भिन्नताओं के मूल्य का आकलन कैसे करें

जब अंशों से निपटना होता है, तो यह अनुमान लगाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है (जो कि अनुमानित लेकिन तर्कसंगत मूल्यांकन करने के लिए है)। आप डेटा या समय फर्म निष्कर्ष तक पहुँचने में बिना कुछ पहलू अनुपात को समझने के लिए, सही दिशा तथापि में आप अंक का आकलन देख रहे हैं, वहाँ एक भारित मूल्यांकन और यादृच्छिक पर अनुमान करने की कोशिश के बीच एक बड़ा अंतर है। यदि आप वास्तविक संख्या के लिए पर्याप्त संख्या तक पहुंचने की संभावना को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक आपके लिए उपलब्ध डेटा का ध्यान रखना चाहिए।

कदम

विधि 1

मन में
छवि अनुमानित अंश का चरण 1
1
मूल्यांकन करें कि अनुमानित गणना की जानी चाहिए या नहीं। इस प्रक्रिया के लिए धन्यवाद आप अंश के प्रतिनिधित्व की संख्या का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन एक सटीक उत्तर आने में सफल होने में यह दुर्लभ है। यदि आपको केवल एक बड़ी तस्वीर की आवश्यकता है, तो आप शांति में जारी रख सकते हैं, लेकिन अगर आपको सही डेटा की आवश्यकता है, तो आपको अंश को हल करना होगा। एक अच्छा अनुमानित मूल्य आपको तीव्रता के आदेश को जल्दी से जानने की अनुमति देता है, लेकिन इसे एक निश्चित संख्या के रूप में उपयोग करने का प्रयास न करें।
  • उदाहरण के लिए, आप (व्यापक अर्थों में शेयरों की मात्रा की गणना करने के स्थान पर) का उपयोग कर सकते हैं जब आप एक अनौपचारिक घटना का आयोजन, जब आप मिनट विवरण में खो दिया है या हो रही बिना एक सामान्य रूपरेखा प्रदान करके मौखिक रूप से एक अवधारणा व्यक्त जब आप ऐसे स्ट्यू के रूप में बर्तन, जिसके लिए खाना बनाना सटीक खुराक आवश्यक नहीं हैं
  • एपिटमेंट फ्रैक्शंस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जब भी संभव हो तो अंश को सरल बनाएं यदि वे कम से कम सामान्य विभाजक में कम हो जाते हैं, तो इन नंबरों को ध्यान में रखना आसान होता है। 4/8 के रूप में व्यक्त एक अंश 2/4 या 1/2 के रूप में फिर से लिखा जा सकता है- यह समान मात्रा का संकेत करने के विभिन्न तरीके हैं। इसलिए, जब भी संभव हो, आकलन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरलीकरण करने योग्य है एक संख्या ढूँढें जो अंश और भाजक दोनों के विभाजक है - इस मूल्य के आधार पर दोनों को छोटे शब्दों में विभाजित करके, इस अनुपात को विभाजित करते हुए, अनुपात निरंतर बनाए रखते हुए।
  • आम तौर पर बोलना, बड़ी संख्या से छोटी संख्याओं के साथ काम करना आसान होता है - यदि सभी उपस्थित हैं तो एक आम विभाजक को साझा करते हैं, तो आप उस नंबर से उन्हें विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 4/16 और 6/8 को क्रमशः 4 और 2 से विभाजित किया जा सकता है, इस प्रकार 1/4 और 3/4 प्राप्त करना
  • यदि अंश और भाजक संख्या भी हैं, तो आप उन दोनों को 2 से विभाजित कर सकते हैं, ताकि शब्दों को आधा कर दिया जाए, लेकिन अनुपात को बदले बिना।
  • सत्यापित करें कि अंश और भाजक विभाजन के बाद पूर्णांक बने रहेंगे। शब्दों को विभाजित करके अपूर्णांक से भिन्न बनाना गलत तरीके से कुछ भी नहीं है, लेकिन चीजों को जटिल करता है और प्रक्रिया को और अधिक निराशाजनक बना देता है
  • चित्र अनुमानित अंश चरण 3
    3
    भिन्न गोलियां गणना की सुविधा के लिए यह एक और तरीका है यदि आप एक आंशिक संख्या के साथ काम कर रहे हैं जिसे सरल नहीं किया जा सकता है, तो इसे थोड़ा सा डिफ़ॉल्ट रूप से बढ़ाएं या फिर इसे सरल करें "लागत पर" समाधान की सटीकता का इस प्रक्रिया में आपको कई कारकों को ध्यान में रखना होगा, खासकर यदि आपको बहुत अधिक विशिष्ट अंशों का प्रबंधन करना है और अगर यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त शब्द हैं कि राउंड वैल्यू अभी भी समझ में आता है
  • प्रक्रिया "गोलाई" एक अंश की वजह से सरलीकरण के लिए आगे बढ़ने के लिए इसके मूल्य में वृद्धि या घटाने की योजना है उदाहरण के लिए, मानसिक रूप से 7/16 तक व्यक्त की गई संख्या को मानसिक रूप से कल्पना करना आसान नहीं है, लेकिन आप इसे 8/16 तक बढ़ा सकते हैं, जो कि पूरे आधे (1/2) पूरे है।
  • अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    गोलाई के लिए एक उपयुक्त संख्या चुनें यदि आप मन में गणित के साथ काम करना चाहते हैं, तो आप बेहतर रूप से उन हिस्सों में बेहतर बदलाव कर सकते हैं जो आप अधिक आसानी से संभाल सकते हैं के बाद से प्रत्येक व्यक्ति की गणितीय क्षमताओं व्यक्तिगत हैं, तो आप आधा preferisci- (0- 1 / 2- 1) केवल छोटे अंशों के लिए समझ में आता है, और जब आप सबसे जटिल साथ काम कर रहे के साथ काम कर सकते हैं अधिक गोल विकल्पों पर विचार करना बेहतर होगा
  • जिनके अंश एक छोटे अनुपात (जैसे, आठवीं या सोलहवें नोट) व्यक्त करने के लिए स्विच और भी कठिन कौशल स्तर के अनुसार हो सकता है, लेकिन अंत में आप एक मूल्यांकन है कि वास्तविक आंकड़ा के सबसे करीब आता है के लिए आते हैं।
  • अनुमानित अंश का चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    प्रत्येक अंश के लिए एक गोल विधि चुनें अधिकांश मामलों में अंश से व्यक्त मूल्य करीब या नीचे की संख्या के करीब है - उदाहरण के लिए, 7/8 1/2 (4/8) से 1 (8/8) के करीब है। कुछ मामलों में, समाधान इसके बजाय पाया जाता है "बीच में"- 65/100 की तरह एक अंश 60/100 या 70/100 से नीचे गोल किया जा सकता है निर्णय लेने के लिए जो आपको लगता है कि सबसे उपयुक्त है और जो सबसे अच्छा एक पर नज़र रखने के द्वारा आपके कब्जे में डेटा फिट बैठता है "संख्या रेखा" आप ग्राफ़िक रूप से प्रदर्शित कर सकते हैं कि किस गोल को अंश से अभिव्यक्त मूल्य के करीब है
  • यद्यपि यह निर्दिष्ट करने के लिए आवश्यक नहीं है, आपको उन भागों को गोल करना नहीं है जो पहले से आसानी से सरल हो सकते हैं।
  • अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 6
    6
    जिस तरह से आपने आंशिक संख्या को गोल किया, उसे मत भूलें। हालांकि यह प्रक्रिया एक अनुमान तक पहुंचने के लिए उपयोगी है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नए अनुपात मूल लोगों के रूप में सटीक नहीं हैं और आपको इन्हें अपनी उंगलियों पर रखना होगा। यह करने के लिए बहुत उपयोगी है "पुराना" और "नई" अंश, क्योंकि वे आपको उस विचार को संवाद करने की अनुमति देते हैं जिसे आप एक साधारण तरीके से व्यक्त करना चाहते हैं और आवश्यक होने पर सटीक मूल्यों पर वापस लौट जाते हैं।
  • एस्टेममेंट फ्रैक्शंस स्टेप 7 नामक छवि
    7



    सटीक अंशों के साथ अनुमान की तुलना करें एक बार जब आप एक अनुमान के आधार पर परिमाण करते हैं और आप जितना काम कर सकते हैं, आप इसे वास्तविक डेटा से तुलना करके इस मूल्य को अधिक सटीक बना सकते हैं - इस प्रकार आप दो अंकों के बीच त्रुटि के मार्जिन की गणना कर सकते हैं। हालांकि अनुमान आंकड़ों का बड़ा विचार देखने या देखने के लिए एकदम सही है, फिर भी आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि वास्तविक मूल्य से यह कितना बड़ा है।
  • अंश 7/16 8/16 (1/2) में पूर्णांकित कर किया जा सकता है - वास्तव में, यह एक संख्या के रूप में आधा के करीब माना जा सकता है, लेकिन आप याद रखना होगा कि अनुमान वास्तविक संख्या तुलना में थोड़ा बड़ा है। एक गणितीय लेखन जो इस अवधारणा को व्यक्त करता है: (1/2 - 1/16)।
  • विधि 2

    रेखांकन
    छवि अनुमानित अंश चरण 8
    1
    निर्धारित करें कि यह विधि उचित है या नहीं। ग्राफिक रूप से किसी अंश को संप्रेषित करने से अन्य लोगों को यह स्पष्ट होता है - एक सुस्पष्ट तरीके से सही अनुपात व्यक्त करता है, खासकर जब जनता में एक अच्छा गणितीय शिक्षा नहीं होती है इस प्रकार के अनुमान एक दूसरे के साथ अंशों की तुलना करने के लिए बहुत उपयोगी हैं I मानवीय आंख का उपयोग किसी भी गणितीय अनुभव के बिना वस्तुओं को मापने और तुलना करने के लिए किया जाता है - फलस्वरूप, यह पद्धति हमें विशुद्ध रूप से सार संख्यात्मक अवधारणा को कल्पना करने की अनुमति देती है। ग्राफिक अनुमान जीवन के अनौपचारिक अवसरों के लिए एकदम सही हैं "हर रोज़"।
    • उदाहरण के लिए, अंश 12/16 केवल संख्या अगर compongono- हालांकि, एक सरल ग्राफ कि आपसी अनुपात स्पष्ट रूप से पता चलता है कि प्रतिनिधित्व करता है कि दूसरी अंश पहले की तुलना में अधिक से अधिक है 7/8 माना जाता है लग सकता है।
    • दो ग्राफ़िक आकृतियां जो सबसे अधिक बार उपयोग की जाती हैं, पाई चार्ट और रेखा आरेख - दूसरे वाले माप के लिए अधिक उपयोग किए जाते हैं, जबकि परिपत्र वाले (या "पाई") अनुपात को बेहतर दिखाएं।
  • अनुमानित अंश का शीर्षक चित्र 9
    2
    ग्राफ़िक मॉडल चुनें प्रत्येक अलग-अलग प्रकार के जनता के लिए अनुकूल है चाहे आप किसी पाई, बार, टेबल या अन्य ग्राफिकल डिस्प्ले विधियों का उपयोग करना चाहते हैं, एक अंश का चित्र अधिक ठोस शब्दों में सोचने के लिए संदर्भ का एक बिंदु प्रदान करता है।
  • विभिन्न अनुपातों को अलग-अलग रंगों या रंगों के साथ दिखाया जा सकता है - उदाहरण के लिए, दो तिहाई छायांकित सर्कल 2/3 का अंश दर्शाता है
  • यह भिन्न भागों की एक श्रृंखला के लिए विभिन्न दृश्य मॉडलों को बाहर करने की कोशिश करना है, ताकि ये समझ सकें कि विभिन्न आलेख उसी संख्यात्मक अवधारणा को किस प्रकार दर्शाते हैं।
  • अनुमानित अंश का चित्र शीर्षक 10
    3
    भौतिक वस्तुओं के साथ अंश समझाओ चॉकलेट, खिलौना ईंटों या कंकड़ के टुकड़ों के लिए धन्यवाद, आप विभिन्न समूहों के तत्वों को व्यवस्थित करके भागों का अनुमान कर सकते हैं। आप 50 ऑब्जेक्ट्स को दो समूहों में विभाजित करके 50 भागों (17/50 + 33/50) में एक अंश व्यक्त कर सकते हैं - इस तरह आप आसानी से प्रत्येक समूह के आकार का मूल्यांकन कर सकते हैं और फिर प्रत्येक अंश का मूल्य।
  • एक दूसरे के करीब दो या दो से अधिक आंशिक संख्या प्रदर्शित करना, प्रमुख और नाबालिग को खोजने का एक आसान तरीका है। मानव आंख इन मात्राओं को बिना सोच के भेद करने में सक्षम है, इसलिए यह संचार का एक प्रभावी तरीका है।
  • छवि अनुमानित अंश का शीर्षक चरण 11
    4
    किनारे से अनुपात की तरफ व्यवस्थित करें हमारे चारों ओर की दुनिया में भेदों से भरे हुए हैं और हम इसके अनुमानों के बिना अनुमानों के माध्यम से अक्सर निर्णय लेते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया का अभ्यास करने के लिए एक रास्ते की तलाश कर रहे हैं, तो दो अलग-अलग ऊंचाइयों को एक साथ बंद करें और बड़े ऑब्जेक्ट के अनुपात में छोटे ऑब्जेक्ट के आकार का अनुमान लगाने का प्रयास करें।
  • आप एक शासक के पास आकर उचित माप बनाने के द्वारा जवाब की पुष्टि कर सकते हैं।
  • छवि अनुमानित अंश का चरण 12
    5
    एक पाई चार्ट बनाएं यह मॉडल अनुपात प्रदर्शित करने के लिए एकदम सही है यदि आप एक व्यक्ति हैं जो ग्राफ़िक शब्दों में सोचता है, तो यह गोल अंश को चित्रित करने योग्य है (या वृत्त) जो गोल आभासों का प्रतिनिधित्व करता है इस बिंदु पर, आप गोल संख्या पर भरोसा किए बिना एक अनुमान व्यक्त कर सकते हैं, जो गलत हो सकता है। विपरीत ग्राफिक्स (जिसमें वही डेटा का दोहन), एक पाई चार्ट जल्दी अवधारणा संख्यात्मक-आम तौर पर व्यक्त करने के लिए बनाया गया है, यह आसान नेत्रहीन अन्य मॉडलों की तुलना में एक चक्र के कुछ हिस्सों का विश्लेषण करने के लिए है, यह देखते हुए कि एक "पाई" पूरे का प्रतिनिधित्व करता है
  • टिप्स

    • जितना अधिक आप भिन्नों के साथ अभ्यास करते हैं, उतना सटीक अनुमान हैं यदि आपको शुरुआत में किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो जब भी संभव हो तो उत्तर की कोशिश कर रहा है और जांचें - इस तरह आप यह जांच सकते हैं कि परिणाम अधिक सटीक हो जाते हैं
    • एक उचित अंश एकता से अधिक मूल्य का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता, लेकिन 0 और 1 के बीच एक संख्या

    चेतावनी

    • एक अनुमान को सटीक और निश्चित मूल्य की जगह नहीं लेना चाहिए - सही और सटीक मापन की आवश्यकता होने पर कभी इसका उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com