Windows 8.1 में फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक डिफ़ॉल्ट स्थान के रूप में वनड्राइव का उपयोग कैसे करें

OneDrive एक क्लाउड-आधारित फ़ाइल संग्रहण प्रणाली है, जो विंडोज 8.1 और विंडोज आरटी 8.1 में नि: शुल्क और एकीकृत है। यह केवल एक ही प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए, कई उपकरणों के बीच फ़ाइलों को संग्रह, ब्राउज़, अपलोड, सहेज और साझा करने की अनुमति देता है। एक बार एक फाइल को OneDrive में सहेजा जाता है, यह कहीं भी और किसी भी डिवाइस से पहुंचा जा सकता है। व्यवहार में, यह आपके फाइल को सुरक्षित रखता है और उन्हें आपके डिवाइस खो जाने पर भी पहुंच देता है। हालांकि, Windows स्वतः फ़ाइलों को OneDrive में सहेजता नहीं है, लेकिन उन्हें सीधे आपके पीसी में सहेजता है, आमतौर पर मेरा दस्तावेज़, संगीत और वीडियो फ़ोल्डर में। लेकिन आप बचत सेटिंग को बदल सकते हैं, और इस तरह से स्वचालित रूप से आपकी फ़ाइलों को OneDrive पर भेज सकते हैं।

कदम

भाग 1
इस पीसी से संपूर्ण फ़ोल्डर को OneDrive पर ले जाएं

विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 1
1
अपना फ़ाइल प्रबंधक दर्ज करें खुला है "फ़ाइल एक्सप्लोरर", दर्ज करें "यह पीसी" और उन फ़ोल्डरों पर राइट क्लिक करें जिन्हें आप ले जाना चाहते हैं
  • बस समझने के लिए, "यह पीसी" यह पुराने के बराबर है "मेरा कंप्यूटर" विंडोज के पिछले संस्करण आम तौर पर फ़ोल्डर्स जिसमें आवश्यक फ़ाइलें होती हैं, दस्तावेज, चित्र, संगीत और वीडियो।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 2
    2
    अंदर जाओ "गुण।" प्रत्येक फ़ोल्डर के मेन्यू (दाएं बटन के साथ सक्रिय) से गुण विकल्प चुनें, जिसे आप OneDrive पर ले जाना चाहते हैं।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सहेजें स्थान के रूप में वन-रेड का प्रयोग करें छवि चरण 3
    3
    फ़ोल्डर्स का स्थान चुनें। खिड़की में "संपत्ति", कार्ड का चयन करें "पथ", पर क्लिक करें "चाल", और अपने वनड्राइव खाते में अपना पसंदीदा गंतव्य चुनें। आपको OneDrive में नए फ़ोल्डर बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है
  • विंडोज 8.1 पर अपने डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 4
    4
    प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। आपको उस प्रत्येक फ़ोल्डर के सभी चरणों को दोहराना होगा जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सहेजें स्थान के रूप में एक-क्लिक का प्रयोग करें छवि एक बार डायरेव करें



    5
    आपके पास प्रत्येक पीसी की प्रक्रिया दोहराएं। यदि आप Windows 8.1 के साथ अन्य पीसी का उपयोग करते हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए एक ही चरण दोहराना होगा।
  • चिंता न करें, ऐसा लग सकता है जितना तेज़ हो, और इसके लायक है। जब आप समाप्त कर लें, तो इन फ़ोल्डर्स में "यह पीसी" वे सभी पीसी और OneDrive के बीच स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ हो जाएंगे।
  • भाग 2
    विभिन्न कार्यक्रमों के लिए डिफ़ॉल्ट सहेजें पथ बदलें

    विंडोज 8 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें चित्र 6
    1
    उस प्रोग्राम का चयन करें जिसमें आप रुचि रखते हैं फ़ाइलों को सहेजने के लिए कई कार्यक्रमों का अपना डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर है उन प्रोग्रामों को चुन कर प्रारंभ करें जिन्हें आप फ़ाइलों को सहेजने के लिए OneDrive का उपयोग करना चाहते हैं लेकिन जो अभी भी नहीं करते हैं।
  • विंडोज 7 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें चित्र 7
    2
    प्रत्येक प्रोग्राम के लिए डिफ़ॉल्ट सहेजें फ़ोल्डर बदलें। कार्यक्रम को प्रारंभ करें, मेनू पर क्लिक करें "फ़ाइल" और विकल्प की तलाश करें "डिफ़ॉल्ट पथ सहेजें"।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सहेजें स्थान के रूप में एक-क्लिक का प्रयोग करें छवि OneDrive 8
    3
    OneDrive पर स्विच करें एक बार जब आप OneDrive चुनते हैं, तो यह प्रोग्राम के लिए डिफ़ॉल्ट सहेज गंतव्य होगा।
  • टिप्स

    • OneDrive अन्य क्लाउड-आधारित संग्रहण सिस्टम जैसे कि Google ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स के समान काम करता है इसका मुख्य लाभ यह है कि यह विंडोज 8.1 और विंडोज आरटी 8.1 के ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत है।
    • इसे तेज़ी से करने के लिए, आप फ़ोल्डरों को डाउनलोड जैसे चलते रहने से बच सकते हैं, क्योंकि वे डाउनलोड की गई फ़ाइलों के लिए अस्थायी फ़ोल्डर्स हैं, और शायद आपको इन फ़ाइलों को क्लाउड में सहेजने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • यदि आप Office 2013 का उपयोग करते हैं, तो सूट में बनाई गई फ़ाइलें पहले से ही स्वचालित रूप से OneDrive में सहेजी जाती हैं, इसलिए आपको कोई भी परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आपने पहले अपने एक उपयोगकर्ता फ़ोल्डर को OneDrive में ले जाया है, तो आपको प्रक्रिया के दूसरे भाग का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले ही MyDocuments फ़ोल्डर को OneDrive में ले जाया है, तो प्रोग्राम जो स्वयं के स्वयं के फ़ोल्डर दस्तावेज़ का उपयोग करते हैं, स्वचालित रूप से OneDrive के लिए रूट किए जाएंगे।
    • माइक्रोसॉफ्ट OneDrive के उपयोग को प्रोत्साहित करती है, इसलिए यह संभावना है कि इसका उपयोग हमेशा विंडोज के प्रत्येक नए संस्करण के साथ अधिक सुविधाजनक और तत्काल होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com