त्वचा ट्यूमर की जांच कैसे करें

त्वचा कैंसर का समय पर निदान करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह से जीवन को बचाने के लिए संभव है, खासकर कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कि मेलेनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा संयुक्त राज्य अमेरिका में 2011 में मेलेनोमा के 70,000 से अधिक मामलों और 8800 मौतें थीं। यदि आप त्वचा के कैंसर को जल्दी से पता लगा सकते हैं, तो आप उसे फैलाने से रोक सकते हैं और आप इसे कम से कम लंबी अवधि के दुष्प्रभावों से खत्म कर सकते हैं। चूंकि इसे शीघ्र ही निदान करना महत्वपूर्ण है, आप इसे पहचानना सीखने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

त्वचा कैंसर के लिए आत्म-परीक्षा से गुजरना
1
एक त्वचा निरीक्षण प्रदर्शन करें अनियमितताओं के लिए खुद को जांचने का सबसे अच्छा तरीका है स्वयं को आत्म-निरीक्षण करना, या आत्म-परीक्षा करना। महीने के एक विशिष्ट दिन चुनें और इसे कैलेंडर पर लिख दें। किसी भी को छोड़कर, त्वचा के हर एक क्षेत्र की जांच करें सबसे सुलभ क्षेत्रों को देखने के बाद, जननांगों, गुदा क्षेत्र, पैर की उंगलियों और अन्य क्षेत्रों के बीच के क्षेत्र को देखने के लिए एक दर्पण लेना जो सामान्य रूप से देखने के लिए अधिक मुश्किल होते हैं। शरीर मानचित्र के साथ एक छवि आपकी मदद कर सकती है और प्रत्येक क्षेत्र को जांचती है जैसा कि आप इसे जांचते हैं। आप इन मॉडलों को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं
  • खोपड़ी का विश्लेषण करने के लिए, किसी मित्र, साथी या पति या पत्नी से सहायता मांगें किसी भी क्षरण, तराजू या अंधेरे घावों की तलाश में त्वचा को देखकर और महसूस करते हुए, बालों में बालों को विभाजित करें।
  • कमाना बेड और पूर्ण तन के फैशन के आगमन के साथ, एक योनी या लिंग ट्यूमर के विकास का जोखिम भी होता है। त्वचा की गंभीर और सावधानीपूर्वक जांच करें और किसी भी क्षेत्र को मत भूलें। शरीर का ठीक से निरीक्षण करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विभिन्न प्रकार के त्वचा कैंसर का पता चलना है।
  • 2
    बेसल सेल कार्सिनोमा के लिए त्वचा की जांच करें यह त्वचा कैंसर का सबसे आम रूप है, जो अक्सर सिर (सिर और कानों सहित) के जोखिम के कारण होता है यह ट्यूमर एक मिटाने वाला प्रकृति का है, इसका मतलब है कि ट्यूमर कोशिकाएं स्थानीय रूप से क्षेत्र पर आक्रमण करती हैं "खाना" कपड़े कि हमले इस प्रकार के ट्यूमर metastasizes, यही है, यह शरीर के अन्य भागों में फैलता है जोखिम कारक सूर्य के संपर्क में हैं, कमाना बेड का उपयोग, झुरकी का प्रकाश, हल्का त्वचा, जीवन और धूम्रपान में सनबर्न की मात्रा।
  • घावों का मांस का रंग होता है, वे केंद्र में छिद्र में खून आते हैं और उनमें छेद होता है उनके पास क्षीण हुए मांस की उपस्थिति होती है और आम तौर पर उनका आकार 1-2 सेंटीमीटर होता है।
  • 3
    मेलेनोमा की विशेषताओं को पहचानें इस मामले में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि इसे प्रारंभिक चरण में पहचान कर सकें, क्योंकि यह त्वचा कैंसर का सबसे घातक रूप है। जब यह चरण 1 में है, तब भी इसका इलाज करना संभव है। हालांकि, जब यह निम्न चरणों में बढ़ता है, औसत पर केवल 15% मरीज कुछ वर्षों से अधिक के लिए जीवित रहते हैं। मेलेनोमा के साथ जुड़ी त्वचा के घावों में कुछ खास विशेषताएं हैं जिन्हें आत्म-निरीक्षण के दौरान पहचाना जा सकता है और एक पैटर्न पर आधारित हैं ABCDE.
  • एक यह विशिष्ट आकार के लिए खड़ा है कोप्रभावित क्षेत्र का सममित, जहां एक आधा घाव अन्य आधा के अनुरूप नहीं है।
  • आपको यह भी जांचना चाहिए ऑडी, जो आमतौर पर अनियमित, दांतेदार और नोकदार होते हैं, लेकिन साफ ​​और परिभाषित नहीं होते हैं
  • त्वचा ओलर आसपास के क्षेत्र में बदल सकते हैं, जिससे एक प्रकार का प्रभाव पैदा हो सकता है आरक्षित रंग, काले, भूरा और नीले रंग के साथ
  • यह भी जांचें घाव का व्यास यह आमतौर पर 6 मिमी से अधिक है
  • उन्होंने यह भी ध्यान दिया कि क्या समय के साथ नव या दाग औरयह बदल जाता है या उपस्थिति में परिवर्तन।
  • 4
    स्पिनोसेले्यूलर कार्सिनोमा के लिए त्वचा का निरीक्षण करें इस स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा को अपने पहले चरण में एंटिनिक केराटोसिस कहा जाता है, जो अभी तक एक वास्तविक कैंसर नहीं है। यह आम तौर पर स्केल मांस या गुलाबी घाव के रूप में प्रकट होता है और सिर, गर्दन और ट्रंक पर सभी के ऊपर होता है। समय पूर्व कैंसर रूप स्क्वैमस घावों में विकसित करके, छोटे के घावों को उठाया, फ्लैट और दर्द रहित, arrotondati- किनारों के साथ अकेले या समूहों में दिखाई दे सकते हैं और आम तौर पर कम से कम 2 सेमी की एक आकार की है। वे खुजली हो सकते हैं, आसानी से रक्तस्राव हो सकते हैं और ऐसे घावों की तरह दिखते हैं जो ठीक नहीं करते और गायब नहीं होते हैं, भले ही वे आगे बढ़ न सकें।
  • 2 सेमी से बड़ा स्पॉट आक्रामक और फैल होने का 10-25% मौका है। घावों शरीर के अन्य भागों के लिए और अधिक आसानी से फैल जाते हैं उन है कि नाक, होंठ, जीभ, कान, लिंग, मंदिरों, खोपड़ी, पलकें, अंडकोश की थैली, गुदा, माथे और हाथों पर बनने शुरू कर रहे हैं।
  • 6-10% मामलों में एक जोखिम होता है कि स्पिनोसेले्यूलर कार्सिनोमा में कई पूर्ववर्ती न्यूरोफॉर्मेशन विकसित हो सकते हैं।
  • ऐसे लोगों की कई श्रेणियां हैं जो कैंसर के इस रूप को विकसित करने के जोखिम में हैं, जिनमें उन लोगों को भी शामिल है जिनमें पुराने घाव या त्वचा रोग हैं। खतरे में जो लोग खुद को जरूरत से ज्यादा यूवीए और यूवीबी किरणों, आयनीकरण करने वाले विकिरण, कैंसर रसायनों और आर्सेनिक, साथ ही जो लोग मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) 6, 11, 16 और 18 के रूप में अनुबंध किया को बेनकाब भी कर रहे हैं जो ल्यूकेमिया या लिम्फोमा है, जो मुँहासे से पीड़ित हैं या immunosuppressive दवाओं लेता है
  • 5



    घावों को मॉनिटर करें जब आपके शरीर के तीन अलग-अलग प्रकार के नए रूपों की जांच करते हैं तो नोट्स ले लो आपको किसी भी संदिग्ध घाव की तस्वीर लेनी चाहिए और इसे अपने शरीर के नक्शे पर लाल रंग में चिह्नित करना होगा। जब आप अगले महीने आत्म-परीक्षा दोहराते हैं, तो आपको किसी भी बदलाव की जांच करने की आवश्यकता होगी। एक और तस्वीर ले लो और इसकी तुलना पिछले महीने के साथ करें।
  • यदि आप किसी भी परिवर्तन - कुछ भी मामूली लोगों को नोटिस करते हैं - आपको त्वचा विशेषज्ञ पर जाना चाहिए शरीर मानचित्र और फ़ोटो के साथ नियुक्ति पर जाएं, ताकि आप स्पष्ट रूप से चोट के विकास को दिखा सकें।
  • भाग 2

    निदान त्वचा कैंसर
    1
    नैदानिक ​​निदान करें शरीर पर एक असामान्य दाग पर ध्यान देने के बाद, आपको एक योग्य त्वचाविद् का दौरा करना चाहिए। इस तरह से आप समझ सकते हैं कि कैंसर किस प्रकार विकसित किया गया है और किस अवस्था में स्थित है। एक बार विशिष्ट प्रकार के नेरोफॉर्मेशन को घावों की विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर स्थापित किया जाता है, तो डॉक्टर आपके विशिष्ट स्थिति के अनुसार आपके साथ विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करेगा। त्वचा विशेषज्ञ एक तत्काल सर्जिकल छांटने का विकल्प चुन सकता है, अगर यह निश्चित है कि यह ट्यूमर के प्रकार के लिए उपयुक्त समाधान है। अगर इसके बदले उसे संदेह हो, तो वह एक डर्माटोस्कोपी प्रदर्शन करने का निर्णय ले सकता है, एक प्रक्रिया जिसमें एक उच्च-स्पीड माइक्रोस्कोप के माध्यम से घावों को देखना शामिल है।
    • कभी-कभी एक कन्फोकल लेजर स्कैनिंग माइक्रोस्कोप, एक उन्नत और गैर-इनवेसिव साधन भी उपयोग किया जाता है इमेजिंग जो एपिडर्मिस और सतही त्वचा की वास्तविक-समय वाली छवियां प्रदान करता है यह उपकरण सौम्य और घातक घावों को अलग करने में मदद करता है।
    • आपका डॉक्टर बायोप्सी भी कर सकता है यद्यपि यह एक परीक्षा है जो आज भी लागू की गई है, यह हमेशा 100% निश्चित परिणाम नहीं प्रदान करता है
    • ये तकनीक आगे चिकित्सक को मेलेनोमा पहचानने और अन्य कठिन-से-निदान घावों से अलग पहचान करने में मदद करते हैं।
  • 2
    स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा का समय पर उपचार अगर एक्टिनिक केराटोसिस (पूर्वकाल के चरण) के कारण आपको घाव हैं, तो आपको उन्हें तुरंत इलाज करना शुरू करना चाहिए, ताकि स्पिनोसेले्यूलर कार्सिनोमा में विकसित न हो। एक्टिनिक केराटोसिस का एक भी घाव इलाज के लिए अपेक्षाकृत आसान है। हालांकि, यदि आपके पास कई हैं, तो उपचार कम प्रभावी हो सकता है इस मामले में आप केवल उन्हें मॉनिटर रख सकते हैं - कुछ समय के लिए चोटों की संरचना देखें, उन्हें निकालने का तरीका चुनने से पहले।
  • जब आपके एक्टिनिक केराटोज़ का एक भी घाव होता है तो आप इसे क्रोनोथेरेपी से हटा सकते हैं, एक प्रक्रिया जिसमें तरल नाइट्रोजन के साथ दाग को ठंड लगाना पड़ता है। आप स्क्रैपिंग के साथ इलेक्ट्रोडिसेक्सेक्शन का भी मूल्यांकन कर सकते हैं, जो स्केलपेल के साथ घाव को दूर करता है और हटाता है। अन्य विकल्प लेजर पुनर्जीवन या फ्लोराउरेस आवेदन हैं।
  • 3
    त्वचा के अन्य कैंसर की देखभाल करें इस प्रकार के कैंसर के लिए पहला इलाज सर्जरी है चिकित्सक एक ऑपरेशन करता है जब neoformation या घाव हटाया जा सकता है और पूरी तरह से स्वच्छ शल्य मार्जिन के साथ समाप्त हो गया। एक और अधिक व्यापक विकल्प है मोहस तकनीक. यह एक माइक्रोग्राफिक सर्जरी है जो उन प्रकार के त्वचा कैंसर पर लागू होता है जो मेलेनोमा नहीं हैं, बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के लिए।
  • ये नवप्रोग क्षेत्र में विकसित होते हैं जहां पहले ट्यूमर विकसित होता है और केवल कभी-कभी मेटास्टेसिस उत्पन्न होता है। हालांकि स्थानीय, वे आक्रामक हो सकते हैं, ऊतकों को नष्ट कर सकते हैं और कई बार फिर से प्रकट हो सकते हैं। इन कार्सिनोमा को मोम्स माइक्रोग्राफिक सर्जरी के साथ और अधिक बार इलाज किया जाता है, क्योंकि यह तकनीक छांटना स्थल से घातक नोडल को पूरी तरह से हटाने की गारंटी देता है, जिससे पुनरावृत्ति उत्पन्न हो सकती है।
  • 4
    भविष्य में त्वचा के कैंसर को रोकें बीमारी के विकास के खतरे से आपको जितना संभव हो उतनी ही रक्षा करने के लिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए। यह देखते हुए कि सूर्य के संपर्क में इस कैंसर का मुख्य कारण है, जब आप सड़क पर जाना यूवीए और यूवीबी किरणों के प्रति एक व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण के साथ एक सनस्क्रीन लागू होते हैं, यह भी शरीर का सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में एक और सुरक्षात्मक बाधा डाल , अपने सिर और गर्दन की तरह - आप भी एक टोपी पहन सकते हैं
  • आपको कमाना बेड का उपयोग करना चाहिए
  • याद रखें कि स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा श्लेष्म झिल्ली पर भी विकसित हो सकता है, जैसे होंठ और जीभ - यह भी आक्रामक हो सकता है और फैल सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com