कैसे अपने बच्चे के कमरे को सजाने के लिए

जैसे आप अपने खुद के घर होने का सपना देखते हैं और आपको और आपके स्वाद को प्रतिबिंबित करने के लिए इसे पसंद करते हैं, आपका बच्चा भी एक निजी स्थान चाहता है। यह सामान्य है खेलने और अध्ययन के लिए एक आदर्श जगह तैयार करके, न केवल आप एक शानदार बेडरूम में जीवन देंगे, आप इसे अधिक परिपक्व और गर्व महसूस करने में सहायता करेंगे। और फिर यह जितना मुश्किल लगता है उतना महंगी नहीं है!

कदम

भाग 1

ठीक से तैयार करो
छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 1
1
आपके पास बजट पर विचार करें इसके बारे में सोचने वाली पहली बात यह है कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं, और प्रत्येक व्यक्तिगत आइटम या कमरे के हिस्से पर कितना पैसा खर्च किया जाता है यह आपको खर्च करने और प्रसार करने, या बहुत महत्व के क्षेत्र को बहुत महत्व देने से बचने में आपकी सहायता करेगा। एक कमरा प्रस्तुत करते हुए खर्च किए गए पैसे का ट्रैक खोना आसान है!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 2
    2
    अल्पकालिक और दीर्घकालिक शैली की पर्याप्तता के बारे में सोचो आपको अपने बच्चे से पूछना चाहिए कि वह अपने बेडरूम को कैसे प्रस्तुत करना चाहेंगे: शायद विचारों की कमी नहीं है! हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आवास और शैली समय के साथ बदल सकते हैं। याद रखें, सिर्फ इसलिए कि आपकी बेटी अभी डिज्नी की राजकुमारियों को पसंद करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह कुछ वर्षों के बाद थक नहीं जाएगी, उसे अपने कमरे से नफरत करने का फैसला करना। आसानी से बदली जाने योग्य टुकड़े चुनने की कोशिश करें, इसलिए आपको बाद में बहुत अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यह किशोरों पर भी लागू होता है निश्चित रूप से उनकी निजी शैली के साथ चला जाता है, लेकिन घर पर जाने के बाद आप क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 3
    3
    एक विषय खोजें बेशक आप सुंदर रंगों को जोड़ सकते हैं और सामान्य टुकड़े चुन सकते हैं, लेकिन एक थीम जीवन को बहुत आसान बना सकता है। यह आपको रंगों की पूर्व निर्धारित पटल या कई रंगों के साथ काम करने की अनुमति देता है - इसके अलावा, यह आपको फर्नीचर, खिलौने और सजावट की खरीद में मार्गदर्शन करेगा।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 4
    4
    रंग योजना बनाएं या चुनें चाहे आप किसी विषय में रहना चाहते हों या नहीं, आपको एक रंग पैलेट चुनना होगा ताकि आपका बेडरूम एकसमान और संगठित हो। क्या आप रंगों के साथ खराब हैं? पेंट कारखानों और फर्नीचर स्टोर द्वारा प्रस्तुत कैबिनेट दाखिल करने वाले टूल का लाभ उठाएं या उन ऑनलाइन उपलब्ध ऑनलाइन खोजों जैसे कि एडोब कुलर
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 5
    5
    अपने बच्चे के साथ काम करें इस प्रक्रिया के दौरान हमेशा उससे बात करें और जब भी आप एक नया आइटम खरीदना चाहते हैं आप अपने आप को उस वस्तु के साथ नहीं ढूंढना चाहेंगे जो घृणा करता है: आप बुरे होंगे और आप उसे निराश करेंगे। इसके अलावा, उसे बोलने की भावना देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उसे बढ़ने और परिपक्व होने में मदद मिलती है
  • भाग 2

    कक्ष डिजाइन करें
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 6
    1
    अपने बच्चे की जरूरतों पर विचार करें इस बारे में सोचें कि आप कैसे खेलते हैं, आपकी उम्र और आप वास्तविक रूप से अंतरिक्ष का उपयोग कैसे कर सकते हैं। अपने सपनों के कमरे को डिजाइन करना आसान है, लेकिन याद रखना कि वयस्कों के बच्चों के लिए बहुत भिन्न जरूरतें हैं यहां तक ​​कि उनके व्यक्तित्व में निर्णय लेने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि कैसे कमरे का उपयोग किया जाएगा और रखा जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, आपको बिस्तर की पैरों पर एक बेंच लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है, क्योंकि सोने से पहले, आप जिस चीज की अगली सुबह ज़रूरत है उसका समर्थन करें। हालांकि, आपका बच्चा इसका इस्तेमाल नहीं करेगा।
    • एक और उदाहरण क्या आपका बच्चा पढ़ना पसंद करता है? एक ऐसा क्षेत्र तैयार करने की तुलना में एक ऐसा क्षेत्र प्रदान करना अधिक महत्वपूर्ण है जो आप कभी भी उपयोग नहीं कर सकने वाले एक खेल क्षेत्र को बनाने के बजाय एक आरामदायक कुर्सी से सुसज्जित, पढ़ने के लिए समर्पित हो। यह आपकी सभी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 7
    2
    जितना संभव हो उतना कम स्थान पर कब्जा करने की कोशिश करें वयस्कों के विपरीत, बच्चों को फर्श पर खाली स्थान देना पसंद है, इसलिए इसकी गारंटी देने का प्रयास करें। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि विभिन्न तत्वों के लिए एक डबल फ़ंक्शन दे। उदाहरण के लिए, एक मेजेनिन बिस्तर, न केवल बच्चों को अपील करता है, यह आपको दराज या एक डेस्क के छाती की जगह के नीचे की जगह का उपयोग करने की सुविधा भी देता है, इसलिए आपके पास खेलने के लिए बाकी का कमरा होगा
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 8
    3
    उनके कार्य के आधार पर समूह आइटम जब आप कमरे में फर्नीचर रख देते हैं, तो उनके कार्यों के अनुसार उनको प्रयास और समूह के लिए एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, दराज को बिस्तर पर ले जाएं (जो कमरे में सबसे अधिक कार्यात्मक वस्तुएं हैं) और उस क्षेत्र का विकास करें जो केवल खेलने और पढ़ने के लिए समर्पित हो, जहां आप खिलौने और किताबों की अलमारी रखेंगे।
  • आप कमरे को छोटे वर्गों में विभाजित करने के लिए फर्नीचर का उपयोग भी कर सकते हैं। एक दीवार के आगे बिस्तर रखें और फिर इसे कवर करने के लिए एक या अधिक बुककेस रखें, ताकि आप इसे "छिपा दें" आपका बच्चा इस गुप्त स्थान को पसंद करेगा!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 9
    4
    बच्चे और कमरे की उम्र के आधार पर फर्नीचर का आकार चुनें। याद रखें, आप एक छोटे से कमरे के लिए एक बड़ा टुकड़ा नहीं खरीदना चाहते हैं यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान नहीं है, तो उसे भारी बेड और दराज खरीदकर अपमानित तरीके से नहीं लेना चाहिए, जो आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है। आपको अपने बच्चे की उम्र भी ध्यान में रखना चाहिए: उदाहरण के लिए एक बहुत ही उच्च बिस्तर आरामदायक नहीं होगा।
  • भाग 3

    बक्से और कंटेनर
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 10
    1
    बिस्तर के नीचे अंतरिक्ष का लाभ उठाएं आप जानते हैं, बच्चों ने सब कुछ विकार में डाल दिया यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे के कमरे में हमेशा से काम किया जाए, तो आप कमरे को प्रस्तुत करने के लिए खरीदारी करते समय बक्से और विभिन्न कंटेनर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। बिस्तर के नीचे की जगह आप कई रखने के लिए, जब तक आप उन है कि समस्याओं के बिना दर्ज खरीदने के लिए अनुमति देगा। आप खिलौने, कोट और कंबल को निकाल सकते हैं। बेहतर अभी तक, दराज के साथ एक बिस्तर में निवेश करें और अधिक स्थान बचाएं।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 11
    2
    अलमारियों को खरीदें यद्यपि आपका बच्चा पढ़ना बहुत छोटा है, आपके पास पढ़ने के लिए कई पुस्तकें होनी चाहिए और भविष्य में आप खरीद लेंगे उन लोगों के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। अलमारियां अन्य वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए भी उपयोगी हैं, जैसे कि भरवां जानवर, गुड़िया या निजी सामान। उसे पसंद में शामिल करने के लिए याद रखें, ताकि आप वह फर्नीचर नहीं खरीद सकें जो वह पसंद नहीं करता।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 12
    3
    एक खिलौना आयोजक खरीदें यह एक बुकशेल्फ है जिसमें कई डिब्बों में विभाजित किया गया है जिससे आप फर्श पर अधिक स्थान छोड़ सकते हैं, और आपका बच्चा इसकी सराहना करेगा। इन वर्षों में, आप इसे स्कूल में चीजें रखने के लिए रीसाइक्लिक कर सकते हैं या कपड़े को साफ कर सकते हैं
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 13



    4
    एक गंदे कपड़े धोने की टोकरी प्राप्त करें यदि आपके पास अभी तक कोई नहीं है इसे अपने बच्चे के कमरे में रखो और इसे इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें इस तरह, फर्श कपड़े से भरा नहीं होगा, और बच्चे को खेलने के लिए और अधिक स्थान होगा।
  • भाग 4

    अध्ययन को बढ़ावा देना
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 14
    1
    अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष काट दें आपके बच्चे के होमवर्क और अन्य स्कूल परियोजनाओं को समर्पित एक कोने होना चाहिए। यह आपको लुभाने और विकर्षण को खत्म करने में मदद करेगा, ताकि आप अपने जीवन के इस मूलभूत पहलू पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अध्ययन करने के लिए एक विशेष स्थान के साथ, आप उसे अच्छी आदत बनाने में मदद करेंगे और समझ लेंगे कि इस कोने में एक बार बैठने के बाद उसे किसी और चीज के बारे में सोचना नहीं होगा।
    • आम तौर पर यह स्थान एक डेस्क के साथ बनाया जाता है, लेकिन आपका बच्चा एक नरम गलीचा, एक बीन बैग और एक तह बेडसाइड टेबल पसंद कर सकता है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 15
    2
    सुनिश्चित करें कि कोई विचलन नहीं है अध्ययन के क्षेत्र में यथासंभव कम होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि खिलौने को छोड़ दिया जाना चाहिए और सजावट बुद्धिमान होना चाहिए। दरवाजे या खिड़की के पास इस जगह को न रखें। यह भी अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए, ताकि सभी को व्यवस्थित रखने के लिए कंटेनरों और बक्से से लैस हो।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 16
    3
    डेस्क क्षेत्र आरामदायक होना चाहिए और इसे आसानी से लगाया जाना चाहिए। अगर कुर्सी और टेबल असहज हैं, तो आपका बच्चा विभिन्न दर्द और पीड़ा महसूस कर सकता है और अपने होमवर्क को करने की कम इच्छा होगी। एक गुणवत्ता की कुर्सी और एक डेस्क प्राप्त करें, शायद समायोज्य, इसलिए वे इसके विकास के लिए अनुकूल होंगे।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 17
    4
    कंप्यूटर पर डेस्क पर मत डालें यदि आपका बच्चा अभी भी छोटा है, तो उस पर ध्यान देना बेहतर है कि वह इंटरनेट पर क्या करता है, इसलिए पीसी को एक आम क्षेत्र में रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, इसे उस स्थान पर छोड़कर जहां होमवर्क करना चाहिए आपको थोड़ा विचलित कर सकता है। किसी भी मामले में, कंप्यूटर के लिए उपयुक्त डेस्क खरीदने के लिए बेहतर है, इसलिए जब यह बड़ा होता है तो इसका उपयोग करना जारी रख सकता है अन्यथा आप इसे असुविधाजनक बनने का जोखिम चलाते हैं और आपको एक नया खरीदना होगा या इसे कहीं और अध्ययन करना होगा।
  • भाग 5

    आप प्रेरित हो जाओ
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 18
    1
    उज्ज्वल रंग चुनें कमरे के रंगों को क्लासिक और उज्ज्वल होना चाहिए, जो भी आप चुनते हैं, इसलिए आपका बच्चा उन्हें बड़े होने पर भी सराहना करेगा। ओकटाइन, पन्ना हरा, सफेद और लाल एक अच्छे पैलेट हैं, जो दोनों लिंगों और सभी उम्र के लिए आदर्श हैं।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 19
    2
    विषय के बारे में, आप एक स्थान चुन सकते हैं। चांदी के संकेतों के साथ गहरे नीले रंग में चित्रित एक कमरा यहां बिखरे हुए हैं और यहां तक ​​कि अगर बच्चे भविष्य में यह विषय नहीं चाहते हैं तो भी इसकी सराहना की जा सकती है, क्योंकि आप इसे आसानी से संशोधित कर सकते हैं। अंतरिक्ष का विचार एक बच्चे के लिए आदर्श है, लेकिन जब वह 16 साल का हो, तब भी शांत माना जा सकता है बशर्ते आप सभी को अच्छी तरह व्यवस्थित कर सकें। चन्द्रमा के आकार का दीपक जैसे आइटम प्राप्त करें, मुद्रित सितारों के साथ एक बेडपैड, कमरे के ऊपरी परिधि के आसपास की रोशनी की पंक्तियों और अन्य विवरण जो शैली से मेल खाएंगे
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 20
    3
    विचार करने के लिए एक अन्य विषय समुद्र का है जलीय शैली कई बच्चों से अपील करेगी, और बड़े होने पर छोटे बदलाव करना आसान होता है। हल्के और काले ओकटाइन, नीले और हरे रंग के कुछ संकेत जैसे रंगों का उपयोग करें। यह शैली विशेष रूप से उपयुक्त है यदि फर्श को एक बेजिंग कालीन के साथ कवर किया गया है। सिर्फ जमीनी मछलियों की एक जोड़ी और जेलिफ़िश के आकार में एक दीपक सब कुछ एक समान वर्दी बनाने के लिए पर्याप्त हैं।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 21
    4
    आप यात्रा का विषय चुन सकते हैं। अपने बच्चे के साहस की भावना को उत्तेजित करके उसे एक कमरे देकर कि कोई भी एक्सप्लोरर प्यार करेगा। इसे नक्शे के विशिष्ट नरम रंगों के साथ रंग दें (ऑफ-व्हाइट, हल्का हरा, बेज और शायद लाल के कुछ संकेत) और इसे ग्लोब, विंटेज सूटकेस, एयरप्लेन मॉडल और रेलवे मार्गों के नक्शे के साथ सजाने के लिए।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 22
    5
    एक अन्य विषय जिसे आप आसानी से पुन: अनुकूलित कर सकते हैं वह प्रकृति का है। हरे और भूरे रंग के रंग, कुछ संकेत नीले रंग के साथ, एक बेडरूम का आधार बना सकते हैं, जिसे आपके बच्चे द्वारा साल और साल के लिए सराहा जाएगा। यह बच्चों के लिए भी आदर्श है जो भरवां जानवरों को प्यार करते हैं: वे महान होंगे! दीवारों पर प्राकृतिक छवियों को चित्रित करने और कमरे के केंद्र में एक गोल और नीले कालीन फैलाने वाले स्टैंसिल को जोड़कर विशिष्टता का एक स्पर्श दें, जो एक प्रकार का "तालाब" होगा
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` Rooms Step 23
    6
    आप परियों की कहानियों का विषय भी चुन सकते हैं। यदि आपका बच्चा एक राजकुमारी बनना चाहता है, तो पूरे गुलाबी कमरे को पेंट नहीं करें, जो महल से प्रेरित है। एक हरे घास की दीवारों के निचले हिस्से को रंग दें और नीले आकाश के ऊपरी भाग से आपको पहाड़ियों में डूबे होने की भावना मिलेगी - ग्रे और उच्च अलमारियों को टॉवर की याद दिलाने के लिए सजाया जा सकता है, और एक कोने में भरने वाला अजगर सबकुछ पूरा करो
  • टिप्स

    • शपथ ले लो और इस कार्य को छोड़ मत करो।
    • आईकेईए में आपको अच्छा और सस्ता फर्नीचर मिल सकता है बच्चों को समर्पित क्षेत्र विचारों से भरा है।
    • विचार प्राप्त करने के लिए समर्पित साइट्स पर एक नज़र डालें।
    • यदि आपके पास एक किशोर बेटा है, तो उसे शामिल करें और उसकी उम्र के लिए उपयुक्त कमरा बनाएं।
    • सनक और झगड़े से बचने के लिए अपने बच्चे के साथ सहयोग करने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • सजावट का अधिक से अधिक न करें, जब तक कि आपका बच्चा नहीं चाहता।
    • यदि आप शामिल नहीं होते हैं, तो आप कमरे को पसंद नहीं कर सकते। मदद के लिए उसे पूछो और उसे सुनो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तंबू
    • मेज़ैनीन बेड
    • विभिन्न वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए बॉक्स
    • आपका बेटा! आपको अच्छी सलाह लेने की आवश्यकता है
    • फोटो के लिए फ्रेम्स
    • दीवारों के लिए स्टेंसिल
    • डेस्क और अपने पसंदीदा रंग का दीपक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com