कैसे एक रासायनिक या जैविक हमला जीवित रहने के लिए

रासायनिक और जैविक हथियार मनुष्य द्वारा किए गए सबसे विनाशकारी और बेकाबू हथियार हो सकते हैं। जैविक हथियार मनुष्यों द्वारा बनाई गई किसी भी हथियार से बने होते हैं, जो वायरस, बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों से उत्पन्न होते हैं। जीवित जीव

, मानवों में मृत्यु या बीमारी लाने के उद्देश्य से हाल के अध्ययनों से यह बताया गया है कि, भविष्य के आतंकवादी हमले के मामले में, यह हमला जैव रासायनिक हथियारों के उपयोग के माध्यम से प्राप्त होगा। यह विश्वास करना कठिन नहीं है कि आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ घर पर कई जैव रासायनिक एजेंट बनाए जा सकते हैं। रासायनिक और जैविक हथियारों की प्रकृति के कारण, उनकी सबसे अनुमानित उपयोग एक राष्ट्र की आबादी के खिलाफ निर्देशित किया जाएगा, जहां वे बड़ी संख्या में हताहतों की संख्या और एक बड़े पैमाने पर आर्थिक बर्बाद हो सकते हैं। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि जैव रासायनिक हमले से बचने के लिए असंभव है: उचित ज्ञान और तैयारी के साथ यह बहुत अच्छी तरह से एक संकट हो सकता है जो एक व्यक्ति को दूर कर सकता है

कदम

एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 1 से बचने वाली छवि
1
एक टीका की उपलब्धता पर भरोसा न करें। फ्लू का टीका जो वर्तमान में मौसमी इन्फ्लूएंजा के खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है वह रासायनिक या जैविक हमले के खिलाफ नहीं होगा। नए वायरस के तनावों के लिए नए टीके की आवश्यकता होती है, जो बड़े पैमाने पर उत्पादन और वितरण के लिए महीनों या वर्षों का विकास कर सकती है, और इससे भी ज्यादा समय हो सकता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    सूचित रहें यदि किसी प्रकार के एक महामारी को तोड़ने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र ("रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र" सीडीसी) और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी संगठन इस बीमारी के प्रसार के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, साथ ही साथ टीके या अन्य दवाओं पर अपडेट, यात्रियों के लिए आपकी सुरक्षा और चेतावनियों के लिए सलाह डब्लूएचओ और सीडीसी, साथ ही साथ विभिन्न राष्ट्रीय प्रशासनों, पहले से ही वेबसाइटें हैं जो सार्वजनिक रूप से उपयोगी सूचना जानकारी प्रदान करती हैं। यहां तक ​​कि समाचार पत्र, टेलीविजन स्टेशन और रेडियो स्टेशन सूचनाओं और बुनियादी सलाह का प्रसार करने में मदद करेंगे।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 3
    3
    अपने वार्षिक फ्लू शॉट को सबमिट करें यहां तक ​​कि अगर मौजूदा टीका आप किसी भी प्रभाव से या दूसरों से रक्षा नहीं करेगा "नई" वायरस के उपभेदों, यह आपको स्वस्थ रखने के लिए काम कर सकता है (आप इन्फ्लूएंजा वायरस के कुछ उपभेदों से रक्षा कर सकते हैं), जिससे आपके शरीर को वायरस से बेहतर लड़ने में मदद मिल सकती है, यदि आप संक्रमित हो गए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 4
    4
    निमोनिया के खिलाफ टीकाकरण करें पिछले रासायनिक या जैविक महामारी के दौरान, कई पीड़ित निमोनिया के साथ एक द्वितीयक संक्रमण से मृत्यु हो गई। जबकि न्यूमोकोकल वैक्सीन सभी प्रकार के निमोनिया से बचाव नहीं कर सकता, यह अभी भी महामारी को जीवित रहने की संभावना में सुधार कर सकता है। टीका विशेष रूप से 65 से अधिक लोगों या अस्थमा या मधुमेह जैसे पुराने रोगों से पीड़ित लोगों के लिए सिफारिश की गई है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 5
    5
    यदि कोई स्वास्थ्य पेशेवर या सरकार उसे सलाह देती है, तो एंटीवायरल ड्रग्स का उपयोग करें। दो एंटीवायरल ड्रग्स, टैमिफ्लु और रिलेन्ज़ा, ने बर्ड फ्लू को प्रभावी रूप से रोका और उसका निपटान करने की क्षमता दिखायी है। दोनों ही नुस्खे पर उपलब्ध हैं, और संभवतः केवल प्रभावी होने पर ही संक्रमण से पहले या तुरंत इसे संसाधित करने के बाद लिया जाएगा। यह भी ध्यान देना चाहिए कि बर्ड फ्लू से इन दवाओं की प्रभावशीलता स्थापित करने के लिए और परीक्षण की आवश्यकता है बर्ड फ्लू वायरस में संभव म्यूटेशन के कारण उन्हें अप्रभावी भी प्रदान किया जा सकता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 6
    6
    अक्सर अपने हाथ धोएं अपने हाथों को धोने से बर्ड फ्लू और कई अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ सबसे शक्तिशाली बचाव हो सकता है। एक महामारी की स्थिति में, आपको अपने हाथों को एक दिन में कई बार धोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से करते हैं
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 7
    7
    एक शराब आधारित निस्संक्रामक का उपयोग करें चूंकि आप शायद हर बार अपने हाथों को धो नहीं सकते हैं, जिससे आप वायरस को ले जा सकते हैं, तो आपको अपने हाथों से पकड़े हुए एकोल्टे-आधारित क्लीनर हमेशा अपने साथ ले जाना चाहिए। ये क्लीनर विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, और जब भी आपको त्वरित सफाई की आवश्यकता होती है तब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, याद रखें कि इन डिटर्जेंटों का उपयोग सटीक हाथ धोने के लिए विकल्प नहीं है, जो कि एक सरल पूरक होना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 8
    8
    संक्रमित जीवों के संपर्क से बचें फिलहाल, एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित बनने का ही दस्तावेज रास्ता भले ही वायरस mutates ताकि आदमी से संचरण मनुष्य को मौजूद जारी संक्रमित पक्षियों या पोल्ट्री उत्पादों, और संक्रमण के इन वाहनों के साथ संपर्क में प्राप्त करने के लिए है अधिक गंभीर खतरा संक्रमित जीव द्वारा छूए गए कुछ चीजों से निपटने से बचें और संक्रमित जीवों के संपर्क में आने से पालतू जानवरों (जैसे बिल्लियों और घर के कुत्तों) को रोकने की कोशिश करें। यदि आप जीवित या मृत संक्रमित जीवों के पास काम करते हैं, उदाहरण के लिए, सुरक्षात्मक दस्ताने, श्वसन यंत्र और एप्रोन पहनने जैसी सावधानी बरतें अपने सभी भागों में कम से कम 75 डिग्री सेल्सियस स्वाभाविक रूप से सभी खाद्य पदार्थों को कुक, और तैयारी में उचित खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें, क्योंकि आप खुद को अन्य खतरों से सुरक्षित करना चाहते हैं, जैसे साल्मोनेला उचित खाना पकाने से अधिकांश वायरस को मारता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 9
    9
    सामाजिक संपर्कों को सीमित करें संक्रमण को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है संक्रमित लोगों के संपर्क से बचने के लिए। दुर्भाग्य से, यह स्थापित करना संभव नहीं है कि कौन संक्रमित हुआ है और कौन नहीं है: जब लक्षण होते हैं, तो एक व्यक्ति पहले से ही संक्रामक होता है सामाजिक संपर्कों को विशेष रूप से सीमित करना (विशेषकर लोगों के बड़े समूहों के साथ) एक महामारी की स्थिति में एक उचित सावधानी है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 10
    10
    काम पर मत जाओ यदि आप या अन्य सहकर्मी बीमार हैं, तो आपको काम से दूर रहना चाहिए, यहां तक ​​कि महामारी के अभाव में भी। हालांकि, बाद से आमतौर पर लोगों को संक्रमित और संक्रामक लक्षण दिखाने से पहले हो जाते हैं, यह महत्वपूर्ण है, एक महामारी के दौरान, इस तरह के काम करते हैं, जहां एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के एक उच्च संभावना है के रूप में स्थानों, से दूर रहना ।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 11
    11
    घर से काम करने की कोशिश करो एक महामारी महीनों या सालों के लिए भी हो सकती है, और तीव्र स्थानीय महामारियों की लहरें पिछले हफ्ते कर सकती हैं, इसलिए आप काम पर संक्रमणा से स्वयं को बचाने के लिए कुछ दिनों तक बीमारी नहीं ले सकते। यदि संभव हो, तो एक नौकरी खोजने का प्रयास करें जहां आप घर से काम करते हैं। आज नौकरियों की एक आश्चर्यजनक विविधता एक दूरी पर किया जा सकता है, और कर्मचारियों को शायद - - या ऐसा करने के लिए कहा जाएगा - एक महामारी की स्थिति में इस समाधान की कोशिश करने के लिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 12 जीवित छवि
    12
    अपने बच्चों को स्कूल से घर पर रखो। हर माता पिता को पता है कि स्कूल में बच्चे सभी प्रकार के सूक्ष्मजीवों को इकट्ठा करते हैं सार्वजनिक परिवहन से बचें बसों, विमानों, जहाजों और रेलगाड़ियां तंग जगहों में बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ लाती हैं। संक्रामक रोगों के व्यापक प्रसार के लिए सार्वजनिक परिवहन आदर्श वाहन है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले 13 से बचने वाली छवि



    13
    सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहें एक महामारी के दौरान, सरकार शायद सार्वजनिक आयोजनों को रद्द कर देगी, लेकिन यदि वे नहीं करते हैं, तो आपको दूर रहना चाहिए। निकट संपर्क में आने वाले लोगों की कोई भी सभा एक उच्च जोखिम वाली स्थिति पैदा करती है
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 14 जीवित छवि
    14
    श्वसन यंत्र पहनें अधिकांश वायरस हवा में फैल सकते हैं, इसलिए महामारी की स्थिति में, यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं तो अपने आप को वायरस साँस लेने से बचाने के लिए एक अच्छा विचार है जबकि सर्जिकल मास्क केवल पहनने वाले कीटाणुओं को फैलाने से रोकते हैं, श्वसन यंत्र (जो अक्सर सर्जिकल मुखौटे के समान होते हैं) पहनने वाले को इनहेल करने से बचाते हैं। आप डिस्पोजेबल रेस्पिरेटर खरीद सकते हैं या आप बदली करने वाले फिल्टर के साथ पुन: प्रयोज्य ले सकते हैं। एनआईओएसएच प्रमाणीकरण के साथ लेबल किए गए केवल श्वसन तंत्र का प्रयोग करें, जैसे कि "N95", "n99" या "N100", जो बहुत छोटे कणों के साँस लेना के खिलाफ की रक्षा में मदद करते हैं रस्सीवार केवल अगर पहना सही ढंग से पहचाने जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का बिल्कुल पालन करते हैं: उन्हें मुखौटा और चेहरे के बीच किसी भी प्रकार के बिना नाक को कवर करना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 15
    15
    चिकित्सा उपयोग के लिए दस्ताने पहनें दस्ताने रोगों को अपने हाथों पर व्यवस्थित करने से रोक सकते हैं, जहां उन्हें सीधे खुले कटौती या शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता जा सकता है। अपने हाथों की रक्षा के लिए आप लाटेकस या नाइट्रीले रबड़ मेडिकल दस्ताने या भारी ड्यूटी रबर के दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं। फाड़ या क्षतिग्रस्त होने पर, दस्ताने हटा दी जानी चाहिए, और हाथ हटा दिए जाने के बाद, अच्छी तरह से धोया जाए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 16 जीवित छवि
    16
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें कुछ रोग दूषित बूंदों (उदाहरण के लिए, एक छींक या लालि) से आते हैं जो आँखों या मुंह में पेश होते हैं। चश्मे की एक जोड़ी पहनें, यह भी सुरक्षात्मक है, इसे होने से रोकने के लिए, और अपने हाथों से या संभावित रूप से दूषित सामग्री के साथ अपनी आंखों या मुंह को छूने से बचें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 17
    17
    संभावित रूप से दूषित सामग्री के ठीक से निपटाना दस्ताने, मुखौटे, पेपर के ऊतकों और अन्य संभावित विषैले पदार्थों को देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए और ठीक से निपटारा करना चाहिए। इन सामग्रियों को जहरीले अपशिष्ट के लिए अधिकृत कंटेनरों में रख दें या स्पष्ट रूप से चिह्नित प्लास्टिक बैग में उन्हें बंद करें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 18 बचता छवि
    18
    सेवाओं के रुकावट के लिए तैयार करें महामारी की स्थिति में, बिजली, टेलीफोन और सार्वजनिक परिवहन जैसे कई बुनियादी सेवाओं को हम लेते हैं, अस्थायी रूप से बाधित हो सकते हैं। बड़े पैमाने पर कर्मचारियों के काम और गैरकानूनी पीड़ितों की अनुपस्थिति, कोने की दुकान से अस्पतालों तक हर गतिविधि को बंद कर सकती है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 1 9
    19
    हमेशा छोटी राशि रखें, क्योंकि बैंक बंद हो सकते हैं और एटीएम सेवा से बाहर हो सकते हैं आपातकालीन तैयारी के बारे में अपने परिवार से बात करें अपने बच्चों को जानने के लिए एक योजना बनाएं कि आप क्या करना है और कहाँ जाना है अगर आप आगे बढ़ने या मारने में असमर्थ हैं, या यदि परिवार के विभिन्न सदस्य एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 20 जीवित छवि
    20
    बुनियादी जरूरतों पर शेयर करें औद्योगिक दुनिया में, बहुत कम से कम, भोजन की कमी और सेवा रुकावट शायद एक समय में एक या दो हफ्तों से अधिक समय तक नहीं रहें। हालांकि इस स्थिति के लिए तैयार होना जरूरी है। प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए दो सप्ताह के लिए एक पानी की आपूर्ति को अलग रखें। पारदर्शी प्लास्टिक के कंटेनर में प्रति व्यक्ति प्रति दिन कम से कम 4 लीटर पानी रखें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 21 जीवित शीर्षक छवि
    21
    दो सप्ताह तक भोजन की आपूर्ति को अलग रखें ऐसे गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों का चयन करें जिन्हें खाना पकाने की आवश्यकता नहीं होती है या बड़ी मात्रा में पानी तैयार किया जाना है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाला चित्र, चरण 22
    22
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 23 से बचने वाली छवि
    23
    लक्षणों की पहली शुरुआत में, चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, एंटी-वायरल दवाओं की प्रभावशीलता घट जाती है, इसलिए समय पर चिकित्सा उपचार आवश्यक है अगर किसी व्यक्ति के साथ आप निकट संपर्क में हैं, तो संक्रमित होने पर, आपको कोई भी लक्षण नहीं दिखाए जाने के बावजूद चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
  • बिसहरिया

    कंक्रीट डेटा
    • जिम्मेदार निकाय (लिंग): बैसिलस एंथ्रेसीस (जीवाणु)
    • संसर्ग का रूप: साँस लेना, आंत्र, त्वचीय (त्वचा के माध्यम से)
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना: 1-60 दिन
    • आंतों: 3-7 दिन
    • त्वचीय: 1-2 दिन
    • घातक दर
    • साँस लेना: 90-100% अनुपचारित मामलों में, इलाज मामलों के 30-50% (एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग में वृद्धि के साथ यह प्रतिशत बढ़ता है)
    • आंतों: 50% इलाज न किया गया, 10-15% इलाज किया
    • त्वचीय: 20% अनुपचारित
    • उपचार और वैक्सीन: नियंत्रण और बीमारी की रोकथाम के लिए केंद्र पर इस तरह के सिप्रोफ्लोक्सासिं के रूप में उपलब्ध एंटीबायोटिक दवाओं रहे हैं और इससे पहले कि उपचार किया जाता है doxiciclina-, बेहतर बचने की संभावना।
    • लक्षण

    • साँस लेना: शुरुआती इन्फ्लूएंजा के समान, जैसे: बुखार, सिरदर्द, पेट दर्द, सीने में दर्द, उल्टी और खाँसी, लेकिन नाक की भीड़ के बिना। वे अंततः गंभीर श्वसन समस्याओं में बिगड़ेंगे, और पीड़ितों को फेफड़ों की वजह से अस्थमा से मर दिया जाएगा जो रक्त और तरल पदार्थ से भरा होगा।
    • आंतों: पेट में दर्द, खूनी दस्त, मतली, उल्टी, बुखार, गले में खराश और जीभ के आधार पर एक दर्दनाक छिद्र के साथ शुरू होता है
    • त्वचीय: शुरू में यह सभी शरीर लाल खुजलीदार pustules पर प्रारम्भ होता है, जो तब दर्दनाक अल्सरेशंस में घट जाती है जो बाद में एक परत बन जाती है।

    यदि आप हमले की जांच करते हैं, तो प्रतिक्रिया दें

    1. अपने नाक और मुंह को कुछ गीला ऊतक के साथ कवर करें, जो घातक बीजाणुओं के एक हिस्से को फ़िल्टर कर देगा।
    2. हमले क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें।
    3. अगर आप संभावित हमले के क्षेत्र को छोड़ दें, तो संभवतया साँस लें या, यदि संभव हो तो अपना सांस रखें।
    4. एक संदूषित क्षेत्र से एक सुरक्षित क्षेत्र तक अपने आंदोलनों को सीमित करें स्थिर आंदोलन घातक बीजाणु फैल जाएगा आपके पास एक सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंचने के बाद, उन कपड़ों को निकाल दें जिनके सामने उजागर किया गया है और उन्हें मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में रखें।
    5. एक बड़ी मात्रा में साबुन का उपयोग करके जल्द से जल्द एक ठंडे शावर (गर्म या गर्म पानी छिद्र को खोल सकता है) बनाओ। नमकीन समाधान के साथ या बस गर्म पानी के साथ अपनी आँखें धोएं
    6. एंटीबायोटिक उपचार की प्रतीक्षा करें जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण कारक समय पर एंटीबायोटिक उपचार है।

    बदकनार

    कंक्रीट डेटा
    • जिम्मेदार निकाय (लिंग): बर्कहोल्डरिया मल्ली (जीवाणु)
    • संसर्ग का रूप: साँस लेना, त्वचीय / श्लेष्म झिल्ली
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना: 10-15 दिन
    • त्वचीय / श्लेष्मा झिल्ली: 1-5 दिन
    • घातक दर: लगभग एक महीने में 100%, उपचार के बिना। संभवतः एक त्वरित चिकित्सा हस्तक्षेप बाधाओं को कम कर देगा, भले ही लगभग कोई मेडिकल डेटा उपलब्ध नहीं है।
    • उपचार और वैक्सीन: कोई टीका उपलब्ध नहीं है इस तरह के amoxicillin के रूप में एंटीबायोटिक्स, clavulanic एसिड, Bactrim, ceftazidime या tetracyclines के साथ संयुक्त प्रभावी रूप से विष को निष्कासित करने के 50-150 दिनों के लिए भस्म किया जाना चाहिए।
    • लक्षण

    • साँस लेना: बुखार, ठंड लगना, पसीना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, छाती के दर्द और भीड़ से शुरू होती है। फिर गर्दन ग्रंथियों को प्रफुल्लित करना शुरू हो जाता है, और उसके बाद एक पॉमोनाइट विकसित होता है। आंतरिक अंगों और श्लेष्म झिल्ली में दर्दनाक खुले घाव विकसित होने लगते हैं। अंधेरे पस से भरा फैल भी हो सकता है।
    • त्वचीय / श्लेष्मा झिल्ली: प्रवेश बिंदु पर दर्दनाक अल्सरें - बढ़े हुए लिम्फ नोड्स का निर्माण शुरू हो जाता है। नाक और मुंह से बलगम के उत्पादन में वृद्धि

    यदि आप हमले की जांच करते हैं, तो प्रतिक्रिया दें

    1. अपने नाक और मुंह को कुछ गीला ऊतक के साथ कवर करें, जो घातक बीजाणुओं के एक हिस्से को फ़िल्टर कर देगा।
    2. हमले क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें।
    3. अगर आप संभावित हमले के क्षेत्र को छोड़ दें, तो संभवतया साँस लें या, यदि संभव हो तो अपना सांस रखें।
    4. साबुन और पानी से त्वचा को धो लें
    5. 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी चलने के दौरान अपनी आँखें रखें
    6. आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों से चिकित्सा उपचार की प्रतीक्षा कर रहे हैं यदि बुखार को विकसित करना शुरू हो जाता है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना।

    ricin

    कंक्रीट डेटा
    • जिम्मेदार निकाय (लिंग): रिसीन कम्युनिस (एक संयंत्र से प्राप्त विष)
    • संसर्ग का रूप: साँस लेना, आंत्र, टीकाकरण द्वारा
    • ऊष्मायन अवधि
    • साँस लेना / आंत्र / टीका: 2-8 घंटे
    • घातक दर: एक उच्च मानक खुराक पर, घातकता एक विनाशकारी 97% तक पहुंचता है। पहले लक्षण दिखाई देने के बाद अधिकांश पीड़ित 24-72 घंटों के भीतर मरेंगे।
    • उपचार और वैक्सीन: जड़ता के लिए सक्रिय कार्बन को छोड़कर कोई उपचार उपलब्ध नहीं है। एक वैक्सीन वर्तमान में एक प्रयोगात्मक चरण में है
    • लक्षण

    • साँस लेना: बुखार, खाँसी, सीने में दर्द और मतली की अचानक शुरुआत फिर आप जोड़ों और सांस की तकलीफ में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं। समय बीतने के साथ-साथ श्वसन संबंधी समस्याएं भी बदतर होती हैं।
    • घूस / टीका: पेट दर्द, मतली, खूनी दस्त और उल्टी

    यदि आप हमले की जांच करते हैं, तो प्रतिक्रिया दें

    1. अपने नाक और मुंह को कुछ गीला ऊतक के साथ कवर करें, जो घातक बीजाणुओं के एक हिस्से को फ़िल्टर कर देगा।
    2. हमले क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें।
    3. अगर आप संभावित हमले के क्षेत्र को छोड़ दें, तो संभवतया साँस लें या, यदि संभव हो तो अपना सांस रखें।
    4. साबुन और पानी से दूषित शरीर, कपड़े और सतहों को धो लें, या यदि ब्लीच की कम सामग्री के साथ समाधान के साथ सीधे आपके सामने खुल गया हो।
    5. आपातकालीन चिकित्सा टीमों से निर्देशों के लिए रुको।

    गैस के साथ हमला

    5 वीं शताब्दी ई.पू. के दौरान गैस हमले रासायनिक युद्ध में उपयोग किए जाने के दौरान मौजूद थे। [1] आजकल, जहरीले गैस की रिहाई भी एक आतंकवादी हमले या एक औद्योगिक दुर्घटना का परिणाम हो सकती है। [2] [3] यहां तक ​​कि अगर आपको इसे कभी भी आज़माने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए, इस तरह के खतरे को पहचानने और प्रतिक्रिया देने के बारे में जानना आपकी जिंदगी को बचा सकता है।

    क्लोरीन गैस
    1. ब्लीच की मजबूत गंध के साथ किसी भी पीले-हरे रंग की गैस की उपस्थिति पर ध्यान दें। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, कुछ सैनिकों ने इसे काली मिर्च और अनानास के मिश्रण के रूप में वर्णित किया। यदि आप क्लोरीन गैस के संपर्क में हैं, तो आप सांस लेने और देखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, और आपको एक जलती हुई सनसनी महसूस होगी।
    2. गैस के संपर्क को कम करने के लिए स्वच्छ हवा से क्षेत्र में जल्दी ले जाएं।

    3. यदि आप घर के अंदर हैं, तो भवन से बाहर निकलें जितनी जल्दी हो सके।
    4. यदि आप सड़क पर हैं, तो आगे बढ़ें। चूंकि क्लोरीन गैस हवा की तुलना में अधिक घनी है, यह जमीन पर आराम करेगा।
    5. एक कपास झाड़ू या किसी भी कपड़े ले लो और मूत्र में इसे सोखें। इसे अपने नाक पर लाएं जैसे कि यह एक मुखौटा था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, कनाडाई सशस्त्र बलों ने पानी की बजाय मूत्र के उपयोग के पहले बड़े पैमाने पर क्लोरीन का दौरा किया, यह मानते हुए कि मूत्र ने गैस को सघन कर दिया।
    6. उन सभी कपड़ों को निकाल दें जिनसे गैस के संपर्क में आ सकता है, यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें चेहरे या सिर के संपर्क में न डालें। अपने कपड़े काट लें ताकि उन्हें आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आने की ज़रूरत न हो, जब आप उन्हें ले जाएंगे। उन्हें प्लास्टिक बैग में बंद करें
    7. बहुत पानी और साबुन के साथ शरीर को अच्छी तरह धो लें यदि आपकी दृष्टि धुंधली है या आप अपनी आंखें जलाते हैं, तो उन्हें कुल्ला - अगर आप संपर्क लेंस पहनते हैं, तो उन्हें फेंक दो। हालांकि, क्लोरीन गैस से मिश्रित पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड में बदल सकता है, इसलिए सावधान रहें।
    8. आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल और मदद के लिए प्रतीक्षा करें

    iprite

    1. सरसों, लहसुन या प्याज की गंध, आमतौर पर रंगहीन, गैसों पर ध्यान दें - लेकिन ध्यान दें कि सरसों को हमेशा गंध नहीं होता है यदि आप हाइपरिट के संपर्क में हैं, तो आप निम्न लक्षणों को देख सकते हैं, लेकिन वे केवल जोखिम के बाद 2 से 24 घंटे ही दिखाई देंगे:

    2. त्वचा और खुजली की लाली, जो फिर पीला छाले में बदल जाती है
    3. आंख की जलन - गंभीर प्रदर्शन, हल्के संवेदनशीलता, गंभीर दर्द या अस्थायी अंधापन के मामले में हो सकता है
    4. श्वसन प्रणाली की जलन (नाक टपकाव, छींकने, गड़बड़ी, खूनी नाक, नाक दर्द, सांस की कमी और खांसी)
    5. उस क्षेत्र से आगे बढ़ें जहां गैस को उच्च भूमि पर जारी किया गया है, क्योंकि आईप्राइट हवा की तुलना में भारी है।
    6. गैस के संपर्क में आने वाले सभी कपड़े ले लें, जिससे उन्हें चेहरे या सिर के संपर्क में डाल दिया जाए। अपने कपड़े काट लें ताकि उन्हें आपकी त्वचा के साथ संपर्क में आने की ज़रूरत न हो, जब आप उन्हें ले जाएंगे। उन्हें प्लास्टिक बैग में बंद करें
    7. सादे पानी के साथ आपके शरीर के सभी उजागर भागों को कुल्ला। आँखों को 10-15 मिनट के लिए धोया जाना चाहिए। पट्टियों के साथ उन्हें कवर न करें - धूप का चश्मा या सुरक्षात्मक चश्मा अब भी अच्छे हैं।
    8. आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल और मदद के लिए प्रतीक्षा करें

    टिप्स

    • स्वयं-संचालित रेडियो खरीदें और उपयोग करें और स्व-संचालित फ़्लैश लाइट्स दौरान कोई आपातकाल, विशेष रूप से परिमाण के इस आदेश में से एक, बैटरी उपलब्ध नहीं होगी यह उपकरण प्राप्त करें अग्रिम में. ये डिवाइस आपको सूचित करेंगे और आपको प्रकाश भी होगा विश्वसनीय. इन उपकरणों का सबसे हाल ही का उपयोग तुम्हारा लोड करने के लिए किया जाएगा सेलुलर.
    • हर समय योग्य चिकित्सा कर्मियों को सुनो, भले ही आपका निर्देश इस लेख का खंडन करते हों। यह आलेख 100% सही नहीं होना चाहिए, और चिकित्सा कर्मचारी शायद आवश्यक ज्ञान प्राप्त करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com