कैसे एक लाइन चार्ट बनाने के लिए

एक पंक्ति ग्राफ संख्याओं की एक श्रृंखला के साथ होने वाली डेटा की आवृत्ति को दर्शाता है लाइन चार्ट डेटा को व्यवस्थित करने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करते हैं और जब आप 25 से कम विभिन्न मूल्यों की तुलना करते हैं तो अक्सर इसका उपयोग किया जाता है यदि आप जानना चाहते हैं कि एक लाइन चार्ट कैसे तैयार किया जाए, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

कदम

1
अपना डेटा लीजिए डेटा में आवृत्ति शामिल होगी, जिसके साथ लोगों या चीजों के निर्धारित समूह के भीतर एक विशेष कार्य या घटना होती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि निम्नलिखित प्रश्न को तीसरे दर्जे के कक्षा के 10 विद्यार्थियों से पूछा गया था: "गर्मी की छुट्टियों के दौरान आपने कितनी किताबें पढ़ी हैं?"। विचार करने वाला डेटा प्रत्येक छात्र द्वारा पढ़े गए पुस्तकों की मात्रा है - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस छात्र ने एक निश्चित संख्या में किताबें पढ़ी हैं क्या बात यह है कि कितने किताबें पढ़ी गई हैं तो, मान लीजिए कि छुट्टियों के दौरान आपकी कितनी किताबें पढ़ी गईं, इस पर निम्नलिखित दस उत्तर दिए गए हैं:
  • 5, 1, 2, 5, 8, 0, 3, 2, 2, 1
  • 2
    डेटा को आरोही क्रम में व्यवस्थित करें सबसे छोटे से सबसे बड़े डेटा को व्यवस्थित करने से आपको उनकी व्याख्या करने में सहायता मिल सकती है और जिन नंबरों के साथ आप काम कर रहे हैं उन संख्याओं और गुंजाइश को अधिक संवेदनशीलता प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक छात्र द्वारा पढ़े गए किताबों से मिलती संख्याओं को ले लीजिए और उन्हें सबसे छोटे से सबसे बड़े से पुनर्गठित करें आप दूसरी सूची लिखने से पहले, सभी नंबरों पर पहली सूची पर स्क्रॉल कर सकते हैं। जब आप पूरा कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा समान संख्याएं हैं (10)। यहां देखें कि उन्हें कैसे दिखना चाहिए:
  • 0, 1, 1, 2, 2, 2, 3, 5, 5, 8



  • 3
    क्षैतिज रेखा खींचना यह देखने के लिए डेटा की जांच करें कि कौन सा सर्वोच्च और सबसे कम मूल्य है। मामूली संख्या 0 है और प्रमुख 8 है, इसलिए आपको 0 से 8 तक एक क्षैतिज रेखा खींचनी होगी। यदि आप बड़ी संख्या में संख्याओं के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको प्रत्येक एक अंक को चिह्नित नहीं करना होगा। हालांकि, हमारे उद्देश्यों के लिए, आप एक क्षैतिज रेखा खींच सकते हैं जो संख्या से 0 से 8 तक इंगित करती है, बाएं से दाएं जा रही है यह जरूरी है कि निम्न स्वरूप होंगे:
  • 0 1 2 3 4 5 6 7 8
  • 4
    एक को चिह्नित करें "एक्स" क्षैतिज रेखा के ऊपर जब भी कोई डेटा होता है। तो एक को चिह्नित करें एक्स 0 से ऊपर, क्योंकि यह एक बार होता है, दो अंक एक्स 1 से ऊपर क्योंकि यह दो बार होता है, तीन अंक होते हैं एक्स 2 से ऊपर क्योंकि यह तीन बार है, यह दो अंक देता है एक्स 5 से ऊपर क्योंकि यह दो बार होता है, और एक को अंक देता है एक्स 8 से ऊपर क्योंकि यह एक बार होता है अब जब आपने एक लाइन चार्ट तैयार किया है कि कितनी बार 10 छात्र वर्ग ने एक निश्चित संख्या में पुस्तकें पढ़ी हैं, तो आप डेटा को व्याख्या करने के लिए स्विच कर सकते हैं।
  • 5
    डेटा की व्याख्या करें अब जब आपने रेखा चार्ट में डेटा संगठित किया है, तो आप डेटा के कुछ प्रमुख घटक का विश्लेषण करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। रेखा पहल में डेटा का विश्लेषण करते समय आमतौर पर उन पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है:
  • सबसे आवर्ती घटना इस मामले में, सबसे सामान्य घटना गर्मी के दौरान 2 किताबें पढ़ रही थी, यह देखते हुए कि "2 किताबें" पूरी तरह से किसी भी अन्य डेटा की तुलना में अधिक बार फिर से recurs।
  • आउटलाइनर (आउटलाइनर). "8" यह एक विषम मूल्य है क्योंकि यह अन्य मूल्यों से काफी भिन्न है और छात्रों द्वारा पढ़े जाने वाले पुस्तकों की पुनरावृत्ति संख्या की नियमितता को तोड़ता है।
  • अंतराल (खाली). बीच अंतर हैं "3 किताबें" और "5 किताबें", और बीच में "5 किताबें" और "8 किताबें"
  • क्लस्टर (सांद्रता). बीच में डेटा का एकाग्रता है "1 किताब" और "2 किताबें", जिसका अर्थ है कि इन श्रेणियों में कई किताबें पढ़ी गई हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com