बैरोमेट्रिक दबाव की गणना कैसे करें

यह आलेख प्रक्रिया की व्याख्या करता है "गणना" मौसम विश्लेषण या पूर्वानुमान के लिए बैरोमीटर का दबाव रूपांतरण व्यावहारिक उपयोग के हैं शायद यह शुरू से समझाया जाना चाहिए कि आप नहीं करते हैं "गणना करेगा" बैरोमेट्रिक प्रेशर: आप इसे मापेंगे - फिर इसे माप की इकाइयों में रूपांतरित कर सकते हैं जो उपयोग करने में अधिक सुविधाजनक हैं।

सामग्री

कदम

1
प्रवृत्ति के लिए देखो प्रवृत्तियों और मौसम विश्लेषण का आकलन करने के लिए, दबाव के पूर्ण मूल्य को किसी भी तरह से महत्वपूर्ण नहीं है जितना इसके प्रवृत्ति. इसका मतलब यह है कि क्या यह बढ़ रहा है या क्या यह गिरने या बस अपने आप को स्थिर रखना है? वायुदाबमापी बड़े कलात्मक पृष्ठभूमि बहुत अच्छी तरह से तेज हवाओं, तूफान, धूप, आदि का संकेत डायल पर तैयार की गई है, और सुखद सजावटी रहे हैं, लेकिन अभी भी भ्रामक - - क्योंकि यह बैरोमीटर आंदोलन की सुई (या भी गोलाकार टोपी कहा जाता है मेनिसस, यदि आपके पास पुराने प्रकार के बैरोमीटर हैं, तो बहुत पारंपरिक पारा), जो आने वाले समय पर बहुत अधिक प्रभावित होता है।
  • 2
    याद रखें कि ऊंचाई के संबंध में वातावरण का दबाव तेजी से भिन्न होता है। इसका मतलब यह है कि एक बैरोमीटर का दबाव है कि किसी को सीधे भेजना होगा कोस्टा रिका के तट के साथ समुद्र के स्तर पर एक तूफान तहखाने में शरण लेने के लिए, यह डेनवर के रूप में समुद्र स्तर से ऊपर 1600m पर एक शहर में गर्मी के बीच में पूरी तरह से साधारण होगा।
  • 3
    पढ़ने को देखो एक बैरोमीटर में प्रवृत्ति का निर्धारण करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि एक घंटा पहले क्या पढ़ रहा था, और इसकी तुलना अब कितनी है - कई बैरोमीटर में, यह सुई के साथ किया जाता है कि आप मैन्युअल रूप से प्रत्येक पर सेट कर सकते हैं पढ़ने और हाल ही के दबाव प्रवृत्तियों के एक संकेतक के रूप में सेवा करने के लिए स्थायी रूप से वहां रहेगा
  • 4
    उस दबाव को याद रखें, और विशेष रूप से यह हवा का दबाव भी शामिल है, प्रति यूनिट क्षेत्र बल का एक उपाय है। जब वायुमंडलीय दबाव को मापने, यह अधिक सुविधा में व्यक्त की जाती है पौंड के लिए वर्ग इंच या "p.s.i.", और वास्तव में, बहुत करीब है 14.7 p.s.i. समुद्र के स्तर पर और इस मूल्य के रूप में जाना जाता है "मानक तापमान और दबाव" - - एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किए जाते हैं और सहमत हुए आम तौर पर माहौल से संबंधित स्थिति, औसत माप की एक बड़ी संख्या के परिणामस्वरूप, लेकिन सभी को समुद्र के स्तर पर ले जाया जाता है, या इससे संबंधित।
  • 5



    पता है कि वायुमंडलीय दबाव भी में व्यक्त किया जा सकता है "वायुमंडल", या 14.7 साई प्रत्येक की इकाइयों में। हालांकि, यह लगभग मौसम विज्ञान में कभी नहीं किया जाता है इस प्रकार माहौल 14.7 पी.एस.आई. है।
  • 6
    माप के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली से संबंधित उदाहरणों को नोट करें चूंकि Torricelli के मूल बैरोमीटर का आविष्कार इस तथ्य पर आधारित था कि वातावरण का औसत दबाव सक्षम है "चाल" आज और अभी भी - - 76 सेमी या पारा (Hg), मानक तापमान और दबाव, एक स्तंभ या एक वैक्यूम ग्लास ट्यूब के भीतर से एक तरल धातु की 760 मिलीमीटर, हम पारंपरिक रूप से है - - पारे के मिलीमीटर के मामले में वर्णित वायुमंडलीय दबाव
  • संयुक्त राज्य में, अभिव्यक्ति का उपयोग करते हुए वायु दबाव के बारे में बात करना आम बात है "पारा के इंच" और संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग सभी बैरोमीटर पारा के इंच की इकाइयों में वर्गीकृत हैं और एक सौ से एक इंच तक रीडिंग देते हैं, उदा। "29.93 इंच"।
  • इसी तरह, विमान के altimeter सेटिंग्स सार्वभौमिक हवा के क्षेत्र की ऊंचाई परवाह किए बिना समुद्र तल पर सुधारा पारा के इंच में नियंत्रण टावर द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • 7
    इसलिए, पी.एस.आई. पारा के मिमी तक, 760 / 14.7 = 51.7 से गुणा:
  • - पीएसआई से पारा के इंच, 30 / 14.7 = 2,041 द्वारा गुणा
  • - एचजी से मिमी के इंच से, 760/30 = 25.33 से गुणा करें।
  • 8
    ध्यान दें कि हवा का दबाव सबसे अधिक मौसम विज्ञान में शब्द के साथ व्यक्त किया जाता है "मिलीबार"। मिलीग्राम एक यूनिट (ग्राम-सेमी / सेक ^ 2) प्रति वर्ग सेंटीमीटर माप इकाइयों के सिस्टम में है c.g.s. (सेंटीमीटर, ग्राम, दूसरा) यह लंबे समय से वायुमंडलीय अध्ययन में दबाव व्यक्त करने के लिए एक सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त और व्यावहारिक इकाई बन गया है। ऐसा लगता है कि इस दबाव, एक ही वातावरण या 14.7 psi या पारा के 30 इंच के 1 033 मिलीबार में परिवर्तित कर सकते हैं और देख रहा है कि मौसम के नक्शे और मिलीबार में सभी मौसम वायु सेना ग्राफिक्स के अधिकांश, और यह है कि आम तौर पर यह उपाय बहुत करीब है, या तो, समुद्री स्तर पर 1000 मिलीबार पर।
  • 9
    मिलीबारों में किसी भी स्थिति के लिए दबाव पाने के लिए, यदि आप पारा के इंच को जानते हैं, तो बस 1033/30 = 34.433 से गुणा करें
  • टिप्स

    • दुर्भाग्य से, हम अभी तक मंच है जहाँ हम इस तरह के एक निर्द्रव बैरोमीटर के रूप में बादलों के अध्ययन या किसी अन्य प्रणाली है कि एक संवेदन डिवाइस के साथ प्रत्यक्ष माप नहीं है आकाश के माध्यम से या रंग से बैरोमीटर का दबाव मूल्यांकन कर सकते हैं तक नहीं पहुंचे हैं।
    • कुछ समय के दौरान बैरोमीटर के मूल्यों को देखते हुए और हवा की दिशा और ताकत के ज्ञान के साथ संयोजन के द्वारा समय की भविष्यवाणी कैसे करें, इस बात पर जानकारी के स्रोत हैं कि कैसे समय की दिशा में हवा की दिशा बदल जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com