बादलों का निरीक्षण करने का समय कैसे लगाता है

हम में से बहुत से मौसम के पूर्वानुमानों को देखते हैं या मौसम की स्थिति पर सभी आवश्यक अपडेट प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं हालांकि, यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहां आपके पास इन संसाधनों में से किसी तक पहुंच नहीं है और आपको पता होना चाहिए कि मौसम कैसे बदल जाएगा, तो आप जवाब खोजने के लिए बादलों को देख सकते हैं। बादलों के मौसम की भविष्यवाणी करने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

बादलों के प्रकार को पहचानें
क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि 1
1
विभिन्न प्रकार के बादलों को पहचानना सीखें बादलों का अध्ययन करें और वे जलवायु परिवर्तनों को कैसे प्रभावित करते हैं मूल प्रकार हैं: सिरी, क्यूमूली, नेम्बी और परतें
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 2
    2
    उच्च ऊंचाई वाले बादलों को पहचानना सीखें बादल समुद्र तल से लगभग 6000 मीटर ऊपर बनते हैं। वे आमतौर पर केवल बर्फ के क्रिस्टल से बना होते हैं
  • घुमावदार बादलों की पहचान और विश्लेषण करने के लिए जानें साढ़े बादल सबसे सामान्य उच्च ऊंचाई वाले बादल हैं वे बर्फ से बने होते हैं और तेज हवाओं के कारण कठोर आकार के पतले और बाष्पीय बादल होते हैं। ये हल्के बादल आम तौर पर आकाश में फैले हुए हैं एक सिरस, या इन बादलों का एक समूह, अच्छे मौसम के आगमन का संकेत कर सकता है। हालांकि, यदि वे धीरे-धीरे आकाश को इकट्ठा और कवर करते हैं, तो वे गर्म मोर्चे के आगमन का संकेत कर सकते हैं। सिरस के बादलों के आंदोलन को देखकर, आप समझ सकते हैं कि किस दिशा में जलवायु परिवर्तन आते हैं जब आप इस प्रकार के बादल देखते हैं, तो आप अक्सर 24 घंटों के भीतर एक मौसम परिवर्तन देखेंगे।
  • सीर्रोक्यूमुली को पहचानना सीखें इन बादलों तड़का हुआ या एक दानेदार स्थिरता है। जब सिरस के बादलों को सीर्रोक्यूम्यलस में बदलना शुरू होता है, तो एक तूफान आ रहा हो सकता है। ये बादल आम तौर पर सर्दियों में दिखाई देते हैं और अच्छे मौसम का संकेत देते हैं, लेकिन ठंडा भी हैं। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, वे एक तूफान के आगमन का संकेत कर सकते थे।
  • सिरोस्ट्रेट्स को पहचानना सीखें ये बादल पतली चादरें हैं जो आकाश में फैलते हैं और बारिश के आगमन का संकेत कर सकते हैं। कभी-कभी, वे अन्य बादलों से अलग नहीं होते हैं, भले ही वे आकाश में एक पीला और दूधिया दिखने लगें। वे बहुत पतले और लगभग पारदर्शी हैं, इसलिए उनके माध्यम से सूरज और चंद्रमा को देखना संभव है। सर्फ्रोस्ट्रेटस आम तौर पर तूफान या बर्फ के तूफान से 12-24 घंटे पहले होता है
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 3
    3
    मध्यम ऊंचाई के बादलों को पहचानना सीखें, जो 2000 और 6000 मीटर के बीच बनती हैं। वे मुख्य रूप से पानी के बूंदों से बना होते हैं, लेकिन वे छोटे बर्फ क्रिस्टल भी बना सकते हैं। अक्सर वे नीले और भूरे रंग के बीच एक समान घुमाव के समान होते हैं जो पूरे आकाश को ढंकते हैं, या लगभग कुछ मामलों में, वे सूरज को अस्पष्ट करने के लिए इतने घने हैं, इसलिए केवल आकाश में उज्ज्वल क्षेत्र के रूप में दिखाई देता है।
  • ऑल्स्ट्रूम्यूमस को पहचानना सीखें ये मध्यम ऊंचाई वाले बादल हैं, जो पानी की बूंदों से बना है, जो कि धूसर, सूजन और अनियमित रूप है। आप altocumulus को सटीक रूप से पहचान सकते हैं क्योंकि वे बादलों के विशाल, गोल और छोटे परतों का निर्माण करते हैं। अगर आप उन्हें गर्म, आर्द्र या चिपचिपा सुबह देखते हैं, तो दोपहर में एक तूफान टूट जाएगा। एक समान प्रकार का बादल, ऑल्टस्ट्रेट्स अक्सर गर्म गर्मियों के आने से कुछ घंटे पहले दिखाई देता है जो बारिश लाता है।
  • क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    निम्न ऊंचाई वाले बादलों को जानने के लिए जानें, जो 2000 मीटर से नीचे का निर्माण होता है वे मुख्य रूप से पानी की बूंदों से बना होते हैं और शायद ही कभी बर्फ के क्रिस्टल होते हैं
  • घास का अध्ययन माउल्स को अक्सर "अच्छा मौसम के बादल" कहा जाता है प्रत्येक बादल का आधार आम तौर पर फ्लैट होता है, जबकि ऊपरी भाग में गोल और सूजी हुई किनारियां होती हैं, अक्सर शराबी होती हैं। बवासीर सफेद सूती गेंदों या फूलगोभी के सिर की तरह दिखाई देते हैं और आमतौर पर एक अच्छा और शुष्क मौसम का संकेत देते हैं। इन बादलों, हालांकि, एक छोटा जीवन है। जब वे बारिश उत्पन्न करते हैं, तो ज्यादातर मामलों में वर्षा होती है और यह बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है।
  • Cumulonimbus पहचान करने के लिए जानें ये बादल हैं जो तूफान के दौरान देखते हैं। उच्च हवाएं इन बादलों की ऊपरी परत को समतल कर सकती हैं, जो एक निहाल जैसा आकार लेते हैं। इसके अलावा थंडरक्लॉड्स भी कहा जाता है, क्यूम्युलोनिंबस में आम तौर पर अंधेरा पृष्ठभूमि है वे आपको अत्यधिक मौसम की स्थिति का अनुमान लगाने की अनुमति दे सकते हैं, जैसे भारी बारिश, ओलों, बर्फ, आंधी, टॉर्नेडो और तूफान। निहाई आम तौर पर उस दिशा की ओर इंगित करती है जिसमें तूफान चल रहा है।
  • फ़नल बादलों को पहचानना सीखें, अर्थात् विशाल आधार और शाब्दिक शीर्ष वाले बादल, जो कि बड़े बादल के आधार से शुरू होता है ये एक तूफान के आगमन के क्लासिक लक्षण हैं यह मौसम संबंधी घटनाएं तब प्रकट होती हैं जब बादल जमीन पर पहुंचते हैं, एक हवा से जो हिंसक रूप से चलती है और जमीन से बढ़ने के लिए पत्तियों और धूल का कारण बनता है।
  • परतों को पहचानना सीखें वे भूरे रंग के बादल हैं जो अक्सर आकाश में फैले हुए हैं और अपने ग्रे रंग से अस्पष्ट हैं। वे एक कोहरे जैसा दिखते हैं जो जमीन पर नहीं है और इसलिए हम उन दिनों के लिए जिम्मेदार हैं जो हम वर्णन करते हैं "धुंधला"। यदि निचले हिस्से जमीन को छूते हैं, तो वे में बदल जाते हैं कोहरा. परतें केवल एक बूंदाबंदी या थोड़ा प्रचुर मात्रा में बर्फ उत्पन्न करती हैं, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि वे कुछ भी नहीं करते
  • स्ट्रैटोक्यूमस, कम बादल, सूजन और ग्रे का विश्लेषण करें। उनमें से अधिकांश पंक्तियां बनाते हैं और नीले आकाश दिखाई देते हैं। जब ये बादल दिखाई देते हैं तो शायद ही कभी बारिश होती है, भले ही वे nembostrates बन सकते हैं स्ट्रेटोक्यूम्यलस से भरा एक आकाश शुष्क मौसम का संकेत है, यदि दिन के तापमान और रात्रि तापमान में अंतर केवल कुछ डिग्री है। कभी-कभी, हालांकि, वे हल्की वर्षा ला सकते हैं।
  • नेम्बोस्ट्राटी में ग्रे और काले बादलों की एक परत होती है, जो वर्षा के साथ लदी होती है, इतनी घनी होती है कि पूरी तरह से सूर्य को अवरुद्ध किया जाए। अक्सर बारिश या बर्फ के रूप में वर्षा होती है, जो काफी टिकाऊ हो सकती है।
  • 5
    अन्य प्रकार के बादलों के बारे में जानें बादल हैं जो आप शायद ही कभी ही देख सकते हैं। वे किसी भी श्रेणी में नहीं आते हैं, लेकिन अभी भी मौसम की भविष्यवाणी करने के लिए आपको उपयोगी संकेत दे सकते हैं।
  • बादल जो आकाश से फांसी की छाती की तरह दिखते हैं उन्हें ममतास कहा जाता है। ये बादल डूबने वाली हवा से बनते हैं और एक तूफान को समाप्त करते हैं जो कि समाप्त हो रहा है।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 1
  • धुंध अरबों सूक्ष्म पानी की बूंदों से बना है शब्द "कोहरे" का उपयोग तब किया जाता है जब सतह पर दृश्यता एक किलोमीटर से कम है। यह घटना कई जलवायु परिस्थितियों, आमतौर पर आर्द्रता, निम्न दबाव, ठंड के तापमान और कुछ मामलों में बारिश का संकेत कर सकती है।


    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • ग्रीन बादल अक्सर बुरी मौसम की स्थिति से जुड़े होते हैं। रंग वनस्पति के प्रतिबिंबित प्रकाश द्वारा बनता है, जैसे कोनफील्ड या एक घने जंगल। वे अक्सर तूफान और टॉर्नेडो के आगमन का संकेत देते हैं।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 3
  • दिन से, मोती के मोती बादल पीला सिरस के बादलों के समान होते हैं, जबकि सूर्यास्त के बाद वे चमकीले रंगों की विशेषता रखते हैं। वे ऊंचे स्तर पर गिर्दिर किमी में बनते हैं। इन बादलों का भौतिक संविधान अभी भी अज्ञात है। हालांकि, विभिन्न रंगीन विवर्तनों की एक साथ अभिव्यक्ति, जो अधिक या कम अनियमित पैटर्न उत्पन्न करती है, छोटे कणों की उपस्थिति को दर्शाती है, संभवतः गोलाकार और बर्फ से बना है।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
  • यहां तक ​​कि हल्के बादलों से सिरस के बादल दिखाई देते हैं, लेकिन आम तौर पर एक नीले या चांदी के रंग भिन्नता मौजूद होते हैं। कभी कभी वे नारंगी या लाल होते हैं और रात के आसमान में खड़े होते हैं। किए गए माप के अनुसार, उनकी ऊंचाई 75 से 90 किलोमीटर के बीच भिन्न होती है। उनकी शारीरिक संरचना अज्ञात है, लेकिन ये माना जाता है कि वे ब्रह्मांडीय धूल के ठीक कणों से बने होते हैं, शायद पतली बर्फ की एक बाहरी परत से आच्छादित होते हैं। ये बादल सूर्यास्त के बाद दिखाई दे रहे हैं। सबसे पहले वे भूरे रंग के होते हैं, फिर वे उज्ज्वल होते हैं और समय के साथ, ऑक्सीडित रजत के समान नीले रंग के होते हैं।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 5
  • इन बादलों को एक निश्चित अस्थिरता की विशेषता है और यह हवा के प्रवाह के साथ जुड़ा हुआ है। वे अक्सर गर्म या ठंडे मोर्चा के आगमन का संकेत देते हैं।
    क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक छवि 5 बुलेट 6
  • विधि 2

    एक्वायर्ड सूचना का उपयोग करें
    बादल का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    1
    आपके द्वारा सीखी गई जानकारी का उपयोग करना शुरू करना प्रारंभ करें बादलों को देखकर मौसम की भविष्यवाणी करने और सफलता की संभावना की जांच के लिए अपने विश्लेषण को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। यदि आप चाहें, तो आप चित्र भी ले सकते हैं
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि 7
    2
    उस क्षेत्र की जलवायु पर एक शोध करें जिसमें आप रहते हैं। मौसम के आधार पर आपके क्षेत्र में जलवायु को जानने से, मौसम की भविष्यवाणी करने में आपकी मदद कर सकता है
  • बादल का उपयोग करते हुए मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 8
    3
    धीरज रखो अच्छा परिशुद्धता के साथ जलवायु की भविष्यवाणी करने में कुछ समय लगता है, इसलिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
  • चेतावनी

    • कुछ बादल परमाणु ऊर्जा के साथ जुड़े हुए हैं वास्तव में, प्रकृति में सभी बादलों का गठन नहीं होता है, कुछ भी धुएं से बना हो सकते हैं अनावश्यक रूप से जोखिम न करें यदि आप इस प्रकार के बादलों को देखते हैं, तो एक्सपोज़र से बचें।
    • यदि आप तूफान बादलों को देखते हैं, तो याद रखें कि सुरक्षा पहले आता है। जब ऐसा होता है तो घर दर्ज करें जलवायु परिवर्तनों को देखने के लिए जोखिम न लें!
    • विशेष ध्यान दें जब शंक्वाकार कम्युलोनिंबस दिखाई देते हैं। एक तूफान से सुरक्षित होने के लिए निर्देशों का पालन करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com