मैक पर एक फ़ाइल को कैसे संकुचित करें

अगर आपकी पुरानी मैक की हार्ड ड्राइव पर बड़ी संख्या में फाइलें और पुरानी दस्तावेजों को स्थान लेते हैं, तो कुछ जगहों को खाली करने के लिए उन्हें एक ही संग्रह में क्यों नहीं लगाएं? मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में एक एकीकृत फ़ाइल संपीड़न सुविधा है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप किसी भी तीसरे पक्ष के प्रोग्राम को स्थापित कर सकते हैं जिसका आप इस्तेमाल करते हैं अपनी पुरानी फाइलों को संपीड़ित करने का तरीका जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1

खोजक का उपयोग करें
1
फ़ाइंडर विंडो खोलें आप अपने मैक के डॉक पर पाए गए फाइंडर आइकन को चुनकर यह बस ऐसा कर सकते हैं। यह एक नीला, चौकोर आकार वाला चिह्न है जो स्टाइलिश चेहरे का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे ही खोजक विंडो खुलती है, उस बिंदु पर नेविगेट करें जहां आप फ़ाइलों को संक्षिप्त करना चाहते हैं
  • आसानी से संपीड़ित करने के लिए, और एक ही अभियान में, कई स्थानों पर संग्रहीत कई फाइलें, एक नया फ़ोल्डर बनाने में उपयोगी होगा, जिसमें सभी डेटा को संकुचित किया जा सके।
  • 2
    फाइल का चयन करें आप `कमान` कुंजी को दबाकर और माउस के साथ प्रत्येक फाइल को चुनकर बड़ी फ़ाइलों से शुरू होने वाली फ़ाइलों का एक विशिष्ट समूह चुन सकते हैं जब आप संकुचित होने वाली सभी फाइलों की पहचान करते हैं, तो उन्हें सही माउस बटन के साथ चुनें यदि आपके माउस में केवल एक बटन है, ऐसा करने के लिए, `Ctrl` कुंजी दबाए रखें
  • यदि आप एक संपूर्ण फ़ोल्डर को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो उसे सही माउस बटन के साथ चुनें
  • 3
    फ़ाइल को संकुचित करें प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, वस्तुओं को संकुचित किए जाने के आधार पर आइटम `संकुचित करें [फ़ाइल नाम या फ़ोल्डर]` या `संकुचित [XX] आइटम` का चयन करें। संपीड़न प्रक्रिया पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। कुल समय, निश्चित रूप से फ़ाइलों को संकीर्ण करने की संख्या पर निर्भर करेगा और कई मिनट तक पहुंच सकता है। संपीड़ित फ़ाइल का नाम मूल फ़ाइल या फ़ोल्डर नाम के समान होगा।
  • फ़ाइलों या फ़ोल्डरों के एक से अधिक चयन के संपीड़न से एक फ़ाइल `Archive.zip` बनायेगा
  • संकुचित फ़ाइलों को मूल लोगों की तुलना में लगभग 10% कम स्थान पर रखा जाएगा। यह मान संकुचित होने के लिए ऑब्जेक्ट की प्रकृति के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • विधि 2

    तृतीय पक्ष कार्यक्रमों का उपयोग करें


    1
    डेटा संपीड़न के लिए एक कार्यक्रम की तलाश करें वेब पर बहुत सारे, मुफ्त वितरित या भुगतान किए गए हैं कुछ संपीड़न प्रारूपों का प्रबंधन, जैसे `.rar`, मालिकाना सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है अन्य स्वरूप, जैसे `.zip`, इसके बजाय लगभग सभी संपीड़न कार्यक्रमों द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है।
    • मैक ओएस एक्स के `ज़ीप` मानक के अलावा अन्य संपीड़न स्वरूप, आपकी फ़ाइलों को और अधिक सेकेंड कर सकते हैं और आपको अधिक डिस्क स्थान हासिल कर सकते हैं।
  • मैक चरण 5 पर ज़िप से फ़ाइल नाम वाली छवि
    2
    संकुचित करने के लिए फ़ाइलों का चयन करें जैसे ही आपने अधिष्ठापन और संपीड़न प्रोग्राम स्थापित किया है, जैसे ही फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स जिन्हें आप संपीड़ित करना चाहते हैं, उनका चयन करें। आवश्यक कार्यक्रम कार्यक्रम से प्रोग्राम में भिन्न हो सकते हैं, हालांकि प्रायः यह कार्यक्रम खिड़की के भीतर वस्तुओं को चुनने और खींचने के लिए पर्याप्त है।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपका डेटा सुरक्षित है कई संपीड़न प्रोग्राम एक पासवर्ड का उपयोग करके संकुचित अभिलेखागार की रक्षा करते हैं। सुरक्षा मेनू में उपलब्ध विकल्पों की जांच करें, या `फाइल` मेनू में, किसी पासवर्ड के उपयोग से संबंधित प्रविष्टि की उपस्थिति, या डेटा के एन्क्रिप्शन की तलाश में।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com