एक सकारात्मक FIV बिल्ली की देखभाल कैसे करें

बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिन्सी सिंड्रोम (एफआईवी) एक वायरस के कारण होता है जो शरीर के तरल पदार्थ (ज्यादातर मामलों में लार, लेकिन संभावित रूप से शुक्राणु या रक्त) के माध्यम से बिल्लियों को संक्रमित करता है, पशु की स्वस्थ रक्त प्रणाली में प्रवेश करती है एफआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, जिससे बिल्ली को संक्रमण से खुद को बचाने में सक्षम होना अधिक कठिन बना देता है, इसके अलावा, अगर इसे ठीक से नहीं किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है। बीमारी के लिए सकारात्मक बिल्ली कई सालों तक एक सामान्य और सुखी जीवन जी सकती है अगर इसका सही तरीके से व्यवहार किया जाता है महत्वपूर्ण बात यह है कि एक स्वस्थ आहार और पर्यावरण सुनिश्चित करने, पर्याप्त निवारक देखभाल प्रदान करें और बीमारी के पहले संकेत पर पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

कदम

विधि 1

शक्ति
एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
अपनी बीमार बिल्ली को एक पौष्टिक आहार दें यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ आहार का पालन करें, ताकि आईवीएफ के बावजूद यह स्वस्थ रह सके। आपको अच्छी गुणवत्ता वाली खाद्य ब्रांड दिखाने के लिए पशु चिकित्सक से पूछें
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें क्रोकेट्स दें यह बिल्ली को खिलाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है, क्योंकि गीले भोजन दांतों पर जमा होता है, जिससे टैटर का निर्माण हो सकता है जिससे संक्रमण हो सकता है। आपका पहला लक्ष्य बिल्ली को संक्रमण के विकास से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना है, क्योंकि आईवीएफ पॉजिटिव नमूना विशेष रूप से इन जटिलताओं के प्रति अतिसंवेदनशील है।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे अपनी उम्र के लिए कुछ खाना उचित प्रदान करें पशुचिकित्सा अक्सर जीवन के विभिन्न चरणों के लिए विशिष्ट उत्पादों की सलाह देते हैं, जिन्हें हिल, पुरीना और रॉयल कैनिन जैसे अग्रणी निर्माताओं द्वारा विपणन किया जाता है। इस प्रकार के भोजन में युवा बिल्ली (12 महीने से कम), वयस्क (1 से 7 वर्ष) और वरिष्ठ (7 वर्ष से अधिक) के लिए आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध कराते हैं। इस प्रकार के आहार का पालन करके आप अपने प्यारे दोस्त के लिए एक लंबा जीवन प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2

    निवारक देखभाल
    एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    बिल्ली ने नियमित रूप से टीका लगाया है एफआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने का कारण बनता है, जिसका मतलब है कि पशु अन्य बीमारियों को आसानी से संक्रमित कर सकता है, जैसे इन्फ्लूएंजा। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक वर्ष विभिन्न रोगों के खिलाफ टीका लगाएंगे।
    • अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि किसके लिए बिल्लियों को देने के लिए टीके, क्योंकि कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में कुछ बीमारियां दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य हैं। आपका डॉक्टर भी आपको सलाह दे सकता है कि आपको बिल्लीगत व्यथा या अन्य वायरस के खिलाफ प्रोफीलैक्सिस हो।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि यह परजीवी infestations से गुजरना नहीं है। एफआईवी से प्रभावित एक बिल्ली आसानी से संक्रमण का प्रबंधन नहीं कर सकता उसे अपनी बीमारी से निपटने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और कई परजीवी उसके लिए उस पर हमला कर सकते हैं "चोरी" ऐसे पोषक तत्व यह सावधानी बरतने के लिए जरूरी है कि इसे आंतरिक और बाहरी परजीवी दोनों से पीड़ित होने से रोकें।
  • आप मिल्बेमेक्स के साथ कीड़े (आंतरिक परजीवी) को रोक सकते हैं (जिसमें मिल्बेमेस्किन शामिल है)। यह दवा सभी प्रकार के कीड़े के खिलाफ प्रभावी है अगर आपकी बिल्ली हमेशा घर पर रहती है, तो आप इसे हर तीन या चार महीनों में खुराक दे सकते हैं। इसके बदले आप बहुत अधिक समय बाहर खर्च करते हैं, और खासकर यदि आप कृन्तकों का शिकार कर रहे हैं, तो आपको उसे हर महीने कीड़ा देना चाहिए।
  • बाहरी परजीवी, जैसे fleas और ticks, भी बिल्ली के स्वास्थ्य समझौता कर सकते हैं इस मामले में पशुपालक अक्सर गढ़ की सलाह देते हैं। यह एक सामयिक दवा है जो कि परिलक्षित होने वाले परजीवियों को उसी तरीके से लड़ता है जो कि Milbemax आंतरिक लोगों से निपटने के लिए काम करता है।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    विटामिन के साथ अपने आहार को समृद्ध करके बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है यह अपने बचाव को बढ़ाने के लिए एक प्रभावी उपाय है- आप इसे विटामिन ई, ए, सी, सेलेनियम और जस्ता दे सकते हैं।
  • अपने नमूने के लिए पशुचिकित्सा को विशिष्ट खुराक से पूछें आप अपने उत्पाद के प्रकार के आधार पर 3 से 5 मिलीलीटर की मात्रा बता सकते हैं (उदाहरण के लिए, नुट्री-प्लस जेल के लिए सिफारिश की गई खुराक प्रति दिन 5 मिलीलीटर है)।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें कि अंतःशिरा विटामिन को प्रशासित किया जाना चाहिए। यदि जानवर बहुत कमजोर है और खाने में कठिनाई है, तो आप विटामिन को इसके स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए इंजेक्शन लगाने पर विचार कर सकते हैं। अपने बिल्ली के समान मित्र दवाओं या खुराक देने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें।
  • अपने पशु चिकित्सक से इंजेक्शन विटामिन की एक पूरक प्राप्त करें ब्रांड के आधार पर, खुराक 0.5 से 2.5 मिलीलीटर तक हो सकता है, जिसे एक बार उपचार के एक कोर्स के दौरान 5 दिन के लिए एक बार प्रशासित किया जा सकता है।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बिल्ली के समान मित्र को कुछ लाइसिन की खुराक दें यह एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है जो संक्रमण के तीव्र चरणों को रोकने में मदद कर सकता है, जो कि विटाल के साथ बिल्लियों में काफी सामान्य है। लाइसिन प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देता है और ऊतकों की मरम्मत और बनाए रखने में मदद करता है। अनुशंसित खुराक आमतौर पर भोजन के साथ मिलकर 500 मिलीग्राम प्रति दिन मिलाया जाता है।
  • बिल्ली को पूरक करने से पहले पशु चिकित्सक की राय से पूछें
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बीमार बिल्ली के लिए इंटरफेरॉन का इलाज करें। इस प्रकार की चिकित्सा में इंटरफेनन इंजेक्शन लगाने के लिए, एक पदार्थ है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा है और वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अपने शरीर में इन प्रोटीन की संख्या में वृद्धि करके, पशु संक्रमण के खिलाफ खुद को बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकता है और इसलिए सुख और लंबे समय तक रहने के अधिक अवसर हैं।
  • इंटरफेरॉन विशेष दवाएं हैं जिन्हें पशुचिकित्सा द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए। वे काफी महंगा हो सकते हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि वे बिल्लियों में कम से कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    अगर बिल्ली बीमारी के लक्षण दिखाती है तो सहायता के लिए डॉक्टर से पूछें जब एफआईवी से बिल्ली प्रभावित होती है तो संक्रमण या अन्य बीमारियों से लड़ने में बहुत मुश्किल हो सकती है। इस कारण से यह सलाह दी जाती है कि पशु चिकित्सक से जितनी जल्दी हो सके संपर्क करें, जैसे ही आप अस्वस्थता के लक्षणों को देखते हैं, स्थिति को स्वयं हल करने के लिए प्रतीक्षा करने की बजाय। ज्यादातर समय उसे एंटीबायोटिक दवाइयां देने के लिए जरूरी होता है, ताकि उनका शरीर संक्रमण से सामना कर सके। आपको असुविधा के किसी भी संकेत को तत्काल पहचानने के लिए हमेशा बिल्ली की निगरानी करनी होगी, उदाहरण के लिए:
  • खाँसी।
  • छींकने।
  • प्रचुर मात्रा में फाड़ या रंध्र
  • भूख ड्रॉप
  • प्यास में वृद्धि
  • उल्टी या दस्त
  • विधि 3

    बीमार बिल्ली के तनाव को प्रबंधित करें
    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    बिल्ली का तनाव कम करें तनाव का एक जानवर के शरीर पर असर पड़ सकता है जो कम प्रतिरक्षा संरक्षण है। जब बिल्ली पर बल दिया जाता है, तो उसका शरीर स्वाभाविक रूप से एक स्टेरॉयड - कोर्टिसोल जारी करता है - जो शरीर को स्थिति को संभालने में मदद करता है। हालांकि, यदि लंबे समय तक हार्मोन को स्रावित किया जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है और इसलिए बिल्ली, जो पहले से कमजोर है और immunodepressed है, अधिक बीमार होने की संभावना है क्योंकि यह संक्रमण से मुकाबला करने में सक्षम नहीं है।



  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नियमित स्थिर रखें परिवर्तन तनाव पैदा कर सकते हैं, जैसे कि परिवार में एक नई बिल्ली का आगमन या किसी अन्य घर के लिए कदम। उस वातावरण को रखने की कोशिश करें, जो कि यथासंभव स्थिर है।
  • अपने चार पैर वाला दोस्त के साथ खेलना जारी रखने के लिए मत भूलिए। उसे कुछ खिलौने दें और हमेशा की तरह उसके साथ सुखद समय बिताएं। आपको बीमार होने पर इसे बहुत अधिक टायर करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप मज़ेदार रहें।
  • एक FIV संक्रमित बिल्ली चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    घर में एक वक्ता रखो आप बिल्ली को शांत रखने के लिए पाइलो फेरोमोन का उत्सर्जन करने वाले इलेक्ट्रिक आउटलेट में डालने के लिए एक खरीद सकते हैं। पशु चिकित्सकों अक्सर फेलिवे को सलाह देते हैं, जिसमें फेरोमोन (एक मैसेंजर हार्मोन) का सिंथेटिक संस्करण होता है जो बिल्लियों द्वारा उत्पन्न होते हैं जब वे खुश होते हैं
  • यह उत्पाद मनुष्यों द्वारा समझने वाली गंध का उत्सर्जन नहीं करता है, जबकि बिल्लियों को शांति और शांति का संकेत प्राप्त होता है।
  • विधि 4

    अन्य बिल्लियों के साथ इंटरैक्शन प्रबंधित करें
    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    पता है कि आईवीएफ संक्रामक है। अन्य बिल्लियों को स्वस्थ, सुरक्षित रखने और बीमार एक सुखी जीवन सुनिश्चित करने के लिए संचारित करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है। संक्रमण का सबसे आम रूप लार के माध्यम से होता है, हालांकि आईवीएफ भी शुक्राणु और रक्त के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। संक्रमण को संक्रमित करने का सबसे आम तरीका आईवीएफ पॉजिटिव बिल्ली के काटने के माध्यम से होता है।
    • ध्यान रखें कि एफआईवी वायरस अपेक्षाकृत कमजोर है और कुछ ही सेकेंड से ज्यादा के लिए पर्यावरण में जीवित नहीं रहता है। शरीर के बाहर वायरस सूखने से जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाता है, यूवी किरणों, गर्मी, प्रकाश, क्षारीय डिसाइन्टेक्टेंट्स के कारण और अन्य नमूनों के लिए जोखिम पैदा नहीं करता है। अन्य जानवरों के शरीर में प्रवेश करने के लिए, वायरस को संक्रमित लार और स्वस्थ बिल्ली के खून के बीच सीधे संपर्क की आवश्यकता होती है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    बिल्लियों को अलग रखने के लिए मुद्रा अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ और बीमार एफआईवी बिल्लियों को एक-दूसरे से दूर रखने के लिए बिल्कुल आवश्यक नहीं है, अगर वे साथ मिलें हालांकि, यदि वे संघर्ष करते हैं या प्रतिस्पर्धी होते हैं, तो उन्हें एक साथ छोड़ने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है
  • ग्लासगो विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अध्ययनों में पाया गया कि जब स्वस्थ और बीमार बिल्लियों एक ही माहौल में रहते हैं, तो बीमारी के बावजूद 1-2% होती है। आपको यह निर्धारित करना होगा कि यह प्रतिशत बहुत अधिक है जो चलाने के लिए एक जोखिम है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    FIV की बीमार बिल्ली को निर्वहन या जलाया जाता है जब बिल्ली निष्फल हो जाती है (यदि महिला होती है) या मूत्राशय (यदि पुरुष), यह कम आक्रामक हो जाती है, तो कम संभावना है कि यह अन्य नमूनों के साथ संघर्ष करेगा। यदि आपकी बिल्ली एफआईवी से प्रभावित होती है और अक्सर बाहर रहती है, तो यह एक अच्छा विचार है कि इसे खारिज किया जाए, ताकि एक जोखिम के दौरान एक और बिल्ली काट सकें।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आपके पास पुरुष है, तो इसे घर पर छोड़ना अच्छा है, ताकि वह अन्य बिल्लियों के साथ नहीं लड़ सकें। आपको एक जिम्मेदार मालिक होना चाहिए, आपकी प्राथमिकता आपकी किट को यथासंभव स्वस्थ रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह अन्य नमूनों को संक्रमित न करें। पुरुष बिल्लियों घर से बाहर निकलते हैं जब कभी बाहर होते हैं, कभी-कभी कई किलोमीटर तक भी जाते हैं, और अपने रास्ते पर अन्य बिल्लियों से मिल सकते हैं। यदि आपकी पागल दोस्त क्षेत्र में अन्य बिल्लियों के साथ बहस करने की संभावना है, तो आपको इसे घर पर रखना चाहिए।
  • बंद एक क्षेत्रीय बिल्ली आदर्श समाधान है, नहीं हो सकता है, खासकर अगर यह पड़ोस के लिए एक बहुत चालू करने के लिए प्रयोग किया जाता है रखने के लिए, लेकिन यह पड़ोस में अन्य इकाइयों में फैलने से बीमारी को रोकने के लिए एक ही रास्ता हो सकता है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने क्षेत्र में बिल्लियों की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने पशु चिकित्सक से पूछें, खासकर यदि आप शहर में रहते हैं इस मामले में आपके पड़ोस में आईवीएफ की घटनाओं के बारे में जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना एक अच्छा विचार है। यदि इस संक्रमण से प्रभावित बिल्लियों की एक बड़ी आबादी है, तो यह स्वस्थ रहने पर आपकी बिल्ली को घर पर रखने के लिए सलाह दी जाती है लेकिन अगर यह बीमार है, तो आप इसे किसी भी तरह से बाहर रखने पर विचार कर सकते हैं। यदि रोग दुर्लभ है, तो अपने क्षेत्र में बड़ी संख्या में जानवरों के बावजूद, एक जिम्मेदार स्वामी के रूप में, आपको अपने घर पर फिवि-पॉजिटिव किट रखना चाहिए।
  • यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां एक अलग ग्रामीण क्षेत्र की तरह कुछ बिल्लियों हैं, तो अपनी बिल्ली का खतरा अन्य बिल्लियों से मिलना और उनके साथ लड़ना काफी कम है, इसलिए आप इसे बाहर जाने का फैसला कर सकते हैं।
  • विधि 5

    एफआईवी के विकास को जानने
    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 19 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    बिल्ली को एक यात्रा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले लीजिए, अगर उसे किसी अन्य बिल्ली द्वारा काट लिया गया हो। शरीर पर काटने के लिए नियमित रूप से अपने बालों वाले मित्र की जांच करें। यदि आप कुछ काटने और उसी समय शो बुखार को देखते हैं तो पशु चिकित्सक को तत्काल ले लें। एफआईवी तापमान में गंभीर वृद्धि का कारण है जो कम से कम 3-7 दिनों तक रहता है। विशेष रूप से चिकित्सक निम्नलिखित लक्षणों की जांच करेगा:
    • सूजन लिम्फ नोड्स जब बिल्ली बीमार हो जाती है, तो उसके लिम्फ नोड्स बड़े हो जाते हैं। पशु चिकित्सक यह जांच करेगा कि यह आपकी बिल्ली में भी होता है या नहीं।
    • रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं का स्तर FIV सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी का कारण बनता है आपका डॉक्टर रक्त का नमूना लेगा यह देखने के लिए कि आपकी बिल्ली में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या कम है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 20 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि लक्षण दिखाए बिना आपकी बिल्ली रोग का एक स्वस्थ वाहक हो सकती है अधिकांश बिल्लियों को तब ठीक हो जाता है जब वे रोग के पहले चरण में होते हैं (बुखार और श्वेत रक्त कोशिकाओं की कम संख्या)। एक बार संक्रमण का सफाया हो जाने के बाद, यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है लेकिन आईवीएफ के एक स्वस्थ वाहक रहता है। इस अवधि का "स्वास्थ्य" यह कुछ महीनों तक कई वर्षों तक रह सकता है।
  • जो कुछ भी आप बिल्ली के जीवन को बढ़ा सकते हैं और इस चरण को आगे बढ़ा सकते हैं, जिसमें यह केवल बीमारी का वाहक है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बीमारी के टर्मिनल चरण के लक्षणों के बारे में जानें जो आम तौर पर FIV से जुड़े होते हैं। संक्रमण से एक प्रतिरक्षा की कमी होती है जो दूसरों को पैदा कर सकती है अवसरवादी रोग. अन्य लक्षणों की जांच के लिए आपको सावधानीपूर्वक अपने किटी की निगरानी करनी चाहिए:
  • बैक्टीरिया या वायरस के कारण गंभीर श्वसन संक्रमण।
  • जठरांत्र संबंधी संक्रमण और दस्त (गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस)
  • त्वचा की चोटें (घावों)
  • मुंह की चोट (घावों)
  • मनोवैज्ञानिक लक्षण जैसे मनोवैज्ञानिक समस्याओं (आंदोलन की कठिनाइयों), मनोवैज्ञानिक समस्याएं, मनोभ्रंश और आक्षेप।
  • कमजोरी।
  • क्षय।
  • अनुपस्थित या थोड़ा चमकदार फर
  • क्रोनिक मूत्र पथ के संक्रमण।
  • टिप्स

    • अपने बिल्ली के लिए अपने प्यार और स्नेह का आश्वासन। उसे सकारात्मक सहायता देने से वास्तव में उसके स्वास्थ्य को मजबूत हो सकता है
    • बिल्ली अभी भी भाग में संक्रमण से लड़ने में सक्षम है। हालांकि, अन्य स्वस्थ व्यक्तियों की तुलना में संक्रमित संक्रमण के उच्च जोखिम हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप आईवीएफ के साथ बीमार हो सकते हैं, तो इसे तुरंत चिकित्सक के पास ले लें, ताकि आप इसका ध्यान रख सकें और यथासंभव लंबे समय तक उसे स्वस्थ जीवन की गारंटी दें।
    • बीमारियों के पहले संकेत पर बीमार एफआईवी बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले आओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com