गलती के ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें

बिल्ली के समान ल्यूकेमिया (पीएचएलवी) बिल्लियां में काफी सामान्य है। कुछ नमूने इस संक्रमण को संक्रमित कर सकते हैं जब वे अभी भी बहुत छोटे होते हैं, यदि वे बीमार बिल्ली से पैदा होते हैं - अन्य लोगों को संक्रमित नमूनों की लार के साथ सीधे संपर्क से संक्रमित किया जा सकता है FeLV के साथ अधिकांश बिल्लियों ने एक पूर्ण और सामान्य जीवन व्यतीत किया है, लेकिन उन्हें एक विशेष वातावरण और स्वच्छता की स्थिति की आवश्यकता है, क्योंकि वे कुछ दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

कदम

भाग 1

एफएएलवी की पुष्टि करें
केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके किटी में वास्तव में FeLV है इसे एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाएं ताकि वे रक्त का नमूना ले सकें और इसका विश्लेषण कर सकें। इस प्रकार की परीक्षा बहुत संवेदनशील और सटीक है
  • बिल्ली के समान इम्युनोडिफिशियन्सी वायरस (एफआईवी) परीक्षण भी अक्सर किया जाता है।
  • एफएएलवी (और 6 महीने या उससे अधिक उम्र के बिल्लियों में FIV के लिए) को परिवारों द्वारा अपनाया जाने से पहले वसूली केंद्रों और कैटरियों में अभ्यास के रूप में किया जाता है, इसलिए परीक्षणों के परिणाम शामिल किए जा सकते हैं "नैदानिक ​​रिकॉर्ड" गोद लेने के समय
  • अगर आपको कोई बिल्ली या एक पिल्ला मिल जाए, या आपको निजी उपहार मिल जाए, तो आपको अपनी जांच के भाग के रूप में तुरंत इसे इस परीक्षण में जमा कर देना चाहिए। यह और भी महत्वपूर्ण है यदि आप बिल्ली को ऐसे घर में पहनना चाहते हैं जहां अन्य बिल्लियों पहले से ही रहते हैं
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 2
    2
    लक्षण या संक्रमण के लिए जाँच करें हाल ही में वायरस के संपर्क में आने वाली बिल्लियां संक्रमण के पहले गैर-विशिष्ट लक्षण दिखा सकती हैं, जैसे कि ऊर्जा में गिरावट, बुखार या भूख में कमी
  • एक प्रारंभिक के बाद "viremia" (जब वायरस रक्त प्रणाली में बहता है), एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कुछ नमूनों से लड़ने और पूरी तरह से संक्रमण को हराने के लिए प्रबंधन - जबकि अन्य में रोग बढ़ता है जब तक कि यह एक लगातार संक्रमण हो या एक चरण में प्रवेश नहीं करता "विलंब"। इस स्तर पर, वायरस अक्सर अकल्पनीय होता है और कई वर्षों तक ऐसा रह सकता है।
  • केयर फॉर कैट विद फेलिन लेयकेमिया स्टेप 3
    3
    जटिलताओं के बारे में जानें जो कि जब बिल्ली की FeLV हो सकती है हालांकि यह एक बीमारी है जिसे आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है और अक्सर एक विनम्र चरण में प्रवेश किया जा सकता है, लक्षणों के लक्षण अभी भी हो सकते हैं। वास्तव में यह कैंसर का कारण बन सकता है, जानवर को संक्रमण का खतरा बना सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और गंभीर एनीमिया पैदा कर सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में परिवर्तन के कारण असामान्य प्रजनन समस्याओं और एक असामान्य गठिया पैदा करने में भी मदद कर सकता है।
  • केयर फॉर अ कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 4
    4
    अपने पीएचएलवी बीमार बिल्ली का ख्याल रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए और विशेष उपायों के लिए तैयार हो जाओ अगर आप उचित देखभाल की गारंटी दे सकते हैं तो आप कई समस्याओं से ग्रस्त कई साल जी सकते हैं। कई मामलों में यह ल्यूकेमिया के लिए भी नकारात्मक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप एक लंबी और सुखी जीवन जी सकते हैं।
  • भाग 2

    एक प्रेमी बिल्ली का ख्याल रखना
    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटिन ल्यूकेमिया चरण 5
    1
    यदि बिल्ली को कभी भी एफएएलवी से टीका नहीं किया गया है और हाल ही में वायरस से अवगत कराया गया है, तो इसे जल्द से जल्द इंजेक्ट किया गया है। कोई उपचार नहीं हैं या "ध्यान" विषाणुओं के खिलाफ - हालांकि, टीका बहुत अधिक बीमारियों के संक्रमण के उन्मूलन की संभावना बढ़ जाती है, यदि यह संक्रमित है, तो एक पुरानी बीमारी के विकास के बदले (बहुत ही अप्रभावी नमूनों में बहुत ही सामान्य)। बिल्ली 8 सप्ताह की आयु से टीके के चक्र के अधीन हो सकती है। वायरस के जोखिम के जोखिम और वैक्सीन के प्रकार के आधार पर, हर 1-3 साल के यादों को याद किया जा सकता है।
  • केयर फॉर अ कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 6
    2
    कीड़े, कान के कण, fleas, ticks और किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या के लिए उचित उपचार के लिए बिल्ली असुविधा का कारण हो सकता है। अलग-अलग उपचार एक साथ मत करो, अन्यथा आप अपनी स्थिति को भी बढ़ा सकते हैं किसी अन्य विकार के इलाज के लिए एक सप्ताह या दो से पहले इंतजार करें।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर फाइलाइन ल्यूकेमिया स्टेप 7
    3
    घर पर तनाव रहित वातावरण बनाएं यदि बिल्ली डर या घर में किसी चीज से उत्तेजित हो, तो उस कारण से छुटकारा पाना जो चिंता का कारण बनता है परिवार के सदस्यों या दोस्तों से पूछें जिनके साथ आप चुप रहने के लिए रहते हैं और जब मैं घर पर शोर नहीं करता
  • पर्याप्त रूप से गर्म वातावरण बनाए रखें आपकी बिल्ली को एक स्वस्थ जानवर की तुलना में अधिक गर्मी की जरूरत है नींद के लिए उसे कुछ कंबल और एक अच्छा गर्म कुत्ते के लिए गारंटी देना महत्वपूर्ण है।
  • केयर फॉर ए कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 8
    4
    इसे गुणवत्ता के भोजन के साथ फ़ीड करें और संतुलित आहार सुनिश्चित करें। अच्छा भोजन अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है क्योंकि यह सस्ता लेकिन घटिया उत्पादों की तुलना में सभी पोषक तत्वों को प्रदान करता है। अगर बिल्ली FeLV से बीमार है, तो इसे किसी भी प्रकार के वाणिज्यिक उत्पाद या घर पर तैयार कच्चे भोजन नहीं खिलाएं, क्योंकि इसमें समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है - इस तरह से यह इन खाद्य पदार्थों में मौजूद जीवाणुओं के कारण इससे भी अधिक बीमार हो सकता है अस्वस्थ।
  • इसे पूरी तरह से मछली पर नहीं खिलाएं, क्योंकि यह सभी जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं होती है।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी लेइकेमिया चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली की रोजमर्रा की वस्तुओं को साफ किया गया है सुनिश्चित करें कि कूड़े की बक्से, भोजन का कटोरा, पानी का कटोरा और इतने पर अच्छी तरह साफ हो। इसका अर्थ है कि आपको उन्हें हर दिन धोना पड़ता है, बिना उन्हें भूलना। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको किसी और को इसके बारे में ध्यान रखना होगा।
  • भाग 3

    संक्रमण के प्रसार को सीमित करें
    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 10
    1
    उचित स्वच्छता की आदतों को बनाए रखें FeLV वायरस बिल्ली के शरीर के बाहर लंबे समय तक जीवित नहीं रहता, लेकिन कपड़े या वस्तुओं के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें और जब आप अलग-अलग बिल्लियों को स्पर्श करते हैं, तो अपने हाथों को हमेशा धो लें, खासकर यदि आप एक निश्चित रूप से बीमार FeLV बिल्ली को पथपाकर या पकड़ रहे हैं
    • फेएलवी मानवों को प्रेषित नहीं है



  • केयर फॉर ए कैट विद फेलिन लेयकेमिया स्टेप 11
    2
    अपनी बिल्ली को घर पर रखें ताकि इसे बीमारी फैलाने से रोक सकें या अपनी स्थिति खराब हो सके। फेएलवी रक्त, लार और मल के माध्यम से प्रेषित होता है। बिल्लियां जो बाहर रहते हैं, संक्रमण के अनुबंध के अधिक जोखिम को चलाने के लिए, क्योंकि उनके पास बीमार नमूनों के संपर्क में आने के अधिक अवसर हैं।
  • बिल्लियों, बालों के परस्पर देखभाल, नाक-नाक के संपर्क और काटने के माध्यम से एक-दूसरे को वायरस प्रसारित कर सकती है। वे एक ही भोजन और पानी की एक ही कटोरा साझा करते समय भी संक्रमण फैल सकता है।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 12
    3
    Castrate या अपने किटी बाँझ, यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं किया है। इस तरह से आप कुत्तों या बिल्लियों के साथ किसी भी संभोग को रोक सकते हैं जिसके साथ वह साथी की कोशिश करता है।
  • पशु चिकित्सा क्लिनिक के कर्मचारियों को बताएं जहां आप बिल्ली के नसबंदी के लिए जाते हैं जो आपकी बिल्ली FeLV से ग्रस्त है इस तरह वे अतिरिक्त सावधानी बरतें और बिल्ली की बेहतर देखभाल कर सकते हैं, साथ ही साथ उपकरणों और ऑपरेटिंग कमरे को बाधित कर सकते हैं।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर फेलिन लेयकेमिया स्टेप 13
    4
    एफएलवीवी परीक्षण के लिए आपके साथ रहने वाले अन्य सभी बिल्लियों को जमा करें। यदि उनके पास संक्रमण नहीं है, तो उन्हें टीका लगाने पर विचार करें। ध्यान रखें, हालांकि, यह टीका उन बीमार नमूने के तुरंत संपर्क करने की अनुमति नहीं देता है। टीके के प्रभाव में आने के लिए आपको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है - अधिक जानकारी के लिए पशु चिकित्सक से पूछिए।
  • टीके प्रभावी है अगर यह प्रशासित है "पहले" कि बिल्ली बीमार हो जाता है
  • घर में सभी बिल्लियों को हर तीन साल याद करने से गुजरना होगा।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 14
    5
    प्रत्येक पिल्ला को टीका लगाएं यदि एक बीमार बिल्ली के रूप में एक ही घर में पिल्ले भी हैं, तो उन्हें 12-14 सप्ताह पुराने होने पर उन्हें पहली बार कॉल करना चाहिए। दूसरा होना 3-4 सप्ताह बाद किया जाना चाहिए। इस तरह, बढ़ते हुए, बिल्ली के बच्चे वायरस के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा पैदा करने में सक्षम होंगे।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी लेइकेमिया चरण 15
    6
    स्वस्थ बिल्लियों को बीमारों से दूर रखने के लिए हर संभव प्रयास करें वे अपने मित्र से अलग होने की पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए बेहतर है, कम से कम जब तक बीमार बिल्ली बेहतर महसूस नहीं होती दुर्भाग्य से, भले ही वे टीका लगाए जाते हैं (टीका 100% प्रभावी नहीं है), संक्रमित बिल्ली के साथ लंबे समय तक संपर्क में अभी भी संसर्ग और लक्षण विकास हो सकता है। इसलिए इस जोखिम से बचने के लिए बेहतर है
  • काटने और खरोंच वायरस के संचरण के बहुत सामान्य साधन होते हैं, लेकिन बिल्लियों के बीच सामान्य बातचीत भी होती है, जैसे कि उनके स्काउट्स को छूने, भोजन या पानी के कटोरे को बांटने और एक दूसरे के बालों का ख्याल रखना, संक्रमण का प्रसार हो सकता है ।
  • अन्य बिल्लियों को लेने से बचें आपके पास कम जानवर हैं और कम संभावना है कि संक्रमण फैलता है।
  • भाग 4

    निरंतर देखभाल
    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 16
    1
    अपनी बिल्ली के समान मित्र को हर 6 महीनों में मेडिकल जांच के लिए लाएं। अब संक्रमित बिल्ली जीवित रहती है, कुछ प्रकार की आंखों की समस्याओं, मौखिक संक्रमण, रक्त रोगों और यहां तक ​​कि कैंसर के विकास के लिए अधिक संभावना होती है। एक बीमार बिल्ली को एक पशु चिकित्सा परीक्षा और एक साल में दो बार रक्त परीक्षण से गुजरना चाहिए। हर 12 महीनों में, हालांकि, खून, मूत्र और मल का अधिक गहन परीक्षण किया जाना चाहिए।
    • पशु चिकित्सक नियमित रूप से रेबीज के बावजूद, बिल्ली को टीका रद्द करना सुनिश्चित कर लेगा, अगर आप उस क्षेत्र में एक वास्तविक समस्या है जहां आप रहते हैं।
    • यह आवश्यक है कि बिल्ली हर 6 महीने का दौरा करे, भले ही बीमारी का कोई संकेत न हो।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया चरण 17
    2
    एक शांत और तनाव मुक्त रास्ते में पशु चिकित्सक के लिए एक यात्रा ले लो यदि आप चिंतित हैं और उत्तेजित हैं, यहां तक ​​कि बिल्ली यह अनुभव करेंगे। शांत रहें, बिल्ली को एक आरामदायक, अंधेरे कार प्रदान करें और थोड़ी यातायात के साथ एक बार में पशु चिकित्सक के पास जाने की कोशिश करें, बावजूद से अधिक समय तक सड़कों पर फंसे रहने से बचें। लौटने। यात्रा के दौरान बिल्ली को आश्वस्त करें और, यदि डॉक्टर ने इसे अनुमति दी है, तो अपने दृष्टिकोण के क्षेत्र में रहना सुनिश्चित करें। अपने डर का आश्रय - याद रखें कि पशु चिकित्सक आपके पक्ष में है और बिल्ली के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटले लेयकेमिया स्टेप 18
    3
    बिल्ली के स्वास्थ्य में किसी भी बदलाव की ओर ध्यान दें बीमारी की कोई भी संकेत समय पर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह निश्चित रूप से बेहतर है कि क्यू में समस्याओं का सामना करना पड़ता है और जब वे पहले ही जड़ें हैं तब उनका सामना और उनका इलाज करने के बजाय।
  • रोगी की प्रगति के मामले में आप पर नजर रखने के लिए चीजों की एक सूची देने के लिए डॉक्टर से पूछिए जब आप सूची में सूचीबद्ध किसी भी लक्षण को नोटिस करते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें और उसके साथ चर्चा करें कि आप जानवरों की देखभाल कैसे करें
  • ध्यान रखें कि किसी भी माध्यमिक संक्रमण को शीघ्रता से पहचानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया गया है और अन्य स्वस्थ जानवरों की तुलना में अधिक अन्य बीमारियों का बीमार हो सकता है - इसके अलावा, हमेशा की तरह, जितनी जल्दी आपको सही उपचार मिलते हैं और उतना अधिक मौके हैं कि बिल्ली जल्दी से ठीक कर सकता है
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटिन लेयकेमिया चरण 1 9
    4
    अधिकतम आराम के साथ बिल्ली प्रदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो उसके साथ खेलें, देखभाल (जब वह चाहती है) और सुनिश्चित करें कि वह हमेशा आरामदायक और खुश है।
  • टिप्स

    • यदि बिल्ली खाने से इनकार करती है, तो इसे खिलाने के दौरान एक गेम खेलने का प्रयास करें। फर्श पर कुछ टुकड़ों को फेंक दें बिल्ली का पीछा करने के लिए शुरू हो सकता है और शायद उन्हें भी खाएं
    • फेएलवीवी कई नमूनों के साथ वातावरण में अधिक आसानी से फैलता है, जैसे कैटरीज़, बिल्ली पेंशन, बिल्ली के समान एक्सपोज़र और बिल्ली कालोनी। सबसे अच्छा पेंशन, सामान्य तौर पर, मालिकों को अपने पशुओं को टीकाकरण करने की आवश्यकता होती है, जबकि कैटरीज़ अक्सर पशु कल्याण संगठनों द्वारा प्रबंधित होते हैं जो कभी-कभी कुछ नमूनों को गोद लेते हैं। यदि आप इन संगठनों से पिल्ला या एक बिल्ली लेना चाहते हैं, तो कर्मचारियों से पूछें कि वे आपके सामान्य स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं - वे आपको टीकाकरण का इतिहास और बिल्ली के कल्याण के बारे में अन्य सभी उपयोगी जानकारी दिखा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यद्यपि बिल्ली के ल्यूकेमिया का कारण होने वाला विषाणु बिल्ली के शरीर से लंबे समय तक खत्म नहीं होता है, यह अनैतिक रूप से इस रोग को अन्य बिल्लियों को ट्रांसमिट करने के जोखिम से बचने के लिए, इसे संभालने या छूने के बाद अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करता है। अपने पालतू जानवरों के संपर्क में आने के बाद हमेशा अपने साबुन से हाथ धो लें
    • अपने बिल्ली को कच्चे मांस, अंडे, अनपेटाइज्ड डेयरी उत्पाद या चॉकलेट न दें। उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस से समझौता किया जाता है, इसलिए वह अन्य बीमारियों से अधिक हो सकता है।
    • बिल्ली को लेने के लिए डरो मत इसमें कोई सबूत नहीं है कि इस वायरस को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com