ल्यूकेमिया का इलाज कैसे करें

ल्यूकेमिया एक सामान्य रक्त कैंसर है जो वयस्कों और बच्चों को समान रूप से प्रभावित करता है। ल्यूकेमिया के प्रकार और प्रगति की डिग्री स्थापित करने के लिए, विभिन्न परीक्षण किए जाते हैं, जिसमें रक्त परीक्षण, एक अस्थि मज्जा बायोप्सी और अन्य प्रकार के परीक्षण शामिल हैं - प्राप्त परिणामों के आधार पर और रोगी की आयु पर भी विचार किया जाता है। इलाज जगह में डाल दिया

कदम

भाग 1
केमोथेरेपी से गुजरना

स्टिंग्रे और सी अर्किंस से कदम पहचानें और इलाज चोट लगने वाली छवि 20
1
गोलियों के रूप में दवाएं प्राप्त करें केमोथेरेपी एक रासायनिक उपचार है जो कैंसर कोशिकाओं को मारकर काम करता है। प्रशासन की एक विधि गोलियों के रोगी का सेवन है। हालांकि गोली अधिक लग सकता है "मासूम"यह वास्तव में अन्य कीमोथेरेपी के तरीकों के रूप में एक ही सक्रिय तत्व होता है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन बहुत सावधानी से करें
  • उदाहरण के लिए, इन गोलियों के कई है कि आप यह आवश्यक है change- नहीं करनी चाहिए कि सक्रिय संघटक की एकाग्रता एक निश्चित स्तर तक शरीर में रहता है नियमित रूप से समय पर लिया जाना चाहिए, आप कीमोथेरेपी चक्र से गुजरना करने की आवश्यकता हो सकती एक खुराक अनुसूची के माध्यम से fissi- में रखने के लिए स्वस्थ कोशिकाओं को पुनर्जन्म करने का मौका देने के लिए नियमित
  • यदि आप गोलियों के एक आयोजक का उपयोग करते हैं, तो आपको उन अन्य प्रकार की दवाइयों से अलग रखने के लिए भी ध्यान रखना चाहिए जो आप ले रहे हैं।
  • आमतौर पर, गोलियों में कीमोथेरेपी को पुरानी मायलोयॉइड ल्यूकेमिया के इलाज के लिए प्रशासित किया जाता है और सक्रिय पदार्थ एक टायरोसिस कीनेस अवरोधक होता है।
  • छवि इंजेक्शन चरण 3 दे दो
    2
    अंतःशिरा चिकित्सा के बारे में जानें यह प्रशासन का एक और रूप है, जो नसों के माध्यम से होता है आमतौर पर लगभग सभी प्रकार के कैंसर का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, हालांकि चिकित्सक, पुरानी कैंसर के रूप में गोलियां लिखने का फैसला कर सकते हैं।
  • इस तरह के उपचार को प्राप्त करने के लिए, आपको अस्पताल जाना चाहिए - ड्रिप में ड्रिप में इंजेक्ट किया जाता है और प्रत्येक उपचार कई घंटे या दिन रहता है।
  • पर प्रत्येक सत्र आप हाथ में एक प्रवेशनी डाला या वैकल्पिक रूप से braccio- है, एक केंद्रीय शिरापरक कैथेटर सीधे एक मुख्य शिरा (कंठ, वंक्षण या कांख) में एक डिवाइस में एक नस के माध्यम से प्रत्यारोपित किया जाता है या braccio- बाद शिरापरक उपयोग कर सकते हैं एक लंबे समय के लिए जगह में छोड़ दिया जाना चाहिए। लंबे समय तक एक अन्य विकल्प एक को इम्प्लांट करना है पोर्ट-ए-कैथ.
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    Intrathecal केमोथेरेपी के अधीन विषय यह रीढ़ की हड्डी में दवा को इंजेक्शन लगाने और रक्त प्रणाली के बजाय मस्तिष्क में एक और तरीका है। उपचार के इस रूप को आम तौर पर दिया जाता है यदि कैंसर ने तंत्रिका तंत्र पर आक्रमण किया है, क्योंकि पारंपरिक कीमोथेरेपी शरीर के इस हिस्से तक नहीं पहुंच पा रही है।
  • आम तौर पर, आपको इंजेक्शन के बाद कुछ समय तक लेटने की जरूरत है, ताकि दवा को उपयुक्त क्षेत्र तक पहुंचने का मौका मिले।
  • हालांकि, अन्य प्रकार की कीमोथेरेपी की तुलना में यह एक दुर्लभ प्रक्रिया है
  • इमेज का शीर्षक, बिन कॉन्फिडेंट इन बाल्ड स्टेप 8
    4
    साइड इफेक्ट प्रबंधित करें केमोथेरेपी विभिन्न अप्रिय साइड इफेक्ट्स का कारण बनता है, क्योंकि यह ट्यूमर के अलावा सामान्य कोशिकाओं को भी नष्ट या नुकसान पहुंचाता है - विशेष रूप से, यह अस्थि मज्जा, जठरांत्र संबंधी मार्ग, मुँह और बालों के प्रभाव को प्रभावित करता है। इस सबके कारण, यह कुछ महत्वपूर्ण प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसे आप पारम्परिक और निसर्गोपचारिक चिकित्सा के माध्यम से प्रबंधन करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • मुख्य दुष्प्रभावों में यौन रोग, बालों के झड़ने, मुंह में अल्सर, तंत्रिका क्षति, मतली, स्वाद के परिवर्तन, कमजोरी या दिल की क्षति, थकावट की भावना और कम मात्रा में हेमटोक्रैट गिनतीएं हैं।
  • आपको कुछ जीवनशैली में परिवर्तन करना चाहिए, जैसे स्वाद के भाव को बदलने के लिए खाने के लिए सुखद स्वाद के साथ खाद्य पदार्थों को खोजने और थकान के खिलाफ आपकी मदद करने के लिए कुछ अभ्यास सीखना।
  • मतली और सफेद रक्त कोशिका की गिनती के साथ-साथ कार्डियोऑटोक्सीसिटी के पूरक के मुकाबले से निपटने के लिए आपको दवाएं भी लेनी चाहिए।
  • बालों के झड़ने, यौन रोग और तंत्रिका क्षति का प्रबंधन करने के लिए, आपको नेचुरोपोपैथ और एक चिकित्सक की सहायता से एक दिनचर्या विकसित करना चाहिए जो मनोवैज्ञानिक, साथ ही भौतिक पहलुओं का भी ध्यान रखता है।
  • मौखिक उपयोग के लिए केमोथेरेपी भी इसका कारण हो सकता है हाथ-पैर सिंड्रोम, जो अंगों के हाथों में दर्द और सूजन का कारण बनता है और इन लक्षणों को प्रकट करता है, तो डॉक्टर प्रभाव को कम करने के लिए खुराक को बदल सकते हैं।
  • भाग 2
    अन्य प्रकार के उपचार का प्रयोग करें

    ट्रीट अ थमॉमो चरण 7
    1
    रेडियोथेरेपी के बारे में जानें इस प्रकार के उपचार में कैंसर कोशिकाओं को मारने के उद्देश्य से शरीर को विकिरण करने के लिए एक्स-रे या अन्य साधनों का उपयोग होता है - चिकित्सा शरीर के किसी विशिष्ट भाग में स्थानीयकृत हो सकती है या पूरे जीव को शामिल कर सकती है
    • साइड इफेक्ट्स बहुत अलग हैं: आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, पेट की समस्याएं, त्वचा परखता हो या यहां तक ​​कि अधिक संक्रमण विकसित कर सकते हैं।
    • प्रतिकूल प्रभावों की गंभीरता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने समय से उपचार कर रहे हैं और शरीर के कितने हिस्सों के उपचार से प्रभावित हैं।
  • इमेज शीर्षक से बन्फन्डेंट इन बाल्ड स्टेप 1
    2
    डॉक्टर से अधिक जानकारी के बारे में पूछें लक्षित चिकित्सा. यह उपचार अक्सर उपचार के अन्य रूपों के साथ जोड़ दिया जाता है, रोगग्रस्त कोशिकाओं को लक्षित करने और ट्यूमर को प्रबंधित करने का लाभ प्रदान करता है - यह अक्सर पुरानी ल्यूकेमिया के मामले में दिया जाता है, जैसे कि क्रोनिक मायलोइड
  • कीमोथेरेपी की तरह, यह उपचार कई दुष्प्रभावों का कारण बनता है, सबसे पहले थकावट की भावना और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • आप बुखार, चकत्ते, सिरदर्द, मतली या सांस की तकलीफ का अनुभव कर सकते हैं।
  • अंडाशय के कैंसर का पता लगाएं
    3
    जैविक चिकित्सा के बारे में जानें यह एक ऐसा इलाज है जो ल्यूकेमिया से मुकाबला करने के लिए शरीर की अपनी सुरक्षा का उपयोग करता है। सिद्धांत रूप में, शरीर ट्यूमर कोशिकाओं को असामान्य, हानिकारक मानते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं - हालांकि, जब कैंसर का विकास होता है, इसका मतलब है कि शरीर अपने इरादे में विफल हो गया है। उदाहरण के लिए, रोगग्रस्त कोशिका प्रतिरक्षा प्रणाली से छिपाने या इसकी प्रतिक्रिया के हिस्से को बाधित करने का एक रास्ता खोजते हैं। जैविक चिकित्सा की कोशिश करता है "जागृत और पुन: सक्रिय करें" कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली
  • एक प्रकार की जीव विज्ञान चिकित्सा दवा या रासायनिक का उपयोग करती है जो "वे कहते हैं" प्रतिरक्षा प्रणाली को क्या करना है
  • एक अन्य विकल्प शरीर से प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ कोशिकाओं को निकालने के लिए है "उन्हें प्रशिक्षित" उन बीमारों से लड़ने के लिए प्रयोगशाला में, फिर उन्हें कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के प्रयास में शरीर में पुनः शुरू किया जाता है।
  • तीसरा विकल्प कैंसर कोशिकाओं को प्रतिरक्षा प्रणाली में खुद को दिखाने के लिए मजबूर करना है - अधिक सटीक, अगर रोगग्रस्त कोशिकाओं को सक्रिय या निष्क्रिय करने से खुद को छुपाने के लिए कुछ संकेतों का प्रयोग होता है, तो उपचार इन संकेतों को संशोधित करता है ताकि प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें पहचान सकें।
  • हालांकि, ज्यादातर जैविक चिकित्सा अभी भी नैदानिक ​​अध्ययन चरण में हैं और इसलिए आप उन मरीजों में शामिल हो सकते हैं जिन्हें इसे प्राप्त करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है। अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से इन परीक्षणों के बारे में पूछें या मुख्य अस्पतालों में कुछ शोध करें कि यह पता लगाने के लिए कि क्या आपके क्षेत्र में कोई क्लिनिक है जो उन्हें करता है



  • ट्रीट एनीमिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टेम सेल प्रत्यारोपण की संभावना पर विचार करें। यह उपचार का विशेष रूप से आक्रामक रूप है, जो सामान्यतः केमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी उपचार के बाद किया जाता है जो रोगग्रस्त अस्थि मज्जा को नष्ट कर देते हैं। वे स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं के शरीर में डाला जाता है - आप एक नया स्वस्थ अस्थि मज्जा बनाने में आपकी मदद चाहिए कि - कुछ मामलों अपनी खुद की कोशिकाओं में है, लेकिन अन्य मामलों उन दानदाताओं में।
  • यदि आपके उपचार में अपने स्वयं के स्टेम कोशिकाओं (ऑटोलॉगस हेमटोपोएटिक स्टेम सेल ट्रांसप्लेन्टेशन) का उपयोग करना शामिल है, तो उन्हें केमोथेरपी के पहले ही काटा जाता है और संग्रहीत किया जाता है। यदि, दूसरी ओर, किसी अन्य व्यक्ति के उपयोग (एलोोजेनिक हेमटोपोएटिक स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन) किया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से जांच की जानी चाहिए कि वे संगत हैं।
  • एक बार प्रत्यारोपित होने पर, उपचार की अवधि की आवश्यकता होती है, आमतौर पर कुछ महीनों में, और शायद आप हड्डी का दर्द महसूस कर सकते हैं, साथ ही साथ कुछ न्यूरॉनल क्षति भी भुगत सकते हैं, जिससे सुन्नता हो जाती है। उत्पन्न होने वाली अन्य जटिलताओं में शामिल हैं मेजबान के खिलाफ प्रत्यारोपण रोग, हृदय विकार, संक्रमण और माध्यमिक कैंसर दर्द को प्रबंधित करने और अन्य बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण जो किसी अन्य व्यक्ति के स्वस्थ हड्ड प्रत्यारोपण को प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं, सेल प्रत्यारोपण स्टेम के समान होते हैं - हालांकि, यह अंतिम समाधान अब अधिक सामान्य है।
  • अपने माता-पिता को बिना चरण के एसटीडी के लिए टेस्टेड छवि चरण 1 पता है
    5
    नैदानिक ​​परीक्षण का पालन करें यह कभी-कभी सुझाव दिया जाता है कि जब अन्य प्रकार के उपचार असफल होते हैं। परीक्षण में भाग लेने के लिए, मरीज़ों को कुछ मानदंडों को पूरा करना चाहिए, उदाहरण के लिए एक निश्चित प्रकार के ल्यूकेमिया से पीड़ित या अपेक्षाकृत स्वस्थ अधिक जानकारी के लिए अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से पूछो या कुछ शोध ऑनलाइन करने के लिए क्लीनिक और अस्पतालों को खोजने के लिए जो इस प्रकार के वैज्ञानिक अनुसंधान प्रदान करते हैं
  • भाग 3
    निदान ल्यूकेमिया

    इन्सुलेशन अस्पेन सिस्ट सीस्ट पेन चरण 1
    1
    लक्षणों के लिए देखो मुख्य लोगों में रक्तस्राव और चोट लगने की अधिक संभावना है, क्योंकि बीमारी रक्त की जड़ को प्रभावित करने की क्षमता को प्रभावित करती है। आप पेट में दर्द, अस्पष्टीकृत बुखार, थकान का लगातार महसूस कर सकते हैं, साथ ही जोड़ों या हड्डियों में दर्द भी अनुभव कर सकते हैं।
    • अन्य लक्षण सूजी हुई लिम्फ नोड्स, बढ़े हुए प्लीहा या जिगर और वजन घटाने हैं।
    • आप रात में और अधिक पसीना आ सकते हैं, और अधिक संक्रमणों को विकसित कर सकते हैं, आपकी त्वचा (छोटे लाल धब्बों) पर पेटीचिया हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अचानक अस्वच्छ छाती दर्द चरण 12
    2
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके इन लक्षणों का एक संयोजन है, तो आपको उन पर जाना चाहिए - हालांकि, इन लक्षणों में से कई अन्य रोगों का भी उल्लेख कर सकते हैं, उनमें से कुछ बहुत कम गंभीर हैं यदि आप इनमें से कुछ लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत यह नहीं सोचना चाहिए कि आपके पास ल्यूकेमिया है
  • यदि डॉक्टर को संदेह है कि यह वास्तव में यह ट्यूमर है, तो वह कुछ शारीरिक लक्षणों जैसे कि लिम्फ नोड्स और कभी-कभी पेट की जांच कर सकता है
  • यह मूल्यों का मूल्यांकन करने के लिए रक्त गणना (पूर्ण रक्त गणना) करने का निर्णय भी कर सकता है
  • यदि परीक्षण से पता चलता है कि वहाँ एक संभावना है कि वे वास्तव में ल्यूकेमिया का हो रहा है कि, तो अपने चिकित्सक ऐसे बायोप्सी, काठ का पंचर, रेडियोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी और / या अल्ट्रासाउंड के रूप में अन्य परीक्षण, गुजरना पड़ सकता है।
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुख्य प्रकार के ल्यूकेमिया को जानें सबसे आम रूप मैलॉइड और लिम्फेटिक्स हैं, जो तीव्र या पुराना हो सकता है। इसलिए, चार मुख्य निदान तीव्र लसीका ल्यूकेमिया, पुरानी लसीका, तीव्र मायलोयॉइड ल्यूकेमिया और पुरानी मायलोइड हैं।
  • शब्द के साथ "जीर्ण" इसका मतलब यह है कि ल्यूकेमिया तीव्र रूप से तीव्र रूप से कार्य नहीं करता है - बाद के मामले में, ट्यूमर विकासशील कोशिकाओं पर हमला करता है और इसलिए यह अधिक आक्रामक है
  • शर्तों के साथ "माईलोजेनस" और "लिंफ़ का" प्रभावित होने वाले कोशिकाओं के प्रकार को इंगित करता है
  • मेड मेडिकल स्कूल में प्रवेश करें चित्र चरण 5
    4
    चिकित्सा टीम के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हो जाओ एक बार रोग के साथ का निदान, आप सक्रिय रूप से विशेषज्ञ डॉक्टरों और विशेषज्ञों ने जो आप का ख्याल रखना, एक oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) सहित, रोगविज्ञानी (ऊतक रोग में एक विशेषज्ञ) और रोग Hematologist के साथ सहयोग करना चाहिए ( रक्त) - यह एक मनोचिकित्सक, एक पोषण विशेषज्ञ और एक अस्पताल नर्स विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए सहायक भी हो सकता है। आप नेचुरोपोपैथ से भी संपर्क कर सकते हैं, जो मस्तिष्क जैसी दुष्प्रभावों का प्रबंधन करने के लिए वैकल्पिक दवाओं के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने माता पिता को बताए बिना एसटीडी के लिए परीक्षण करें शीर्षक 4 छवि जानें
    5
    पूर्व उपचार परीक्षा से गुजरना तैयार है वे गंभीरता और ल्यूकेमिया के प्रकार को स्थापित करने के लिए स्पष्ट रूप से आवश्यक हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति को समझने के लिए भी काम करते हैं। चूंकि बहुत से चिकित्सक काफी आक्रामक हैं, आपको उनको सौंपने में सक्षम होने के लिए स्वस्थ रहने की आवश्यकता है - यदि आप पर्याप्त स्वस्थ नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर उपचार के अन्य तरीकों पर विचार कर सकता है।
  • किडनी और यकृत केमोथेरेपी का समर्थन करने में सक्षम हैं या नहीं, यह आकलन करने के लिए एक रक्त परीक्षण किया जा सकता है।
  • चिकित्सा से पहले शुरुआती स्थिति को परिभाषित करने के लिए आप एक अल्ट्रासाउंड भी कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • ल्यूकेमिया के खिलाफ उपचार चलना भावनात्मक रूप से मुश्किल हो सकता है - समर्थन समूहों, परिवार के सदस्यों और संगठनों जैसे कि इटालियन एसोसिएशन ऑफ कैंसर रोगियों से सहायता प्राप्त करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com