स्कैन किए गए दस्तावेज़ को कैसे संपादित करें

अपने पेपर दस्तावेज़ों को स्कैन करने से आपके संग्रह को फिर से संगठित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जिससे आपके भौतिक स्थान को काफी कम किया जा सकता है। डिजिटल स्कैन पेपर दस्तावेज़ की एक इलेक्ट्रॉनिक छवि बनाता है जो दस्तावेज़ में शामिल जानकारी के संशोधन की अनुमति नहीं देता है जाहिर है, हालांकि, आपको अपने दस्तावेज़ों में परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए कैसे? कोई समस्या नहीं, किसी भी पाठ संपादक के साथ संगत प्रारूप में किसी दस्तावेज़ की इलेक्ट्रॉनिक छवि को रूपांतरित करने के लिए विशेष रूप से बनाया गया सॉफ़्टवेयर है यह पता लगाने के लिए कैसे इस गाइड को पढ़ना जारी रखें

सामग्री

कदम

एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 1 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
1
दस्तावेज़ से किसी भी परत को हटाने और किसी भी अनावश्यक अंक को हटाने के द्वारा स्कैनिंग के लिए दस्तावेज़ तैयार करें। यदि दस्तावेज़ बहुत बूढ़ा है या खराब स्थिति में है, तो ऐसी प्रतिलिपि बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है जो बिना किसी समस्या के स्कैनर द्वारा संसाधित किया जा सकता है। `पीडीएफ`, `जेपीजी` या `टीआईएफएफ` सहित किसी भी सबसे लोकप्रिय प्रारूपों में अपने दस्तावेज़ की एक छवि बनाएं।
  • सबसे आधुनिक स्कैनर के पास पहले से सॉफ्टवेयर है जो दस्तावेज़ को एक संपादन योग्य प्रारूप में स्कैन करके उत्पन्न स्वतः फ़ाइल को रूपांतरित कर सकता है।
  • यदि आपके पास Office 2003 या 2007 है, तो आप दस्तावेज़ को स्कैन करने के लिए Microsoft Office Document स्कैनिंग प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर एक संपादन योग्य प्रारूप में दस्तावेज़ स्कैन में शामिल पाठ को परिवर्तित करता है। यह उपकरण अब Office के नए संस्करणों में उपलब्ध नहीं है
  • जब आप ओसीआर कनवर्ज़न सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो `टीआईएफएफ` प्रारूप में सफलता का सबसे बड़ा मौका देता है।
  • यदि संभव हो तो, काले और सफेद में स्कैन करें इस मोड में स्कैनिंग ओसीआर सॉफ्टवेयर को परिवर्तित करने का काम बहुत आसान बनाता है। एक रंग स्कैन केवल तभी करें जब आपको मूल दस्तावेज़ में सभी छवियों को रखने की आवश्यकता हो।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 2 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ऑप्टिकल कैरेक्टर मान्यता (ओसीआर) प्रोग्राम स्थापित करें इस प्रकार की सॉफ्टवेयर स्कैन की छवि पर आप `फॉट लाइब्रेरी` के साथ तुलना करके देखती हैं। फिर दस्तावेज़ की एक इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि बनाएँ जिसे क्लासिक टेक्स्ट एडिटर के साथ संपादित किया जा सकता है
  • मुफ्त और भुगतान किए गए ओसीआर प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध हैं ऐसी वेबसाइटें भी हैं जो इन प्रोग्रामों के उपयोग से एक रूपांतरण सेवा प्रदान करती हैं, लेकिन आम तौर पर ये सेवाएं छोटी फ़ाइलों के लिए आरक्षित होती हैं।
  • Adobe Acrobat और Evernote में एक मूल ओसीआर सुविधा है
  • स्कैन की गुणवत्ता के आधार पर, रूपांतरण प्रक्रिया के बाद आपको पाठ में त्रुटियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • ओसीआर कार्यक्रम अक्सर मूल दस्तावेज के स्वरूपण को नहीं रखते हैं, परिवर्तित दस्तावेज़ को एक साधारण पाठ प्रारूप में लौटाते हैं।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 3 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने ओसीआर कार्यक्रम का प्रयोग करके स्कैन किए गए दस्तावेज़ को खोलें। रूपांतरण की प्रक्रिया सॉफ्टवेयर पर निर्भर करती है, लेकिन आम तौर पर रूपांतरण शुरू करने के लिए आपको प्रोग्राम में फ़ाइल खोलना होगा, फिर परिणाम को एक नई पाठ फ़ाइल में सहेजना होगा।
  • अधिकांश ओसीआर कार्यक्रम आपको रूपांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले आउटपुट प्रारूप का चयन करने की अनुमति देते हैं। इसलिए, उस प्रारूप को चुनना सुनिश्चित करें जो टेक्स्ट एडिटर द्वारा समर्थित है जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 4 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दस्तावेज़ फ़ॉर्मेटिंग कोड को हटा दें यदि उसे समस्याएं पैदा होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि भौतिक दस्तावेज़ के स्कैन के दौरान, कागज़ थोड़ा झुका हुआ था, ओसीआर कार्यक्रम सबसे अधिक संभावना पाठ अंतिम दस्तावेज़ में भी झुकाव पुन: पेश करने, टैब डालने से या लाइनों के बीच और पात्रों के बीच का अंतर बदलकर स्वरूपित होगा। पाठ के स्वरूपण से संबंधित सभी कोड को एक साधारण पाठ संपादक, जैसे `नोटपैड` का उपयोग कर हटा दिया जाएगा, जो इन विशेष स्वरूपण वर्णों को नहीं पहचानता है। वैकल्पिक रूप से, आप डेटा के स्वरूपण भाग को बिना बिना दस्तावेज़ को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
  • एक स्कैन किए गए दस्तावेज़ चरण 5 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    इस बिंदु पर, नए बनाए गए दस्तावेज़ को साफ करने के लिए अपने पसंदीदा पाठ संपादक का उपयोग करें। यह कदम जरूरी है, वास्तव में ओसीआर कार्यक्रम शायद ही कभी एक `पूर्ण` और त्रुटि-मुक्त फ़ाइल बनाने का प्रबंधन करते हैं। पाठ की वर्तनी और स्वरूपण के लिए आवश्यक सुधार करके आपको दस्तावेज़ को संपादित करना होगा।
  • संभव के रूप में कई सुधार करने के लिए वर्तनी परीक्षक कार्य का उपयोग करें। तुम अब भी ध्यान से फ़ॉरमेट की त्रुटि और शब्द है कि दृष्टि से सही वर्तनी माना जाता है, भले ही वे संदर्भ में वे दिखाई देते हैं में नहीं हैं के लिए पूरा पाठ पढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर पैकेज का उपयोग कर रहे हैं, एक ओसीआर कार्यक्रम पकड़ नहीं है और एक खरीदने के लिए नहीं करना चाहते हैं, नि: शुल्क ओसीआर कार्यक्रमों, या वेब पर डेमो संस्करण का प्रयास करें। इस प्रकार का एक प्रोग्राम आपके प्रिंटर के साथ प्रदान किए गए सॉफ़्टवेयर में भी उपलब्ध हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com