पीडीएफ फाइल कैसे संपादित करें

खुले होने के लिए, एक पीडीएफ या पोर्टेबल दस्तावेज़ फाइल को विशिष्ट हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन संपादन करना इतना सरल नहीं है सॉफ्टवेयर डेवलपर्स शब्द का उपयोग करते हैं "परिवर्तन" बजाय पीडीएफ़ दुनिया में अनुचित तरीके से एक पीडीएफ फाइल बनाने के लिए चार व्यावहारिक संभावनाएं हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे अलग-अलग तरीकों का उपयोग करने के लिए है, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

पीडीएफ संपादक का उपयोग करें
एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
इंटरनेट से पीडीएफ संपादक डाउनलोड करें। एक स्वतंत्र और विश्वसनीय पीडीएफ संपादक ... एक पीडीएफ संपादक के लिए खोज करने के लिए ऑनलाइन जाओ "गंभीर"अगर मुफ़्त, यह आपको व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी के लिए नहीं पूछेगा
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    संपादक के माध्यम से पीडीएफ खोलें। कार्यक्रम आपको एक विकल्प देना चाहिए "फ़ाइल चुनें" या "ब्राउज" जो आपको आसानी से अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ फाइलों को खोजने और आयात करने की अनुमति देगा।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    पीडीएफ संपादित करें दस्तावेज़ में शब्दों या छवियों को संपादित करने के लिए पीडीएफ संपादक का उपयोग करें।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    संशोधित दस्तावेज़ सहेजें। जब आप दस्तावेज़ में परिवर्तन करना समाप्त कर लें, तो अंतिम उत्पाद को सहेजना सुनिश्चित करें, ताकि आपके पास संशोधित पीडीएफ की एक प्रति हो।
  • विधि 2

    पीडीएफ का उपयोग करें - पाठ कनवर्टर
    पीडीएफ फाइल को संपादित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    पाठ कनवर्टर ऑनलाइन पीडीएफ खोजें कई वेबसाइटें हैं जो पीडीएफ से टेक्स्ट तक मुफ्त पाठ रूपांतरण सेवा प्रदान करती हैं। बस खोज "पीडीएफ से टेक्स्ट तक" किसी भी खोज इंजन के साथ सुनिश्चित करें कि कनवर्टर वास्तव में विश्वसनीय है और व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    अपना नाम और ईमेल पता प्रदान करें (वैकल्पिक)। कनवर्टर आपको आपके नाम या ईमेल पते के लिए आपको परिणामस्वरूप फ़ाइल भेजने के लिए कह सकता है। कुछ कन्वर्टर्स ऑनलाइन रूपांतरण पूरा कर सकते हैं, जबकि अन्य ईमेल द्वारा आपको तैयार उत्पाद भेज देंगे। यदि कनवर्टर इसके लिए अनुरोध करता है तो यह जानकारी प्रदान करें।
  • पीडीएफ फाइल को संपादित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    पीडीएफ फाइल अपलोड करें। कनवर्टर के पास एक विकल्प होगा "फ़ाइल चुनें" या "ब्राउज" जो आपको आसानी से अपने कंप्यूटर पर फाइल का पता लगाने के लिए अनुमति देगा पाठ में कनवर्ट करने के लिए पीडीएफ फाइल की प्रतीक्षा करें पीडीएफ के आकार के आधार पर इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं या अधिक।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    परिवर्तित पीडीएफ डाउनलोड करें। पीडीएफ अब * .txt फ़ाइल के रूप में दिखाई देगा। यह साइट पर या ईमेल के माध्यम से आपके लिए उपलब्ध होगा
  • पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    5
    एक शब्द प्रोसेसर में फ़ाइल खोलें।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    6
    फ़ाइल को संपादित करें अपने पीडीएफ में आवश्यक परिवर्तन करें
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक छवि 11 कदम
    7
    फ़ाइल को सहेजें तैयार उत्पाद को बचाएं
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 12
    8
    पीडीएफ में टेक्स्ट फाइल प्राप्त करें (वैकल्पिक) यदि आप फ़ाइल को संशोधित करने के बाद पीडीएफ प्रारूप में रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो टेक्स्ट से पीडीएफ तक एक ऑनलाइन रूपांतरण सेवा का उपयोग करते हुए प्रक्रिया को दोहराएं। प्रक्रिया समान है: एक विश्वसनीय कनवर्टर ढूंढें, पाठ फ़ाइल लोड करें और फ़ाइल को पीडीएफ प्रारूप में वापस करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    पीडीएफ-वर्ड कनवर्टर का उपयोग करें
    एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक छवि 13 कदम
    1
    ऑनलाइन वर्ड कनवर्टर के लिए एक पीडीएफ खोजें कई वेबसाइटें हैं जो मुफ्त में इस ऑनलाइन सेवा प्रदान करती हैं। और पाठ कनवर्टर के लिए पीडीएफ के विपरीत, यह आपको सीधे अपने वर्ड प्रोसेसर में दस्तावेज़ पर काम करने देता है। आपको दर्ज करना होगा "पीडीएफ से टेक्स्ट तक" किसी भी ऑनलाइन खोज इंजन में सुनिश्चित करें कि परिणाम विश्वसनीय और मुफ़्त है
    • एक अच्छा कनवर्टर व्यक्तिगत फ़ाइलों, बैच फ़ाइलों और यहां तक ​​कि चयनित पृष्ठों पर भी प्रक्रिया का समर्थन करता है। यह उपयोगकर्ताओं को रूपांतरण के बाद, टेक्स्ट, ग्राफिक्स और छवियों का मूल लेआउट रखने की अनुमति देता है। सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से मेन्यूएनपीडीएफ, सॉलिड पीडीएफ और पीडीएफ कन्वर्टर हैं।



  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 14
    2
    अपना नाम और ईमेल पता प्रदान करें (वैकल्पिक)। कनवर्टर पर निर्भर करते हुए, आपको विशिष्ट जानकारी, जैसे आपका नाम या ईमेल पता, के लिए कहा जा सकता है। कुछ कन्वर्टर्स ऑनलाइन रूपांतरण पूरा कर सकते हैं, जबकि अन्य ईमेल द्वारा आपको तैयार उत्पाद भेज देंगे।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    फ़ाइल आयात करें कनवर्टर आपको पीडीएफ़ को संपादित करने के लिए फ़ाइलें ब्राउज़ करने की अनुमति देगा।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 16
    4
    फ़ाइल को परिवर्तित करें फ़ाइल रूपांतरण को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। फ़ाइल आकार के आधार पर इसमें कुछ मिनट या अधिक लग सकते हैं।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 17
    5
    फ़ाइल खोलें फाइल कनवर्ट हो जाने के बाद, आप इसे ऑनलाइन खोल सकते हैं या इसे अपने ईमेल से प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 18
    6
    फ़ाइल को संपादित करें फ़ाइल को संपादित करने के लिए Microsoft Word का उपयोग करें।
  • पीडीएफ फाइल को संपादित शीर्षक छवि 1 9
    7
    फ़ाइल को सहेजें जब आपने अपने परिवर्तन किए हैं, तो फ़ाइल को सहेजें।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 20
    8
    Word दस्तावेज़ को पीडीएफ में कनवर्ट करें यदि आप फ़ाइल को संपादित करने के बाद पीडीएफ प्रारूप में रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो विशेष ऑनलाइन सेवा का उपयोग करके बस रूपांतरण प्रक्रिया को दोहराएं। प्रक्रिया समान है: एक विश्वसनीय कनवर्टर ढूंढें, पाठ फ़ाइल लोड करें और इसे पीडीएफ के रूप में रिपोर्ट करना समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि आपके पास सही सॉफ़्टवेयर है तो आप फ़ाइल को केवल माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बदल सकते हैं
  • विधि 4

    एडोब एक्रोबेट का उपयोग करें
    एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 21
    1
    खरीदें और Adobe Acrobat को खोलें या खोलें एडोब एक्रोबैट पीडीएफ फाइल बनाने के लिए इस्तेमाल किया मुख्य उपकरण है। यदि आपके पास पहले से ही है, तो इसे खोलें यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो जान लें, भले ही यह थोड़ी महंगी हो, यह पीडीएफ फाइल बनाने के साथ-साथ अन्य उपयोगी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए बहुत उपयोगी है।
  • चित्र पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक चरण 22
    2
    फ़ाइल खोलें पर क्लिक करें "फ़ाइल" और "खुला है" फ़ाइल का पता लगाने के लिए
  • छवि पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक 23
    3
    उन्नत संपादन उपकरण सक्रिय करें पर क्लिक करें "उपकरण" -> "उन्नत परिवर्तन" -> "उन्नत परिवर्तन बार दिखाएं"। यह आपको पीडीएफ को यथासंभव प्रभावी रूप से संपादित करने की अनुमति देगा।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 24
    4
    पीडीएफ में चित्र संपादित करें (वैकल्पिक) यदि आप पीडीएफ में छवियों को संपादित करना चाहते हैं, तो टूल पर क्लिक करें "परिष्कृत वस्तुओं" उन्नत संपादन टूलबार के दाईं ओर स्थित फिर छवि पर क्लिक करें और चुनें "छवि संपादित करें"। छवि फ़ोटोशॉप या किसी अन्य फोटो संपादन प्रोग्राम में खुल जाएगी। यह स्वतः एडोब एक्रोबेट में छवि को स्वचालित रूप से अपडेट करेगा
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 25
    5
    पीडीएफ पृष्ठों के ऑर्डर को बदलें (वैकल्पिक)। ऐसा करने के लिए, पर क्लिक करें "राय", तब "नेविगेशन पैनल" और फिर "पेज"। इस बिंदु पर, पृष्ठों के थंबनेल पर क्लिक करके और उन्हें एक नई स्थिति में खींचकर पृष्ठ क्रम बदलें।
  • एक पीडीएफ फाइल संपादित शीर्षक छवि 26 कदम
    6
    पीडीएफ में पाठ को संपादित करें। टूल पर क्लिक करें "सुधारने वाला पाठ" उन्नत संपादन उपकरण पट्टी पर यह सही से तीसरा विकल्प है उसके बाद, पाठ पर क्लिक करें और आवश्यक परिवर्तन करें, मूल पाठ के समान फ़ॉन्ट का उपयोग करने के लिए आपको याद दिलाता है। एक बार जब आप पीडीएफ के पाठ और अन्य पहलुओं का संपादन समाप्त कर लेंगे, तो आप पीडीएफ फाइलें पूरी कर लेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com