गंदे बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) से बचने के लिए कैसे करें

रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस (डीडीआर) के आतंकवादी उपयोग - अक्सर कहा जाता है गंदी बम

- यह एक परमाणु उपकरण के उपयोग की तुलना में कहीं अधिक संभावना माना जाता है एक गंदी बम एक पारंपरिक विस्फोटक - एक बम की तरह - रेडियोधर्मी सामग्री के साथ जोड़ती है यह एक क्षेत्र में खतरनाक और लगभग घातक मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री का प्रसार करने के लिए बनाया गया है। यदि आप अपने आप को सही सुरक्षा उपायों से तैयार करते हैं तो आप अपने शरीर के गंभीर नुकसान की संभावना कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रकोप से पहले
सर्विवे को डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 1 नामक छवि
1
परमाणु हमले की तैयारी करने वालों की तरह निवारक उपायों को ले लो। आप नहीं जान सकते कि किसी गंदे बम के साथ आतंकवादी हमले के लिए आपको कितनी देर तक तैयारी करनी होगी, इसलिए समय पर तैयार रहें और पता करें कि क्या करना है और जब यह बहुत महत्वपूर्ण है डीडीआर डिवाइस का पता लगाने से पहले विचार करने वाली कुछ चीजें यहां दी गई हैं:
  • क्या आपको 48 घंटों तक सहायता के बिना आपको और आपके परिवार से बचने के लिए पर्याप्त भोजन है? गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों जैसे कि चावल, फलियां, सूखे फल और सब्जियां और पाउडर दूध पर शेयर करें।
  • क्या आपके पास अपने परिवार की ज़रूरतों के लिए पर्याप्त पानी है? प्रति व्यक्ति कम से कम 5 लीटर प्रति दिन की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त पानी रखें।
  • क्या आपके पास एक प्राथमिक प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध है? यदि आपके पास एक सेट अप नहीं है और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त दवाएं हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए उपयोगी हैं
  • क्या आपके पास एक साधारण संचार उपकरण है? मशाल, रेडियो और सीटी उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि डब्ल्यूटीब बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) पर जीवित रहने के लिए चरण 2
    2
    प्लास्टिक की चादरें, चिपकने वाला टेप और कैंची अपनी आपातकालीन किट में जोड़ें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है ये ऑब्जेक्ट बहुत बहुमुखी हैं और आपको विस्फोट के परिणामस्वरूप कई अन्य ऑब्जेक्ट्स को बेहतर बनाने, बनाने और सुधार करने की अनुमति मिल जाती है।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 3
    3
    डीडीआर के साथ हमले के विभिन्न चर को जानने के लिए जानें प्रभावित क्षेत्र और डीडीआर की वजह से होने वाले विनाश के स्तर पर पारंपरिक बम की गुणवत्ता और आकार, रेडियोधर्मी सामग्री के प्रकार, रेडियोधर्मी सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा, और स्थानीय मौसम संबंधी परिस्थितियों - विशेष रूप से हवा और वर्षा पर निर्भर करता है। समझना कि किस प्रकार भिन्न चर प्रभावित क्षेत्र के आकार को प्रभावित करते हैं और विकिरण की तीव्रता से बचने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी।
  • सैद्धांतिक रूप से हवा के फैलाव के आधार पर कई डीडीआर प्रभावित हुए हैं। उदाहरण के लिए, आपके क्षेत्र में प्रचलित हवाओं की दिशा जानने के लिए यह जानना आवश्यक है कि जब आप एक डीडीआर हमले के डाउनविंड हो जाएंगे
  • भाग 2

    एक हमले के दौरान
    सर्विवे को डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 4 नामक छवि
    1
    मान लें कि रेडियोलॉजिकल संदूषण जगह में है और उपयुक्त सावधानी बरतें। विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में या अन्य खतरनाक लक्ष्यों के पास, यह विश्वास आपको तैयार और तैयार होने में मदद करता है। सभी विकिरण के साथ, आपको एक्सपोजर से बचने या सीमित करने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, आपको सावधान रहना चाहिए कि विस्फोट द्वारा उत्पादित रेडियोधर्मी धूल को श्वास न करना।
    • बम की विस्फोट तुरंत स्पष्ट हो जाएगा, जबकि विशिष्ट उपकरणों के साथ प्रशिक्षित कर्मियों के आगमन तक विकिरण की उपस्थिति का पता नहीं लगाया जाएगा। जहां कहीं भी हो, बहुत सावधान रहें
  • छवि डब्ल्यूटीब बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) पर जीवित रहने के लिए चरण 5
    2
    हवा में धूल और अन्य प्रदूषकों को फिल्टर करने में सहायता के लिए आस्तीन या कोट के कपड़े के माध्यम से साँस लें। इस स्थिति में लक्ष्य को सुधारना है जब आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। यह आपकी विकिरण से रक्षा नहीं करेगा - केवल एक्सपोजर को सीमित करने के लिए काम करेगा।
  • गन्त बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) के चरण 6
    3
    यदि आप सड़क पर हैं, तो नजदीकी नजदीकी बिल्डिंग में आश्रय की तलाश करें। यदि आप रेडियोधर्मी धूल से साँस लेने से बच सकते हैं, तो कणों की निकटता अभी भी जोखिम का एक स्रोत हो सकती है। यदि उचित आश्रय नहीं पाया जा सकता है, तो जितनी जल्दी संभव हो सके, आपकी सुरक्षा के साथ, विस्फोट स्थल के ऊपर उठकर और उससे दूर रखें। फिर, जितनी जल्दी हो सके एक आश्रय की तलाश करें। आधिकारिक निर्देशों को सुनो और आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें। घर के अंदर रहो
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 7
    4
    रेडियोधर्मी कणों की घुसपैठ को सीमित करें हीटिंग और वेंटिलेशन सिस्टम बंद करें खिड़कियां बंद करें, वेंटिलेशन नलिकाएं, चिमनी डाकू, प्रशंसकों और हवा के झटके निकास। रेडियोधर्मी सामग्री के स्थान के संबंध में सबसे अधिक दूर और सबसे अधिक आश्रयस्थल के स्थान पर, अपनी आश्रय में अपनी आपातकालीन किट और एक बैटरी संचालित रेडियो पुनर्प्राप्त करें, अधिमानतः जमीन के नीचे या किसी इमारत के नीचे।
  • निचली मंजिल में एक इंटीरियर रूम, अधिमानतः खिड़कियों के बिना, एक तहखाने की तरह, आदर्श स्थान है।
  • जांघें खिड़कियां और बाहरी दरवाजे जो चिपकने वाली टेप के साथ ठीक से बंद नहीं होते हैं। एक प्लास्टिक कैनवास रेडियोधर्मिता या विस्फोट स्क्रीन नहीं करेगा, लेकिन यह आपके आश्रय में फ़िल्टरिंग से रेडियोधर्मी धूल को रोकने में मदद कर सकता है।
  • गन्त बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) पर टॉरव्वेज शीर्षक वाली छवि चरण 8



    5
    आधिकारिक आदेश सुनें और निर्देशों का पालन करें। रेडियो चालू करें, इंटरनेट पर सर्फ करें या प्रासंगिक और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने परिवार या समुदाय के सदस्यों से संपर्क करें।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित करने के लिए गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 9
    6
    अपना गुस्सा मत खोओ और शब्द को फैलाने में मदद करें डीडीआर के साथ हमले की स्थिति में, गंभीर रेडियोलॉजिकल संदूषण की संभावना बहुत कम है। यहां तक ​​कि विस्फोट के केंद्र के पास, रेडियोलॉजिकल फैलाव कमजोर हो सकता है और तेजी से कम हो जाएगा।
  • शांत रहने के लिए आपके आगे के लोगों की सहायता करें आतंकवादियों जो गंदे बम का इस्तेमाल करते हैं, वे बड़े पैमाने पर आतंक को ट्रिगर करने की कोशिश करते हैं और पूरे समुदाय को परेशान करते हैं। शांत, तर्कसंगत और निर्णायक रूप से प्रतिक्रिया करना - और दूसरों को ऐसा करने के लिए आमंत्रित करना - संकट के समय में एक महान संसाधन है
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 10
    7
    परमाणु आपदा के सबसे गंभीर मामलों के लिए पोटेशियम आयोडाइड की गोलियां बचाएं। हालांकि परमाणु बम या परमाणु ऊर्जा संयंत्र के मामले में पोटेशियम आयोडाइड गोलियां प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन गंदे बम के मामले में वे उपयोगी नहीं हैं। इन मामलों में, जितनी जल्दी हो सके विस्फोट साइट से दूर विकिरण जोखिम को सीमित करने के लिए आगे बढ़ें।
  • पोटेशियम आयोडाइड केवल आपस में मिलाकर या साँस आयोडीन रेडियोधर्मी आइसोटोप के खिलाफ मदद करेगा। उन परिस्थितियों के लिए इसे रखना बेहतर है जहां उनका उपयोग बहुत जरूरी है
  • भाग 3

    एक हमले के बाद
    जीवित रहने वाली छवि जीवित गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 11
    1
    यदि आप रेडियोधर्मी सामग्री से अवगत कराया गया हो तो decontaminated ऐसा करने के लिए, अपने कपड़े निकालें और निकालें और उन्हें साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें।
    • कंडीशनर का उपयोग न करें शैंपूंग के बाद बाम बाल के लिए रेडियोधर्मी सामग्री को बांधता है और इसके उपयोग को डीडीआर के साथ हमले के मामले में दृढ़ता से निराश किया जाता है।
  • गन्त बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) पर ट्राइवेट शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    प्लास्टिक की थैली को सील करने के लिए उपयोग करें और विस्फोट होने पर आप जो कपड़े पहने हुए थे उसे फेंक दें। दूषित हो चुके सभी कपड़ों को सील कर दें, यह रेडियोधर्मी के रूप में बताएं और इसे मनुष्यों और जानवरों से कहीं दूर रखें। अगर आप क्षेत्र को अच्छी तरह से चिह्नित करते हैं और याद रखें कि आपने यह कहां किया है तो आप उन्हें दफन कर सकते हैं।
  • छवि डब्ल्यूटीब बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्र्सेशन डिवाइस) पर 13 जीवित बचाना चरण 13
    3
    आपको सूचित किया गया है कि आप आश्रयों को सुरक्षित रूप से छोड़ सकते हैं, उसके बाद चिकित्सा उपचार की तलाश करें गंदे बम के कारण संदूषण संभवतः कुछ दिनों से अधिक समय तक नहीं रहेगा।
  • जीवित रहने वाली छवि जीवित गंदा बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 14
    4
    स्थानीय प्राधिकरणों के निर्देशों को प्राप्त करने के लिए अपने रेडियो या टीवी देखने के लिए जारी रखें, चाहे आप बाहर निकलने में कामयाब हो या यदि आपको हमले के स्थल पर शरण मिले। किसी भी कारण से डीडीआर हमले के स्थान पर वापस न जाएं।
  • टिप्स

    • आप अपने आप को रेडियोधर्मी आयोडीन से बचाने के लिए पोटेशियम आयोडाइड का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके द्वारा प्राप्त किए गए अन्य रेडियोधर्मी तत्वों से निषिद्ध करने या इन्हॉल करने के लिए सेवा नहीं करेगा। यदि आप इसे लेते हैं, तो आपको इसे केवल पर्याप्त मात्रा में ही करना चाहिए और एक्सपोजर के समय से पहले छह घंटे के दौरान करना चाहिए। खुराक:
    • वयस्कों के लिए - 130 मिलीग्राम
    • बच्चों के लिए - 32 मिलीग्राम - 65 मिलीग्राम
    • डीडीआर के साथ किसी हमले के कारण संदूषण, विस्तारित क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, इसका उपयोग पारंपरिक विस्फोटक की मात्रा के आधार पर, जारी की गई रेडियोधर्मी सामग्री की मात्रा और गुणवत्ता और मौसम की स्थिति। यही कारण है कि विकिरण का अपव्यय भिन्न हो सकता है, लेकिन डीडीआर के मामले में, इन समय को रेडियोधर्मी सामग्री के बड़े स्थानीयकृत एकाग्रता के कारण लंबा किया जा सकता है।
    • आतंकवादियों का गंदा बम इस्तेमाल करने का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था को डर और नुकसान को भड़काना है। कुछ डिवाइस रेडियोधर्मी सामग्री के जोखिम के कारण पीड़ितों का कारण बन सकते हैं प्रभावित क्षेत्र की निकासी की गति या साइट पर छोड़ रहे लोगों द्वारा अपनाई गई आश्रय की गुणवत्ता के आधार पर, पारंपरिक बम की वजह से मृत्यु और चोटों की संख्या काफी अधिक नहीं हो सकती है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com