पीडीएफ फाइलों के साथ कैसे काम करें

अगर एक फ़ाइल का एक्सटेंशन `.पीडीएफ` होता है तो यह सबसे अधिक संभावना है एक फाइल `पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट`, जिसे आमतौर पर पीडीएफ के रूप में जाना जाता है, एडॉब सिस्टम इंक द्वारा विकसित एक दस्तावेज स्वरूप पीडीएफ फॉर्मेट दस्तावेज़ के मूल स्वरूपण को संरक्षित करता है, दोनों के दौरान मुद्रण, विंडोज, यूनिक्स और मैक सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर देखने के दौरान दोनों।

कदम

पीडीएफ फाइलों के साथ काम शीर्षक छवि 1
1
पीडीएफ फाइलों की सामग्री तक पहुंचने के लिए एक कार्यक्रम डाउनलोड करें, जैसे एडोब एक्रोबेट रीडर, फॉक्सिट, सुमात्रा पीडीएफ, पीडीएफ एक्स-चेंज। वे मुफ्त प्रोग्राम हैं जो सबसे लोकप्रिय हार्डवेयर प्लेटफ़ॉर्म और ऑपरेटिंग सिस्टम पर पीडीएफ दस्तावेजों को देख और प्रिंट कर सकते हैं।
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    पीडीएफ दस्तावेज़ की परामर्श सुविधाओं से खुद को परिचित कराएं पीडीएफ दस्तावेजों की कुछ मूल विशेषताएं दस्तावेजों की उपयोगिता बढ़ाने के लिए संभव बनाती हैं। उदाहरण के लिए आप `बुकमार्क`, प्रत्येक पृष्ठ के थंबनेल, दस्तावेज़ में आंतरिक या बाह्य लिंक, संपादन योग्य पाठ फ़ील्ड, टेम्पलेट्स, नेविगेशन बटन, किसी भी परिवर्तन या सुझाव पर नोट जोड़ सकते हैं। आपको उपयोगकर्ता के स्क्रीन पर फिट करने के लिए दस्तावेज़ आकार को बढ़ाना या कम करने की संभावना भी होगी। पीडीएफ प्रारूप उपयोगकर्ता को अधिकतम मात्रा में 800% तक विस्तार करने की अनुमति देता है, बिना कुशाग्रता के नुकसान के।
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 3 चरण



    3
    याद रखें कि वेब की दुनिया में छोटी छोटी फाइल सबसे अच्छी है, डाउनलोड के लिए आवश्यक समय, वास्तव में, उनके आकार पर निर्भर करता है। पीडीएफ फाइलों को उनके आकार को कम करने और एचटीएमएल में उनके समकक्ष से 80% छोटी फाइल बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, पीडीएफ फाइलें `लाइनरीकृत` हो सकती हैं जिसे पूरे दस्तावेज़ डाउनलोड करने से पहले देखा जा सकता है, जैसे कि इंटरनेट से फिल्में स्ट्रीमिंग देखने
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अधिकांश वेबसाइटों पर संशोधन के बिना पीडीएफ फाइलों को शामिल किया जा सकता है एचटीएमएल और पीडीएफ फॉर्मेट के बीच यह संयोजन, लेखकों को सबसे उपयुक्त प्रारूप में सामग्री प्रदान करने की अनुमति देता है, जो सामग्री की खुद की जरूरतों और प्रौद्योगिकी का सम्मान करता है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश सर्वाधिक लोकप्रिय वेब सर्वर पीडीएफ प्रारूप में संपीड़ित, अनुवाद या फ़िल्टर नहीं करते हैं।
  • पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने पीडीएफ को सुरक्षित रखें पीडीएफ प्रारूप में समेकित सुरक्षा के लिए सुविधाओं का एक सेट है पीडीएफ फाइल के लेखक उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ (दोनों पाठ और ग्राफिक) की सामग्री को संशोधित, छपाई और / या कॉपी करने से रोक सकते हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स अपने स्वयं के प्रोग्राम बना सकते हैं जो विशेष अनुमति या लाइसेंस की आवश्यकता के बिना पीडीएफ फाइलों को पढ़, बना या संपादित कर सकते हैं। एडोब द्वारा लगाए गए एकमात्र शर्त यह है कि पीडीएफ दस्तावेज़ के लेखक द्वारा निर्धारित सुरक्षा सेटिंग्स का सम्मान किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com