प्राचीन सिक्के के मूल्य का निर्धारण कैसे करें

न्यूमिस्मेटिक्स को इस रूप में वर्णित किया गया है "राजाओं की पसंदीदा मनोरंजन"। लोग मज़े के लिए सिक्कों को इकट्ठा करते हैं, एक त्वरित पुनर्विक्रय से त्वरित लाभ के लिए या दीर्घकालिक निवेश के लिए। इसके बावजूद, पुराने सिक्कों के मूल्यों को कैसे जानना सीखना उपयोगी कौशल है यदि आप पैसे बनाने के लिए या बस अपने संग्रह की देखभाल करने के लिए सीखने के लिए देख रहे हैं। निम्नलिखित कदम आपको बताएंगे कि आपको क्या जानना चाहिए।

कदम

विधि 1

कारक जो मुद्रा के मूल्य का निर्धारण करते हैं
पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 1 चरण 1
1
सिक्का की तारीख को देखें सामान्य तौर पर, पुराने सिक्का, उसका मूल्य अधिक होगा।
  • सभी सिक्कों की तारीख मुद्रांकित नहीं है। यूरोपीय सिक्कों की आधुनिक तारीख केवल शुरुआती सत्रहवीं शताब्दी तक है।
  • तारीखों को दिखाने वाले सिक्के के अलावा, ये सभी ग्रेगोरीयन कैलेंडर का पालन नहीं करते हैं। इज़राइल और भारत विभिन्न कैलेंडर्स का पालन करते हैं, और बहुत से अरब देशों ने इस्लामिक कैलेंडर का उपयोग किया है। अगर मुद्रा किसी ऐसे देश से आता है जो ग्रेगोरियन के अलावा एक कैलेंडर का उपयोग करता है, तो आपको एक कनवर्टर का उपयोग करना होगा - जैसे CalendarHome.com पर - इसी ग्रेगरी वर्ष को खोजने के लिए।
  • इसके अलावा, पता है कि सभी सिक्के वे वर्ष में दिखाने के लिए तनख्वाह नहीं कर रहे हैं। 1804 के रूप में दिखाए गए अमेरिकी चांदी डॉलर को वास्तव में 1834 और 1835 में परीक्षण सिक्के के रूप में लगाया गया था, जबकि 1804 में रजत डॉलर का मतलब वास्तव में 1803 के रूप में दिखाया गया था, चूंकि नए नए साँचे अच्छे थे स्थिति।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 2 चरण 2
    2
    मुद्दे के देश को जानिए मुद्रा जारी करने वाले देश का मुद्रा के मूल्य पर असर पड़ सकता है, अगर यह ऐतिहासिक रूप से पूर्व था या अगर वह पैसा सिक्का करने में सक्षम था कई देशों ने दो चेहरों में से एक पर अपना नाम दिखाया है, भले ही इसे अपनी मूल भाषा या लैटिन भाषा में लिखा जा सकता हो, या लैटिन से एक अलग वर्णमाला का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप राष्ट्र के नाम पर एक देश के स्थानीय नाम की खोज कर सकते हैं जिसका नाम अंग्रेजी में जाना जाता है (साइट केवल लैटिन वर्णमाला में नाम दिखाती है)।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 3 चरण 3
    3
    ध्यान दें कि सिक्का दुर्लभ होता है। यहां तक ​​कि किसी विशेष प्रकार के मुद्रा के कितने नमूनों मौजूद हैं और इसका मूल्य निर्धारित करता है, कई मामलों में सिक्का की उम्र से अधिक ही एक मुद्रा की दुर्लभता कई संबंधित कारकों पर निर्भर करती है:
  • के साथ शुरू करने के लिए कितने सिक्के का उत्पादन किया गया है 1 9 14 9 के लिंकन पैनी ("डी" डेन्वर टकसाल के लिए है) एक मुद्रा है जो इस तथ्य के लिए मांगी गई है कि केवल 1.1 9 3,000 सिक्कों को खनन किया गया था। टेस्ट के सिक्के समान रूप से दुर्लभ हैं, चूंकि मोल्ड्स का परीक्षण करने के लिए केवल एक छोटी सी राशि की जरूरत थी। आज 1 9 30 के ऑस्ट्रेलियाई परीक्षण केंद्रों के केवल 6 नमूने हैं-संभवतः कुल संख्या का उत्पादन संभवतः बहुत अधिक नहीं था।
  • जहां सिक्का ढाला गया था जबकि कुछ टकसालों सामान्य परिसंचरण के लिए सिक्कों का उत्पादन करते हैं, जबकि अन्य केवल स्मारक सिक्के का उत्पादन कर सकते हैं या सुविधा के लिए जगह ले सकते हैं। नेवादा में कार्सन सिटी टकसाल 1870 में स्थापित किया गया था, जो उस राज्य की खानों में उत्पादित चांदी के पास था, और 18 9 3 में ऑपरेशन समाप्त हो गया था, जब चांदी की खानों ने मात्रा में चांदी का उत्पादन बंद कर दिया था। यह अन्य अमेरिकी टिकियों की तुलना में कम सिक्के का उत्पादन किया, 1878 में मॉर्गन रजत में अधिकतम 2,212,000 डॉलर तक पहुंच गया।
  • अगर सिक्का डिजाइन बदल गया है उत्पादन के अपने पहले वर्ष में, 1 9 13 में, इंडियन चीफ (बफ़ेलो) के साथ निकल की पीठ पर डिज़ाइन को एक पहाड़ी पर जंगली झुकाव द्वारा संशोधित किया गया था जो कि घाटियों में खोखले रेखा के साथ खड़ी हो गई थी। इनमें से पिछले कुछ सिक्के में उस वर्ष में कुछ उत्पादित किए गए थे, और इसलिए राहत के सिलसिले में उन लोगों की तुलना में अधिक मूल्य है, भले ही वे सिक्का के 25-दिवसीय उत्पादन चक्र के दौरान इस्तेमाल किए गए।
  • यदि सिक्का की संरचना में परिवर्तन होता है 1943 लिंकन पैसा स्टील के साथ ढाला गया था क्योंकि तांबा दुर्लभ था क्योंकि द्वितीय युद्ध Mondiale- के दो बाद के वर्षों के सिक्के गोलियों की बॉडी के घेरे में आ गया है (कुछ 1944 पैसे स्टील में ढाला गया था, लेकिन प्रचलन में डाल कभी नहीं )। 1 9 65 में चांदी के मूल्य में बढ़ोतरी के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका ने चांदी के सिक्के, क्वार्टर और आधा डॉलर की जगह तांबा निकेल-चढ़ाया सिक्कों की बदौलत चांदी के सिक्के को छोड़ दिया था, हालांकि कुछ आधा डॉलर और चांदी चढ़ाया डॉलर थे 1960 और 1970 के बीच का उत्पादन
  • अगर मुद्रा वापस ले ली गई है। एक सिक्का वापस लिया जा सकता है, अगर गलती से 1 9 13 निकल की तरह, लिबर्टी के चेहरे के साथ उत्पादन किया गया था: केवल 5 हैं। यह अन्य कारणों से भी वापस ले लिया जा सकता था, जैसा कि जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रचलन से सोने के सिक्कों को वापस ले लिया था उन्हें विलय करने के लिए - 1 9 33 से केवल 20 डॉलर का डबल ईगल टुकड़ा है
  • अगर सिक्का त्रुटियों को दिखाता है आम तौर पर, आश्चर्यजनक त्रुटियों वाले सिक्कों, जैसे मैट्रिक्स जो ऑफ-सेंटर सिग्नल फॉल्स को हिट करता है या पूरी तरह से सिक्का डिजाइन को हस्तांतरित नहीं करता है, निरीक्षकों द्वारा समाप्त कर दिया जाता है और नष्ट कर दिया जाता है, लेकिन कुछ अभी भी प्रचलन में हैं। इन सिक्कों का मूल्यांकन कुछ कलेक्टरों द्वारा किया जाता है।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 4 चरण 4
    4
    मुद्रा के लिए सवाल देखें कलेक्टरों का ब्याज एक मुद्रा की दुर्लभता से संबंधित है। जैसा कि 1 9 13 में भारतीय प्रमुख के साथ निकल के लिए पहले उल्लेख किया गया था, हालांकि 1 9 14 से 1 9 38 में उत्पादित किए गए इन सिक्कों को यादृच्छिक रेखा के साथ डिजाइन किया गया, जिससे चित्रकारी अधिक दुर्लभ होकर, कलेक्टरों को 1 9 13 के निकल में अधिक रुचि है नकद बाहर क्योंकि उस डिजाइन के साथ सिक्के की एक छोटी संख्या उस वर्ष में उत्पादन किया गया था।
  • एक निश्चित मुद्रा की मांग भी अलग-अलग हो सकती है, जहां किसी दिए गए सिक्का कलेक्टर का जीवन रहता है या समय के साथ बदलता है क्योंकि कलेक्टरों के साथ मुद्रा की लोकप्रियता भिन्न होती है।
  • पुराने सिक्के के मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5



    मुद्रा की स्थिति की जांच करें एक सिक्का का आकार उसके मूल्य को प्रभावित करता है - बेहतर प्रदर्शन, जितना अधिक कलेक्टर इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार है। सिक्का की स्थिति को शेल्डन पैमाने से या मानक वर्णनात्मक विशेषणों से, दो तरीकों से मूल्यांकन किया गया है।
  • शेल्डन स्केल 1 से 70 के सिक्कों का मूल्यांकन करता है (सबसे कम ग्रेड के रूप में 1 और 70 को सर्वोच्च के रूप में)। यद्यपि इसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है, कुछ सिक्का विशेषज्ञ वर्णनात्मक विशेषणों का उपयोग करना पसंद करते हैं
  • वर्णनात्मक विशेषण निम्नतम श्रेणी के हैं "दरिद्र" उच्चतम स्तर पर "ब्रांड नई", मध्यवर्ती डिग्री से ऊपर से चढ़ते हुए "विचारशील" को "बहुत अच्छा", "अच्छा", "बहुत अच्छा", "सुंदर", "बहुत अच्छा", "बेहद खूबसूरत" और "सर्कल के बाहर लगभग"। शेल्डन स्केल में गरीबों से निष्पक्ष संक्रमण 1-2, छोटा है, जबकि गुड को 6 के बाद में स्थान दिया गया है, बेलो 15 से अधिक नहीं है, और 35 से ज्यादा सुंदर नहीं है।
  • विधि 2

    एक सिक्का के मूल्य का पता लगाने के तरीके
    पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक छवि 6 चरण 6
    1
    सिक्कों की एक सूची से परामर्श करें पुराने सिक्कों की पहचान करने में मदद करने के अलावा, कई कैटलॉग भी उनके मूल्यों को सूचीबद्ध करते हैं। सिक्कों के मूल्यों में साल-दर-साल परिवर्तन होने के कारण आपको यथासंभव एक कैटलॉग से परामर्श करना होगा।
    • अमेरिकी सिक्कों के लिए एक अच्छा संदर्भ है अमेरिकी सिक्कों की गाइड बुक आर एस के यमन, बेहतर रूप में जाना जाता है "रेड बुक" इसके कवर के लिए
    • दुनिया के सिक्के के लिए एक अच्छा संदर्भ है विश्व के सिक्के सूची क्राउज का
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 7
    2
    एक योग्य विशेषज्ञ द्वारा मुद्रा का मूल्यांकन करें कुछ सिक्कावादियों (कलेक्टरों) को औपचारिक रूप से सिक्के का मूल्यांकन करने और उनके परिस्थितियों और मूल्य का निर्धारण करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आप न्यूमिसमेटिक एसोसिएशन सूची का उपयोग करके या अमेरिकन सोसाइटी ऑफ एप्राइजर्स (एएसए) या इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ एप्राइजर्स (आईएसए) की वेबसाइटों का उपयोग करके स्थानीय सिग्नल डीलर से संपर्क करके इन विशेषज्ञों को ढूंढ सकते हैं।
  • अपने आप को उन शर्तों से परिचित करें, जो विशेषज्ञों का एक समूह सदस्यता के लिए उपयोग करता है। आईएसए ने अपनी सदस्यता सदस्यों में विभाजित की है, जो मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ हैं, और सहयोगी सदस्य, जो नहीं हैं। सदस्यों को उनके प्रशिक्षण और अनुभव के स्तर के अनुसार उप-विभाजित किया जाता है, मान्यता प्राप्त सदस्यों की तुलना में उच्च रैंक के प्रमाणित सदस्यों के साथ।
  • आपको किसी विशेषज्ञ की सेवाओं के लिए कर का भुगतान करना पड़ सकता है
  • टिप्स

    • खराब ग्रेड के साथ सिक्के या वर्गीकृत होने के लिए क्षतिग्रस्त होने पर अभी भी एक मूल्य हो सकता है "बुनियादी", उनके धातु सामग्री के आधार पर। इस मूल्य को जानने के लिए, उस धातु की मौजूदा कीमत पर अपनी सबसे कीमती धातु के प्रतिशत से सिक्का का वजन बढ़ाना (यह संभावना है कि आपको ट्रॉय औंस में सिक्का के वजन को परिवर्तित करना होगा)।
    • Numismatics के बारे में अधिक जानने के लिए, आप पुस्तकों की तरह पढ़ सकते हैं सिक्कावाद का परिचय फिलिप ग्रिएरसन द्वारा या अमेरिकन न्युमिस्मैटिक एसोसिएशन के अकसर किये गए सवाल अनुभाग पर जाएं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कुछ कम दुर्लभ सिक्कों को दुर्लभ सिक्कों की तरह दिखने के लिए हेरफेर किया गया है। लिंकन के 1 9 14 डी पैस के नकली एक ट्रेडमार्क के अतिरिक्त के साथ किए गए थे "डी" 1 9 14 की पैन फिलाडेल्फिया में (जो उस समय टकसाल का उपयोग नहीं किया गया था) या पहले की शेविंग "4" 1 9 44 पेनी लिंकन में इसे एक तरह दिखने के लिए "1"। आप आद्याक्षर के लिए नकल की पहचान कर सकते हैं "VDB" (जो डिजाइनर विक्टर डेविड ब्रेनर के लिए खड़ा है) सिक्का पर। यदि वे मौजूद हैं, तो सिक्का एक वास्तविक 1914 डी लिंकन पैनी नहीं है।
    • ध्यान रखें कि मुद्रा के मूल्य या मूल्य का मूल्य, इसका बिक्री मूल्य, जरूरी नहीं इंगित करता है कि यदि आप मुद्रा बेचते हैं तो आप कितना पैसा कमायेंगे कई मामलों में, जो आपकी मुद्रा खरीदना चाहता है, उसे किसी और को इसे वापस बेचने का इरादा रखता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिक्का सूची
    • कांच या लेंस को बढ़ाइए (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com