सार्वजनिक बोलने के डर को कैसे दूर करना

क्या आप जानते हैं कि उत्तर अमेरिका में सार्वजनिक बोलने का नंबर एक डर है? दूसरे स्थान पर मृत्यु का भय है! अगर जनता में बोलने का डर आप पर जोर देता है, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं सबसे पहले, यह जानने के लिए सीखें कि "भय" क्या है डर दर्द की प्रत्याशा है। क्या आपका डर वास्तविक या काल्पनिक है?

कदम

सार्वजनिक बोलने के डर पर काबू पाएं
शारीरिक भाषा चरण 9 के साथ संवाद शीर्षक छवि
1
कारण समझें आपको डर लग रहा है, यह कारण यह है: जब आप किसी प्रस्तुति या भाषण के लिए लोगों का सामना कर रहे हैं, तो आप नहीं जानते कि आपके साथ क्या हो सकता है आपका डर नहीं है कि आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, आपके डर से जुड़े हैं कि जब आप मंच पर आते हैं तो आप क्या कर सकते हैं और आप तालिका से उठेंगे
  • आपको अच्छे प्रदर्शन (भाषण, सेमिनार, व्यावसायिक प्रस्तुतीकरण इत्यादि) प्राप्त करने में सक्षम नहीं होने के कारण, आप को शारीरिक या मनोवैज्ञानिक रूप से चोट पहुंचाने की गलतियों को समझने से, डरने का डर है, याद रखें कि लोग आपकी बात सुन रहे हैं वह चाहता है कि आप ऐसा करें, कोई भी आपको गलती करने या उबाऊ होने की उम्मीद नहीं कर रहा है। यदि आप प्रामाणिक हों और पता करें कि अवधारणाओं को कैसे उजागर करना है तो स्पष्ट रूप से आप पहले से लगभग पूरी तरह से भय के खिलाफ अपनी लड़ाई जीतेंगे
  • शारीरिक भाषा चरण 12 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    2
    अपने सिर पर अपने डर रखें यदि आपको लगता है कि आपके पैर डर से जेली की तरह कांपते हैं, तो याद रखें कि डर एक भ्रामक इकाई के बराबर है जो वास्तविक दिखता है। लगभग निश्चित रूप से, जो कुछ भी tem tem, वास्तव में यह कभी भी नहीं होगा। और अगर ऐसा होता है, तनाव में मत पड़ो। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण बिंदु भूल गए हैं, तो चिंता को ठीक करने और रोकने की कोशिश करें। याद रखें कि आप हमेशा अपने आप को गलत साबित कर सकते हैं क्योंकि आप भय में थे।
  • 3
    धीरे से साँस लें भाषण के पहले श्वास व्यायाम करने से आपको अपने शरीर और मन को आराम मिलेगा। यहाँ एक अभ्यास है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं, यहां तक ​​कि पर्दे के पीछे भी। अभी भी रहें और अपने पैरों के नीचे जमीन के साथ संपर्क महसूस करें। अपनी आंखों को बंद करो और फांसी की कल्पना करो, एक पतली धागा आपको छत पर रखता है। अपनी सांस पर ध्यान दें और अपने आप को दोहराएं कि कोई जल्दी नहीं है। जब तक आप श्वास न करने से पहले 6 सेकंड और श्वास से पहले 6 सेकंड तक इंतजार कर सकते हैं तब तक साँस धीमा करें। व्यायाम के अंत में आप भाषण को सुरक्षित और आराम से महसूस कर सकेंगे।
  • 4
    रिलैक्स। आराम दे जाने की कला है ऐसा करने के कई तरीके हैं, एक इरेज़र की कल्पना करें दर्पण के सामने बैठो और घोड़े की हंसी की नकल करें। क्यों नहीं फ्लोट करने का नाटक करने के लिए जमीन पर झूठ? या बस एक कठपुतली की तरह जमीन पर पतन अपने आप को जाने और अपने शरीर के तनाव को और अधिक आराम से और आसानी से महसूस करते हुए चलें।
  • शारीरिक भाषा चरण 8 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    5
    जनता को शामिल करने और ध्यान रखना सीखें। यदि आपने अपने स्पीकर कौशल को तेज करने के लिए किसी पेशेवर कोर्स का कभी पालन नहीं किया है, तो इसके बारे में सोचना शुरू करें, आपकी ज़रूरतों के सबसे करीब के अभ्यासों को देखें सीखना वक्तृत्व कला बैठकों और प्रस्तुतियों के दौरान आपके प्रदर्शन में सुधार करेगी लेकिन यह आपकी कंपनी को तेज़ी से बनाने में भी मदद कर सकता है यह उन सभी लोगों के लिए अधिग्रहण करने के लिए एक आवश्यक कौशल है जो व्यापार से निपटते हैं या प्रबंधकीय पदों को पकड़ते हैं
  • 6
    दीवार के ऊपर पुश-अप करें दीवारों को धकेलना (या वॉल पुश), "द किंग एंड आई" संगीत के स्टार यूल ब्रायनर द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक है यहाँ आपको क्या करना है दीवार से लगभग आधा मीटर दूर रहें और दीवार पर अपने हथेलियों को जगह दें। दीवार पर शरीर के वजन को पुश करें। अपने पेट की मांसपेशियों को दबाने में अनुबंध होगा गहराई से साँस लें, हवा से बचने के दौरान थोड़ी देर में, पसलियों के नीचे की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हुए जैसे कि आप वर्तमान के खिलाफ एक नाव के ऊर्स खींच रहे थे व्यायाम को दोबारा दोहराएं और प्रदर्शन चिंताएं पराजित हो जाएंगी।
  • शारीरिक भाषा चरण 6 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    7



    समझें कि अगर आप घबराए हुए हैं तो लोग समझ नहीं सकते हैं। जब आप मंच पर जाना चाहते हैं तो कोई भी समझ नहीं सकता है कि क्या आप उत्तेजित हैं या नहीं। आप पेट में ऐंठन हो सकते हैं और बुरा महसूस कर सकते हैं लेकिन वास्तविकता में ये भावना दूसरों के लिए स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहे हैं। कभी-कभी एक सार्वजनिक भाषण के दौरान आपको लगता है कि लोग आपकी भावनात्मकता को समझने में सक्षम हैं। और यह आपको और भी परेशान बनाता है केवल छोटे विवरण हैं जो एक व्यक्ति की भावनात्मक स्थिति का खुलासा कर सकते हैं और बहुत कम है कि अधिकांश जनता उनके लिए तलाश करने की कोशिश नहीं करेगा। बहुत ज्यादा चिंता मत करो लोग आपके अंदर भयावह घबराहट नहीं देख सकते हैं
  • नाटक। आप बहुत सीधे, अपने कंधों के साथ वापस और आपकी सीने बाहर हैं आप मुस्कान। भले ही आप खुश न हों और आप सुरक्षित महसूस न करें, वैसे भी ऐसा करें। आप अपने आप को आने और समझाने के लिए दूसरों को शांत और समझाने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • 8
    एड्रेनालाईन खोपड़ी के आधार पर सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को रक्त प्रवाह भेजता है। अपने माथे पर हाथ डालें और हड्डियों पर धीरे से दबाएं। इससे आपके प्रदर्शन की सफलता में उपयोग किए जाने वाले मस्तिष्क के हिस्से में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • शारीरिक भाषा चरण 2 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    9
    अभ्यास। अपने क्षेत्र में कॉर्पोरेट संगठनों, संघों या क्लबों जैसे खोज करें, जैसे टोस्टमास्टर्स, जो आपको अभ्यास करने का मौका प्रदान करेंगे। उन विषयों को चुनना याद रखें जिनमें आप एक विशेषज्ञ हैं यदि आप ऐसे विषय के बारे में बात करना शुरू करते हैं जो आपके लिए परिचित नहीं है, तो आप तनाव को बढ़ाने और अपने प्रदर्शन को कमजोर करने के लिए कुछ नहीं करेंगे।
  • शारीरिक भाषा चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    10
    स्वत: पंजीकरण करने और अपने लैपटॉप पर फिल्में डाउनलोड करने के लिए डिवाइस के साथ स्वयं को बांधाएं। उन्हें कवर करें और समझने की कोशिश करें कि आपको सुधार करने की आवश्यकता कहाँ है। अपनी प्रस्तुतियों को एक पेशेवर द्वारा देखा गया है और मैं आपको उनकी राय बताता हूं। हर सीखने की संभावना का लाभ उठाने की कोशिश करें
  • 11
    तैयार हो जाओ। सुनिश्चित करें कि आपको वह सामग्री पता है जिसे आपको प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी। विवरण में समृद्ध दिशा-निर्देशों की तैयारी, आसानी से यादगार अंक में उप-विभाजित। लिंक और भाषण के शीर्षक को अंतिम रूप दें यहाँ एक ऐसा विचार है जो आपको तरल भाषण का मसौदा तैयार करने में मदद कर सकता है:
  • भाषण के प्रत्येक अनुभाग को अपने घर के "कमरे" में से एक के साथ संबद्ध करें विश्लेषण करने के लिए पहला बिंदु प्रवेश द्वार होगा, दूसरा रसोईघर / भोजन कक्ष (जैसा कि आप अपनी कल्पना के साथ घर के आसपास घूम रहे थे) आदि।
  • दीवारों पर लटका पेंटिंग के लिए कोई कनेक्शन संबद्ध करें चित्रों में कुछ दिखाओ जो आपको याद रखेगा। यहां तक ​​कि असाधारण छवियां आपकी सहायता करेगी, बशर्ते वे आपको विचलित न करें।
  • प्रस्तुति की सुबह, अपने दिमाग के साथ अपने काल्पनिक घर में चलें और आपके द्वारा याद किए गए संकेतों को डीकोड करें।
  • टिप्स

    • अपने आप को विश्वास करो
    • व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें
    • केवल आप ही जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं या करते हैं, इसलिए यदि आप प्रस्तुति के दौरान कुछ बदलते हैं तो चिंता न करें। और शब्द को केवल वही शब्द दोहराएं, जो आपने लिखा है।
    • मुस्कान और अपने तनाव को कवर करने के लिए मजाक करने का प्रयास करें। लोग हंसते हैं (लेकिन एक सकारात्मक अर्थ में, डरो मत!) और सोचें कि आप शानदार हैं विनोदी मत बनो यदि यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है, जैसे एक अंतिम संस्कार, एक महत्वपूर्ण बैठक, या आप मुसीबत में पा सकते हैं!
    • यह आसान और आसान हो जाएगा अभ्यास मौलिक है
    • याद रखें कि आप नर्वस के रूप में प्रकट नहीं होते हैं जैसा आपको लगता है कि आप हैं।
    • याद रखें कि पेशेवरों को नई चीजें सीखने के लिए आज तक जारी रहना जारी है।
    • प्रामाणिक रहें
    • अपने आप को दोहराएं, "एक व्यक्ति की सराहना की जाती है, जब उसे ध्यान में रखा जाता है"
    • याद रखें कि जब वे आपको बोलने के लिए कहते हैं, यदि आप कार्यस्थल में हैं, तो आप गलत नहीं जा सकते। याद रखें कि यह आपके बारे में नहीं है, यह हर किसी को प्रभावित करता है, और आपके सभी दर्शकों के ऊपर। आप "स्टार" नहीं हैं, लेकिन उन्हें।
    • अगर आपको लगता है कि जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं वे बहुत अधिक निर्णय ले सकते हैं, कल्पना करें कि आप उनसे बात नहीं कर रहे हैं। अपने परिवार के सदस्यों या अपने दोस्तों के सामने होने के बारे में सोचें अपने आप को उन लोगों के सामने कल्पना करो जिनके बारे में आप का आदर करते हैं और यदि आप गलत थे तो आप पर कभी बात नहीं करेंगे।

    चेतावनी

    • पावर प्वाइंट या ऑडियंस में अनुमानों को ज़्यादा मत करो!
    • कभी भी अनिश्चित या गलत उत्तर न दें यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते कि आपको जवाब अच्छी तरह से पता है, तो कृपया इसे बाद में वापस भेज कर "ठीक है, हम ब्रेक के बाद इसके बारे में बात करेंगे, मैं इस मुद्दे के हर पहलू की जांच करना और आपको पूरी तरह उत्तर देना चाहता हूं"
    • यदि आप वास्तव में कुछ का जवाब नहीं दे सकते हैं, तो जनता को हस्तक्षेप करने के लिए कहें (सार्वजनिक तौर पर स्वीकार न करें जिसे आप नहीं जानते हैं, सार्वजनिक रूप से पूछें ..)
    • एक मंच पर या एक आसन पर रहने से बचने की कोशिश करें, जो आपके और श्रोताओं के बीच भौतिक अवरोधों को सीमित करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साहित्य जो भाषणों के दौरान आपकी सहायता कर सके:
    • ब्राइट बोर्ड, पारदर्शी शीट, हाइलाइटर, प्रचार सामग्री, एक माइक्रोफोन, एक संगीत स्टैंड, पीने के लिए पानी की एक बोतल, और अपने आप में बहुत आत्मविश्वास और एक अच्छी छाप बनाने की आपकी क्षमता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com