विभिन्न प्रकार के बादलों को अलग कैसे करें

बादलों का अवलोकन सपने देखने वालों, वैज्ञानिकों, प्रकृति प्रेमियों और यहां तक ​​कि आप के लिए उपयुक्त है! यद्यपि नरम बादलों को "भारी, बरसात या काला" के रूप में परिभाषित करना स्वाभाविक है, यदि आप अपने वर्गीकरण में रुचि रखते हैं तो यह सही शब्दावली जानने के लिए मजेदार (और उपयोगी) हो सकता है बादलों का वर्गीकरण, अंग्रेजी वैज्ञानिक ल्यूक हॉवर्ड द्वारा पहली बार उपयोग किया जाता है, उनकी ऊंचाई (कम, मध्यम और उच्च) पर, उनके आकार (ढेर और परतों) पर और उनके साथ जारी समय के अनुसार होता है।

कदम

अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 1
1
बादलों के बारे में जानें। कई अलग-अलग प्रकार हैं बादलों के ज्ञान बातचीत का एक अच्छा विषय हो सकता है, लेकिन उन लोगों के लिए मौलिक महत्व है जो स्वयं को ऐसी गतिविधियां समर्पित कर सकते हैं जो मौसम अचानक बदलते हैं, जैसे हाइकिंग या नौकायन आकार के आधार पर बादलों को पहचानना सीखना, अन्य उपकरणों का उपयोग किए बिना मौसम के बारे में भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है
  • बादलों का आकार वातावरण की स्थिरता को इंगित करता है।
  • बादलों की ऊंचाई एक तूफान की दूरी स्थापित करने की अनुमति देती है।
  • आकार और ऊंचाई एक साथ वर्षा की संभावना (बारिश, बर्फ या ओलों) का निर्धारण करते हैं
  • जिज्ञासु तथ्य: यूएफओ के कुछ दृश्य वास्तव में अजीब आकृतियों के साथ बादल हैं। विशेष रूप से, लेंटिकुलर रूपों वाले बादल पर्वत श्रृंखलाओं के करीब गर्म मोर्चों से जुड़े होते हैं
  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 2
    2
    अगर आपको बाहरी गतिविधियां पसंद हैं, तो बादलों को देखकर मौसम की भविष्यवाणी करना सीखना एक अच्छा विचार है। हालांकि यह मौसम के पूर्वानुमान के बारे में एक लेख नहीं है, यह जानना उपयोगी है कि बाहरी जीवन के विशेषज्ञ विभिन्न प्रकार के बादलों को देखकर मौसम की भविष्यवाणी कर सकते हैं। बादलों के विभिन्न प्रकार के गर्म मोर्चों के साथ गठन किया गया और freddi- एक अच्छा भविष्यवक्ता बताने के लिए मौसम आकार और बादलों की ऊंचाई की व्याख्या करेंगे में सक्षम होना चाहिए रहे हैं।
  • विधि 1

    बादल की आकृति
    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 3
    1
    आकार के आधार पर बादलों को पहचानें ढेर और स्तर दो मुख्य रूप हैं जिन्हें माना जाना चाहिए।
    • क्यूम्यलस बादल: वे सबसे बड़े हैं, जो सूती गांठों की तरह दिखते हैं इन बादलों में एक मोटाई होती है जो आमतौर पर उनकी चौड़ाई से अधिक या उससे अधिक होती है और अच्छी तरह से परिभाषित किनारों होती हैं। घावों से संकेत मिलता है कि हवा ऊंचाई पर अस्थिर है जिस पर वे स्थित हैं।
    • स्तरित बादल: ये स्तरित बादल हैं और अक्सर फ्लैट दिखाई देते हैं। वे आमतौर पर लंबा से अधिक व्यापक हैं वे वायुमंडलीय स्थिरता का संकेत देते हैं, लेकिन वे एक अहिंसक आंधी सिद्धांत के अग्रदूत भी हो सकते हैं। जब कोहरा होता है, यह आमतौर पर स्तरीकृत बादलों के साथ होता है

    विधि 2

    उच्च बादल
    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 4
    1
    तथाकथित उच्च बादलों का निरीक्षण करें ये बादल हैं जो समुद्र तल से 6000 और 13000 मीटर के बीच स्थित हैं। वे सिरस के बादल, सिरोस्ट्रेटस और सीर्रोक्यूम्यलस शामिल करते हैं। वे बर्फीले (बर्फ क्रिस्टल से भरे) होते हैं और अपरिभाषित किनारों होते हैं - वे घृणित और पतले, मानव आंखों के लिए बमुश्किल दिखाई देते हैं।
    • इस ऊंचाई पर विमान के निकास के संक्षेपण ट्रेल्स भी हैं।
    • सूर्योदय और सूर्यास्त पर, उच्च बादल आकाश में लाल, नारंगी और पीले रंग की तरह खूबसूरत रंग का उत्पादन करते हैं।
    • चंद्रमा या सूरज के चारों ओर प्रकाश की मंडलियों के कारण सर्दस बादल होते हैं। सूर्य या चंद्रमा के आसपास एक प्रभामंडल बारिश या बर्फ के आगमन का सुझाव दे सकता है, खासकर अगर यह कम बादलों के संग्रह के साथ होता है
    • अक्सर सिरस के बादल आंशिक रूप से सूरज को कवर करते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 5
    2
    सिरस के बादलों को पहचानना सीखें साउरस बादल अपने सफेद, पतली और वाष्पशील स्थिरता के लिए मान्यता प्राप्त हैं। वे आमतौर पर 6000 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं। सूक्ष्मता ऊपरी वायुमंडल के बर्फीली हवाओं के कारण है। सिरस का बादल बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं, जो जमे हुए बूंदों से बनते हैं।
  • साउरस बादल कम विरल होते हैं और आमतौर पर अच्छे मौसम की आशंका होती है। जब सिरोस्ट्रेट्स में बदल दिया जाता है, तो अगले 24-36 घंटों में हवा और वर्षा की संभावना अधिक होती है। सिरस के बादल अधिरोही नमी को इंगित करते हैं - यदि वे altostrats में बदलते हैं और फिर परतों में होते हैं, तो जल्द ही एक तूफान आ जाएगा।
  • सिरस के बादलों को गर्म मोर्चों में लाया जाता है।
  • जिस दिशा में सिरस चल रहा है वह हवा की दिशा को इंगित करता है, और इसलिए, आने वाला समय।
  • कभी-कभी सिरी पनीटेल दिखती है
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों के बीच अंतर की छवि चरण 6
    3
    सीर्रोक्यूमुली को पहचानना सीखें ये बादल आमतौर पर धारीदार होते हैं और उड़ाता लहरों की तरह दिखते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि वे मछली के तराजू की तरह दिखते हैं लहर आकार अशांति dell`aria- जो लोग के माध्यम से मक्खियों के लिए नकारात्मक हैं, लेकिन क्योंकि यह मतलब है कि मौसम कोई भी प्रमुख बदलाव यथावत रहेगा जो लोग जमीन पर कर रहे हैं के लिए अच्छी खबर लाने के कारण होता है।
  • क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को अलग-थलग करने वाली छवि चरण 7
    4
    सिरोस्ट्रेटस को देखो इन बादलों के पास एक निश्चित आकार और अस्पष्ट रूप नहीं है। ये आम तौर पर ज्यादातर आकाश में वितरित किए जाते हैं, जो दर्शाता है कि बारिश जल्द ही आ जाएगी। मोटे सिरोस्ट्रेटस एक तूफान प्रणाली का हिस्सा है जो आ रहा है।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 8
    5
    सिरस के बादल और सिरोस्ट्रेटस के बीच का अंतर जानें सिरोस्ट्रेटस बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं, लेकिन सिरस के बादलों के विपरीत वे आकाश को कवर कर सकते हैं और बहुत मोटी हो सकते हैं। सिरस के बादल पतले और लगभग पारदर्शी होते हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 9



    6
    संघनन ट्रेल्स देखें हालांकि वे विमानों द्वारा छोड़े गए ट्रेल्स हैं, हालांकि वे समझते हैं कि समय पहले की ऊंचाई पर क्या उपयोगी हो सकता है। कॉन्ट्रल्स घनीभूत होती हैं, जो तब बनती हैं जब हवाई जहाज बहुत ठंडा हवा के साथ मिश्रित हो जाते हैं जो वातावरण में वायु के चारों ओर घूमता है।
  • अगर ट्रेल्स तुरंत गायब हो जाती हैं, या आप एक विमान देखते हैं जो ट्रेल्स नहीं छोड़ता है, तो इसका मतलब है कि जो वातावरण आप देख रहे हैं वह बहुत शुष्क है। एक खूबसूरत दिन पर, आप कह सकते हैं कि कुछ समय के लिए ऐसा समय रहेगा
  • दूसरी ओर, यदि लंबे समय तक कॉन्ट्रल्स अच्छी तरह से स्पष्ट हो जाती हैं, तो वे लंबे और चौड़े होते हैं, जिसका अर्थ है कि वातावरण नम है। रेनकोट और छाता लो क्योंकि मौसम जल्द ही बदल जाएगा, अगर यह पहले से बदल नहीं गया है।
  • विधि 3

    मध्यम बादल
    विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 10
    1
    औसत ऊंचाई पर बादलों को पहचानना सीखें वे आमतौर पर 2000 और 6000 मीटर की ऊंचाई के बीच होते हैं वे आम तौर पर क्षेत्र कोड है "उच्च" नाम में और दोनों के रूप में जाना जाता है altocumulus और altostratus के रूप में वे कम बादलों की तुलना में कम परिभाषित होते हैं, हालांकि पानी की उपस्थिति के कारण गरम लोगों में तेज रूपरेखा होती है और बर्फ के क्रिस्टल की उपस्थिति के कारण ठंडी लोगों में अधिक परिभाषित आकृतियां होती हैं।
    • नीले आकाश में बिखरे हुए बादलों के इस प्रकार के बादल एक अच्छा स्थिर मौसम इंगित करते हैं और अक्सर, स्पष्ट आसमान और उच्च दबाव के साथ हैं।
    • आल्टोस्ट्रेट्स नीचे जा और उत्तरी गोलार्ध में दक्षिणी हवाओं (दक्षिणी गोलार्द्ध में इसके विपरीत) एक तूफान के आने का संकेत मिलता है, लेकिन आमतौर पर कई घंटे के बाद पीड़ित हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 11
    2
    ऑल्स्ट्रूम्यूमस को पहचानना सीखें आल्टोक्यूम्यलस बादल बादल हैं जो आमतौर पर गर्मियों में देखा जा सकता है। वे आकाश में वितरित किए गए छोटे बादलों के रूप में दिखाई देते हैं। Altocumulus का गठन संवहन (खड़ी वायुमंडलीय आंदोलनों) और ठंडे मोर्चों द्वारा किया जाता है। आम तौर पर वे दोपहर में गर्म और आर्द्र गर्मियों में सुबह और झरने के बाद चलते हैं।
  • आप बारीकियों को देखकर altocumulus और उच्च बादलों को अलग कर सकते हैं। आल्टोक्यूम्यलस आमतौर पर निचले हिस्से में बारीकियां होती हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 12
    3
    Altostrates को देखो। ये बादल बहुत रोचक नहीं हैं: वे बिना सफ़ेद हो जाते हैं। इन बादलों के पीछे आप सूरज की चमक को देख सकते हैं जब ये बादल बादलों में आते हैं, तो बारिश या बर्फ की उम्मीद होती है।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 13
    4
    पर्वत श्रृंखलाओं के आसपास लेटेक्युलर बादलों की तलाश करें ये लेंस के आकार का बादल कहीं भी नहीं देखा जा सकता - वे केवल पर्वत श्रृंखलाओं और पर्वत के ऊपर ही बने होते हैं क्योंकि हवा ढलानों की ओर बढ़ती है यदि आप पहाड़ के आधार पर हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन यदि आप पहाड़ पर हैं या उस पर उड़ रहे हैं, तो तेज हवाओं और अशांति की अपेक्षा करें। जब आप पहाड़ों में होते हैं और एक बादल हुड उतरते हैं तो खराब मौसम की प्रतीक्षा करें और आश्रय की तलाश करें।
  • विधि 4

    कम बादल
    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 14
    1
    कम बादलों की जांच करें ये बादल आम तौर पर 2000 मीटर से नीचे हैं और पृथ्वी की सतह से सूरज की गर्मी को दर्शाते हुए ताजा धरती बनाए रखते हैं। वे आम तौर पर नीच-भूरे और बारिश के लिए कठिन होते हैं, क्योंकि वे पानी की बूंदों से भरे हुए हैं। सुबह कम होने वाले कम बादल आमतौर पर शुष्क हो जाते हैं यदि सूरज वाष्पीकरण करता है, जो आमतौर पर एक उज्ज्वल दिन होता है, लेकिन अगर आप वर्षा की उम्मीद नहीं करते हैं वास्तव में, कम बादल आम तौर पर बारिश वाले होते हैं क्योंकि पानी को पृथ्वी पर पहुंचने से पहले उन्हें वाष्पित करने का समय नहीं होता है।
    • बारिश या बर्फ बहुत संभावना है यदि आप बहुत कम और अंधेरे बादल देखते हैं 900 मीटर की मोटाई के साथ कम बादल वर्षा का मतलब है - यह देखते हुए कि आप मोटाई को माप नहीं सकते हैं, देखें कि क्या वे अंधेरे हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 15
    2
    Nembostrati के लिए खोजें निंबोस्ट्रेट्स अंधेरे, कम, प्रकाश के प्रकाशक, लेकिन लगातार बारिश हैं इस तरह के बादल आमतौर पर पूरी तरह से आकाश को कवर करते हैं। वे आमतौर पर पानी की बूंदों से बना होते हैं और बर्फ और बारिश दोनों लेते हैं। वे बादलों से अलग-थलग होते हैं क्योंकि वे अंधेरे, बड़े और खतरनाक हैं।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 16
    3
    क्यूम्यलोनिंबस के लिए आकाश की जांच करें। आप उन्हें उनके कॉम्पैक्ट प्रकृति के लिए पहचानते हैं। वे अपनी सूजन और कॉम्पैक्ट उपस्थिति के साथ आकाश को भर देते हैं जो उन्हें सिरस के बादल और altocumulus से अलग करता है। मेघपुंज बादल आमतौर पर तूफान, बिजली, भारी बारिश, बर्फ़ीला तूफ़ान या ओलों से जुड़ा होता है। वे टॉर्नेडो या तूफान में भी बदल सकते हैं
  • बादलों के इस प्रकार का एक बड़ा विस्फोट की तरह लग रहा है, कुछ निहाई की नोक un`incudine- जैसे लगते हैं यह जिस दिशा में हवा चल रही सामना कर रहा है।
  • विशेष वायुमंडलीय अस्थिरता के मामले में, आप देख सकते हैं कि टॉवर ढेर को क्या कहा जाता है। इस प्रकार का बादल कम बादलों के स्तर पर आधारित है और उच्च बादलों की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। यह एक बुरा संकेत है: यह तेज हवाओं, बिजली, भारी बारिश और ओलों को लाता है। कुछ क्षेत्रों में यह एक तूफान के आगमन को इंगित करता है
  • यह इसके साथ खराब मौसम लाता है, लेकिन आमतौर पर अल्पकालिक होता है जो मौसम इस तरह के बादलों का पालन करता है, वह आमतौर पर सुंदर होता है।
  • टिप्स

    • बादलों का रंग, आकार और आकार उन्हें अलग करने का एक अच्छा तरीका है।
    • कोहरे कम बादलों द्वारा बनाई गई हैं यह मोटी, गीली है और यदि आप इसमें चलते हैं तो आपको गीला महसूस होगा। अगर कोई हवा नहीं है, विशेष रूप से झीलों और समुद्र के पास झुकती रहती है जब यह अधिक हवा है या सूरज कोहरे पर चढ़ता है, तो यह जल्दी हो जाता है
    • यह आलेख सभी प्रकार के बादलों के लिए संपूर्ण नहीं है यदि आप इस विषय में रुचि रखते हैं, तो अन्य जानकारी ऑनलाइन देखें (https://weather.missouri.edu/OCA/)।
    और पढ़ें ... (1)

    अधिक विकी कैसे

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com