स्कैन के बाद पाठ को कैसे संपादित करें

इस गाइड के लिए धन्यवाद आपको पता चल जाएगा कि किसी ओसीआर कार्यक्रम के उपयोग के माध्यम से किसी दस्तावेज़ के मुद्रण से शुरू होने वाली एक पाठ फ़ाइल को कैसे पुनर्निर्मित करना संभव है। परिवर्णी शब्द ओसीआर `ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन` के लिए खड़ा है और स्कैन किए गए दस्तावेज़ से शुरू होने वाले पाठ वर्णों को पहचानने के लिए एक कार्यक्रम को संदर्भित करता है। इस प्रकार की सॉफ्टवेयर एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ की छवि को पाठ फ़ाइल में कनवर्ट करते हैं। ओसीआर कार्यक्रम में प्रस्तुत पाठ सही परिणाम उत्पन्न करने के क्रम में कुछ नियमों के अधीन होना चाहिए: इसमें सही ढंग से पेज वाला पाठ होना चाहिए (जैसे कि किसी पुस्तक का पृष्ठ, पत्रिका या एक अखबार) और मशीन का उपयोग करके उत्पन्न होना चाहिए लिखित या एक कंप्यूटर प्रिंटर हस्तलिखित पाठ को पहचानने में सक्षम होने के लिए ओसीआर प्रौद्योगिकी पर्याप्त उन्नत नहीं है।

कदम

स्कैनिंग चरण 1 के बाद टेक्स्ट संपादित करें शीर्षक
1
वर्ड में पाठ फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ, किसी भी त्रुटि की समीक्षा करें और उसे ठीक करें, फ़ाइल प्रारूप में बदलाव करें, उसे किसी वेबसाइट पर अपलोड करें और सभी कार्यों को पूरा करें, यदि आप दस्तावेज़ को स्वयं बनाते हैं, तो इसे अपने कंप्यूटर से टाइप करें कुछ ओसीआर प्रोग्राम सीधे उत्पन्न शब्द को वर्ड में लोड करते हैं।
  • स्कैनिंग चरण 2 के बाद टेक्स्ट संपादित करें शीर्षक
    2



    कई स्कैनर ओसीआर कार्यक्रम के साथ आते हैं वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्कैनर के साथ उपयोग के लिए ओसीआर सॉफ्टवेयर खरीद सकते हैं। सॉफ्टवेयर की यह श्रेणी बहुत महंगा है, विभिन्न उत्पादों और उनकी कीमतों की विशेषताओं की तुलना करने के लिए Google के साथ एक खोज करने का प्रयास करें
  • ऐसी दुकानें हैं जो आपको स्कैनर और ओसीआर सॉफ्टवेयर से लैस कंप्यूटर किराए पर लेने की अनुमति देती हैं। अगर आपकी ज़रूरतें कुछ पन्नों को स्कैन करना है, तो यह ओसीआर कार्यक्रम खरीदने से ज्यादा सस्ता समाधान हो सकता है।

  • स्कैनिंग चरण 3 के बाद टेक्स्ट संपादित करें शीर्षक
    3
    अपने डेस्क के सामने बैठे, एक कंप्यूटर, स्कैनर और ओसीआर सॉफ्टवेयर से लैस होने पर, चाहे आप घर पर हों, कार्यालय में हों या दुकान में, आपको जो पहला काम करना है वह दस्तावेज़ को स्कैन करना है। एक दूसरे चरण के रूप में, किसी भी वर्ण या शब्दों को सही करें, जो प्रोग्राम को पहचानने में असफल रहा। यदि मूल दस्तावेज़ सही स्थिति में नहीं थे, तो कुछ शब्द भ्रमित हो सकते हैं, उदाहरण के लिए `छत` को `पठित` या इसके विपरीत के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। ऐसे जोखिमों को चलाने के लिए बेहतर नहीं है
  • स्कैनिंग चरण 4 के बाद टेक्स्ट संपादित करें शीर्षक
    4
    प्रत्येक ओसीआर सॉफ्टवेयर दूसरे से थोड़ा अलग तरीके से काम करता है। प्रोग्राम की ऑनलाइन मदद का चयन करें और दस्तावेज़ में किसी शब्द की खोज कैसे करें, विश्लेषण किए गए टेक्स्ट को बचाएं या फ़ाइल प्रारूप को बदलें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com