व्यापार कार्ड कैसे व्यवस्थित करें

व्यावसायिक संबंधों और संचारों के प्रबंधन के लिए संपर्क जानकारी आवश्यक है जब आप एक बिजनेस कार्ड प्राप्त करते हैं, तो इसे कहीं न कहीं रखें, ताकि जब भी आपको इसकी ज़रूरत हो तब आपको जानकारी मिल जाएगी। आप अपने काम से काम चलाते हैं या बस, सामाजिक संबंधों का एक विशाल नेटवर्क है आयोजन अपने व्यवसाय कार्ड और अधिक तेजी से लोगों को खोजने के लिए है, जो भी कर सकते हैं आप अधिक पैसे कमा कर सकेंगे या नहीं। आपके व्यवसाय कार्ड के आयोजन के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
व्यवसाय कार्ड को जैसे ही आपको प्राप्त होता है, देखो। किसी व्यवसाय के कार्ड को पढ़ना किसी का नाम याद रखने और उसके चेहरे के साथ संबद्ध करने का एक अच्छा तरीका है। एक व्यक्ति का शीर्षक आमतौर पर व्यापार कार्ड पर मुद्रित होता है, इसलिए आपको यह पता चलता है कि यह कौन है और यह क्या करता है।
  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आपको प्राप्त होने वाले बिजनेस कार्ड लगाने के लिए एक जगह तय करें यदि आप बैठक के लिए आपके साथ एक डायरी या एक बैग लेकर आते हैं, तो अपने व्यवसाय कार्ड को एक जगह समर्पित करें। या, आपको टिकट प्राप्त करने के लिए अपने टिकट धारक की दूसरी जेब का उपयोग करें। आप जो भी जगह चुनते हैं, उन्हें अपने नोट्स या अपनी जेब में मत डालें, जहां वे हार जाते हैं या अपने कपड़ों के साथ धोए जाते हैं।
  • व्यवस्थित व्यापार कार्ड्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने कंप्यूटर पर संपर्क जानकारी व्यवस्थित करें जब आप व्यापार के दोपहर के भोजन से लौटते हैं, तो एक व्यापार शो या बैठक, तुरंत एक व्यावसायिक स्थान पर एक सुरक्षित जगह पर रखें, जैसे डेस्क दराज आदर्श एक ऐसा स्थान है जहां दूसरे लोग अपने हाथों को नहीं मिल सकते। जब आपके पास कुछ समय होता है, तो आपके द्वारा एकत्र किए गए सभी बिजनेस कार्ड ले लें और आउटलुक, एक्सेल, ऐक्सेस या वर्ड जैसे प्रोग्रामों का उपयोग करके सारी जानकारी रिकॉर्ड करें।
  • व्यवसाय कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    प्रत्येक फ़ाइल के लिए एक "क्लिपबोर्ड" फ़ील्ड या एक कॉलम का उपयोग करें जहां आप अपने व्यवसाय कार्ड रिकॉर्ड करेंगे। सभी सूचनाएं जो टिकट पर नहीं थी नीचे लिखें: लोग क्या करते हैं, वे कौन से जानकारी प्रदान कर सकते हैं या किस संभावना की पेशकश कर सकती हैं, जब आप उनसे मिले हैं, और इसी तरह
  • व्यवस्थित व्यापार कार्ड्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक तीन-स्तरीय मतदान प्रणाली बनाएं: अग्रणी में, सबसे अच्छा व्यापारिक संपर्क, फिर उन इतने-बहुत, अंत में केवल संभावित व्यावसायिक संपर्क और जिनके साथ आप संभवतः अब और बात नहीं करेंगे। आप प्रत्येक स्तर के लिए एक नंबर प्रदान कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, श्रेणी 1 सबसे अच्छा कर रहे हैं, दूसरी तो ऐसा है, तो तीसरे लोगों जिसके साथ आप अब और बात नहीं करेगी, या आप यातायात हल्के रंग क्रमशः हरा, पीला और लाल रंग के साथ एक प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। एक सिस्टम का उपयोग करें जिसे आप अपने संपर्कों को वर्गीकृत करने के लिए नहीं भूलेंगे।



  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    संपर्कों को उन तरीकों से व्यवस्थित करें जिनकी आपको उनकी आवश्यकता है। आप वर्णानुक्रमिक रूप से उपनाम या सॉफ़्टवेयर के नाम के आधार पर उन्हें सॉर्ट कर सकते हैं - जिस शहर में आप अक्सर यात्रा करते हैं - या श्रेणी या सेक्टर के द्वारा आप उस व्यक्ति से मिले थे इस तरह आप बस उस जानकारी में टाइप कर सकते हैं जिसे आप एक खोज बॉक्स में याद करते हैं और अपनी खोज के लिए योग्य संपर्कों की सूची प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई संपर्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर आपकी आवश्यकताओं के अनुसार संपर्कों को व्यवस्थित कर सकते हैं और उन्हें खोजने में आसान बना सकते हैं, भले ही आपको केवल कुछ सूचनाएं याद हों हों यदि आप इनमें से किसी एक सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं, तो आप संग्रह करने के लिए बहुत समय बचा सकते हैं।
  • व्यवसाय कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    7
    पुराने जमाने के व्यवसाय कार्डों को व्यवस्थित करें अपने टिकट को घूर्णन फ़ाइल या व्यवसाय कार्ड धारक में रखें। आप कार्यालय आपूर्ति स्टोर्स में बिजनेस कार्ड धारकों को पा सकते हैं।
  • पुराना तरीका है, भले ही यह आपके डेस्क दराज में एक प्लास्टिक के कंटेनर के होते हैं, आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत जानकारी का एक अच्छा बैकअप हो सकता है।
  • आपको अपने व्यवसाय कार्डों को व्यवस्थित करने का निर्णय करना होगा: नाम, कंपनी, शहर और इसी तरह से।
  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    जब भी आपको कोई नया व्यवसाय कार्ड मिलता है, तो उस बैठक का नाम लिखिए जहां आप टिकट के पीछे व्यक्ति से मिले, बैठक के कुछ दिनों के भीतर। इस तरह आप इसे भूल नहीं करेंगे। इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी लिखें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं तब जब आप उस व्यक्ति से संपर्क करते हैं, बाद में, आप यह याद कर सकते हैं कि आप कहां मिले थे और उसके बारे में अपने बच्चों के बारे में पूछें, या आपने जिस चीज के बारे में बात की है
  • व्यवसाय कार्ड पहचानें व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    9
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • यदि आपको बहुत से व्यवसाय कार्ड मिले हैं, तो उन्हें प्रबंधित करने के लिए सॉफ्टवेयर देखें। सॉफ्टवेयर के साथ विशेष स्कैनर हैं, जो कि वहां लिखी गई जानकारी को स्वचालित रूप से पढ़ते हैं। ये सिस्टम आपको मैन्युअल डेटा दर्ज करने में बहुत समय बचा सकते हैं।
    • अगर आपने कुछ वादा किया है या अगर कोई दिलचस्पी लग रहा है तो तुरंत सुनें
    • जानकारी दर्ज किए बिना व्यवसाय कार्ड जमा न करें। सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार जानकारी या स्टोर टिकट टाइप करें, इससे पहले कि आप भूल गए कि आप किससे मिले और क्यों
    • अगर आपको नाम और फोन नंबर के अतिरिक्त अपने व्यापारिक संपर्कों के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो संपर्क और ग्राहक सूचना के प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर सिस्टम देखें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर अपने संपर्कों को संग्रहीत करते हैं, तो नियमित रूप से बैकअप लें, ताकि आप अपने कंप्यूटर या हार्ड ड्राइव को तोड़ने पर उन्हें खो न दें यदि संभव हो तो इस बैकअप को स्वचालित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com