वर्ड में एक जेपीईजी फाइल कैसे कन्वर्ट करने के लिए

अगर आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे संशोधित करने में सक्षम होने के लिए किसी छवि में निहित टेक्स्ट को परिवर्तित करना है, तो आप इसे ओसीआर (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन) प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार का सॉफ्टवेयर एक छवि का पूरा स्कैन करने के लिए अपने पाठ को निकालने में सक्षम है, ताकि इसे एक पाठ संपादक में आयात किया जा सके, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड। इसके बजाय आपको केवल एक छवि को वर्ड दस्तावेज़ में आयात करने की ज़रूरत है, तो आप इसे एक कॉपी और पेस्ट के साथ कर सकते हैं

कदम

विधि 1

पाठ को एक छवि में कनवर्ट करें
1
ओसीआर (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन) प्रोग्राम डाउनलोड करें या एक ऑनलाइन साइट खोजें जो एक रूपांतरण सेवा प्रदान करती है। ये प्रोग्राम एक छवि में निहित पाठ को एक दस्तावेज़ में परिवर्तित करते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित किया जा सकता है आप किसी भी छवि को एक संपादन योग्य दस्तावेज़ में पाठ में कनवर्ट करने के लिए एक समान प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। कई इंस्टालेशन ओसीआर कार्यक्रम हैं, कुछ शुल्क और अन्य शुल्क के लिए अन्य। वैकल्पिक रूप से, अगर आप किसी भी सॉफ्टवेयर को स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप कई साइटों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ सबसे लोकप्रिय ओसीआर कार्यक्रम हैं "FreeOCR" और "OCRtoWord"। दोनों छवि प्रारूपों के प्रसंस्करण का समर्थन करते हैं "जेपीजी" और "जेपीईजी"।
  • सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेब सेवाओं में से कुछ हैं "OnlineOCR" और "नि: शुल्क ओसीआर"। इसके अलावा इस मामले में दोनों छवि प्रारूपों के प्रसंस्करण का समर्थन करते हैं "जेपीजी" और "जेपीईजी"।
  • 2
    वह छवि अपलोड करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। यदि आप एक ऑनलाइन रूपांतरण सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर सर्वर पर छवि अपलोड करने की आवश्यकता है। यदि आपने ओसीआर कनवर्ज़न प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए चुना है, तो इसका उपयोग प्रश्न में छवि को खोलने के लिए करें।
  • 3
    रूपांतरण समाप्त होने की प्रतीक्षा करें। बड़ी छवियों के लिए, यह कदम कई मिनट लग सकता है।
  • 4
    रूपांतरण से प्राप्त पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ स्कैन के अंत में, प्रोग्राम उस पाठ को वापस करेगा जो इसे प्रोसेस करने में सक्षम है। प्राप्त की गई पाठ की गुणवत्ता मूल छवि की स्पष्टता पर बहुत अधिक निर्भर करती है।
  • ओसीआर कार्यक्रम मूल छवि से केवल टेक्स्ट भाग को निकालते हैं, बाकी सब कुछ छोड़ना
  • 5
    वर्ड दस्तावेज़ के अंदर पाठ चिपकाएं। ऐसा करने के लिए, उस दस्तावेज़ में बिंदु पर कर्सर की स्थिति बनाएं जहां आप नये टेक्स्ट को सम्मिलित करना चाहते हैं, फिर हॉटकीज़ के क्लासिक संयोजन का उपयोग करें "Ctrl + V"।
  • 6



    त्रुटियों की जांच करें कभी-कभी सबसे उन्नत ओसीआर कार्यक्रम कुछ वर्णों की व्याख्या में गलतियां करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी निकाले गए पाठ की समीक्षा करें कि शब्दों को सही तरीके से लिखा गया है और कोई गंभीर त्रुटियां नहीं हैं
  • विधि 2

    Word दस्तावेज़ में एक चित्र जोड़ें
    1
    उस छवि को ढूंढें जिसे आप वेब पर अपने वर्ड दस्तावेज़ में डालना चाहते हैं। आप वेब पर किसी भी छवि को कॉपी कर सकते हैं और इसे एक वर्ड दस्तावेज़ में डाल सकते हैं।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ अपनी रुचि की छवि का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "प्रतिलिपि" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरह से चयनित छवि क्लिपबोर्ड पर कॉपी की जाएगी।
  • 3
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड शुरू करें, उस दस्तावेज़ को खोलें, जहां आप छवि को सम्मिलित करना चाहते हैं और कर्सर को उस सटीक बिंदु पर रखें जहां आप इसे दिखाना चाहते हैं
  • 4
    वर्ड दस्तावेज़ में छवि चिपकाएं ऐसा करने के लिए सही माउस बटन के साथ ब्याज की स्थिति का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "चिपकाएं" सहमति मेनू से दिखाई दिया। या शॉर्टकट कुंजी संयोजन का उपयोग करें ^ Ctrl + V (Windows) या ⌘ कमांड + वी (मैक)
  • 5
    चित्र का आकार बदलें ऐसा करने के लिए, आप छवि के कोनों पर एंकर पॉइंट खींच सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इसे दस्तावेज़ में चुन सकते हैं, इसे चुनकर चुने हुए बिंदु पर खींच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com