एक भाषण बनाने से पहले तनाव कम करने के लिए

एक भाषण से पहले थोड़ा नर्वस महसूस करना सामान्य है यहां तक ​​कि महान पात्रों को ऐसी स्थिति में उत्साहित होना पड़ता है, लेकिन सब कुछ के लिए एक उपाय है! भाषण देने से पहले तनाव कम करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

छवि शीर्षक से बचें आसान होने के कारण कदम 07
1
पूर्णता के साथ जुनून नहीं है बहुत से लोग जनता में बोलने से डरते हैं क्योंकि वे दूसरों के सामने शर्मनाक गलतियां करने से डरते हैं। इस प्रकार की चिंता से गलती अधिक होने की संभावना है, इसलिए आशंका को बनाने की सबसे बड़ी गलती है! यहां तक ​​कि सबसे विशेषज्ञ वक्ताओं समय-समय पर गलती करते हैं अंतर यह है कि पेशेवरों ने सफलता प्राप्त करने के लिए बाधाओं के रूप में गलतियों पर विचार नहीं किया है, लेकिन वे जो भी हो उसे स्वीकार करते हैं और उनकी गलतियों से सीखते हैं, वसूली की उत्कृष्ट क्षमता विकसित करते हैं। डा। एल। माइकल हॉल, के लेखक "व्यक्तिगत स्वामित्व का रहस्य", सुझाता है "अपने आप को गौरवशाली ढंग से गलत होने की अनुमति दें!"।
  • किसी गलती से उबरने के लिए, घटना को अलग तरह से विश्लेषण करें, शांत करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करें, क्या कहें और जारी रखें जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ हो। यदि आप किसी गलती पर ध्यान देते हैं, तो आप दोषी महसूस करेंगे और अधिक भ्रमित होंगे। पीछे सब कुछ छोड़ो और आगे बढ़ो!
  • आप सभी दर्शकों को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं: कुछ तुम एक मूर्ख हैं, क्योंकि आप गलत थे, करते हैं, जबकि अन्य भी केस नहीं दूसरों के साथ वैसा आपके द्वारा उठाए गए के लिए आप प्रशंसा करेंगे, या जानते हुए भी कि तुम भी एक जा रहा है कर रहे हैं राहत महसूस होगा सोचेंगे मानव - कुछ के बदले इसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा
  • सुधार करने के लिए त्रुटियां आवश्यक हैं। अक्सर, आप केवल एक गलती के माध्यम से सीख सकते हैं और आप निश्चित रूप से दो बार एक ही गलती नहीं करेंगे। अपने आप से पूछने की कोशिश करें: "यदि आप भाषण के दौरान गलत थे तो क्या सबसे बुरी चीज है?"। निश्चित रूप से कोई नहीं मर जाएगा!
  • छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    2
    इस परिणाम की कल्पना करें कि आप स्पष्ट रूप से प्राप्त करना चाहते हैं जो लोग सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते हैं, वे हमेशा विश्वास करते हैं कि वे पूरी तरह विफलता से गुजर रहे हैं। यह हास्यास्पद दृश्यों में दर्शाया गया है, जबकि नोटों के साथ अनाड़ीपन से fumbling, हकला या दृश्य परिवर्तन करने, शरमा और इस बिंदु पर उनके stupidità- साथ भयभीत दर्शकों के बाद रो फोड़ रहेगा केवल दूर चुपके अपने दुखी जीवन के बाकी रहने के लिए निर्वासन में, समाज के सभी बहिष्कार द्वारा विचार किया गया मनोवैज्ञानिक तैयारी की इस पद्धति को परिभाषित करते हैं "नकारात्मक प्रत्याशा"।
  • बंद करो! हर बार जब आप इस मानसिक आत्म-ध्वनियों को शुरू करते हैं, तो नकारात्मक श्रृंखलाओं के इस श्रृंखला को प्रतिक्रिया और अवरुद्ध करने का प्रयास करें। इसे जोर से कहो "बस!"। इस दुष्चक्र से अपने आप को मुक्त करने के लिए खुद को विचलित करने की कोशिश करें: गाती, सीटी, कविता सुनाना, चलना या मित्र के साथ चैट करना। आप अपने डर को हास्य परिस्थितियों में भी बदल सकते हैं, अपने तेज प्रदर्शन की कल्पना कर सकते हैं या दर्शकों को एक जोकर पोशाक में देख सकते हैं।
  • किताब में "सफलता के सात नियम", स्टीवन कोवी अपने पाठकों के सुझाव देते हैं "यह कैसे समाप्त होगा कल्पना द्वारा शुरू"। जिस तरह से आप भाषण को पकड़ने का इरादा रखते हैं यदि आप सफलता की आशा कर सकते हैं, तो यह संभावना है कि आप इसे प्राप्त करेंगे मानसिक रूप से दोहराएं कि आप बिना किसी समस्या के निर्णय और सुरक्षा के साथ मामले की व्याख्या कर सकेंगे, जनता की सराहना प्राप्त कर सकेंगे अपने शब्दों को सुनें जो एक चिकनी और तालबद्ध लय के साथ बाहर आते हैं। कल्पना कीजिए खुद को दर्शकों के सामने खड़ा है जब आप चुपचाप साँस लेते हैं। इस दृश्य को देखने से, इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए मन और शरीर को तैयार करें।
  • इमेज शीर्षक से मुझे एक लड़का पसंद करता है आप एक मित्र से अधिक कदम 12
    3
    अपने आप को सकारात्मक विचारों से तैयार करें चिंता करने और इलाज के विषय पर ध्यान देना बंद करो! आपके कहने के लिए महत्वपूर्ण चीजें हैं और अन्य आपसे बात करना चाहते हैं। संभवतया, एक विषय चुनें, जिसे आप पसंद करते हैं, कि आप अच्छी तरह से जानते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको पिछले वर्ष की बुरी फसल पर साधारण आंकड़े उपलब्ध कराए जाएं, तो भाषण के लिए व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने का प्रयास करें। एक छोटे से कथानक बताओ, या बोली का उपयोग करें। दूसरे शब्दों में, जनता के लिए एक दिलचस्प तत्व दर्ज करें भाषण को तैयार करना आसान होगा यदि विषय महत्वपूर्ण है या विशेष रूप से आपके दिल के करीब है यदि आपको लगता है कि भाषण वास्तव में दिलचस्प और सार्थक है, तो आप अपने उत्साह के साथ जनता को शामिल करने में सक्षम होंगे, जिससे आप अपनी ईमानदारी के लिए सराहना करेंगे।
  • प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    आपको जनता की सराहना करनी चाहिए एक बार, 70 छात्रों की एक कक्षा से बात करने से पहले, एक सहयोगी ने मुझसे पूछा: "आप इतनी चुप क्यों हो सकते हैं कि ये सब लोग आप का न्याय करने और पकड़े जाने के लिए तैयार हैं?"। यहाँ, यह का एक आदर्श उदाहरण है "हारवादी धारणा"। सौभाग्य से, इस तरह के एक विचार ने कभी मेरे मन को पार नहीं किया "मुझे मेरा यकीन है", मैंने उत्तर दिया, "क्योंकि मैंने अपने छात्रों को इस प्रकाश में कभी नहीं देखा है। मैं यह मानता हूं कि वे मेरे प्रति अच्छी तरह निपटाए गए हैं और वे यहां आए हैं क्योंकि वे मुझे क्या कहना चाहते हैं। मैं अपने दर्शकों को पसंद करता हूं और मैं उन्हें पसंद करने का भी बहाना करता हूं।"। इकट्ठा तुम क्या बोना वही सार्वजनिक प्रदर्शन पर लागू होता है यदि आप दर्शकों को खुश करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने श्रोताओं की सराहना करनी होगी।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 14
    5
    पिछले पीछे, विशेष रूप से सबसे अप्रिय क्षण छोड़ दें कुछ लोगों को बचपन में होने वाली अपमानजनक घटनाओं के कारण जनता में बोलने में समस्याएं आ रही हैं। इस तरह की घटनाएं बच्चों को परेशान कर सकती हैं (और यहां तक ​​कि वयस्कों को उनसे मुकाबला करने में भी परेशानी हो सकती है), जिसके कारण उनको जीवनभर में झड़पों से झुकाव होता है यदि आपका डर एक ऐसी ही घटना से उत्पन्न होता है, तो एक ऐसे चिकित्सक से परामर्श करें जो डरपोक के इलाज में माहिर हैं। लज्जित होने का कोई कारण नहीं है। कुछ शोध के अनुसार, 80% लोगों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक डर पड़ा है लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, अधिकांश डरपोक आमतौर पर तीन या चार सत्रों के साथ इलाज किया जा सकता है
  • शायद आपका डर एक वास्तविक भय नहीं है, लेकिन क्या यह अभी भी पिछले असफलता और शर्मनाक क्षणों से संबंधित है? याद रखें: यहां तक ​​कि सबसे अच्छे बोलने वाले पहले भी सही नहीं थे, लेकिन समय-समय पर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें अनुभव के लिए बेहतर धन्यवाद मिला और कड़ी मेहनत करनी पड़ी।
  • इंदूर दुःस्वप्न चरण 04 का शीर्षक चित्र
    6
    आराम करो और किसी भी समस्या से बचें सब कुछ पहले से व्यवस्थित करें, ताकि आप प्रस्तुति से पहले शांति से सो सकें। अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो कुछ गर्म दूध पीते हैं (हाँ, यह वाकई काम करता है!) और सुखद और आराम से विचारों पर ध्यान केंद्रित करें आराम से संगीत सुनना या एक किताब पढ़ने से मदद मिल सकती है संभवतः, अपने कार्यक्रम से तनावपूर्ण नियुक्तियों को निकाल दें, जो आपको परेशान कर सकते हैं, अपनी एकाग्रता को बर्बाद कर सकते हैं और उत्साह और ईमानदारी के साथ अपने भाषण को उजागर करने से रोक सकते हैं। दूसरे शब्दों में, दफ्तर के नौकरी की साक्षात्कार या यात्राओं को उसी दिन न दें, जिस दिन आपको ऐसे महत्वपूर्ण भाषण को पकड़ना है!



  • लोस बेली फैट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 04
    7
    उन पदार्थों से बचें जो आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं कुछ लोगों को गलती से विश्वास है कि कॉफी, शराब, सिगरेट या शांत वातावरण प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं। वे इसे अधिक सक्रिय या शांत करने के लिए करते हैं वास्तव में, आपको मूड-फेरबदल पदार्थों पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। समस्या यह है कि आप खुराक को समायोजित नहीं कर सकते हैं और आपको कब रोकना है, यह जानने का कोई तरीका नहीं है। एक बार जब वे खून में आने, वहाँ, ऊर्जा उत्तेजित हो सकता है छूट में करने के लिए सुस्त हो सकता है थोड़ा है, इसलिए यह बेहतर होगा कुल मिलाकर इन पदार्थों लेने से बचने के हैं।
  • प्रकाश व्यंजन खाने की कोशिश करें या भाषण से कुछ घंटे पहले पूरी तरह से खाने से बचें। पाचन आपको धीमा कर सकता है, जिससे एकाग्रता की कमी होती है। इसके अलावा, आंदोलन पाचन में हस्तक्षेप कर सकता है और भाषण के दौरान बर्बर को याद करने के लिए सुखद नहीं होगा!
  • इमेज शीर्षक से मेन इन पब्लिक चरण 04
    8
    आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देखना होगा अपनी उपस्थिति का ध्यान रखें, जूते चमकाने और अपने बालों की व्यवस्था करना। सुंदर और पेशेवर कपड़े पहनो आप आसानी से अधिक महसूस करेंगे यदि आपको पता नहीं है कि आपके स्वरूप में सुधार करने के लिए, पेशेवरों के रूप में क्या करें: एक छवि परामर्शदाता को किराए पर लेने के लिए रंग और मॉडल सीखें, जो आपको सबसे अधिक पसंद करते हैं। महिलाओं को तलाशी और मेकअप के बारे में महत्वपूर्ण सलाह मिल सकती है एक विशेषज्ञ छवि परामर्शदाता आपको सलाह देगा कि आप भाग्य के बिना कैसे अच्छे दिखें।
  • छवि को रोकें चिंता का पहला कदम 01
    9
    सांस लेना याद रखें चिंता आपके छाती और गले की मांसपेशियों को तनावपूर्ण बना देती है, लेकिन बिना उचित श्वास के बावजूद तुम्हारी आवाज एक चीख की तरह आ सकती है! गहरी सांस फेफड़ों और मस्तिष्क के लिए ऑक्सीजन प्रदान करेगा, जिससे मांसपेशियों को ठेका और आराम से रोका जा सके। इसलिए, एक बार जब आप मंच पर आते हैं, तो एक गहरी सांस लें और आराम करो।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा दोस्त कदम 08
    10
    मैत्रीपूर्ण चेहरे पर ध्यान दें जैसा कि आप बोलते हैं, अपने श्रोताओं को देखने का प्रयास करें मित्रतम चेहरे ढूंढें और उन पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि मुस्कान और अनुमोदन की मंजूरी आपको और प्रोत्साहन देगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अन्य चरण 02
    11
    विडंबना यह है कि, कुछ लोगों को राजमार्ग पर गाड़ी चलाने से बोलने से ज्यादा डर लगता है। अभी तक राजमार्ग दुर्घटनाओं में कई पीड़ितों का कारण बनता है भय एक प्राकृतिक अस्तित्व तंत्र है जो हमें प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित कर सकता है, या यह हमें पंगु बना सकता है खतरनाक परिस्थितियों में, भय हमें अधिक सतर्क रहने के लिए प्रेरित करता है। दूसरी ओर, यह एक समस्या में बदल सकता है जब यह हमारे लक्ष्यों के साथ हस्तक्षेप करता है ये 10 कदम आपको अधिक सुरक्षा वाले दर्शकों का सामना करने में सहायता करेंगे। अंत में, आप सफल हो सकते हैं जब आप उस लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, अपने भय के बजाय।
  • टिप्स

    • भाषण से पहले रात के दौरान पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें थकान आपको अधिक तनाव महसूस कर सकता है।
    • सुबह के दौरान, कुछ खाओ लेकिन फिजी पेय पीना मत, क्योंकि वे आपके मुँह को सूखा बना सकते हैं।
    • यदि आप बोलना शुरू कर देते हैं, तो एक क्षण के लिए बंद करो, अपने गले को साफ़ करें और एक गिलास पानी पी लें (यदि उपलब्ध हो)।
    • कमरे के पीछे एक जगह पर फोकस करें यह एक ऐसा तरीका है जो कई वक्ताओं को शांत करने का प्रबंधन करता है। आप अजीब महसूस कर सकते हैं, लेकिन कोई भी ध्यान नहीं देगा।
    • अगर कोई माइक्रोफ़ोन है, तो उससे बात करें जैसे कि वह एक व्यक्ति थे। कुछ वक्ताओं माइक्रोफोन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यह कल्पना करते हैं कि यह कमरे में एकमात्र उपस्थिति है। यह वास्तव में काम करता है यह आपको उन दर्शकों को भूलने में मदद करेगा जो आप देख रहे हैं
    • जवाब देने के लिए तैयार रहें "मुझे नहीं पता" कुछ प्रश्नों के मामले में अपनी अज्ञानता को स्वीकार करने से डरो मत। आप जवाब दे सकते हैं "यह एक बढ़िया सवाल है मैं आपको इसके बारे में सूचित करूंगा"।
    • एक अच्छा विदाई वाक्य तैयार करें भाषण के अंत में शर्मिंदा चुप्पी से बचें पीछे मुड़कर न झुकना "खैर, मुझे लगता है कि यह सब कुछ है।"।
    • भाषण से पहले मंच पर जाएं, क्योंकि इससे आपको आराम मिलेगा।

    चेतावनी

    • शर्मनाक क्षणों से बचने के लिए विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करें।
    • भाषण के दिन एक नए रूप का सही अनुभव न करें, क्योंकि आप इतने सारे लोगों के सामने और भी अधिक असहज महसूस करेंगे।
    • जोर से अभ्यास करें अधिमानतः, किसी को आपसे सुनने के लिए कहें इस तरह, जोखिम पूरी तरह से प्राकृतिक होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com