स्थापित कंप्यूटर के साथ एक कंप्यूटर की मरम्मत कैसे करें जो कि अब और काम नहीं करता है

इस प्रक्रिया के लिए, यह एक या दो दिन के हताश काम ले सकता है। प्रक्रिया को और अधिक आसानी से पूरा करने के लिए वर्णित क्रम में निम्न चरणों का प्रयास करें और मूल्यवान डेटा खोने का जोखिम।

कदम

सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
1
शुरू करने से पहले, अपने डेटा की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं पुनर्प्राप्ति प्रयास में पहला कदम हार्ड ड्राइव से डेटा को सहेजना है यदि कंप्यूटर बूट करने में सक्षम है, तो बाहरी USB2 डिस्क का उपयोग करके डेटा को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप सफल नहीं हैं, तो आपका कंप्यूटर एक राज्य में रहेगा "लीम्बो"। एक असफल हार्ड ड्राइव आप डेटा की प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देते हैं, लेकिन लगातार महत्वपूर्ण शटडाउन के खतरे में रहते हैं।
  • एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं। अक्सर एक प्रणाली जो सुरक्षित मोड में बूट करती है और / या कमांडों का जवाब नहीं देती है और / या किसी ऐसे एप्लिकेशन को स्थापित किया है जिसे अब नहीं चलाया जा सकता है, केवल एक नया उपयोगकर्ता खाता बनाकर मरम्मत की जा सकती है अक्सर एक विफलता की गलती को भ्रष्ट रजिस्ट्री के लिए जिम्मेदार माना जाता है और इनमें से अधिक भ्रष्ट लोगों को आपके उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में पाया जा सकता है। पर क्लिक करें "प्रारंभ" और जाने के लिए "नियंत्रण कक्ष" ("सेटिंग" -> नियंत्रण कक्ष"), तब चयन करें "उपयोगकर्ता खाता"एक नया खाता बनाएं और उसे नाम दें। पुनः आरंभ या लॉग आउट करें, फिर `नया` खाते के साथ लॉग इन करें। प्रणाली स्थिर है, तो आप अभी भी पुराने खाते के सभी सेटिंग्स को रीसेट और आयात `Documenti`.Salva पुराने खाते का उपयोग करने के अपने lavoro.Evita फ़ोल्डर की जरूरत है अन्यथा विंडोज सिस्टम फिर से दूषित डेटा का उपयोग करने की कोशिश करता है।
  • एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    उपयोग "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना"। विंडोज मी, एक्सपी और अन्य में सिस्टम रिस्टोर नामक एक फ़ंक्शन है जिसका उपयोग पिछले सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन (ड्राइवर, सेटिंग्स और साझा की गई फ़ाइलें) को पुनर्प्राप्त करने और काम करने के लिए किया जाता है। यह समस्या तब होती है जब समस्या उत्पन्न होने से पहले सक्षम होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, राइट क्लिक करें "कंप्यूटर", का चयन करें "संपत्ति" और क्लिक करें "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना"।
  • यदि आप Windows प्रारंभ नहीं कर सकते हैं:
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 3 बुलेट 1
  • पीसी शुरू करें यदि Windows प्रारंभ करने में विफल रहता है, लेकिन सिस्टम पुनर्स्थापना एक पुनर्स्थापना बिंदु है, तो आपको पुनर्प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 3 बुलेट 2
  • जब विंडोज आपको पूछता है कि "अंतिम कार्य प्रणाली कॉन्फ़िगरेशन से शुरू करें", जारी रखने के लिए दबाएं
    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुललेट 3
  • सलाह का पालन करें और विंडोज सेटिंग्स रीसेट कर देंगे और स्वचालित रूप से रिबूट करें।
    एक मृत विंडोज मशीन को पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 4
  • में शुरू करने की कोशिश करो "अनंतिम मोड" और अगले चरणों का पालन करें। Windows प्रारंभ होने से पहले स्टार्टअप पर एफ 8 दबाकर ऐसा करो (हार्डवेयर सूचना के बाद दिखाई देने के बाद)। आप Windows XP में एक मेनू देखेंगे, चुनें "अस्थायी मोड" या "नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड" इंटरनेट का उपयोग करने के लिए
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि चरण 3 बुलेट 5
  • यदि आप डेस्क को देखने के लिए शुरू कर सकते हैं:
    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुलेट 6
  • पर क्लिक करें "प्रारंभ", अंदर जाओ "कार्यक्रम" या "सभी कार्यक्रम", "सामान", "सिस्टम टूल" और चयन करें "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना"।
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 3 बुलेट 7
  • `पिछले बिंदु से पुनर्स्थापना की सेटिंग्स` को छोड़कर चेक बॉक्स को छोड़ दिया गया
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 3 बुलेट 8
  • `जारी रखें` पर क्लिक करें
    एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 3 बुलेट 9
  • विफलता से पहले एक तिथि चुनें
    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुललेट 10
  • सही ऑपरेशन को पुनरारंभ करें और सत्यापित करें।
    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुललेट 11
  • यदि यह काम नहीं करता है, तो एक भी पुराने पुनर्प्राप्ति बिंदु को आज़माएं


    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुललेट 12
  • दस्तावेजों और फाइलों पर जाएं आप देखेंगे कि कई फाइलों का नाम वसूली से पिछले वाले के लिए बदल दिया गया है। `पुराने` फाइलों को हटाएं और हटाएं और सुनिश्चित करें कि `नई` फ़ाइलें सही और काम कर रही हैं Windows XP में यह सुविधा नहीं है कि यह जांचने के लिए कि कौन से पुरानी फाइलें पुनर्स्थापित करें - यह एक बहुत उपयोगी फ़ंक्शन होगी सिस्टम को पिछले बिंदु से पुनर्स्थापित करने के लिए Windows XP बूट डिस्क में `सिस्टम पुनर्स्थापना` उपकरण नहीं है, इसलिए आपको इस विधि का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर को बूट करने की आवश्यकता है। यदि कंप्यूटर शुरू नहीं होता है, तो इसे ठीक करने और डेटा पुनर्प्राप्त करने के लिए निम्न विधियों में से किसी एक को आज़माएं।
    एक मृत विंडो मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3 बुलेट 13
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापना Windows चरण 3
    4
    Microsoft स्टोर में एक नई स्थापना या OEM सीडी का उपयोग करना। यह केवल तभी संभव होगा यदि आप अपने कंप्यूटर को खरीदते समय विंडोज सीडी सीडी या डीवीडी प्राप्त करते हैं इसके अलावा, यह सीडी के साथ काम नहीं करेगा जो nLite का उपयोग करते हैं। फिर से विंडोज़ स्थापित करना केवल सिस्टम फाइलों को बदल देगा। डेटा, सेटिंग्स और एप्लिकेशन अपरिवर्तित रहना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पीसी डिफ़ॉल्ट रूप से ड्राइव से रीबूट करने के लिए प्रयास करता है। BIOS दर्ज करें और मेनू पर जाएं "शुभारंभ" या "उन्नत सेटिंग्स" सिस्टम बूट क्रम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए चुनना "एटाएपी सीडी", "ऑप्टिकल" या पहले डिवाइस की तरह कुछ BIOS से बाहर निकलें और सेटिंग्स को सहेजें। ड्राइव में Windows डिस्क डालें। सीडी से बूट करने के लिए एक कुंजी दबाएं। कुछ सिस्टम स्वचालित रूप से प्रारंभ करते हैं "पुनः स्थापित"। सुनिश्चित करें कि आप चयन नहीं करते हैं "कंसोल पुनर्प्राप्त करें" मेनू से। स्थापना को पूरा करने के बाद विंडोज़ को अपडेट करें। आपको ड्राइवरों को अपडेट करने की आवश्यकता होगी
  • एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि छवि 5
    5
    OEM पुनर्प्राप्ति विभाजन का उपयोग करें
    आजकल आप अब स्थापना सीडी प्राप्त नहीं करते हैं, लेकिन एक `रिकवरी विभाजन` जिसमें बिक्री से पहले बूट डिस्क छवि सेट है।
    डिस्क डालें (या पुनर्प्राप्ति विभाजन से शुरू), सभी ड्राइवरों और खरीद पर प्राप्त विकल्पों के साथ आदेशों का पालन करें और विंडोज का संस्करण फिर से उपयोग किया जाएगा, उपयोग के लिए तैयार है। यह बहाली नहीं पुराने सिस्टम में पहले इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन, लाइसेंस या ड्रायवर ठीक किए गए। यह बहाल करना संभवतः सभी डेटा, विभाजन, व्यक्तिगत जानकारी, दस्तावेज़ और सिस्टम सेटिंग और सभी उपयोगकर्ताओं के `दस्तावेज़` फ़ोल्डर मिटा देगा।
  • एक हार्ड ड्राइव प्रारूप शीर्षक छवि 9 कदम
    6
    भ्रष्ट विभाजन या Windows बूट तालिका की मरम्मत के लिए लिनक्स का प्रयोग करें।आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले वितरण की एक लिनक्स प्रणाली डाउनलोड करें यदि आप पहले कभी नहीं किया है तो आपको दूसरे कंप्यूटर का उपयोग करना होगा वैकल्पिक रूप से, GParted LiveCD का उपयोग करें जो कि Gentoo Linux वितरण की मूल प्रति है। लिनक्स सीडी से शुरू करें। Windows विभाजन सेट करें। लिनक्स का उपयोग करना, बाहरी यूएसबी डिस्क, एक नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग कर डेटा सहेजना, या सीडी को जला करना।
  • एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    Windows विभाजन की रखरखाव और सफाई के लिए विशिष्ट बूट डिस्क का उपयोग करें।`UBCD` की कोशिश करें, एक नि: शुल्क डिस्क छवि विभिन्न उपकरणों और utilità.Nel सीडी से बना (नीचे लिंक देखें) आप के रूप में `विभाजन जादू` या `नॉर्टन उपयोगिताएँ` जो आप ड्राइवरों के साथ बेला के लिए अनुमति देगा अपनी हार्ड डिस्क बनाए रखने के लिए कई उपकरण मिल जाएगा भ्रष्ट। खो डेटा खोने के बजाय अपने डेटा का समर्थन करने से पहले बेहतर प्रयास करें
  • एक मृत विंडोज मशीन पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 8 कदम
    8
    हार्ड ड्राइव निकालें और इसे किसी अन्य पीसी पर आज़माएं।हार्ड डिस्क को निकालें यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट, पुनर्स्थापित या इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं। डिस्क को किसी बाह्य डिवाइस (यूएसबी, फायरवायर और / या ईएसएटीए) से कनेक्ट करें और उसके बाद इसे किसी अन्य कंप्यूटर से कनेक्ट करें। लगभग सभी बाहरी डिस्कों को अस्थायी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि नहीं, तो हार्ड ड्राइव के बाहरी बॉक्स को खरीदने या ढूंढें। किसी अन्य कंप्यूटर पर हार्ड ड्राइव को स्थापित करने का प्रयास करें। इस डिस्क से शुरू होने से बचने के लिए BIOS में सेटिंग्स को बदलना सुनिश्चित करें। माउंटेड डिस्क से डेटा का बैकअप लें यदि विभाजन माउंट नहीं है, तो एक पेशेवर डेटा रिकवरी प्रोग्राम के साथ डेटा को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप एक पेशेवर प्रोग्राम की मदद से ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप स्थायी रूप से डेटा खो देंगे।
  • टिप्स

    • विभाजन (या अलग हार्ड ड्राइव) को `सिस्टम पुनर्स्थापना` अक्षम के साथ `FAT32` स्वरूपित किया जाना चाहिए इसलिए, यदि आप स्वयं को पुनर्प्रसंस्करण, पुनर्स्थापना या दूषित विंडोज़ विभाजन का बैकअप लेते हैं, तो आपको अपने डेटा को अधिलेखित करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि `FAT32` विभाजन को सभी प्रणालियों द्वारा आसानी से माउंट किया जाता है
    • यदि आपने सक्षम किया है "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना", नए हार्डवेयर या ड्राइवर स्थापित करने से पहले हर चीज को बचाने और नया पुनर्स्थापना बिन्दु सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें। इसलिए जब आपको उनकी ज़रूरत होती है, तब आपको कम फ़ाइलों का बैकअप लेना होगा।
    • जब आप हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करते हैं या दूसरी डिस्क खरीदते हैं तो दो विभाजन बनाएं आप Windows सिस्टम के लिए एक विभाजन का उपयोग करेंगे। अन्य विभाजन का उपयोग डेटा के लिए किया जाएगा, जैसे `दस्तावेज़` फ़ोल्डर की सामग्री। इसलिए जब आपको Windows सिस्टम विभाजन के साथ ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है, तो आपका डेटा सुरक्षित रहेगा इसके अलावा, यदि आप एक और हार्ड ड्राइव का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अनप्लग कर सकते हैं जब आप फाइल को आने से रोकने के लिए एक इंस्टॉलेशन करते हैं "अकस्मात" नष्ट कर दिया।
    • किसी सुरक्षित स्थान पर लॉग इन पासवर्ड, सीरियल कोड, रसीद, और इसी तरह से।
    • अक्सर एक बाहरी USB2 हार्ड ड्राइव, आपके आंतरिक ड्राइव के रूप में दो बार बड़ी होती है, बहुत कम लागत होती है आपका डेटा सुरक्षित रखने के लिए यह एक अच्छा निवेश है पहले लंबे बैकअप के बाद, दूसरों को बहुत तेज हो जाएगा फिर यह रिकॉर्ड निकाला जा सकता है और सुरक्षित हो सकता है, संभवतः संभवतः शारीरिक आपदाओं से दूर।
    • आप इस पर जाकर `सिस्टम पुनर्स्थापना` द्वारा चलाए गए डिस्क को सेट कर सकते हैं: "प्रारंभ>सेटिंग्स>नियंत्रण कक्ष ->प्रणाली" और `सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना` टैब को चुनने के बाद
    • हर महीने या कुछ करने के बाद नियमित बैकअप करना अच्छा है "महत्वपूर्ण नौकरियां", लेकिन अक्सर कोई भी ऐसा नहीं करता है नाटक।
    • आप एक पाठ फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं और उसे लॉग इन पासवर्ड, कंपनी के पते, उपयोगिताओं, ऑनलाइन खातों आदि के लिए यूएसबी पेन में संग्रहीत कर सकते हैं। और अन्य निजी चीजें जैसे कि करों का भुगतान करना आप इसे रख सकते हैं और इसका इस्तेमाल केवल तभी कर सकते हैं जब आपकी निजी जानकारी को ऑफ़लाइन रखा जाए तो अगर आपके कंप्यूटर अचानक विफल रहता है, तो आप किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी है कि अन्यथा पीसी में असुरक्षित आलस्य के लिए छोड़ दिया है | बनी रहेगी। यदि आप भूल जाते हैं और अपना पासवर्ड खो देते हैं तो आपको कार्पल टनल सिंड्रोम मिलेंगे, क्योंकि आप उन्हें पुनर्प्राप्त करने के अंतहीन प्रयास करते हैं। बेहतर उन्हें खोना नहीं
    • अक्सर `दो विभाजन या डिस्क` का कारक लिनक्स या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर लागू होता है। आंशिक या पूर्ण विफलता के मामले में प्रत्यक्ष वसूली के लिए, यह सलाह दी जाती है कि सिस्टम फाइलों के साथ निजी डेटा को मिक्स न करें
    • Norton Ghost (पूर्व में PowerQuest ड्राइव छवि) जैसे पेशेवर पुनर्प्राप्ति प्रणाली खरीदें और स्थापित फ़ाइलों, ड्राइवरों और कार्यक्रमों का पूरा बैकअप लें। यह एक दिन, एक सप्ताह या शायद केवल 45 मिनट पर, लेकिन विंडोज के स्वयं के विनाश के सभी संस्करणों को जल्द ही खत्म हो जाएगा, जिससे आप अवाक रहेंगे। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप काम के लिए पीसी का उपयोग करते हैं। इसलिए आपको वायरस, स्पाइवेयर और कचरा ऑनलाइन जमा होने या नए ड्राइवर के कारण `आयु` के बाद भी विंडोज की एक ही स्थापना का उपयोग करना जारी रखना होगा, जो कि साधारण ड्राइवर के बजाय 100 मेगाहर्टज जंक स्थापित करता है।

    चेतावनी

    • अगर आपके दस्तावेज़, इंटरनेट लिंक, ई-मेल, फाइल्स, इत्यादि को किसी बैकअप डिस्क पर सहेजा गया हो या किसी सीडी या डीवीडी पर जला दिया जाए तो केवल विंडोज़ का प्रारूप या फिर से पुनर्स्थापित करें।
    • परिवहन न करें। प्रतिबिंबित करें, जारी रखने से पहले स्थिति और परिणाम का मूल्यांकन करें। क्या आपका डेटा अपने पीसी को शुरू करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com