अपने कंप्यूटर से स्थायी रूप से संवेदनशील फ़ाइलें कैसे निकालें

हटाई गई फ़ाइलों को आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है! इसलिए, अगर आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी निजी फाइलें पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकें (उदाहरण के लिए क्योंकि आप अपने पुराने कंप्यूटर को बेच रहे हैं), इन चरणों का पालन करें और डेटा हमेशा के लिए खो जाएगा

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि जब आप एक फ़ाइल को हटाते हैं जो आप वास्तव में उसे हटा नहीं रहे हैं - तो आप इसे केवल मास्टर फ़ाइल टेबल (एमएफटी) से हटा रहे हैं। इसका अर्थ है कि डिस्क की सतह का विश्लेषण करके डेटा को बस पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

पूरी तरह से जानकारी को हटाने के लिए, आपको डिस्क के उस भाग को ओवरराइट करने की आवश्यकता होगी जिसमें यह यादृच्छिक छद्म संख्या के साथ कम से कम 35 गुना हो।

कदम

स्थायी रूप से संवेदनशील फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक प्रोग्राम का उपयोग करें "सुरक्षित रद्दीकरण" निजी फाइलों को हटाने के लिए मैक पर, आप इसे एकीकृत करेंगे बस फ़ाइलों को कचरा में डाल दिया और चयन करें "कचरा को सुरक्षित रूप से खाली करें" मेनू से "खोजक"। एक पीसी पर, Google पर खोज करें "सुरक्षित फ़ाइल विलोपन" और एक प्रोग्राम खरीदें या एक निःशुल्क संस्करण ढूंढें। एक अच्छा विकल्प इरेज़र हो सकता है https://heidi.ie/eraser/.
  • स्थायी रूप से संवेदी फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अन्य विकल्प पारंपरिक तरीके से फ़ाइलों को हटाना है (और कचरा खाली करें)। हटाए जाने के बाद, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन्हें पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। बहुत बड़ी फ़ाइल ढूंढें और उसे प्रश्न में डिस्क पर कॉपी करें (1 या 2 जीबी पर्याप्त होना चाहिए)। अब आपको फ़ाइल की बहुत सारी प्रतिलिपियाँ बनाना होगा जब तक कि आप पूरी तरह से डिस्क को नहीं भरते (कंप्यूटर आपको सूचित करेंगे जब आप स्टोरेज के अंत तक पहुंच जाएंगे)। , अब आपकी फ़ाइलों को पूरी तरह से ओवरराइट किया गया है और पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है! आपके द्वारा बनाई गई सभी प्रतियां हटाएं और आप समाप्त कर लेंगे ध्यान रखें कि यह विधि सबसे अधिक परिष्कृत डेटा पुनर्प्राप्ति सिस्टम को दूर करने में सक्षम नहीं है।
  • स्थायी रूप से संवेदी फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि



    3
    अगर आपके पास सीडी या डीवीडी डिस्क पर संवेदनशील डेटा है, तो आपको डिस्क मिटाकर कार्यक्रम मिल सकता है - DiscEraser.com - अपने पुरानी डिस्क पर फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाना
  • 4
    यह सुनिश्चित करने का एक अन्य तरीका है कि फ़ाइलों को खो दिया गया है ताकि डिस्क को पूरी तरह से बहुत शक्तिशाली मैग्नेट के साथ कवर किया जा सके और उन्हें इस पर ले जाया जा सके।
  • टिप्स

    • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना एक विशेषज्ञ को आपके डेटा को पुनर्प्राप्त करने से नहीं रोकेगा।
    • आपकी डिस्क को फ़ॉर्मेट करने से आप स्थायी रूप से डेटा हट नहीं पाएंगे, जब तक आप विकल्प का चयन नहीं करते "निम्न स्तर के स्वरूपण"।

    चेतावनी

    यदि आपकी हार्ड ड्राइव में व्यवसायिक रहस्य या अन्य संवेदनशील जानकारी शामिल है, तो डेटा विनाश पेशेवर से संपर्क करें केवल इस तरह से डेटा 100% अपरिवर्तनीय होगा।

    • अपने डेटा को हटाने के दौरान सावधान रहें और स्थायी परिवर्तन करने से पहले अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें। कुछ मामलों में आप गलत फ़ाइलों को अनजाने में हटा सकते हैं, और आप इसे पछता सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com