एफएटी 32 में प्रारूप कैसे करें

FAT32 फाइल सिस्टम स्वरूपों में से एक है जो संगतता के उच्चतम स्तर की पेशकश करता है, इसलिए यूएसबी उपकरणों को स्वरूपित करने के लिए बहुत उपयोगी है। आपके USB ड्राइव को FAT32 फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित करने के बाद, आप किसी भी यूएसबी कनेक्शन पोर्ट के साथ लगभग किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस से इसे (पढ़ने और लिखने के लिए) का उपयोग करने में सक्षम होंगे। बाजार पर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम FAT32 फाइल सिस्टम के साथ यूएसबी मेमोरी ड्राइव फ़ॉर्मेट करने के लिए टूल से लैस हैं।

कदम

विधि 1

विंडोज (मेमोरी यूनिट्स 32 जीबी तक)
छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 1
1
उस ड्राइव पर किसी भी डेटा का बैक अप लें, जिसे आप रखना चाहते हैं यदि डिवाइस पहले से बहुत समय तक उपयोग में है, तो आप निश्चित रूप से उसे नष्ट होने से रोकने वाली सभी जानकारी का बैक अप लेना चाहते हैं। स्मृति इकाई को स्वरूपित करना इसमें शामिल सभी जानकारियों के भौतिक विलोपन शामिल है।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 2
    2
    खिड़की तक पहुंचें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। यह विंडो वर्तमान में कंप्यूटर से कनेक्ट सभी स्टोरेज यूनिटों को प्रदर्शित करता है। इस उपकरण को एक्सेस करने के लिए कई तरीके हैं:
  • मेनू खोलें "प्रारंभ", फिर आइकन चुनें "कंप्यूटर"या आइकन पर एक डबल क्लिक के साथ चुनें "कंप्यूटर" अपने डेस्कटॉप पर
  • विंडोज टास्कबार पर स्थित फोल्डर आइकन चुनें
  • शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + ई।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 3
    3
    सही माउस बटन के साथ सवाल में यूएसबी ड्राइव का चयन करें, फिर आइटम चुनें "स्वरूप" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया स्वरूपण विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • यदि प्रश्न में यूएसबी ड्राइव विंडो में मौजूद नहीं है "फ़ाइल / संसाधन एक्सप्लोरर", त्वरित कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर और कमांड को निष्पादित करें "diskmgmt.msc" खिड़की को प्रदर्शित करने के लिए "डिस्क प्रबंधन"। यदि यूएसबी पोर्ट जो इकाई से जुड़ा है ठीक से काम कर रहा है, तो यूनिट को इस विंडो में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। इसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम चुनें "स्वरूप"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 4
    4
    आइटम को चुनें "FAT32" ड्रॉप-डाउन मेनू से "फ़ाइल सिस्टम"। आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प होंगे। FAT32 फाइल सिस्टम स्टोरेज डिवाइस के लिए उपयुक्त है जिसमें 32 जीबी की अधिकतम क्षमता है। यदि आपका ड्राइव 32 जीबी से बड़ा है या यदि आपको 4 GB से अधिक फ़ाइलों को संग्रहीत करने की आवश्यकता है, तो फ़ाइल सिस्टम चुनने पर विचार करें "exFAT"। यह कई आधुनिक उपकरणों के साथ संगत प्रारूप है, किसी भी आकार के फाइलों और यूएसबी स्टोरेज डिवाइसेज को संभालने में सक्षम है।
  • यदि आपकी यूएसबी ड्राइव में 32 जीबी से अधिक की कुल क्षमता है, लेकिन जो भी कारण आप हैं सीमा FAT32 फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करने के लिए, आपको 32 जीबी या छोटे विभाजन के गुणकों में निशुल्क स्थान विभाजन करना होगा। ऐसा करने के लिए, उपकरण शुरू करें "डिस्क प्रबंधन" (त्वरित कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + आर और कमांड को निष्पादित करें "diskmgmt.msc")। प्रश्न में यूएसबी ड्राइव का चयन करें, फिर आइकन के आकार में दबाएं "एक्स" उपकरण पट्टी पर रखा इस बिंदु पर, सही माउस बटन के साथ, बार चुनें "आवंटित नहीं की गई" खिड़की के निचले फलक में, फिर आइटम चुनें "नई साधारण मात्रा"। मूल्य के साथ मात्रा का आकार सेट करें "32,000" या कम संख्या के साथ, फिर नए FAT32 विभाजन के स्वरूपण पर जाने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। एक ही इकाई में अतिरिक्त विभाजन बनाने के लिए चरण दोहराएं। प्रत्येक विभाजन का पता लगाया जाएगा और एक अलग डिस्क ड्राइव के रूप में प्रबंधित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 5
    5
    यदि यूएसबी ड्राइव प्रदर्शन खराब है, तो चेक बटन को अचयनित करें "त्वरित स्वरूपण करें"। यदि आप डेटा स्थानांतरण की गति में कमी देखते हैं या अगर फ़ाइलों की प्रतिलिपि में त्रुटियों का पता लगाया जाता है, तो ड्राइव का एक पूरा स्वरूपण समस्या का समाधान कर सकता है। यह प्रक्रिया तेजी से स्वरूपण से अधिक समय लेती है।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 6
    6
    यूनिट को एक नाम दें। फ़ील्ड "वॉल्यूम लेबल" आप प्रश्न में इकाई को एक नाम असाइन करने की अनुमति देता है जब भी यह अन्य उपकरणों से जुड़ा होता है, लेबल के यूनिट के पत्र के बगल में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 7
    7
    बटन दबाएं "ठीक" फ़ॉर्मेटिंग शुरू करने के लिए आपको आगे बढ़ने की आपकी इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा और आपको याद दिलाया जाएगा कि यूनिट के सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। ज्यादातर मामलों में, स्वरूपण को केवल कुछ ही क्षण लगते हैं दूसरी तरफ, एक पूरा प्रारूप करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 8
    8
    सत्यापित करें कि USB ड्राइव ठीक से काम कर रहा है। जब फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण हो जाए, तो आपको विंडो में नई ड्राइव के आइकन को देखने में सक्षम होना चाहिए "फ़ाइल / संसाधन एक्सप्लोरर"। यह सत्यापित करने के लिए कि सबकुछ ठीक से काम कर रहा है, सवाल में ड्राइव पर कुछ डेटा कॉपी करने का प्रयास करें
  • विधि 2

    विंडोज (32 जीबी से अधिक मेमोरी यूनिट)
    छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 9
    1
    डाउनलोड "fat32format"। यह एक नि: शुल्क उपयोगिता है जो आपको फाइट 32 में 2TB मेमोरी तक प्रारूपित करने की अनुमति देता है। आप इसे से डाउनलोड कर सकते हैं ridgecrop.demon.co.uk/index.htm?guiformat.htm. सॉफ्टवेयर डाउनलोड शुरू करने के लिए वेब पेज पर छवि पर क्लिक करें।
    • डाउनलोड की गई फ़ाइल का नाम कहा जाता है "guiformat.exe"।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 10
    2
    जिस इकाई को आप प्रारूपित करना चाहते हैं वह दर्ज करें इस टूल का उपयोग करके आप किसी भी डिस्क को 2 टीबी तक मेमोरी क्षमता के साथ प्रारूपित कर सकते हैं।
  • ड्राइव जितना बड़ा होगा, उतना ही इसे विंडोज़ को पहचानने और डाली गई ड्राइव को माउंट करने के लिए ले जाएगा। 2TB ड्राइव के लिए, जुड़ा हुआ संसाधनों की सूची में दिखाई देने से पहले इसमें कम से कम दस सेकंड लग सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 11
    3
    सॉफ्टवेयर लॉन्च करें ऑपरेटिंग सिस्टम आपको कार्यक्रम के लिए प्रशासनिक पहुंच देने के लिए कहेंगे। कोई स्थापना की आवश्यकता नहीं है और तुरंत शुरू होगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 12
    4
    ड्राइव मेनू से यूएसबी ड्राइव का चयन करें आप मेमोरी क्षमता और यूनिट का वर्तमान स्वरूप देखने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 13
    5
    ड्राइव को एक नाम दें आप किसी एक को चुन सकते हैं। यह वह लेबल होगा जो एक कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस में एक बार डाला जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 14
    6
    बटन पर क्लिक करें "प्रारंभ" ड्राइव स्वरूपण शुरू करने के लिए प्रक्रिया की अवधि मेमोरी यूनिट की क्षमता के आधार पर भिन्न होगी।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 15
    7
    इकाई की जांच करें एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको अपने कंप्यूटर के संसाधनों में इकाई खोजना चाहिए। ध्यान दें कि ड्राइव तुरंत दिखाई नहीं दे सकता है, खासकर यदि यह 1 टीबी से बड़ा है
  • यदि आप यूनिट पर कंप्यूटर्स या डिवाइसेज़ का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, जो कि EXFAT या NTFS स्वरूपों का समर्थन करते हैं, तो आपको इसके बजाय उन में से एक का चयन करना चाहिए। यह आपको अधिक प्रभावी प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देगा, खासकर फ़ाइल स्थानांतरण गति के संदर्भ में 32 जीबी से बड़ा ड्राइव के लिए FAT32 प्रारूप केवल उन उपकरणों पर अनुशंसित है जो केवल इसका समर्थन करते हैं
  • विधि 3

    मैक
    छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 16
    1
    उस ड्राइव पर किसी भी डेटा का बैक अप लें, जिसे आप रखना चाहते हैं। मेमोरी यूनिट को स्वरूपित करने के परिणामस्वरूप सभी जानकारी के भौतिक विलोपन में परिणाम होगा, इसलिए नकल करने से पहले, सभी महत्वपूर्ण डेटा को कहीं और कॉपी करें।



  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 17
    2
    उपकरण शुरू करें "डिस्क उपयोगिता" फ़ोल्डर में साइट "उपयोगिता"। फ़ोल्डर "उपयोगिता" यह अनुप्रयोग निर्देशिका के अंदर रखा गया है
  • चित्र शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 18
    3
    दिखाई देने वाली विंडो के बाएं पैनल से यूएसबी ड्राइव का चयन करें यदि इकाई सूची में प्रकट नहीं होती है, तो उसे किसी अन्य यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने का प्रयास करें। अगर ड्राइव को अन्य उपलब्ध यूएसबी पोर्ट या दूसरे कंप्यूटर का उपयोग नहीं किया गया है, इसका मतलब है कि यह क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 1 9
    4
    कार्ड तक पहुंचें "हस्ताक्षर करना"। यूएसबी ड्राइव स्वरूपण के लिए उपलब्ध विकल्प दिखाए जाएंगे।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 20
    5
    आइटम को चुनें "एमएस-डॉस (एफएटी)" ड्रॉप-डाउन मेनू से "प्रारूप" या "वॉल्यूम प्रारूप"। हालांकि इस मद को लेबल के रूप में लेबल किया गया है "फैट", वास्तव में, FAT32 फाइल सिस्टम को संदर्भित करता है। याद रखें कि यह फाइल सिस्टम प्रारूप केवल स्मृति इकाइयों को अधिकतम 32 जीबी की क्षमता और 4 GB के अधिकतम आकार वाले फाइलों के साथ समर्थन करता है। यदि आपके पास एक बड़ा मेमोरी ड्राइव है या 4 जीबी से बड़े फ़ाइलों को संभालना है, तो फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करें "exFAT"। यदि आप केवल OS X सिस्टम पर यूएसबी ड्राइव का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो विकल्प चुनें "मैक ओएस विस्तारित (जर्नल)"।
  • यदि यूएसबी ड्राइव में 32 जीबी से अधिक की क्षमता है, लेकिन आपको बिल्कुल FAT32 फाइल सिस्टम का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप कई विभाजन बना कर समस्या को हल कर सकते हैं, फिर प्रश्न में प्रारूप के साथ उन सभी को प्रारूपित करें ऐसा करने के लिए, टैब एक्सेस करें "विभाजन", तब बटन दबाएं "+" एक नए विभाजन के निर्माण के साथ आगे बढ़ना प्रत्येक विभाजन के आकार को 32 जीबी या उससे कम सेट करें इसके अलावा विकल्प को चुनने के लिए याद रखें "एमएस-डॉस (एफएटी)" ड्रॉप-डाउन मेनू से "प्रारूप"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 21
    6
    अपने यूएसबी ड्राइव को नाम दें ऐसा करने के लिए, टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग करें "नाम"। जब भी आप यूनिट को अपने कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट करते हैं, यह जानकारी प्रदर्शित की जाएगी
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 22
    7
    फ़ॉर्मेटिंग के साथ आगे बढ़ने के लिए, टैब एक्सेस करें "हस्ताक्षर करना"। USB ड्राइव पर मौजूद सभी डेटा मिट जाएंगे और उन्हें FAT32 फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 23
    8
    यूएसबी ड्राइव के संचालन की जांच करें। फ़ॉर्मेटिंग के अंत में आप किसी भी कठिनाई के बिना इकाई को डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। इकाई पहचान आइकन डेस्कटॉप पर दिखाई देगा
  • विधि 4

    उबंटू लिनक्स
    छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 24
    1
    उस ड्राइव पर सभी डेटा का बैक अप लें, जिसे आप रखना चाहते हैं मेमोरी यूनिट को स्वरूपित करना जिसमें सभी जानकारियों का भौतिक विलोपन शामिल है, इसलिए नकल करने से पहले, सभी महत्वपूर्ण डेटा को अन्यत्र कॉपी करें
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 25
    2
    उपकरण शुरू करें "डिस्क"। यह सिस्टम प्रोग्राम आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी ड्राइव को प्रारूपित करने की अनुमति देता है। इस तरह के प्रोग्राम को खोलने का सबसे आसान तरीका उबंटू लोगो के साथ बटन दबाएं या ⌘ विन कुंजी और कीवर्ड में टाइप करें "डिस्क" खोज क्षेत्र में दिखाई दिया। कार्यक्रम "डिस्क" खोज परिणामों की सूची का पहला तत्व होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 26
    3
    प्रारूप में यूएसबी ड्राइव का चयन करें आप इसे प्रोग्राम विंडो के बाईं ओर सूचीबद्ध करेंगे "डिस्क"।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 27
    4
    बटन दबाएं "रोक" (■)। इस तरह इकाई को अनमाउंट किया जाएगा, स्वरूपण के लिए आवश्यक।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 28
    5
    गियर बटन दबाएं, फिर आइटम का चयन करें "स्वरूप" मेनू से दिखाई दिया एक नई विंडो प्रदर्शित की जाएगी।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 2 9
    6
    आइटम को चुनें "सभी प्रणालियों और उपकरणों (एफएटी) के साथ संगत" मेनू से "टाइप"। इस तरह, एक फाइल सिस्टम के रूप में, FAT32 प्रारूप का उपयोग किया जाएगा।
  • यदि आप केवल लिनक्स सिस्टम पर यूएसबी ड्राइव का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो फ़ाइल सिस्टम चुनें "ext4"।
  • छवि प्रारूप शीर्षक FAT32 चरण 30
    7
    यूएसबी ड्राइव को एक नाम दें यह वह नाम होगा जो जब भी आप किसी कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट करते हैं, तब प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 31
    8
    बटन दबाएं "स्वरूप" स्वरूपण प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस संक्रमण को पूरा करने में कुछ ही क्षण लगते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रारूप FAT32 चरण 32
    9
    बटन दबाएं "खेलना" (▶)। इस तरह से पर्वत सामान्य उपयोग के लिए इसे उपलब्ध कराने के लिए यूएसबी ड्राइव का
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com