कैसे एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर के लिए डेटा स्थानांतरित करने के लिए

आजकल यूएसबी टेक्नोलॉजी सामान्य हो गई है और, अगर आपके पास मैक या विंडोज़ लैपटॉप है, तो यह बहुत संभावना है कि आपने पहले ही इसे इस्तेमाल किया है या कम से कम आप जानते हैं कि स्टोरेज डिवाइस से अधिक का लाभ उठाने के लिए कैसे करें यूएसबी (जैसे कुंजी, बाहरी हार्ड ड्राइव, आदि)। यूएसबी स्टिक्स, विशेष रूप से, छोटे और बहुत नाजुक डिवाइस लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में वे बेहद विश्वसनीय हैं और इसमें बड़ी मात्रा में डेटा शामिल हो सकते हैं। चाहे आपके कंप्यूटर (विंडोज़, मैकओस या लिनक्स के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप), यूएसएस स्टोरेज से डेटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को माहिर करना एक मौलिक ज्ञान हासिल करना है।

कदम

भाग 1

स्थानांतरित होने वाले डेटा की प्रतिलिपि बनाएँ
एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 1 पर डेटा ट्रांसफर करें
1
फ्लैश ड्राइव के यूएसबी कनेक्टर की जांच करें। यह आयताकार धातु का हिस्सा होता है जो डिवाइस के किसी एक छोर पर स्थित होता है। कंप्यूटर शेल (पक्षों या पीठ में) पर आपको एक बहुत ही समान उद्घाटन मिलेगा, यह एक यूएसबी संचार पोर्ट है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 2 पर डेटा ट्रांसफर करें
    2
    अपने कंप्यूटर पर एक यूएसबी पोर्ट की स्थिति जानें डेस्कटॉप सिस्टम के मामले में, यूएसबी पोर्ट आम तौर पर मामले के सामने या पीछे रखा जाता है। जबकि लैपटॉप सिस्टम के मामले में आप उन्हें पक्ष के साथ या शरीर के पीछे मिलेंगे
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें छवि चरण 3
    3
    ध्यान से अपने कंप्यूटर पर एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट में कुंजी डालें। याद रखें कि आपको स्थापना को पूरा करने के लिए एक सटीक अर्थ का सम्मान करना होगा, इसलिए यदि आपको परेशानी हो रही है तो ऊपर की कुंजी को बदलने और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 4 पर डेटा ट्रांसफर करें
    4
    USB ड्राइव तक पहुंचने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों में इन प्रकार के उपकरणों तक पहुंचने के लिए एक जादूगर है, जो स्वचालित रूप से जैसे ही ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पता लगाए जाते हैं, प्रारंभ हो जाते हैं। आपके पास संभवतः कई विकल्प उपलब्ध होंगे, लेकिन आपको शब्दांकन के साथ एक को चुनना होगा "फ़ाइलें देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें" या एक समान विवरण के साथ।
  • अगर आप एक विंडोज़ सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको संभावना है कि एक छोटे से संवाद कार्यपट्टी के अधिसूचना क्षेत्र के बगल में प्रदर्शित होगा, जबकि एक MacOS और Linux सिस्टम के मामले में, यूएसबी ड्राइव आइकन सीधे पर दिखाई देगा डेस्कटॉप (इन मदों का चयन करने के लिए आपको USB डिवाइस मेमोरी तक सीधा पहुंच होगी)
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें छवि चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप से, आप खिड़की का उपयोग कर यूएसबी ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर" विंडोज या "खोजक" मैकओएस का यदि आपके कंप्यूटर में कार्यक्षमता नहीं है "ऑटोप्ले" या यदि डायलॉग बॉक्स सीधे यूएसबी ड्राइव तक नहीं पहुंचता है, तो आप कंप्यूटर फ़ाइल सिस्टम मैनेजर के माध्यम से अभी भी यूएसबी समर्थन का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कम्प्यूटर के लिए चरण 6 पर डेटा ट्रांसफर करें
    6
    यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आइकन पर क्लिक करें "कंप्यूटर" या "यह पीसी" विंडो के साइड मेनू पर रखा गया "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। एक नामित अनुभाग दिखाई देना चाहिए "डिवाइस और इकाइयां"। यदि यूएसबी स्टिक कंप्यूटर के एक मुफ्त बंदरगाह में सही ढंग से डाली गई है, तो आपको इसे इस खंड में सूचीबद्ध करना चाहिए।
  • यदि आप एक मैकोड सिस्टम का प्रयोग कर रहे हैं, तो फ़ाइंडर विंडो के साइड मेन्यू आपको यूएसबी ड्राइव को बहुत तेज़ी से ढूंढने की अनुमति देगा। नामांकित अनुभाग के भीतर इसके लिए खोजें "डिवाइस"।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए डेटा स्थानांतरित करें चित्र 7
    7
    आवाज़ का उपयोग करें "यह पीसी" या "कंप्यूटर" यूएसबी फ्लैश ड्राइव तक पहुंचने के लिए विंडोज़ सिस्टम पर आपको इसे मेनू में मिलेगा "प्रारंभ"। विंडोज के सबसे आधुनिक संस्करणों का उपयोग करते हुए, आइकन पर बस क्लिक करें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" टास्कबार पर रखा यदि यह आपका मामला है, तो एक बार खिड़की खुली होती है "फ़ाइल एक्सप्लोरर", आइटम का चयन करें "कंप्यूटर" या "यह पीसी" साइड मेनू से
  • यूएसबी स्टिक आइकन को अनुभाग में सूचीबद्ध किया जाएगा "डिवाइस और इकाइयां" या "हटाने योग्य अभिलेखागार के साथ उपकरण"। इस विंडो को बंद न करें क्योंकि फाइलों को स्थानांतरित करते समय आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    उस डेटा का पता लगाएँ जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं प्रासंगिक संदर्भ मेनू तक पहुंचने के लिए उन्हें सही माउस बटन के साथ चुनें, इसके अंदर आपको विकल्प मिलेगा "प्रतिलिपि"।
  • यदि आप एक मैकोड सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो स्थानांतरण करने के लिए फ़ाइलों के चयन पर क्लिक करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें। इस तरह आप प्रासंगिक संदर्भ मेनू तक पहुंच पाएंगे।
  • यदि आप चाहें, तो आप विकल्प का उपयोग भी कर सकते हैं "आकार", लेकिन इस स्थिति में सभी चयनित तत्वों को यूएसबी समर्थन से हटा दिया जाएगा और एक बार आइटम चुने जाने पर नए गंतव्य फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा "चिपकाएं"।
  • बड़ी फ़ाइलों के मामले में, एक छोटा सा संवाद दिखाई दे सकता है, जो शेष राशि का हस्तांतरण पूरा करने का संकेत देता है। बहुत छोटी फाइलों के मामले में, हस्तांतरण लगभग तुरन्त हो जाएगा।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें चित्र 9
    9
    सिस्टम विंडो में लौटाता है जिसमें यूएसबी फ्लैश ड्राइव की सामग्री प्रदर्शित होती है। सही माउस बटन के साथ विंडो के दाएं हाथ वाले में खाली जगह का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "चिपकाएं"।
  • यदि आप एक मैकोड सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो स्थानांतरण करने के लिए फ़ाइलों के चयन पर क्लिक करते समय ^ Ctrl कुंजी दबाए रखें। इस तरह आप प्रासंगिक संदर्भ मेनू तक पहुंच पाएंगे, जहां आपको प्रवेश मिलेगा "चिपकाएं"।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक 10
    10



    हार्डवेयर हटाने विज़ार्ड का उपयोग करके कंप्यूटर से USB फ्लैश ड्राइव निकालें। ऐसा करने से, आप यूएसबी डिवाइस के अंदर उपस्थित डेटा को भ्रष्ट करने या इसे अपूरणीय रूप से नुकसान पहुंचाए जाने का जोखिम चलाएंगे। किसी USB डिवाइस को बिना किसी समस्या के सुरक्षित और निकालने के लिए, डेस्कटॉप पर या टास्कबार के अधिसूचना क्षेत्र में उसके आइकन का चयन करें, फिर प्रविष्टि का चयन करें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें" या "निकालना" मेनू से दिखाई दिया
  • मैकओएस सिस्टम के उपयोगकर्ता, Ctrl कुंजी दबाकर और बाहर निकलने के लिए यूएसबी मीडिया आइकन का चयन करके एक ही ऑपरेशन कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए डेटा स्थानांतरित करें छवि 11 शीर्षक
    11
    एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर", तब आइटम का चयन करें "कंप्यूटर" या "यह पीसी" बाईं ओर मेनू से, अगर इस अंतिम आइटम का आइकन मेनू में मौजूद नहीं है "प्रारंभ"। दिखाई देने वाले संवाद में आपको अनुभाग में सूचीबद्ध यूएसबी फ्लैश ड्राइव आइकन दिखाई देना चाहिए "हटाने योग्य अभिलेखागार के साथ उपकरण"। सही माउस बटन के साथ यूएसबी समर्थन आइकन का चयन करें (मैकोड सिस्टम के मामले में इसे चुनते समय ^ Ctrl कुंजी को दबाए रखें), फिर विकल्प चुनें "निकालना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • जब तक आपको नोटिफिकेशन संदेश दिखाई न दे तब तक रुको "हार्डवेयर हटाया जा सकता है"। प्रश्न में संदेश से पहले किसी भी यूएसबी मीडिया को हटाने से आंतरिक मेमोरी के कारण डेटा का नुकसान हो सकता है। जब आप सूचित सूचना संदेश दिखाई देते हैं, तो आप भौतिक रूप से उस पोर्ट से यूएसबी स्टिक को निकाल सकते हैं जिसमें यह जुड़ा हुआ है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर के लिए चरण 12 स्थानांतरण डेटा शीर्षक
    12
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव निकालें इस बिंदु पर, यूएसबी डिवाइस को दृढ़ता से पकड़कर रखें, फिर इसे बंदरगाह से धीरे से खींचें, जिसमें यह अत्यधिक बल लागू किए बिना जुड़ा हुआ है। आप थोड़ा प्रतिरोध सामना करेंगे, लेकिन यह पूरी तरह से प्राकृतिक है
  • भाग 2

    स्थानांतरण पूर्ण करें
    एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डेटा शीर्षक 13
    1
    जिस कंप्यूटर पर आप फ़ाइलों को स्थानांतरित करना चाहते हैं उस पर एक निशुल्क यूएसबी पोर्ट का पता लगाएं याद रखें कि यह कंप्यूटर के शरीर पर एक आयताकार खोलना है, जो आपको किसी भी प्रकार के यूएसबी समर्थन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव स्थापित करें। उसी निर्देश का पालन करें, जैसा कि लेख के पिछले खंड में वर्णित है, जो बताता है कि कैसे फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को किसी कंप्यूटर से यूएसबी मेमोरी में स्थानांतरित करना है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा नामांकित छवि चरण 15
    3
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव एक्सेस करें फिर से, उसी प्रक्रिया का पालन करें जो आपने अपने कंप्यूटर से यूएसबी स्टिक तक पहुंचने के लिए उपयोग किया था। आपके द्वारा उपयोग की जा रही सभी फ़ाइलों को आप जिस USB मीडिया का उपयोग कर रहे हैं उसके फ़ोल्डर में दिखाई देना चाहिए।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 16
    4
    इच्छित फ़ाइलों को हाइलाइट करें इस बिंदु पर, उन्हें सही माउस बटन के साथ चुनें (मैकओएस सिस्टम पर बटन दबाए रखें) "Ctrl" जबकि ऐसा करते हुए), तो विकल्प चुनें "प्रतिलिपि" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए चरण 17 स्थानांतरण डेटा शीर्षक
    5
    गंतव्य कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर प्रतिलिपि किए गए डेटा पेस्ट करें। यह कदम बहुत सरल है: डेस्कटॉप पर रिक्त स्थान पर क्लिक करें, सही माउस बटन के साथ और आइटम चुनें "चिपकाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया डेस्कटॉप पर क्लिक करते समय मैक ओएस सिस्टम के उपयोगकर्ता Ctrl Ctrl दबाकर एक ही प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप आसानी से वांछित गंतव्य फ़ोल्डर में, यूएसबी स्टिक की सामग्री को दिखाए जाने वाली विंडो से चयनित फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को खींच और छोड़ सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा नामांकित छवि चरण 18
    6
    जांचें कि कॉपी किए गए डेटा गंतव्य फ़ोल्डर या डेस्कटॉप पर दिखाई दिए हैं। कुछ सिस्टम डेस्कटॉप पर चिह्नों को वर्णानुक्रम ढंग से क्रमबद्ध करते हैं-इस मामले में, आपको सावधानीपूर्वक जांचना होगा
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 1 9
    7
    यूएसबी फ्लैश ड्राइव निकालें डेस्कटॉप पर या सही माउस बटन के साथ टास्कबार के सूचना क्षेत्र में प्रासंगिक आइकन का चयन करें (एक मैकोड सिस्टम के मामले में आपको बटन भी दबाकर रखें "Ctrl"), तो आइटम का चयन करें "निकालना" या "निकालें [device_name]"। जब आपको सूचना संदेश दिखाई देगा "हार्डवेयर हटाया जा सकता है", आप शारीरिक रूप से अपने कंप्यूटर से यूएसबी स्टिक निकाल सकते हैं
  • चेतावनी

    • सुरक्षित हार्डवेयर हटाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम प्रक्रिया का उपयोग करके कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को सही तरीके से निकालना सुनिश्चित करें अन्यथा, आप उस स्टोरेज डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे यह डेटा अनुपयोगी हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com