प्लेटलेट्स को कैसे बढ़ाएं

प्लेटलेट्स खून में छोटे, फ्लैट आकार के सेल निकाय होते हैं जो उपचार, रक्त के थक्के और अन्य आवश्यक शारीरिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया (या थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) नामक एक चिकित्सा की स्थिति से पीड़ित लोगों में निम्न स्तर के रक्त प्लेटलेट होते हैं जो लक्षणों का कारण बनाते हैं जो कि बस कष्टप्रद हो सकते हैं, बल्कि गंभीर भी हो सकते हैं। इस समस्या का इलाज करने के लिए आहार, दवाएं, सर्जरी या संक्रमण में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए किस प्रकार के उपचार सबसे उपयुक्त हैं, चिकित्सा सलाह से स्वयं का लाभ उठाना आवश्यक है व्यक्तिगत चिकित्सा परीक्षा के विकल्प के रूप में आपको ऑनलाइन ढूंढने वाले सुझाव या निर्देशों पर निर्भर न करें। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया को जानें
1
डॉक्टर को देखने के लिए जाओ किसी भी स्वास्थ्य समस्या को समझने और उसका इलाज करने के लिए पहला कदम (थ्रंबोसायटीनिया समेत) एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना है रोग की सही पहचान करने के अलावा, एक पेशेवर भी आपकी ज़रूरतों के अनुरूप चिकित्सा चुनने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपके पास प्लेटलेट्स के निम्न स्तर हैं, तो वह सबसे अधिक संभावना रक्त परीक्षण और शारीरिक परीक्षा की सिफारिश करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप कर रहे हैं सुरक्षित प्लेटलेट गिनती कम करने के लिए, उपचार योजना शुरू करने से पहले चिकित्सक से पेशेवर सलाह लेने की सिफारिश की जाती है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कुछ लक्षण अन्य रोगों के समान हैं। इसके अलावा, कभी-कभी, प्लेटलेट्स के निम्न स्तर किसी बाहरी लक्षण को प्रदर्शित नहीं करते हैं।
  • 2
    कम प्लेटलेट की गिनती के लक्षणों के लिए देखें रक्त स्तर प्रति सूक्ष्म लिटर प्रति 150,000 से लेकर 450,000 प्लेटलेट्स तक एक सामान्य स्तर होता है। इस श्रेणी के नीचे प्लेटलेट के स्तर हमेशा स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाते हैं हालांकि, यहां तक ​​कि जिन लक्षणों वाले कोई भी उपचार नहीं कर सकते हैं वे उपचार और प्लेटलेट उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। कई मामलों में, हालांकि, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के लक्षणों की एक विस्तृत विविधता के साथ है चूंकि प्लेटलेटों में रक्त के थक्कों को बनाने का कार्य होता है, इसलिए उनके निम्न स्तर के कई संकेतों से रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए शरीर की अक्षमता होती है। सबसे आम हैं:
  • छोटे कटौती और खरोंच या सर्जरी के बाद लंबे समय तक रक्तस्राव।
  • Nosebleeds।
  • मुंह या मसूड़ों का रक्तस्त्राव (विशेष रूप से टूथब्रश के उपयोग के बाद)।
  • बहुत मजबूत माहवारी खून बह रहा है
  • मूत्र और मल में रक्त
  • Petechiae नामक त्वचा पर अस्पष्टीकृत चोट या छोटे लाल धब्बे।
  • 3
    कम प्लेटलेट की गिनती के कारणों को जानिए थ्रोम्बोसाइटोपेनिया एक भी कारण नहीं है। इसमें कई प्रकार की प्राकृतिक और गैर प्राकृतिक मूल हो सकती हैं यह एक और अधिक गंभीर बीमारी का नतीजा भी हो सकता है इस कारण के लिए कारण निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से पूरी तरह से जांच करना महत्वपूर्ण है थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के कुछ सबसे सामान्य कारण यहां दिए गए हैं:
  • वंशानुगत रोग (आनुवंशिक)
  • अस्थि मज्जा (ल्यूकेमिया, आदि) या रोग के रोग।
  • प्लीहा बढ़े या खराब हो रहा है
  • दवा या उपचार के दुष्परिणाम जो आप कर रहे हैं (विकिरण, आदि)।
  • ऑटोइम्यून बीमारियों (ल्यूपस, गठिया, एड्स, इडियोपैथिक थ्रोम्बोसिटोपैनीक पुरपुरा, इत्यादि)।
  • रक्त में बैक्टीरिया का संक्रमण
  • गर्भावस्था और वितरण (हालांकि थ्रॉम्बोसिटोपोनिया आमतौर पर इन मामलों में हल्का है)।
  • टीटीपी (थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पपुपुरा), एक दुर्लभ विकार जिसमें प्लेटलेट सक्रिय होते हैं, जब पूरे शरीर में कई छोटे थक्के बनते हैं।
  • भाग 2

    औषधि के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज करना
    1
    उन दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। चूंकि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के कई संभावित कारण हैं, डॉक्टर निम्न प्लेटलेट गिनती के लिए मुख्य जिम्मेदार के आधार पर विभिन्न प्रकार के उपचार की स्थापना कर सकते हैं। कभी-कभी उपचार बहुत सरल होते हैं - अगर चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि समस्या एक दवा का एक साइड इफेक्ट है जो आप ले रहे हैं, तो दवा को रोकने या बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि यदि आप कुछ शक्तिशाली anticoagulants जैसे कि हेपरिन ले रहे हैं, तो प्लेटलेट गिनती बढ़ सकती है जब आप दवा से उपचार रोक देते हैं। इस मामले में यह ठीक करने के लिए अतिरिक्त दवाएं लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 2
    दवाइयों के साथ प्लेटलेट स्तर बढ़ता है आपका चिकित्सक आपको कुछ दवाओं का सुझाव दे सकता है जो प्लेटलेट्स के उत्पादन में वृद्धि करते हैं और इस तरह थ्रोम्बोसिटोपेनिया से लड़ते हैं। ये दवाएं, जैसे एल्ट्रॉम्बोपेग और रोमिप्लोस्टिम, विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं: उन्हें गोलियां या इंजेक्शन में प्रशासित किया जा सकता है। विशिष्ट कारण के आधार पर, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के लिए कई अन्य उपचार विकल्पों में से एक के साथ संयोजन में भी इसे लिया जा सकता है।
  • 3
    एक स्टेरॉयड उपचार से गुजरना स्टेरॉयड शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह को कम कर सकते हैं। इस विशेषता के लिए धन्यवाद, वे एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं, जो कि एक बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से बाह्य रोगजनकों की बजाय शरीर पर हमला करती है। चूंकि स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, इसलिए वे प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता से संबंधित थ्रंबोसाइटोपेनिया के एक मामले के प्रभाव को कम कर सकते हैं। हालांकि, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण का अधिक जोखिम लेती है, इसलिए इस नई समस्या की भरपाई करने के लिए आगे के उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • पता है कि इस मामले में चिकित्सक द्वारा निर्धारित स्टेरॉयड (जैसे कि प्रेडोनिसोन) शारीरिक प्रदर्शन को सुधारने के लिए एथलीटों द्वारा अवैध तरीके से उपयोग किए जाने वाले उन लोगों से अलग हैं
  • ऑटिइम्यून थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के सबसे चरम मामलों में, आपका डॉक्टर आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को धीमा करने के लिए आपको इंसुलिनस इम्युनोग्लोब्युलिन (आईवीआईजी) या एंटीबॉडीज लिख सकता है
  • 4
    प्लासमफेरेसिस या प्लाज्मा-एक्सचेंज सबप्लेट। थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया (जैसे टीटीपी और uremic-hemolytic सिंड्रोम, जिसे एचयूएस भी कहा जाता है) से संबंधित दुर्लभ रक्त रोगों की उपस्थिति में, डॉक्टर एक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं जिसमें रक्त प्लाज्मा का उपचार शामिल है प्लाज्मा रक्त का हिस्सा है जिसमें अन्य बातों के अलावा, ऑटोटेन्डीबॉडी, प्रतिरक्षा प्रणाली के खराब घटक जो स्वत: प्रतिरक्षी बीमारियों का कारण बनता है। इस कारण से, प्लाज्मा का इलाज या बदलना रक्त विकारों और ऑटोइम्यून बीमारियों के इलाज में प्रभावी हो सकता है। प्लास्मफेरेसिस और प्लाजा-एक्सचेंज समान हैं, लेकिन रक्त प्रक्रिया के उपचार के लिए अलग-अलग प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है।
  • प्लाज्मा-विनिमय में, रक्त कोशिकाओं और प्लाज्मा में विभाजित है प्लाज्मा को त्याग दिया जाता है और उसे दाता, एक खारा या एल्बूमिन के साथ बदल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे किया जाता है ताकि एक पल में बहुत अधिक रक्त निकालने न हो।
  • प्लास्मफेरेसिस में, रक्त कोशिकाओं को अलग करने के बाद, प्लाज्मा का इलाज किया जाता है और रोगी को लौटा जाता है।



  • 5
    प्लीहा निकालें विशेष रूप से प्रतिरोधी thrombocytopenia के मामलों में, शल्यचिकित्सा हस्तक्षेप जिसे स्प्लेनेक्टॉमी कहा जाता है, आवश्यक हो सकता है, जिसमें तिल्ली हटाने को शामिल किया गया है। यद्यपि प्लीहा का कार्य 100% स्पष्ट नहीं है, शोधकर्ता यह जानते हैं कि यह खून फिल्टर के रूप में कार्य करता है, खून से पुराने लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट को नष्ट कर देता है। कुछ मामलों में, प्लीहा बड़े हो जाता है और सामान्य से अधिक प्लेटलेट्स को खत्म कर देता है, जिससे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया होता है। एक स्प्लेनेक्टोमी इस समस्या को हल कर सकता है - हालांकि, चिकित्सक आम तौर पर पहले रूचिकर समाधानों की तलाश करते हैं, क्योंकि एक बार प्लीहा हटा दिया जाता है, स्प्लेनेक्टॉमी को अब रद्द नहीं किया जा सकता है।
  • लगभग 66% मामलों में आम तौर पर स्प्लेनेक्टॉमी सफल होती है। हालांकि, समय के साथ, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया फिर से दोहरा सकता है।
  • 40 वर्ष से कम उम्र के लोग जो प्लेटेंट की संख्या बढ़ने का एक बड़ा मौका है।
  • प्लीहा हटाने के बाद, प्लेटलेट की गिनती अक्सर असामान्य रूप से ऊंचा हो जाती है, जिससे थ्रॉम्बोसिटोसिस नामक एक चिकित्सा स्थिति होती है। सबसे गंभीर और / या लंबे समय तक मामलों में, यह समस्या का एक विशिष्ट सेट पैदा कर सकता है।
  • 6
    प्लेटलेट्स के आधान के अधीन यदि आपके पास 50,000 से कम रक्त के सूक्ष्म-प्लेटलेट हैं और रक्तस्राव से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर रक्तस्राव को कम करने के लिए प्लेटलेट या रक्त का आधान सुझा सकता है। या, अगर आपके पास प्रति सूक्ष्म लिटर प्रति 50,000 प्लेटलेट प्लेट हैं और आप सक्रिय रूप से रक्तस्राव नहीं कर रहे हैं, लेकिन आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो आपका चिकित्सक संभवतः आपको रक्तस्राव लिख सकता है। दोनों ही मामलों में, प्रक्रिया में रक्त या स्वस्थ प्लेटलेट्स के नसों का प्रशासन होता है जो सीधे खून में डाले जाते हैं।
  • कुछ मामलों में एक रक्तस्राव निर्धारित किया जा सकता है, भले ही कोई खून बह रहा हो और कोई सर्जरी नहीं है। लेकिन इन मामलों में उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जिनके पास प्रति सूक्ष्म लिटर प्रति रक्त के 10,000 से कम प्लेटलेट हैं।
  • 7
    कुछ भी मत करो थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया के सभी मामलों में उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। उदाहरण के लिए, यदि प्लेटलेट की गिनती कम है क्योंकि आप गर्भवती हैं, तो आप केवल बच्चे के पैदा होने तक इंतजार करना चुन सकते हैं कि क्या स्तर बढ़ता है। हल्के मामले भी स्पष्ट लक्षण नहीं दिखा सकते हैं: आप भी रक्तस्राव में वृद्धि का अनुभव नहीं कर सकते। इस तरह के मामलों में, जब हालत थोड़े समय के भीतर या जब जीवन किसी भी तरह से वातानुकूलित न हो, तो यह एक बहुत रूढ़िवादी (या गैर-मौजूद) उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है
  • भाग 3

    जीवनशैली में बदलाव के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया का इलाज करें
    1
    विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ भोजन को एकीकृत करता है दोनों प्लेटलेट्स सहित रक्त के विभिन्न तत्वों के स्वस्थ उत्पादन के लिए आवश्यक दो पोषक तत्वों से संबंधित हैं। चूंकि शरीर लंबे समय तक इन पोषक तत्वों को संरक्षित करने में असमर्थ है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप उन्हें अक्सर प्रायः खपत करते हैं अपने सेवन में वृद्धि करने के लिए आप उन खाद्य पूरक आहार ले सकते हैं जिनमें ये शामिल हैं या इन विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खा सकते हैं।
    • पालक, नींबू, कीवी और सूखे सेम जैसे फूड्स फोलेट में समृद्ध होते हैं, जबकि अंडे, दूध, पनीर, जिगर और मटटन विटामिन बी 12 में उच्च होते हैं।
  • 2
    शराब की खपत को कम करना या समाप्त करना। शराब, प्लेटलेट्स के सामान्य उत्पादन और कार्य के साथ हस्तक्षेप करता है। शराब सेवन (तत्काल उपयोगकर्ताओं में) का तात्कालिक प्रभाव, इनलेट के 10 से 20 मिनट के अंदर प्लेटलेट प्रतिक्रिया को सीमित करना है। हालांकि, गंभीर शराबियों में, प्लेटलेट फ़ंक्शन वास्तव में करता है बढ़ जाती है ज़ाहिर है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है दोनों ही मामलों में, शराब की खपत को कम करने से प्लेटलेट की सामान्य प्रक्रिया को बहाल करने में मदद मिल सकती है।
  • 3
    उन गतिविधियों को कम करें जिनसे रक्तस्राव हो सकता है। यदि आपको कम नैदानिक ​​प्लेटलेट स्तर से पीड़ित हैं, तो आपको रक्तस्राव से बचना चाहिए, क्योंकि यह रोकना मुश्किल हो सकता है और संभावित खतरनाक जटिलताओं को जन्म दे सकता है। इसका मतलब संपर्क खेल से बचने, लकड़ी, निर्माण कार्य या अन्य शारीरिक गतिविधियों के साथ काम करना है जो चोटों के उच्च जोखिम को शामिल करते हैं।
  • 4
    अपने चिकित्सक से अधिक से अधिक दर्दनाशक दवाओं के बारे में पूछें कुछ वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध गैर-पर्ची वाली दवाएं, विशेषकर एस्पिरिन या आइबुप्रोफेन वाले, प्लेटलेट उत्पादन और कार्य को रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए, एस्पिरिन, प्लेटलेट्स पर कुछ मौलिक प्रोटीन संरचनाओं के समारोह को अवरुद्ध करने, रक्त के थक्कों के गठन को रोकते हुए, एक-दूसरे से बंधने के लिए प्लेटलेट्स की क्षमता कम कर देता है। इन मामलों में, आपका डॉक्टर आपको ये दवाइयां लेने या एक वैध विकल्प इंगित करने के लिए सलाह दे सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com