमिया के उच्च जोखिम वाले बच्चों कीमोथेरेपी से गुजरने वाले बच्चे।
    • कीमोथेरेपी केवल तीव्र लिम्फोब्लास्टिक लेकिमिया और तीव्र मायलोयॉइड लेकिमिया के मामलों का इलाज कर सकती है। कीमोथेरेपी तीव्र लिम्फोब्लास्टिक लेकिमिया के साथ सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करता है, जहां 50% मामलों का इलाज किया जाता है। क्रोनिक मायलोोजेनीस ल्यूकेमिया और जीर्ण लसीका ल्यूकेमिया कीमोथेरेपी दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
    • कीमोथेरेपी में प्रयुक्त दवाओं का मुख्य भाग यह है कि वे दोनों कैंसर और स्वस्थ कोशिकाओं को मारते हैं। उपचार के बावजूद जब कैंसर की कोशिकाएं फार्म पर लौट जाती हैं, तब भी रिलेपेस हो सकता है कीमोथेरेपी में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य दवाएं सिटेराबीन और एन्थ्रेसिनेइन हैं।
    • Cytarabine का कार्य स्वस्थ और कैंसर कोशिकाओं के डीएनए संश्लेषण में बाधा डालना है। इस प्रकार, नई कोशिकाओं का उत्पादन बंद हो गया है। एंथ्रासिनाइंस डीएनए प्रोटीन को नुकसान पहुंचाते हैं और स्वस्थ और ल्यूकेमिक कोशिकाओं के डीएनए संश्लेषण को परेशान करते हैं।
  • बच्चों में स्टेम्प 20 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    2
    स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए अपनी बच्ची की सूची बनाएं स्वस्थ दाता से स्टेम कोशिकाएं एक मरीज़ में ल्यूकेमिया के साथ अस्थि मज्जा के माध्यम से प्रत्यारोपित हो सकती हैं। इस प्रकार, नए और शक्तिशाली स्टेम सेल नए स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।
  • अस्थि मज्जा विवाद के बिना स्टेम सेल प्रत्यारोपण की एकमात्र संभावना है। स्टेम कोशिकाओं (जैसे भ्रूण) के अन्य संभावित स्रोतों के बारे में, चिकित्सा क्षेत्र में विरोधाभासी राय है।
  • बच्चों में स्टे 21 में रोकथाम ल्यूकेमिया शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को न्यूट्रोपेनिक रोगियों के लिए आहार का पालन करें। यह एक खास प्रकार का आहार है जिसका उद्देश्य रोगी को बैक्टीरिया से युक्त खाद्य पदार्थों से बचाता है और इससे संभावित संक्रमण हो सकता है। रोगियों के रक्त कोशिकाओं को संक्रमण से प्रभावी रूप से लड़ने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित नहीं हैं। न्यूट्रोपेनिक आहार के लिए कुछ बुनियादी सुझावों का पालन करना है:
  • ताजे फल और कच्ची सब्जियों से बचें बैक्टीरिया छील में और पत्तियों में मौजूद हो सकता है आप ऐसे फल का उपभोग कर सकते हैं जो कि खुली हो सकती हैं, जैसे केला, अंगूर और संतरे। पके हुए सब्जियां, डिब्बाबंद फल और सब्जियां और रस का सेवन किया जा सकता है।
  • हमेशा मांस और मछली अच्छी तरह से पकाना यह सुनिश्चित करता है कि कोई धमकी, जैसे साल्मोनेला, एक रोगी को संक्रमित कर सकता है।
  • केवल पास्चराइज्ड डेयरी उत्पादों का उपभोग करें डेली उत्पादों में हानिकारक पदार्थों को खत्म करने के लिए पाश्चराइजेशन ट्रम्प कार्ड है।
  • सब्जी बफेट्स, कसाई और सशीमी से बचें पका हुआ भोजन चुनना हमेशा बेहतर होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अच्छे पानी पीते हैं आसुत, उबला हुआ या फ़िल्टर्ड पानी पीना उचित है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com