वर्ड में पीडीएफ फाइल कैसे खोलें

यदि आप वर्ड का इस्तेमाल करते हुए पीडीएफ फाइल की सामग्री देखना चाहते हैं, तो पहले चरण के रूप में, आपको अपने पीडीएफ को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के साथ संगत प्रारूप में परिवर्तित करना होगा, उदाहरण के लिए `डीओसीएक्स` प्रारूप। आप कई उपलब्ध वेबसाइटों में से किसी एक द्वारा की जाने वाली मुफ्त रूपांतरण सेवाओं से स्वयं का लाभ उठाकर ऐसा कर सकते हैं। देखते हैं कि एक साथ कैसे करें।

सामग्री

कदम

1
ऐसी वेबसाइट पर पहुंचें जो पीडीएफ फाइलों के लिए एक रूपांतरण सेवा प्रदान करती है, जैसे `ज़ाजार डॉट कॉम`
  • 2
    `फाइल चुनें चुनें बटन दबाएं..और पीडीएफ फाइल का चयन करें जिसे आप बदलना चाहते हैं। चयनित आइटम को `कन्वर्ट करने के लिए फ़ाइलें` नाम से नीचे दिए गए क्षेत्र में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • 3



    ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके `DOCX` जैसे Word प्रारूप का चयन करें, जिसमें फ़ाइलों को कनवर्ट करें:`।
  • 4
    `चरण 3` टेक्स्ट फ़ील्ड में, रूपांतरण के बाद ई-मेल पता टाइप करें, जिसे आप नई फ़ाइल भेजना चाहते हैं।
  • 5
    रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए, `चरण 4` अनुभाग में स्थित `कन्वर्ट` बटन दबाएं। जब आप ई-मेल प्राप्त करते हैं, तो कनवर्ट फाइल को नए प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए संदेश में लिंक का चयन करें। डाउनलोड के अंत में, चुने हुए प्रारूप में इसे खोलने के लिए माउस के डबल क्लिक से फ़ाइल आइकन चुनें।
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर के साथ संगत वर्ड फॉर्मेट में कनवर्ट करना सुनिश्चित करें। Word के पुराने संस्करण (Word 2007 से पहले) आम तौर पर `DOC` प्रारूप का उपयोग करते हैं, जबकि नए संस्करण `DOCX` प्रारूप का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com