कैसे Scala Defcon व्याख्या करने के लिए

DEFCON पैमाने (के लिए संक्षिप्त "रक्षा की तैयारी की स्थिति" - रक्षात्मक तत्परता की स्थिति) अमेरिकी सुरक्षा बलों के सतर्क स्तर को मापता है इसका न्यूनतम स्तर 5 (सामान्य शांति परिस्थितियों में) का एक ग्रेड है, जबकि अधिकतम स्तर 1 के बराबर है (गंभीर वैश्विक खतरे की स्थितियों जैसे कि परमाणु युद्ध)। व्यक्तिगत संस्कृति के मामलों के लिए और डेढ़ों पैमाने पर व्याख्या करने के लिए, गलती त्रुटियों से बचने के लिए जानना महत्वपूर्ण है, जैसे कह रही है कि संयुक्त राज्य ने 6 के समान रक्षात्मक तैयारी की स्थिति घोषित की है।

कदम

भाग 1

DEFCON संदर्भ तालिका
DEFCON डिग्री के लिए संदर्भ गाइड
डिग्री DEFCONतत्परता की डिग्रीपिछला ऐतिहासिक
5शांति की स्थिति के लिए तत्कालसामान्य डिग्री "कम से कम" शांति के समय के दौरान
4सुरक्षा उपायों में वृद्धिशीत युद्ध और आतंकवाद पर युद्ध के दौरान छिटपुट रूप से इस्तेमाल किया गया
3सशस्त्र बलों की प्रतिक्रिया गति सामान्य स्तर से अधिक बढ़ गई है - विमानन 15 मिनट में हस्तक्षेप करने के लिए तैयार है11/9/2001 के हमलों के बाद, गुररा डेल किप्पुर (1 9 73), ऑपरेशन पॉल बुन्यन (1 9 76) के बाद बर्लिन पर संधि (1960)
2तत्परता की उच्च डिग्री, सशस्त्र बलों छह घंटे में उठने के लिए तैयार हैंक्यूबा मिसाइल संकट (1 9 62)
1अधिकतम चेतावनी, सभी सशस्त्र बलों के युद्ध के लिए तैयार हैं - आसन्न या संभावित परमाणु युद्धकोई मामला नहीं

भाग 2

DEFCON डिग्री को समझना
डिफैंक स्केल चरण 2 को समझें
1
DEFCON पैमाने को पढ़ने के लिए जानें यह सैन्य हस्तक्षेप के लिए तत्परता की डिग्री के लिए एक संख्यात्मक मूल्य असाइन करने का एक तरीका है। सबसे ज्यादा संख्या न्यूनतम सतर्क स्तर (शांति स्थितियों के दौरान) के लिए उपयोग की जाती है, जबकि कम संख्या का उपयोग अधिकतम चेतावनी की स्थिति संकेत करने के लिए किया जाता है (अधिक तनाव के दौरान, जब सैन्य हस्तक्षेप की संभावना ठोस होती है )। 5 की DEFCON डिग्री सामान्य शांत समय से मेल खाती है, जबकि 1 की DEFCON डिग्री (जो कभी तक नहीं पहुंचा) से संकेत मिलता है कि सबसे खतरनाक स्थिति, जैसे कि एक थर्मोन्यूक्लियर युद्ध
  • याद रखें कि प्रत्येक सशस्त्र बल को अलग-अलग डिग्रियों के अनुसार सतर्क किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, क्यूबा मिसाइल संकट के दौरान, जिसे आम तौर पर अमेरिकी सैन्य इतिहास में सबसे अधिक तनावपूर्ण क्षणों में से एक माना जाता है, सामरिक विमानन कमान 2 की DEFCON डिग्री तक पहुंच गया, जबकि शेष सशस्त्र बलों को डीएफ़सीओएन 3 में सतर्क किया गया
  • डिफैक्स स्केल चरण 3 को समझें
    2
    शांति समय के लिए DEFCON 5 ग्रेड का उपयोग करें। यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा समय है, क्योंकि यह न्यूनतम स्तर के सैन्य सतर्कता के साथ सामान्यता को दर्शाता है। DEFCON 5 में, अमेरिकी सेना सामान्य लोगों के अलावा बड़े पैमाने पर एहतियाती उपायों को नहीं लेती है
  • याद रखें कि यह स्थिति अनिवार्य रूप से संकेत नहीं करती है कि पूरी दुनिया शांति में है - यहां तक ​​कि डेफ्रॉन 5 में भी ऐसे संघर्ष हैं जो बहुत गंभीर हो सकते हैं - हालांकि, अमेरिकी सशस्त्र बलों ने उन्हें राष्ट्र के लिए खतरा नहीं माना।
  • डिफैक्स स्केल चरण 4 को समझें
    3
    चेतावनी स्थितियों में DEFCON 4 ग्रेड का उपयोग करें यह सामान्यता से ऊपर की पहली डिग्री है और यह हस्तक्षेप की तत्परता में थोड़ी वृद्धि को इंगित करता है (हालांकि DEFCON 5 से DEFCON 4 में बदलाव अभी भी महत्वपूर्ण है) इस स्थिति में गुप्त सेवाओं की गतिविधि में वृद्धि हुई है और कभी-कभी राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों में वृद्धि। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमले के खतरे में है।
  • ऐसा माना जाता है कि ग्रेड 4 का उपयोग कभी-कभी मामूली आतंकवादी हमलों के बाद किया जाता है और राजनैतिक उद्देश्यों के साथ या संभावित षड्यंत्रों के बाद की खोज की गई है। सामान्य तौर पर, हालांकि, हम एक निवारक उपाय के रूप में, आगे की हिंसा से बचने के लिए DEFCON 4 पर स्विच करते हैं।
  • डिफैक्स स्केल चरण 5 के बारे में जानें
    4
    सैन्य और राजनीतिक तनाव की स्थिति में DEFCON 3 का उपयोग करें इस मामले में हमें एक गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ता है - हालांकि राष्ट्र की सुरक्षा और अखंडता के लिए कोई तत्काल जोखिम नहीं है, लेकिन सतर्कता और तत्परता के स्तर को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। इस स्तर पर, अमेरिकी सैन्य बलों उच्च स्तर के अलर्ट पर हैं और जुटाने के लिए तैयार हैं - विशेष रूप से विमानन में चेतावनी के 15 मिनट के भीतर आपरेशनों को लॉन्च करना सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा, सभी सैन्य संचार प्रोटोकॉल के अनुसार एन्क्रिप्टेड हैं।
  • ऐतिहासिक रूप से डेफॉन 3 ग्रेड उन स्थितियों में उपयोग किया जाता है जहां संयुक्त राज्य अमेरिका के विरुद्ध या संबद्ध राष्ट्रों के खिलाफ एक आक्रामक सैन्य कार्रवाई होती है। उदाहरण के लिए, ऑपरेशन के दौरान, पॉल बनन, उत्तरी अमेरिकी सशस्त्र बलों ने दो अमेरिकी अधिकारियों को मार दिया था कोरियाई लोकतंत्रीकरण क्षेत्र. इस घटना ने डीएफ़सीएएन 3 ग्रेड की घोषणा की, क्योंकि इस गतिरोध से होने वाली किसी भी न्यूनतम त्रुटि ने कोरियाई सीमा (अब भी महान राजनीतिक और सैन्य तनाव का एक क्षेत्र) के साथ एक खुली युद्ध का कारण होगा।
  • डिफैक्स स्केल चरण 6 को समझें



    5
    गंभीर खतरों के मामले में DEFCON 2 का उपयोग करें जब चेतावनी की यह स्थिति घोषित की जाती है, तो सैन्य कार्रवाई की तत्परता बहुत अधिक है, अधिकतम से कम सेना, विमानन और अन्य रक्षा बलों कुछ घंटों में हस्तक्षेप करने के लिए तैयार हैं। एक ऐसी स्थिति जिसमें डीएफ़सीएएन 2 डिग्री घोषित करना जरूरी है, वास्तव में बहुत गंभीर है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका या उसके सहयोगियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का वास्तविक खतरा है जो परमाणु हथियारों के उपयोग की अपेक्षा कर सकते हैं। इस श्रेणी का उपयोग सभी परिस्थितियों के लिए किया जाता है, विशेष रूप से एक सैन्य दृष्टिकोण से सबसे तनावपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय लोगों के लिए।
  • सबसे यादगार घटना जिसने डीएफसीएएन 2 को चेतावनी के स्तर में वृद्धि की थी, वह क्यूबा मिसाइल संकट की थी, हालांकि यह केवल सीमित था सामरिक वायु कमान. यह सोचा गया है कि यह केवल एक बार था जब सतर्कता के इस स्तर पर पहुंच गया, हालांकि फाइल और डीएफसीएएन ग्रेड की जानकारी गोपनीय है और यह ज्ञात नहीं है कि यह अन्य अवसरों पर घोषित किया गया है या नहीं।
  • डिफैंक स्केल चरण 7 को समझें
    6
    अधिकतम अलर्ट के लिए DEFCON 1 का उपयोग करें। यह सैन्य तैयारी के अधिकतम स्तर को इंगित करता है और इस मामले में रक्षा बलों को तत्काल हस्तक्षेप करने में सक्षम होना चाहिए। DEFCON 1 ग्रेड सबसे खतरनाक और गंभीर स्थितियों के लिए आरक्षित है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका या इसके सहयोगी दलों से जुड़े एक आसन्न या दीर्घ परमाणु युद्ध का मतलब है।
  • यद्यपि, जैसा कि पहले कहा गया है, हालात का समाधान होने तक डीईसीएफओएन ग्रेड से जुड़ी जानकारी गुप्त है, ऐसा माना जाता है कि किसी भी सैन्य बल के लिए अधिकतम स्तर कभी तक नहीं पहुंचा है।
  • कुछ सीमित और असत्यापित प्रमाणों से पता चलता है कि डेफ़ोन 1 पहली खाड़ी युद्ध के दौरान कुछ सैन्य इकाइयों के लिए घोषित हो सकता है। अगर ये अफवाहें सही थी, हालांकि, सतर्क स्तर अभी भी केवल कुछ व्यक्तिगत इकाइयों को प्रभावित करेगा, न कि पूरे सशस्त्र बल।
  • भाग 3

    अधिक जानें
    डिफैंक स्केल चरण 8 को समझें
    1
    जानें कि DEFCON ग्रेड को सौंपा गया है। सतर्क स्तर को लागू करने के लिए सैन्य द्वारा उपयोग की जाने वाली सटीक प्रक्रिया आम लोगों द्वारा अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है। यह आम तौर पर माना जाता है कि सैन्य तत्परता में वृद्धि ने निर्णय लिया है संयुक्त जनरल स्टाफ (अमेरिकी सेना में सर्वोच्च रैंकिंग कमांडर) राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ हालांकि, इसमें कुछ वास्तविक साक्ष्य हैं जो सुझाव दे रहे हैं कि सर्वोच्च सैन्य नेता राष्ट्रपति की सहमति के बिना DEFCON रैंक को बढ़ा सकते हैं - उदाहरण के लिए, कुछ सूत्रों का कहना है कि क्यूबा मिसाइल संकट के दौरान सामरिक वायु कमान DEFCON 2 में लाया गया था कि राष्ट्रपति कैनेडी ने यह सुझाव दिया था।
    • याद रखें कि सटीक प्रोटोकॉल DEFCON स्तर बढ़ाने के लिए सेना की ओर जाता है, स्पष्ट कारणों के लिए, गुप्त जनता के लिए उपलब्ध डीएफ़सीएएन पैमाने के बारे में अधिकतर जानकारी पुराने डाउनग्रेड किए गए दस्तावेजों या इस तथ्य के बाद जारी कुछ रहस्योद्घाटन पर आधारित है। हालांकि कुछ गैर-सैन्य और गैर-सरकारी स्रोतों को वर्तमान डीएफसीओएएन के स्तर का पता करने का दावा है, वास्तव में इसका सत्यापन करने का कोई रास्ता नहीं है।
  • डिफैक्स स्केल चरण 9 को समझें
    2
    अन्य यूएस चेतावनी स्केल जानें डीईएफसीएएन पैमाने केवल एकमात्र उपकरण नहीं है, जो कि अमेरिकी सरकार और सशस्त्र बल आंतरिक या बाह्य खतरे के खिलाफ अलर्ट की स्थिति वर्गीकृत करते हैं। LERTCON पैमाने (संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो सहयोगियों के लिए), रेडकोन (एकल अमेरिकी सैन्य इकाइयों द्वारा उपयोग किया जाता है) और कई अन्य लोग हैं। हालांकि, DEFCON से परे सबसे महत्वपूर्ण स्तर शायद इमरगॉन है यह परमाणु युद्ध की स्थिति में स्थितियों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किया जाता है - अब तक इसका उपयोग कभी नहीं किया गया है और नागरिकों और सेना दोनों के लिए कार्रवाई के निर्देश प्रदान किए गए हैं। इमरगॉन पैमाने के दो स्तर हैं:
  • रक्षा आपातकाल: जब संयुक्त राज्य अमेरिका या इसके सहयोगी विदेशों पर गंभीर हमले होते हैं, तब घोषित करता है यह द्वारा स्थापित है एकीकृत कमान या एक प्रमुख प्राधिकरण द्वारा
  • वायु रक्षा आपातकाल: ग्रीनलैंड में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा या सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले के मामले में घोषित यह उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमान के प्रभारी कमांडर द्वारा स्थापित किया गया है।
  • परिभाषा के अनुसार, जब एक EMERGCON चेतावनी स्तर घोषित किया जाता है, तो सैन्य बलों को DEFCON 1 की चेतावनी के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है।
  • डिफैक्स स्केल चरण 10 को समझें
    3
    DEFCON पैमाने के मूल पर प्रलेखित। यद्यपि इस वर्गीकरण के अधिकांश इतिहास स्पष्ट कारणों के लिए गुप्त है, हालांकि, अवर्गीकृत जानकारी है उपलब्ध उन लोगों के लिए जो बहुत ही आकर्षक हैं DEFCON पैमाने की देर से पचासियों में रक्षात्मक प्रयासों के समन्वय के लिए कल्पना की गई थी नोराड संयुक्त राज्य और कनाडा के बीच, हालांकि इसके निर्माण के बाद से इसके कई बदलाव हुए हैं।
  • उदाहरण के लिए, मूल DEFCON स्केल के लिए प्रदान किया गया "सब-स्तरों" विभिन्न ग्रेड के लिए: "चार्ली" और "डेल्टा" ग्रेड 4 के लिए, "अल्फा" और "वाहवाही" ग्रेड 3 के लिए। इसके अलावा, वहाँ भी एक ग्रेड था "आपात स्थिति" DEFCON 1 से अधिक जो ऊपर वर्णित इमरगॉन पैमाने के समान था।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com