कैसे अधिलेखित फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें

यदि आप गलती से एक फ़ाइल या फ़ोल्डर को एक नए संस्करण के साथ ओवरराइट करते हैं, तो निराशा न करें और आवेग पर कार्रवाई न करें, फिर भी आप पिछली सामग्री को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। प्रोग्राम जो आप हार्ड डिस्क को स्कैन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और नष्ट कर दिए गए फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करते हैं और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध हैं। यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम सुविधाओं के माध्यम से एक स्वचालित बैकअप कॉन्फ़िगर किया है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी फ़ाइल अभी भी किसी बैकअप में मौजूद है

कदम

विधि 1

फोटोरैक (विंडोज़, मैक और लिनक्स)
1
स्टोरेज ड्राइव पर कार्य करना बंद करें जहां अधिलेखित फ़ाइल मौजूद है। जैसे ही आप नोटिस करते हैं कि आपने गलती से फ़ाइल को मिटाया है या ओवरराइट किया है, सवाल में मेमोरी यूनिट पर कोई और सामग्री नहीं सहेजें। इसी तरह, किसी भी प्रोग्राम को अब और नहीं चलाएं। पूरी तरह से कंप्यूटर का उपयोग बंद करो जब डिस्क पर नया डेटा लिखा जाता है, तो पुरानी फाइल की संभावना को स्थायी रूप से ओवरराइट किया जाता है और हमेशा के लिए हटाया जाता है। तुरंत डिस्क या मेमोरी यूनिट का प्रयोग करके रोकना पुरानी फाइल को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • पुनर्प्राप्ति अधिलेखित फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 2
    2
    नि: शुल्क PhotoRec प्रोग्राम डाउनलोड करें, लेकिन इसे एक कंप्यूटर (अनुशंसित) या एक हार्ड ड्राइव के अलावा उपयोग करें, जिसमें फ़ाइल को पुनर्प्राप्त किया जाएगा। हटाए गए डेटा को पुनर्स्थापित करने के लिए यह एक बहुत शक्तिशाली प्रोग्राम है इसमें एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस नहीं है, लेकिन यह पेशेवर और बहुत महंगा कार्यक्रमों द्वारा कार्यान्वित किए गए अधिकांश फ़ंक्शन का प्रदर्शन करता है। आप निम्न URL से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं cgsecurity.org, कार्यक्रमों के टेस्टडीस्क सुइट के भाग के रूप में।
  • PhotoRec विंडोज, ओएस एक्स और लिनक्स सिस्टम के लिए उपलब्ध है।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी दूसरे कंप्यूटर पर प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी को अधिलेखित न करें। आप PhotoRec को एक अलग हार्ड ड्राइव पर भी डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन दूसरे कंप्यूटर का उपयोग करना काफी सुरक्षित है।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कंप्यूटर पर एक खाली USB मेमोरी ड्राइव कनेक्ट करें आदर्श परिस्थिति में आपको एक USB मेमोरी डिवाइस का उपयोग करना होगा जो कि PhotoRec प्रोग्राम और किसी भी फ़ाइल या फ़ोल्डर को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। मूल एक्ट डिस्क का उपयोग करते हुए आपको यह एहतियाती उपाय रखना चाहिए, मूल हार्ड डिस्क का उपयोग करते हुए, बहाल डेटा पुनर्प्राप्त करने के लिए जानकारी को अधिलेखित कर देगा, पूरी प्रक्रिया को नकार देगा।
  • PhotoRec में केवल 5 एमबी का आकार है, इसलिए किसी भी यूएसबी स्टोरेज ड्राइव को आपके उद्देश्य के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपके द्वारा डाउनलोड किए गए संपीड़ित फ़ाइल की सामग्री निकालें टेस्टडिस्क को ज़िप आर्काइव (विंडोज सिस्टम पर) या बीजेड 2 (मैक पर) के रूप में डाउनलोड किया गया है। डाउनलोड के अंत में, फ़ाइल की सामग्री निकालें।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाएँ "TestDisk" यूएसबी ड्राइव के अंदर इस तरह आप सीधे यूएसबी ड्राइव से PhotoRec चला सकते हैं।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक छवि 6
    6
    उस कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव डालें जहां जानकारी को पुनर्प्राप्त किया जाएगा। फ़ोल्डर में प्रवेश करें "TestDisk" यूएसबी ड्राइव का
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    प्रोग्राम शुरू करें "PhotoRec"। एक कमांड प्रॉम्प्ट (विंडोज) या टर्मिनल (मैक, लिनक्स) विंडो खुलेगी।
  • मेनू आइटम के माध्यम से नेविगेट करने के लिए, आप कुंजीपटल पर तीर कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं, जबकि अपनी पसंद की पुष्टि करने या बनाने के लिए आप एन्टर कुंजी का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें चरण 8
    8
    जानकारी पुनर्प्राप्त करने के लिए हार्ड ड्राइव का चयन करें। डिस्क को आसानी से गिने जायेगा, इसलिए संसाधित करने वाले को पहचानने के लिए आपको आयाम पर खुद का आधार होना होगा।
  • विभाजित हार्ड ड्राइव के मामले में, वहां रहने वाले तार्किक ड्राइव की सूची (उदाहरण के लिए C:, D:, E: आदि) केवल आपके द्वारा चयन करने के बाद प्रदर्शित की जाएगी।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    प्रदर्शन करने के लिए स्कैन का प्रकार चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से PhotoRec किसी समर्थित फ़ाइल को पुनर्स्थापित करता है। अगर आप इस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं, तो सीधे निर्दिष्ट करें कि आप किस प्रकार की फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं
  • आप मेनू का उपयोग करके खोज करने के लिए फ़ाइल का प्रकार बदल सकते हैं फ़ाइल ऑप्ट.
  • प्रवेश करने के बाद फ़ाइल ऑप्ट, आप बटन दबाकर उपस्थित सभी विकल्पों को अचयनित कर सकते हैं "एस"। इस बिंदु पर, आप जिस प्रकार की फ़ाइल की तलाश कर रहे हैं उससे संबंधित केवल एक चुनने के लिए आइटम की सूची को नीचे स्क्रॉल करें।
  • ओवरराइट किए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक चरण 10
    10
    विभाजन को चुनें आपको यह केवल आकार पर आधारित करना होगा, हालांकि कुछ विभाजनों में ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा असाइन किया गया शब्द हो सकता है।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 11
    11
    फ़ाइल सिस्टम का प्रकार चुनें यदि आप एक Linux सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो विकल्प चुनें ext2 / ext3. यदि आप Windows या OS X सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आइटम चुनें अन्य.
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    खोज के प्रकार को चुनें यह विकल्प इस कारण पर निर्भर करता है कि फाइल को क्यों हटा दिया गया है:
  • मुक्त: यदि आप प्रश्न में जानकारी मिटा या ओवरराइट कर चुके हैं, तो यह विकल्प चुनें
  • पूरे: यदि हार्ड डिस्क खराब होने के कारण डेटा खो गया हो तो इसके बजाय इस आइटम का चयन करें
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें शीर्षक 13 छवि
    13
    पुनर्प्राप्त किए गए डेटा को सहेजने के लिए फ़ोल्डर चुनें। सुनिश्चित करें कि गंतव्य फ़ोल्डर उसी डिस्क पर नहीं है जो पुनर्स्थापित किया जा रहा है।
  • अपने कंप्यूटर पर स्थापित ड्राइव की पूरी सूची तक पहुंचने के लिए, विकल्प का उपयोग करें .. निर्देशिका लिस्टिंग के शीर्ष पर इस तरह से आप किसी अन्य पार्टीशन या यूएसबी ड्राइव पर एक गंतव्य फ़ोल्डर चुन सकते हैं।
  • पुनर्प्राप्त किए गए डेटा को बचाने के लिए उस निर्देशिका को चुनने के बाद, बटन दबाएं "सी"।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 14
    14
    पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए PhotoRec की प्रतीक्षा करें प्रोग्राम चुने हुए विभाजन पर मौजूद सभी हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करेगा। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय स्क्रीन पर दिखाया जाएगा, साथ ही पुनर्प्राप्त फ़ाइलों की संख्या के साथ।
  • इस बहाली की प्रक्रिया में बहुत समय लगता है, विशेष रूप से बहुत बड़े विभाजनों और कई प्रकार की फाइलों की पहचान करने के लिए।
  • शीर्ष लेख पुनर्मुद्रण ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक
    15
    बरामद आंकड़ों की जांच करें जब स्कैन पूरा हो जाता है, गंतव्य निर्देशिका को पुनः प्राप्त किया गया डेटा को चेक करने के लिए उपयोग करें। सबसे अधिक संभावना है, मूल फ़ाइल नाम खो जाएगा, ताकि आपको शारीरिक रूप से प्रत्येक बहाल किए गए आइटम का उपयोग करने की आवश्यकता होगी ताकि आप यह देख सकें कि आप क्या चाहते हैं।
  • विधि 2

    रिकुवा (विंडोज़)
    1
    स्टोरेज ड्राइव पर कार्य करना बंद करें जहां अधिलेखित फ़ाइल मौजूद है। जैसे ही आप नोटिस करते हैं कि आपने गलती से फ़ाइल को मिटाया है या ओवरराइट किया है, सवाल में मेमोरी यूनिट पर कोई और सामग्री नहीं सहेजें। इसी तरह, किसी भी प्रोग्राम को अब और नहीं चलाएं। पूरी तरह से कंप्यूटर का उपयोग बंद करो जब डिस्क पर नया डेटा लिखा जाता है, तो पुरानी फाइल की संभावना को स्थायी रूप से ओवरराइट किया जाता है और हमेशा के लिए हटाया जाता है। तुरंत डिस्क या मेमोरी यूनिट का प्रयोग करके रोकना पुरानी फाइल को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने की संभावना बढ़ेगी।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट की गई फ़ाइलें शीर्षक छवि 17
    2
    एक दूसरे हार्ड ड्राइव पर Recuva स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें। आप एक से दूसरे कंप्यूटर का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें डेटा पुनर्प्राप्त किया जाएगा। इस यूआरएल पर डाउनलोड के लिए रिकुवा मुफ्त उपलब्ध है piriform.com.
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 18



    3
    कंप्यूटर पर एक खाली USB मेमोरी ड्राइव कनेक्ट करें यह इकाई है जिस पर आपको रिकुवा स्थापित करने की आवश्यकता होगी। इस तरीके से आप इस कार्यक्रम को पूरी सुरक्षा में चलाने में सक्षम होंगे, बिना उस डेटा को अधिलेखित करने की संभावना जो आप ठीक करना चाहते हैं।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    Recuva स्थापना विज़ार्ड प्रारंभ करें। आगे बढ़ने के लिए, अगला बटन दबाएं।
  • छवि शीर्षक पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें चरण 20
    5
    बटन दबाएंउन्नत उस फ़ोल्डर को बदलने में सक्षम होने के लिए जिसमें प्रोग्राम इंस्टॉल किया जाएगा। आगे बढ़ने के लिए एक विकल्प चुनें
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 21
    6
    USB संग्रहण डिवाइस को स्थापना इकाई के रूप में चुनें आपको फिर से एक फ़ोल्डर बनाने की आवश्यकता होगी "Recuva" इसके अंदर
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 22
    7
    सभी अतिरिक्त स्थापना विकल्प का चयन रद्द करें, फिर बटन दबाएं।स्थापित करें.
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक 23
    8
    USB ड्राइव पर Recuva फ़ोल्डर तक पहुंचें।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 24
    9
    सही माउस बटन के साथ फ़ोल्डर में एक खाली बिंदु का चयन करें, फिर विकल्प का चयन करें "नई" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और फिर आइटम का चयन करें "पाठ दस्तावेज़"।
  • ओवरराइट किए गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने वाली छवि शीर्षक चरण 25
    10
    फाइल नाम को इसमें बदलेंportable.dat. प्रश्न में फ़ाइल का विस्तार बदलने की आपकी इच्छा की पुष्टि करें
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 26
    11
    इस बिंदु पर कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव डालें जहां डेटा को पुनर्स्थापित किया जा सके। USB ड्राइव पर Recuva फ़ोल्डर तक पहुंचें।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 27
    12
    फ़ाइल को चलाएं "Recuva.exe"। डेटा रिकवरी विज़ार्ड दिखाई देगा।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 28
    13
    खोज करने के लिए फ़ाइल का प्रकार चुनें आप प्रोग्राम द्वारा समर्थित सभी फ़ाइल प्रकारों के लिए खोज सकते हैं, या एक विशिष्ट सेट पर फ़ोकस कर सकते हैं।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 29
    14
    स्कैन करने के लिए फ़ोल्डर चुनें आप अपने कंप्यूटर की संपूर्ण हार्ड डिस्क को स्कैन करने का चयन कर सकते हैं, या अपनी खोजों को एक विशिष्ट फ़ोल्डर पर केंद्रित कर सकते हैं।
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 30
    15
    स्कैनिंग प्रारंभ करें रिकुवा निर्दिष्ट किए गए विशेषताओं को प्रतिबिंबित करने वाली हटाए गए फ़ाइलों की खोज में निर्दिष्ट स्थान की सामग्री की जांच करना शुरू कर देगा।
  • छवि शीर्षक पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें चरण 31
    16
    जिन लोगों को रखने के लिए पता लगाने के लिए पुनर्स्थापित आइटम देखें स्कैन के अंत में आपको मिली सभी फाइलों की पूरी सूची दिखाई देगी फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए चेक बटन चुनें, फिर पुनः प्राप्त करें दबाएं ....
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किए गए फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति छवि 32
    17
    पुनर्प्राप्त किए गए डेटा को सहेजने के लिए फ़ोल्डर चुनें। सुनिश्चित करें कि गंतव्य फ़ोल्डर उसी डिस्क पर नहीं है जो बहाल किया जा रहा है, अन्यथा एक त्रुटि उत्पन्न हो जाएगी, जो पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करते समय
  • विधि 3

    किसी फ़ाइल का पिछला वर्शन पुनर्स्थापित करें
    पुनर्प्राप्ति अधिलेखित फ़ाइलें पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 33
    1
    किसी फ़ाइल के पिछले संस्करण को पुनर्प्राप्त करने के लिए, Windows फ़ाइल इतिहास सुविधा का उपयोग करें। विंडोज 7 और विंडोज 8 दोनों इस सुविधा को लागू करते हैं। शोषण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम की यह कार्यक्षमता पहले सक्रिय होनी चाहिए।
    • विंडोज 8 में फाइल इतिहास का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका देखें
  • पुनर्प्राप्ति ओवरराइट किया गया फ़ाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 34
    2
    OS X सिस्टम पर फ़ाइल के पिछले संस्करण को पुनर्प्राप्त करने के लिए, आप टाइम मशीन फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसे कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी ताकि डेटा बैकअप किसी बाहरी ड्राइव पर सहेजा जा सके, जिसके बाद आप किसी भी समय फ़ाइल के सभी संस्करणों तक पहुंच सकेंगे।
  • परामर्श करना इस गाइड समय मशीन का उपयोग कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com