मौसम संबंधी मानचित्र की व्याख्या कैसे करें

मौसम के नक्शे दिखाए गए क्षेत्र में वर्तमान या अपेक्षित जलवायु का सरल प्रतिनिधित्व करते हैं। सबसे आम नक्शा जिसे आप पढ़ सकते हैं वह संबंधित हैसतह विश्लेषण

, जो इस लेख का विषय भी है सबसे पहले, एक मौसम के नक्शे पर सतह विश्लेषण पढ़ना जटिल लग सकता है, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आप इसे किसी भी समय नहीं कर पाएंगे।

कदम

भाग 1

बुनियादी अवधारणाओं
छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 1
1
वर्षा की बुनियादी अवधारणाओं को समझें मौसम के मौसम में क्या सबसे हित हैं, मौसम विज्ञान में (जलवायु का अध्ययन), धरती की सतह पर किसी भी रूप में पानी के पतन का प्रतिनिधित्व करते हैं वर्षा में बारिश, बर्फ, ओलों और झरने शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 2 पढ़ें
    2
    मौसम की व्याख्या के मुख्य पहलुओं में से एक विभिन्न वायु दबावों के कारण होने वाले घटनाओं को समझने की क्षमता प्रदान करता है। उच्च दबाव का मतलब शुष्क जलवायु है, जबकि कम दबाव आम तौर पर नम हवा से जुड़ा होता है, जो कभी-कभी वर्षा में बदल जाता है।
  • एक उच्च दबाव प्रणाली एक घनीभूत वायु द्रव्यमान है, क्योंकि यह आसपास के हवा की तुलना में ठंडा या सूख है। नतीजतन, सबसे ज्यादा हवा में पानी के नीचे जमीन पर पानी डाला जाता है जैसे सिस्टम के केंद्र से दूर गिर जाता है। उच्च दबाव प्रणाली के साथ, समय अधिक शांत या समाशोधन की प्रक्रिया में होता है।
  • कम दबाव प्रणाली आसपास के वायु से घनी होती है क्योंकि यह अधिक नम और / या गर्म है। आसपास की हवा केंद्र की तरफ खींची जाती है, क्योंकि लाइटर ऊपर की तरफ बढ़ जाता है, जिससे बादल और वर्षा होती है क्योंकि आर्द्र हवा में उगता है। आप इस घटना को देख सकते हैं जब अदृश्य जल वाष्प एक ठंडा गिलास की बाहरी सतह पर बूंदों में घुलनता है। हालांकि, बूंदों का नतीजा नहीं होता है, अगर कांच केवल थोडा ही ठंडा होता है- वैसे ही कम दबाव हवा जो केवल उठाता है, अगर वह एक स्तर तक पहुंचता है, जहां यह पर्याप्त ठंडा है तो संक्षेपण की घटना को ट्रिगर करने के लिए और इसलिए गठन बढ़ती हवा द्वारा समर्थित होने के कारण बहुत भारी बूँदें बादल सरल हवा की बूँदें हैं जो कि काफी छोटे हैं जो सक्षम हैं "नाव" हवा में।
  • जब बहुत कम दबाव प्रणाली होती है, तो झरने आ रही हैं (यदि वे पहले से ही नहीं आये हैं)। बादलों का निर्माण और आकाश में घूमना शुरू हो जाता है - क्यूम्यलोनिंबस बादल विकसित होते हैं जब नम हवा बहुत ऊंची ऊंचाई तक पहुंचती है। कुछ मामलों में, टॉर्नडोज उत्पन्न होता है जब बहुत कम दबाव हवा कम दबाव प्रणाली के बहुत गर्म और नम हवा से टकर जाती है।
  • छवि का शीर्षक चित्र मानचित्र पढ़ें चरण 3
    3
    मौसम संबंधी नक्शे का अध्ययन करें एक को देखो जो टीवी पर समाचार, ऑनलाइन या समाचार पत्र में प्रस्तुत किया जाता है। अन्य संभावित स्रोत पत्रिकाएं और पुस्तकें हैं, लेकिन मानचित्र अपडेट नहीं किए जा सकते हैं। समाचार पत्र मौसम के नक्शे खोजने के लिए एक अच्छी जगह हैं, क्योंकि वे सस्ता, विश्वसनीय हैं और उन पृष्ठों को ले जाने के लिए कटौती की जा सकती है, जहां आप प्रतीकों का व्याख्या करना सीखते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 4 पढ़ें
    4
    नक्शे के एक छोटे से हिस्से का विश्लेषण करें। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो छोटे क्षेत्र को ध्यान में रखे, क्योंकि यह पढ़ना आसान है - शुरुआती लोगों के लिए बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करना आसान नहीं है। नक्शे पर स्थानों, रेखाएं, तीर, सिस्टम, रंग और संख्याएं देखें- ये सभी अलग-अलग और महत्वपूर्ण प्रतीकों हैं।
  • भाग 2

    हवाई दबाव पढ़ें
    छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 5 पढ़ें
    1
    जानें कि हवा का दबाव क्या है यह बल या दबाव है जो हवा को जमीन पर पेश करता है और इसे मीलिबर (एम्बर) में मापा जाता है। हवा के दबाव को पढ़ने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सिस्टम कुछ मौसम स्थितियों से जुड़ा है
    • हवा के दबाव का औसत मूल्य 1013 एमबार (75 9 8 एमएमएचजी) से मेल खाता है।
    • एक विशिष्ट उच्च दबाव प्रणाली 1030 एमबार (772.6 एमएमएचजी) के बारे में उपाय करती है।
    • एक ठेठ कम दबाव प्रणाली के बारे में 1000 मिलीबार (750 मिमी एचजी) उपाय है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 6
    2
    वायु दबाव के प्रतीकों को जानें। मौसम के नक्शे पर सतह के विश्लेषण को पढ़ने में सक्षम होने के लिए isobars (ग्रीक से "ISOs" इसका अर्थ है "बराबर" और "Baros" जिसके साथ अनुवाद किया जा सकता है "भार") - वे समान घुमावदार रेखाएं हैं जो समान दबाव वाले क्षेत्रों को इंगित करते हैं और हवा की दिशा और गति को निर्धारित करने में मौलिक भूमिका निभाती हैं
  • जब आइसोबार्स बंद और गाढ़ा (लेकिन हमेशा गोल नहीं) के छल्ले का निर्माण करते हैं, तो मध्य में सबसे छोटी अंगूठी दबाव प्रणाली के केंद्र को इंगित करता है। यह एक उच्च दबाव प्रणाली हो सकती है (आमतौर पर संकेत दिया जाता है "एक" इतालवी या साथ में "एच", अगर संक्षेप पसंदीदा हैं अंग्रेजी) या कम दबाव प्रणाली (एक के साथ दिखाया गया है "बी" या एक "एल")।
  • हवा की ओर प्रवाह नहीं करता है "कम" निम्नलिखित दबाव ढाल, लेकिन यह है "चारों ओर से घेरे" कोरिओलिस (पृथ्वी के घूर्णन आंदोलन) के प्रभाव के कारण नतीजतन, उत्तरी गोलार्ध में हवा की दिशा कम दबाव (चक्रवर्ती प्रवाह) कोर के आसपास और उच्च दबाव वाले कोर (एंटीसीक्लोोनिक प्रवाह) के चारों ओर दक्षिणावर्त दिशा में आइसोबार लाइनों द्वारा उल्लिखित है। अधिक आइसोबार एक दूसरे के करीब हैं और हवाएं अधिक तीव्र हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 7 पढ़ें
    3
    कम दबाव प्रणाली (चक्रवात) की व्याख्या करना सीखें ये तूफान बादलों, हवाओं, तापमान और वर्षा की अधिक संभावना में वृद्धि के लक्षण हैं। वे नक्शे पर बहुत करीब आइसोबार के साथ प्रदर्शित होते हैं, जो तीर से पार करते हैं (दक्षिणी गोलार्ध में) दक्षिणावर्त या घुमाना (उत्तरी गोलार्ध में) घुमाते हैं। आम तौर पर, औसत दर्जे का आइसोबार में, जो एक बंद सर्कल बनाता है, आप एक पढ़ सकते हैं "टी" या एक और पत्र, जो उस व्यक्ति द्वारा चुने गए भाषा के आधार पर चुना गया है जो मानचित्र को संकलित किया है।
  • रडार छवियां निम्न दबाव प्रणाली दिखा सकती हैं उष्णकटिबंधीय चक्रवात (जो दक्षिण प्रशांत महासागर में विकसित होते हैं) को भी परिभाषित किया जाता है तूफान अमेरिका के पास या टाइफून एशिया के तटीय क्षेत्रों के पास
  • एक छवि का शीर्षक शीर्षक चित्र देखें 8
    4
    उच्च दबाव प्रणाली की व्याख्या करना सीखें यह मौसम की स्थिति वर्षा की कम संभावना के साथ एक शांत, लंगड़ा जलवायु को दर्शाती है। सुखाने की मशीन आमतौर पर अधिक चरम तापमान, दोनों उच्च और निम्न में अनुवादित है।
  • इन सिस्टमों को आइसोबार के साथ एक से प्रदर्शित किया जाता है "एक" मध्य रेखा और तीर जिस दिशा में हवाएं झंडी दिखाती हैं (उत्तरी गोलार्ध में दक्षिणावर्त और ऑस्ट्रिक एक में विपरीत दिशा में)। बस तूफान की तरह, उच्च दबाव प्रणाली रडार छवियों के माध्यम से दिखाई दे रहे हैं।
  • भाग 3

    मोर्चों के प्रकार की व्याख्या
    छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 9
    1



    मोर्चों के प्रकार और आंदोलन को देखें मोर्चों संपर्क सतहों या डी हैं "सीमा" गर्म हवा के लोगों और ठंडी हवा के बीच में अगर आप मोर्चे के निकट हैं और आप जानते हैं कि यह आपके लिए आगे बढ़ रहा है, तो आप जलवायु परिस्थितियों में बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं (उदा। बादल गठन, वर्षा, आंधी और बीस) जब आपके इलाके में सामने निकलता है, तो पहाड़ों और पानी के बड़े हिस्से मोर्चों के पथ को बदल सकते हैं। आप उन्हें मौसम संबंधी नक्शे पर पहचान सकते हैं क्योंकि उन्हें अर्धवृत्त रेखा, त्रिकोण के साथ संकेत मिलता है "झूठ बोल रही है" या दोनों प्रतीकों के साथ। ये चित्र विभिन्न प्रकार के मोर्चों के बीच सीमा रेखाओं का संकेत देते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 10
    2
    एक का विश्लेषण करें ठंडा स्रोत. जब यह मौसमशास्त्रीय प्रणाली मौजूद होती है, तो बारिश तेज हो सकती है और हवा उच्च गति तक पहुंच सकती है। मानचित्र पर यह नीली रेखाओं और त्रिकोणों से संकेत दिया गया है। जिस दिशा में त्रिकोण का सर्वोच्च अंक इंगित कर रहा है वह वह है जिसमें ठंडे मोर्चा चल रहा है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र पढ़ें 11
    3
    अध्ययन एक गर्म मोर्चा. जैसे ही यह दृष्टिकोण आता है, इस तरह की प्रणाली में बारिश में धीरे-धीरे वृद्धि होती है, उसके बाद अचानक सुधार और उसके बाद के तापमान में वृद्धि होती है। यदि गर्म हवा का द्रव्यमान अस्थिर है, तो मौसम को लंबे समय तक आंधी से चिह्नित किया जा सकता है। आप अर्ध-मंडल के साथ एक लाल रेखा के लिए नक्शे पर गर्म सामने का पता लगा सकते हैं अर्धवृत्त के उत्तल पक्ष दिशा को इंगित करता है जिसमें माथे चलती है।
  • छवि का शीर्षक चित्र 12 पढ़िए
    4
    अध्ययन एक गुदगुदी चेहरे. यह बनता है जब एक ठंडे मोर्चा गर्म मोर्चे पर पहुंचता है। यह कई मौसम संबंधी घटनाओं (तूफानों सहित) के साथ जुड़ा हुआ है, इस पर निर्भर करता है कि यह गर्म या ठंडे चेहरा है या नहीं। इसके पारित होने पर आम तौर पर सूखने वाली हवा (कम ओस बिंदु) की ओर जाता है। लंबवत किनारों को एक ही दिशा का सामना करने वाले अर्धवृत्त और त्रिकोणों के साथ बैंगनी लाइनों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो उस समान है जहां सामने का निर्देशन किया जा रहा है।
  • छवि का शीर्षक चित्र 13 पढ़िए
    5
    अध्ययन एक स्थिर मोर्चा. यह दो आम जनता के बीच स्थित एक गैर-चलती मोर्चा है- यह एक क्षेत्र के दौरान लगातार वर्षा की लंबी अवधि के कारण होता है और लहरों में आगे बढ़ना पड़ता है। मानचित्र पर एक तरफ कुछ अर्धवृत्त के साथ एक तरफ और त्रिभुज के विपरीत एक से प्रतिनिधित्व किया जाता है, यह इंगित करने के लिए कि मोर्चा नहीं चल रहा है।
  • भाग 4

    मौसम संबंधी मानचित्र पर अन्य प्रतीकों की व्याख्या करें
    एक छवि का शीर्षक, शीर्षक पढ़ें 14
    1
    प्रत्येक मौसम विज्ञान स्टेशन पर अवलोकन बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतीकों की व्याख्या करें। यदि नक्शे में प्रतीकों का प्रतीक है, तो उनमें से प्रत्येक प्रतीक का एक श्रृंखला के माध्यम से तापमान, ओस बिंदु, समुद्र के दबाव, दबाव की प्रवृत्ति और वर्तमान परिस्थितियों का प्रतिनिधित्व करता है।
    • तापमान यह आमतौर पर डिग्री सेल्सियस और मिलीमीटर में बारिश में नोट किया जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका में समान मात्रा फ़ारेनहाइट और इंच में दर्ज की गई है
    • बादल यह केंद्र में एक वृत्त के साथ इंगित किया जाता है - मंडल के अधिक से अधिक रंगीन क्षेत्र और अधिक से अधिक बादलता
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से पढ़ें 15
    2
    मौसम संबंधी नक्शे पर लाइनों का अध्ययन करें कई अन्य लाइनें हैं और दो सबसे महत्वपूर्ण isotherms और isotaches हैं
  • isotherms: नक्शे पर लाइनें हैं जो एक ही तापमान के साथ अंक जोड़ती हैं।
  • इसो-वेग: उस नक्शे पर लाइनें हैं जो उन बिंदुओं में शामिल हों जहां वायु एक ही गति को बनाए रखता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 16 पढ़ें
    3
    दबाव ढाल का विश्लेषण करें उदाहरण के लिए, एक आइसोबार पर एक संख्या की उपस्थिति "1008", इंगित करता है कि उस पंक्ति के साथ मिलबार्स में व्यक्त दबाव- Isobars के बीच की दूरी को दबाव ढाल कहा जाता है। कम दूरी पर एक बड़ा परिवर्तन (आइसोबार बंद) तेज हवाओं को इंगित करता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 17 पढ़ें
    4
    हवा की ताकत का विश्लेषण करें हवा वैक्टर जिस दिशा में हवा बह रही है वह इंगित करें त्रिकोण या सेगमेंट की मुख्य लाइन से तिरछे का विस्तार 50 नोड्स intensità- प्रत्येक त्रिकोण मेल खाती है प्रतिनिधित्व करते हैं, प्रत्येक पूरा खंड 10 समुद्री मील से मेल खाती है और आधा खंड 5 समुद्री मील के बराबर है।
  • टिप्स

    • पहाड़ों जैसे इलाके राहतें द्वारा आइसोबार को संशोधित किया जा सकता है या विकृत किया जा सकता है।
    • एक मौसम के नक्शे की स्पष्ट जटिलता से निराश मत हो - इसे पढ़ने की क्षमता एक कौशल है जिसे अनदेखी नहीं की जानी चाहिए।
    • यदि आप सिस्टम और जलवायु विषमताओं में रुचि रखते हैं, तो आप एक क्लब या मौसम विज्ञान के समाज में शामिल होने के विचार का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • इस प्रकार के नक्शे रडार की छवियों और उपग्रह द्वारा संचरित, मौसम स्टेशनों की सहायक रिकॉर्डिंग और कंप्यूटर विश्लेषण पर आधारित होते हैं।
    • मौसम संबंधी मोर्चों वे अक्सर के क्षेत्रों के मूल से प्राप्त कम दबाव.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com