ऑनलाइन स्टोर कैसे खोलें

ई-स्टोर होने से आपको कई लागतों से बचने की सुविधा मिलती है। आप अपने उत्पादों को किसी ब्लॉग या साइट पर पेश कर सकते हैं, कीमतों और शिपिंग दरों को जोड़ सकते हैं, और पेपैल या डिलीवरी पर कैश के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यदि आप अभी तक एक व्यक्तिगत पृष्ठ खोलने के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो eBay का प्रयास करें

कदम

1
निर्णय लें कि आप क्या बेचेंगे केवल इस तरह से आप खुद को व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं:
  • क्या यह एक भौतिक उत्पाद है जिसे आपको डाक से या कूरियर या डिजिटल उत्पाद भेजना होगा, जिसे इंटरनेट पर भेजा जा सकता है?
  • क्या आपके पास प्रत्येक उत्पाद के लिए एक सूची होगी या प्रत्येक उत्पाद अद्वितीय होगा (उदाहरण के लिए, विंटेज या शिल्प आइटम)?
  • क्या आप विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बेचेंगे या आप केवल एक ही प्रकार (टी-शर्ट या किताब) में विशेषज्ञ होंगे?
  • क्या आपके पास एक विशिष्ट उत्पाद के लिए वास्तविक रुचि और जुनून है? इस मामले में, आप एक निश्चित बाजार की जगह का ध्यान रख सकते हैं और प्रतिस्पर्धा पर प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल कर सकते हैं, जो शायद अधिक सामान्य कवरेज है। एक श्रेणी का चयन करके, जो आप के बारे में भावुक हो, आपके पास ऑनलाइन स्टोर के प्रबंधन में मजेदार होने की अधिक संभावनाएं होंगी, जो वास्तव में, बहुत धैर्य और प्रतिकूलता से मुकाबला करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। एक निश्चित अर्थ में, आपके शौक को समर्पित एक ई-स्टोर खोलने से आप उस उत्पाद को स्थानांतरित कर सकते हैं जब आप इस गतिविधि को समर्पित करेंगे।
  • 2
    प्रतियोगिता की जांच करें, साइटें, रणनीतियों और विज्ञापन तकनीक का विश्लेषण करें।
  • 3
    अपने उत्पाद को छोटे पैमाने पर बेचकर जमीन का परीक्षण करें वास्तविक दुनिया में, वास्तविक दुकान खोलने से पहले पिस्सू बाजारों और शिल्प मेले के माध्यम से उत्पाद को बेचने की कोशिश करना बढ़ता है। ई-स्टोर्स के साथ ऐसा ही होता है समझने के लिए ईबे पर व्यक्तिगत रूप से अपने आइटम का प्रस्ताव:
  • कौन उत्पाद खरीदता है? ग्राहक एक संक्षिप्त बाजार अनुसंधान का जवाब देते हैं तो कूपन या उपहार की पेशकश करें यह जानने की कोशिश करें कि वे आपके लेखों में रुचि रखने वाले लोगों को क्या खरीदते हैं।
  • कितना भुगतान करने के लिए तैयार है? अलग कीमतों के साथ प्रयोग
  • क्या ग्राहक संतुष्ट है? क्या आप अच्छे पैकेजिंग का उपयोग कर रहे हैं? शिपिंग विधि विश्वसनीय है? क्या आपने उत्पाद का वर्णन किया है?
  • 4
    अपने विकल्पों पर विचार करें यदि आपके पास एक अच्छा बजट है, तो आप सबको ध्यान में रखने के लिए किसी को नियुक्त कर सकते हैं। यदि आप खरोंच से शुरू करते हैं, तो हममें से अधिकतर, आपको पता होना चाहिए कि कई विकल्प हैं जो उपयोगी हो सकते हैं यदि आपकी दुकान विशेष नहीं है, तो सामान्य ई-कॉमर्स सेवा प्रदाताओं की तुलना करें:
  • जेनेरिक ई-कॉमर्स सेवाओं के प्रदाता आपको अपनी दुकान को एक पेशेवर रूप देने की अनुमति देगा। सामान्य ई-कॉमर्स साइट्स में फ्लाइंग कार्ट और याहू!
  • होस्टेड ई-कॉमर्स समाधान ये सेवाएं शोकेस डिजाइन, भुगतान सुरक्षा, मेलिंग सूचियों, बिक्री आंकड़े और ग्राहक सहायता का ध्यान रखते हैं यह प्रोग्रामिंग के साथ अपरिचित लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। कुछ उदाहरण: विविध स्टोर, वॉल्यूसन, शॉपिफ़, अमेज़ॅन वेबस्टोर
  • संबद्ध सेवाओं, जैसे अमेज़ॅन ईएसटोर्स या ज़िलो उत्तरार्द्ध आपको समीक्षाओं को लिखकर और उपभोक्ताओं के जीवन की सुविधा प्रदान करने वाले विषय पर ध्यान केंद्रित करके buy.com और अन्य व्यापारियों से आयात किए गए उत्पादों को फिर से बेचना करने की अनुमति देता है। अमेज़ॅन ईएसटोर्स और ज़िलो के स्टोर आपको इस गेम में तुरंत पहुंचने का मौका देते हैं लेकिन वे आपको अपनी भौतिक सूची नहीं देते हैं।
  • ईबे पर बेचना यदि आपके पास पहले से ही इस उपकरण का अनुभव है, तो आप लिस्टिंग फीस पर पैसे बचाने के लिए अपना ईबे स्टोर खोल सकते हैं। हालांकि, आपके ग्राहकों को ईबे से परिचित होना होगा याद रखें कि साइट उन लोगों को आकर्षित करती है जो अच्छे सौदों और अद्वितीय वस्तुओं की तलाश करते हैं (और, अक्सर, दोनों)।
  • Notemote, एक ऑनलाइन बाजार है जहां आप किसी वस्तु को मुफ्त में प्रकाशित कर सकते हैं या संपूर्ण सूची तैयार कर सकते हैं। आपको बस कुछ तस्वीरें अपलोड करना है, उत्पादों का वर्णन करना और बिक्री मूल्य दर्ज करना है। सूची को अपडेट किए बिना महीनों के लिए सामान प्रकाशित करना मुफ़्त है यदि आप $ 35 से कम लागत वाले किसी आइटम को बेचते हैं, तो आपको 5% कमीशन का भुगतान करना होगा। अगर उत्पाद की लागत $ 35 से अधिक है, तो आयोग 3% होगा। आप वीडियो जोड़ सकते हैं, अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में ब्लॉग कर सकते हैं और अपने Twitter खाते को साइट पर मुफ्त में कनेक्ट कर सकते हैं।
  • कैफेप्रेस यह विचार करने की एक सेवा है कि क्या आप टी-शर्ट और अन्य आइटम बेचते हैं, जिस पर आप प्रिंट कर सकते हैं (मग, स्टिकर, पिन)। ग्राहक आपके स्टोर और ऑर्डर को अपनी इच्छानुसार ब्राउज़ करते हैं, जबकि कैफेप्रेस आपके लिए ऑर्डर और आइटम का ध्यान रखता है। आप एक मुफ़्त बुनियादी दुकान शुरू कर सकते हैं और अधिक सुविधाओं को जोड़ने के लिए मासिक पंजीकरण शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • Etsy पर शिल्प वस्तुओं को बेचते हैं, यह उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है जो वे स्वयं के हाथों के साथ क्या करते हैं। प्रति इकाई 20 सेंट का एक आयोग सूची पर प्रत्येक आइटम के लिए अनुमान लगाया गया है, और यदि उत्पाद बेचा जाता है, तो ईटीसी कुल बिक्री मूल्य का 3.5% रखती है। तो आपको शिपमेंट का ध्यान रखना होगा। आयोग एक महीने में एक बार Etsy को भुगतान कर रहे हैं।



  • 5
    अपनी दुकान को बढ़ावा दें आपको एक अच्छी दुकान की ज़रूरत नहीं है, जिसे कोई नहीं जानता। एक सहज ज्ञान युक्त उपयोग की जाने वाली दुकान महत्वपूर्ण है, लेकिन जो सबसे अधिक मायने रखता है, वह विपणन के द्वारा अच्छा उत्पाद देकर और ग्राहक सेवा की गुणवत्ता के आधार पर प्रदर्शित होता है।
  • 6
    अपने लाभ को अधिकतम करें एक बार जब आप समझें कि क्या काम करता है, तदनुसार कार्य करें। स्प्लिट मार्केट परीक्षण आपको सही निर्णय लेने में मदद करेगा।
  • टिप्स

    • अपनी साइट के ट्रैफ़िक को प्रबंधित करने और उसे नियंत्रित करने के लिए Google Analytics का उपयोग करें। एक बार दुकान तैयार हो जाने के बाद, आप यह जानना चाहेंगे कि यह कितना यातायात पैदा करता है और यह जानकर कि यह कहां से आ रहा है। आप अपने आगंतुकों और दुकान की लोकप्रियता के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे।

    चेतावनी

    • आई ड्रॉपशिपिंग, या मार्केटिंग मॉडल जो उत्पादों की बिक्री के लिए प्रदान करता है जो आपके पास भौतिक रूप से नहीं हैं अगर इस सेवा के कुछ प्रदाताओं वैध हैं, अन्य एक घोटाले हैं इसके अलावा, यहां तक ​​कि प्रामाणिक लोगों की सफलता की कम संभावनाएं भी हैं, क्योंकि आप उन चीजों को बेच देंगे, जो किसी और को संभवतः पहले से भेंट कर रहे हैं। इसे काम करने के लिए आपको असाधारण विपणन कौशल की आवश्यकता होगी हालांकि, अगर आपके पास महान कौशल हैं, तो उन्हें सीधे अपने लेखों पर लागू न करें?
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com