कैसे जंगली सिक्के साफ करने के लिए

आपके पास बहुत सारे पुराने सिक्के हैं, लेकिन वे सभी जंग में शामिल हैं। उन्हें साफ करने के लिए, आप विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप अच्छे परिणाम भी प्राप्त करेंगे जैसे कि सिरका, नींबू का रस या शीतल पेय जैसे एसिड समाधान। शुरू करने से पहले सावधानी से सोचें: यदि आप उन्हें बेचने की योजना बना रहे हैं, तो जंग और जंग हटाने से मूल्य कम हो सकता है!

कदम

विधि 1

जानें कि कौन सी सिक्कों को साफ करना है
साफ रस्टी सिक्के चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
सिक्कों का इलाज न करें यदि आप उन्हें बेचने की योजना बना रहे हैं या यदि उनके पास संभावित मूल्य है हर सफाई प्रयास से इसकी कीमत बहुत कम हो जाती है - यदि आप उन्हें कलेक्टर की कीमत के करीब कीमत के लिए बेचने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं, तो जंग (जैसे जंग), एन्क्रस्ट्रेशंस (जैसे गंदगी) और किसी भी अन्य पदार्थ को कवर करने से बचें । यदि आप को साफ करना चाहते हैं तो एक सिक्का संग्रह (सिक्कों का वैज्ञानिक अध्ययन) का हिस्सा हैं, सफाई के साथ आगे बढ़ना नहीं है, अन्यथा यह उनके मूल्य को विशेष रूप से प्रभावित करेगा - क्षेत्र के विशेषज्ञों को काम सौंपें।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 2 नामक छवि
    2
    देखभाल के साथ संभाल प्रत्येक संभावित मूल्यवान सिक्का नंगे हाथों से नहीं छूना चाहिए - दस्ताने पर लगायें और प्लास्टिक की थैली में प्रत्येक टुकड़ा रखें। आगे बढ़ने से पहले एक पेशेवर द्वारा सिक्कों का मूल्यांकन किया गया है। वही किसी भी प्राचीन वस्तु पर लागू होता है: किसी विशेषज्ञ की रिपोर्ट में प्रस्तुत करने से पहले उसमें कुछ भी साफ, पेंट या पॉलिश न करें।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य धातुओं से बने उन लोगों के साथ-साथ तांबे (जैसे सेंट्स) के अधिकतर सिक्के तैयार न करें। यदि यह एक ही सफाई समाधान में भिगोना छोड़ दिया जाता है, तो तांबे अन्य सामग्री की सतह को अलग कर सकता है। यदि आप यूरो को ध्यान में रखते हैं, तो इसका मतलब है कि 1, 2 और 5 सेंट टुकड़ों को 10, 20, 50 सेंट और 1 या 2 यूरो टुकड़ों से अलग करना।
  • इस्पात वाले के साथ तांबा के सिक्के मत सोएं - तांबा डिटर्जेंट समाधान के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और कणों को रिहा कर सकता है जो स्टील को बांधता है, खत्म को बर्बाद कर देता है।
  • विधि 2

    सिक्के सफाई उत्पाद का उपयोग करें
    स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 4 नाम की छवि
    1
    एक धातु चमकाने साबुन का उपयोग करें अधिकांश सिक्कों से जंग और अन्य समान जंग को हटाने के लिए आप एक कार चमकाने वाली साबुन का उपयोग कर सकते हैं। सिक्कों की सतह पर जंग के दागों के विरुद्ध आप इसकी प्रभावशीलता पर चकित होंगे - यह रजत के टुकड़ों के लिए एकदम सही है और कुछ सिल्वरस्मिथ्स इस कीमती धातु से बने गहने को पॉलिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। स्पंज या कपास ऊन उपयोगी होते हैं क्योंकि कपास या ऊन फाइबर ने सिक्कों की अनियमित सतहों को साफ करना संभव बना दिया है - यहां तक ​​कि पॉलिश करने वाली धातुओं के लिए घरेलू उत्पाद ठीक भी हो सकते हैं।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 5 नाम की छवि
    2
    कार के हिस्सों के स्टोर में धातु क्लीनर खोजें। पोलिश और धातु क्लीनर ढूंढने के लिए कारों को समर्पित सुपरमार्केट अलमारियों के बीच एक कोशिश दो, जो सिक्कों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चांदी, तांबा या अन्य प्रकार की धातुओं के लिए उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं - प्रत्येक सामग्री उस विशेष सामग्री के लिए अधिक प्रभावी होती है जिसे इसे तैयार किया जाता है।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अल्ट्रासोनिक आभूषण स्नान का उपयोग करें केवल तभी आगे बढ़ना याद रखें जब सिक्का इकट्ठा नहीं होता है, अपने मौद्रिक मूल्य को बढ़ाने के उद्देश्य से आप उनको साफ नहीं करते हैं। अल्ट्रासोनिक सफाई उपकरण का उपयोग करते समय सभी निर्माता के निर्देशों और सुझावों का पालन करें।
  • विधि 3

    गृह उपयोग के लिए उत्पाद के साथ साफ सिक्के
    साफ रस्टी सिक्के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1



    सिक्कों को ठंडे चलने वाले पानी से धो लें। उन्हें किनारों से रखें, क्योंकि यदि आप सतह को सीधे स्पर्श करते हैं तो आप छोटे खरोंच छोड़ सकते हैं यदि आप सिक्कों के पक्षों की रक्षा करना चाहते हैं, तो उन्हें रगड़ना न दें।
  • साफ रस्टी सिक्के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    लगभग एक मिनट के लिए पानी चलाएं इसके दबाव के ऊपर जितना अधिक होगा उतना बेहतर होगा कि वह उच्च दबाव वाले उपकरणों का उपयोग न करें जो सिक्का को भी छूटे।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    हल्के से सिक्का ब्रश करें अगर गंदगी के निशान बने रहते हैं, तो धीरे-धीरे नरम ब्रश टूथब्रश और डिश साबुन के साथ सतह को रगड़ें- इससे पहले कि ब्रश को नरम करने के लिए, ब्रश को गर्म पानी से भिगो दें। गंदगी के अवशेषों के साथ धातु को खरोंचने से बचने के लिए अक्सर सिक्का और ब्रश को कुल्ला करें - बहुत ज्यादा दबाव डालना और गंदी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • ब्रशों की कठोरता के अनुसार वर्गीकृत टूथब्रश के कई प्रकार हैं - आपको नरम या अतिरिक्त नरम ब्रितर्स के साथ एक खरीदना होगा। यदि आप कठोर लोगों का उपयोग करते हैं, तो आपको सिक्का को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्थानीय तरीके से encrusted गंदगी को साफ करें कुछ दाग टूथब्रश को भिगोने और उपयोग करने के बाद गायब नहीं हो सकता है, विशेष रूप से पुराने सिक्कों पर। उन्हें खत्म करने के लिए, एक टूथपिक या सटीक पेचकश जैसे छोटे बिंदु उपकरण का उपयोग करें लीवर धीरे बनाओ खराबी उत्पन्न बेदखल करने, देखभाल खरोंच करने के लिए नहीं एक और भी अधिक सटीक काम सतह कर सकते हैं खेलने अगर आप प्रकाश का एक अच्छा स्रोत है और एक माइक्रोस्कोप या एक आवर्धक कांच का उपयोग करें।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    सिक्का पर सिरका डालो लगभग दस मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर टूथब्रश से रगड़ें - इस तरह, धातु को चमकदार लगाना दें। आप नींबू का रस और सेब के सिरका जैसे किसी भी अम्लीय पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं - ऐसा माना जाता है कि यहां तक ​​कि पेय भी पुराने सिक्कों से जंग को खत्म करने में सक्षम हैं।
  • यदि वांछित हो, तो नमक को सिरका (या नींबू का रस या पीने) में जोड़ें- एसिड और क्लोरीन का संयोजन सफाई समाधान को भी मजबूत बनाता है
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    फिर से धातु को कुल्ला। इसे धोने के बाद, गरम चलने वाले पानी के साथ अच्छी तरह से कुल्ला - यदि आप परिणाम से संतुष्ट हैं, तो सिक्का सूखा सामग्री के संपर्क में एसिड पदार्थ को मत छोड़ो, अन्यथा इसे तांबा लवणों की एक अनैतिक हरी पत्ती के उत्पादन के लिए उपभोग जारी है।
  • स्वच्छ रस्टी सिक्के चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    सिक्का सूख जाता है इसे एक नरम, लिंट-फ्री क्लॉथ के साथ दबाएं और फिर सुखाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कपड़े पर रखें। इसे रगड़ना न करें
  • चेतावनी

    • सिरका में सिक्का को बहुत लंबा न छोड़ें और इसे अत्यधिक रगड़ें मत, अन्यथा विवरण फीका शुरू हो जाएगा!
    • यदि आप नहीं चाहते कि वे बाहर पहनें और अपना अधिक मूल्य खो दें, विशेष रूप से अम्लीय या घर्षण पदार्थों के साथ पुराने कीमती सिक्के साफ न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com