मेमोरी कार्ड प्रारूप कैसे करें (मेमोरी कार्ड)

आजकल, मेमोरी कार्ड किसी भी प्रकार के डिवाइस में उपयोग किए जाते हैं और कंप्यूटर के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए भी एक उत्कृष्ट उपकरण हैं। इससे पहले कि आप इच्छित डिवाइस पर मेमोरी कार्ड का उपयोग कर सकें, आपको मेमोरी मीडिया को प्रारूपित करने की आवश्यकता है जबकि बाजार में अधिकांश मेमोरी कार्ड पहले से ही प्रारूपित रूप से बेचे गए हैं, उपयोग करने से पहले स्वरूपण डिवाइस के प्रदर्शन में थोड़ी वृद्धि सुनिश्चित करता है और पुराने समय कार्ड की महिमा को वापस लाने का एक त्वरित तरीका नहीं है। किसी भी सिस्टम का उपयोग करके मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने का तरीका जानने के लिए इस गाइड को पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

एसडी फॉर्मेटर प्रोग्राम का उपयोग करें
एक मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट 1 छवि प्रारूप शीर्षक
1
स्मृति कार्ड के प्रारूपण और सामग्री को हटाने में अंतर को समझें। यद्यपि मेमोरी कार्ड का स्वरूपण प्रक्रिया के दौरान सभी डेटा को हटाता है, ऑपरेशन केवल मेमोरी माध्यम में निहित डेटा का चयन करने और इसके रद्दीकरण के लिए प्रदान करने से अलग है। मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने की प्रक्रिया फ़ाइल सिस्टम को कॉन्फ़िगर करती है और विशिष्ट उपकरणों पर इसके उपयोग को अनुकूल बनाती है। अक्सर मेमोरी कार्ड पर डेटा का सरल विच्छेद अवशेषों को छोड़ देता है जो कार्ड की भंडारण क्षमता और प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, उन्हें नए उपकरणों में उपयोग करने से पहले, केवल उन में मौजूद डेटा को मिटाने की बजाय नए और पुराने मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने की सलाह दी जाती है।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म शीर्षक वाला इमेज
    2
    एसडी फॉर्मेटर डाउनलोड करें एसडी एसोसिएशन द्वारा बनाई गई यह एक निशुल्क प्रोग्राम है, जो एसडी, एसडीएचसी और एसडीएक्ससी मेमोरी कार्ड के प्रारूपण के लिए अनुशंसित है। यह प्रोग्राम विंडोज और मैक ओएस एक्स के संस्करण में उपलब्ध है। इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हुए, आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नेटिव टूल के उपयोग से फ़ॉर्मेट करने की तुलना में अपने एसडी कार्ड के प्रदर्शन में वृद्धि करेंगे।
  • डाउनलोड करने से पहले, कृपया SDCard.org वेबसाइट पर उपलब्ध सॉफ़्टवेयर के लाइसेंस प्राप्त उपयोग की शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें।
  • SDCard.org की आधिकारिक वेबसाइट से केवल एसडी फॉर्मेट डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 3
    3
    स्थापना फ़ाइल निकालें। यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो स्थापना फ़ाइल को ज़िप स्वरूप में डाउनलोड किया गया है, इसलिए आपको स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले सामग्री निकालने की आवश्यकता है। माउस के डबल क्लिक के साथ ज़िप फ़ाइल चुनें, फिर फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ "सेटअप" डेस्कटॉप पर और इसे चलाने के लिए डबल क्लिक के साथ चयन करें। यदि आप किसी मैक का प्रयोग कर रहे हैं, तो बस पीकेजी फ़ाइल को माउस के डबल क्लिक से चुनें।
  • स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता पासवर्ड प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्थापना विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 4 शीर्षक प्रारूप छवि
    4
    रीडर में एसडी कार्ड डालें। कंप्यूटर पर या बाहरी रीडर में उपयुक्त स्लॉट में एसडी कार्ड डालें। ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से एसडी कार्ड का पता लगाना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि कार्ड लॉक नहीं है या लिखे-संरक्षित नहीं है। परामर्श करना इस गाइड एक टूटी हुई लॉक स्विच को ठीक करने का तरीका जानने के लिए
  • यदि आप एक एसडीएक्ससी कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देता है तो आपको फ़ॉर्मेटिंग के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जाता है, स्वीकार न करें। देशी ऑपरेटिंग सिस्टम टूल का उपयोग करते हुए इस प्रकार के कार्ड को प्रारूपित करने से कार्ड को एसडीएक्ससी प्रारूप को खोने के लिए प्रश्न बनता है।
  • आपको विंडोज़ विस्टा या विंडोज 7 के लिए एसडीएक्ससी ड्रायवर को डाउनलोड करना पड़ सकता है। इस ड्रायवर को डाउनलोड करने के लिए लिंक एसडीसीआईआरडीओडीएस वेबसाइट पर उपलब्ध है। "एसडीएक्ससी / माइक्रोएसडीएक्ससी के बारे में"। ड्राइवरों को अपडेट करने के बाद भी सभी SD कार्ड पाठक एसडीएक्ससी प्रारूप का समर्थन नहीं कर सकते।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 5
    5
    कार्ड पर किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें स्वरूपण प्रक्रिया मीडिया पर किसी भी जानकारी को मिटती है। जिस कार्ड पर आप रखना चाहते हैं, उसकी किसी भी फाइल का बैक अप लें।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 6
    6
    एसडी फॉर्मेटर प्रारंभ करें पाठक में एसडी कार्ड डालने के बाद, प्रोग्रामिंग को आगे बढ़ने के साथ शुरू करें ड्राइव मेनू से मेमोरी कार्ड का चयन करें यदि एसडी कार्ड का पता नहीं लगाया गया है, तो ताज़ा करें बटन दबाएं।
  • एक शीर्षक कार्ड प्रारूप शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 7
    7
    स्वरूपण विकल्प बदलें कुछ बुनियादी स्वरूपण विकल्पों को कॉन्फ़िगर करने के लिए प्रारूप विकल्प बटन दबाएं। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको फ़ॉर्मेट प्रकार स्वरूपण मोड को फ़ुल (ओवरव्राइट) में बदलने की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह से कोई भी डेटा को पुनर्प्राप्त नहीं कर सकता है जो फ़ॉर्मेटिंग से पहले कार्ड पर मौजूद था।
  • मैक ओएस एक्स संस्करण में, इन सभी विकल्पों को मुख्य प्रोग्राम स्क्रीन से चयन किया जाता है। इसलिए, स्वरूप विकल्प बटन मौजूद नहीं है।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 8
    8
    कार्ड को एक नाम दें वॉल्यूम लेबल फ़ील्ड के अंदर आप उस नाम को दर्ज कर सकते हैं जिसे आप एसडी कार्ड पर असाइन करना चाहते हैं, जो तब आपके कंप्यूटर में डालने के बाद प्रदर्शित होगा। यह चरण आपके डेटा को कई मेमोरी कार्ड पर व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है और यह याद रखने में आपकी मदद कर सकता है कि प्रत्येक मीडिया क्या है
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 9 शीर्षक प्रारूप छवि चरण 9
    9
    मीडिया के आकार की जांच करें कार्ड का भंडारण क्षमता आकार फ़ील्ड में दिखाया गया है। एक कार्ड की वास्तविक भंडारण क्षमता हमेशा डिवाइस पर दिये नाममात्र क्षमता से थोड़ा कम है। यह संग्रहण क्षमता और कार्ड के फाइल सिस्टम के लिए आरक्षित स्थान की गणना के लिए उपयोग की जाने वाली विधि के कारण है।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया प्रारंभ करें फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करने के लिए प्रारूप बटन दबाएं। आपके द्वारा चयनित स्वरूपण विकल्प और कार्ड की संग्रहण क्षमता के आधार पर, स्वरूपण प्रक्रिया को कुछ समय लग सकता है किसी भी स्थिति में आप स्क्रीन पर दिखाई देने वाली खिड़की के माध्यम से प्रगति की जांच कर सकते हैं।
  • मेमोरी कार्ड के प्रारूपण करते समय इसे खिलाड़ी से न हटाएं
  • विधि 2

    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग करें
    छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 11
    1
    कार्ड पर किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें स्वरूपण प्रक्रिया मीडिया पर किसी भी जानकारी को मिटती है। जिस कार्ड पर आप रखना चाहते हैं, उसकी किसी भी फाइल का बैक अप लें।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट प्रारूप इमेज शीर्षक 12
    2
    कंप्यूटर ड्राइव में कार्ड डालें। कई लैपटॉप एक एकीकृत एसडी कार्ड रीडर के साथ आते हैं, जो कि अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों के विपरीत हैं। किसी भी स्थिति में, आप एक यूएसबी एसडी कार्ड रीडर खरीद सकते हैं, जो कि आपके कंप्यूटर पर केवल एक यूएसबी पोर्ट से जुड़ा होगा। सुनिश्चित करें कि आपने अपने स्लॉट में सही ढंग से एसडी कार्ड डाला है, क्योंकि कई मेमोरी कार्ड पाठकों के पास विभिन्न मीडिया प्रारूपों को पढ़ने के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 13
    3
    डिवाइस तक पहुंचें गर्म कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + ई को Windows एक्सप्लोरर विंडो खोलने के लिए। डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडो प्रदर्शित की जाएगी संसाधनों का अन्वेषण करें Windows XP में, कंप्यूटर विंडोज विस्टा और विंडोज 7 ई में यह पीसी विंडोज़ 8 में, जहां आप अपने कंप्यूटर से जुड़ा सभी डिवाइस ढूंढ सकते हैं। यदि आप अपने कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर की सामग्री देखते हैं, तो प्रश्न में डिवाइस तक पहुंचने के लिए एक्सप्लोरर विंडो के बाईं ओर के पैनल या एक ही विंडो के शीर्ष पर पता बार का उपयोग करें।
  • मूल विंडोज स्वरूपण उपकरण ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों पर उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 14
    4
    सही माउस बटन के साथ अपना एसडी कार्ड चुनें अपने कंप्यूटर से जुड़े उपकरणों की सूची में आपको अपने एसडी कार्ड को देखने में सक्षम होना चाहिए। जब मेमोरी कार्ड कार्ड रीडर में डाला जाता है, यह किसी भी अन्य स्टोरेज डिवाइस की तरह काम करता है, जैसे कि एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव या बाहरी हार्ड ड्राइव।
  • सही मेमोरी कार्ड का चयन करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप गलत इकाई के स्वरूपण के लिए आगे बढ़ेंगे और इसमें सभी डेटा खो देंगे।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 15
    5



    विकल्प का चयन करें "स्वरूप"। विंडो प्रदर्शित की जाएगी "हटाने योग्य डिस्क का प्रारूपण"। यहां से आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्वरूपण विकल्प सेट कर सकते हैं।
  • फाइल सिस्टम - यह मेमोरी कार्ड की फ़ाइल सिस्टम से संबंधित स्वरूप है। यदि आप 32 जीबी या छोटे कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप दोनों विंडोज़ और ओएस एक्स प्रणालियों के साथ संगतता सुनिश्चित करने के लिए FAT32 प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं। अगर कार्ड में 64 जीबी या उससे अधिक की क्षमता है, तो आपको exFAT फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करना चाहिए। । विंडोज विस्टा और विंडोज एक्सपी ने मूल रूप से exFAT फ़ाइल सिस्टम प्रारूप का समर्थन नहीं किया है, लेकिन अगर सिस्टम अप-टू-डेट संगतता की गारंटी है।
  • वॉल्यूम लेबल - यह कंप्यूटर से जुड़ा हुआ कार्ड के साथ जुड़ा हुआ नाम है कार्ड पर संग्रहीत डेटा की पहचान करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
  • त्वरित स्वरूप - स्वरूपण प्रक्रिया को गति देने के लिए इस चेक बॉक्स का चयन करें। लगभग सभी उपयोगकर्ता बिना अप्रिय परिणामों के इस विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 16 शीर्षक छवि
    6
    फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करें फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारंभ बटन दबाएं। कार्ड के आकार के आधार पर, स्वरूपण को कुछ समय लग सकता है। जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो मेमोरी कार्ड डेटा को स्टोर करने या स्थानांतरित करने के लिए तैयार होगा।
  • विधि 3

    मैक ओएस एक्स पर डिस्क उपयोगिता का उपयोग करें
    एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 17 शीर्षक प्रारूप छवि 17
    1
    कार्ड पर किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें स्वरूपण प्रक्रिया मीडिया पर किसी भी जानकारी को मिटती है। जिस कार्ड पर आप रखना चाहते हैं, उसकी किसी भी फाइल का बैक अप लें।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 18
    2
    कंप्यूटर ड्राइव में कार्ड डालें। कई लैपटॉप एक एकीकृत एसडी कार्ड रीडर के साथ आते हैं, जो कि अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों के विपरीत हैं। किसी भी स्थिति में, आप एक यूएसबी एसडी कार्ड रीडर खरीद सकते हैं, जो कि आपके कंप्यूटर पर केवल एक यूएसबी पोर्ट से जुड़ा होगा। सुनिश्चित करें कि आपने अपने स्लॉट में सही ढंग से एसडी कार्ड डाला है, क्योंकि कई मेमोरी कार्ड पाठकों के पास विभिन्न मीडिया प्रारूपों को पढ़ने के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 1 9
    3
    उपयोगिताओं फ़ोल्डर में प्रवेश करें। आप इसे एप्लिकेशन फ़ोल्डर में पा सकते हैं। अगर आपके मैक पर एप्लिकेशन फ़ोल्डर दिखाई नहीं दे रहा है, तो गो मेनू पर जाएं और प्रविष्टि का चयन करें "आवेदन"। उपयोगिताओं फ़ोल्डर अनुप्रयोग फ़ोल्डर के अंदर है।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट 20 छवि प्रारूप शीर्षक
    4
    डिस्क उपयोगिता प्रोग्राम को प्रारंभ करें यह टूल युटिलिटी फ़ोल्डर में स्थित है। एप्लिकेशन को प्रारंभ करने के लिए माउस के डबल क्लिक के साथ रिश्तेदार आइकन चुनें।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 21
    5
    मेमोरी कार्ड का चयन करें सभी मीडिया और भंडारण युक्ति डिस्क उपयोगिता अनुप्रयोग के बाएं पैनल में सूचीबद्ध हैं। सूची से अपना मेमोरी कार्ड चुनें सही डिवाइस का चयन करना सुनिश्चित करें क्योंकि स्वरूपण सभी डेटा मिटा देगा।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 22 शीर्षक
    6
    कार्ड का चयन करें "हस्ताक्षर करना"। इस स्क्रीन में आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्वरूपण विकल्प चुन सकते हैं।
  • प्रारूप - यह फ़ाइल सिस्टम प्रारूप है जिसके साथ मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट किया जाएगा। यदि आप दोनों Windows और Mac दोनों में एसडी कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं, तो FAT स्वरूपों में से एक का चयन करें यदि आप केवल मैक पर डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्रारूप का चयन करें "मैक ओएस एक्स विस्तारित"।
  • नाम - यह मेमोरी कार्ड से जुड़ा नाम है कार्ड पर संग्रहीत डेटा की जल्दी पहचान करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 23 शीर्षक प्रारूप छवि
    7
    फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए, आरंभ करें बटन ... दबाएं। कार्ड को चयनित विकल्पों के अनुसार स्वरूपित किया जाएगा। कार्ड के आकार के आधार पर, स्वरूपण को कुछ समय लग सकता है। जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो मेमोरी कार्ड डेटा को स्टोर करने या स्थानांतरित करने के लिए तैयार होगा।
  • विधि 4

    कैमरे का उपयोग करें
    एक मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट 24 छवि प्रारूप शीर्षक
    1
    कार्ड पर किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें स्वरूपण प्रक्रिया मीडिया पर किसी भी जानकारी को मिटती है। जिस कार्ड पर आप रखना चाहते हैं, उसकी किसी भी फाइल का बैक अप लें।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 25
    2
    कैमरा रीडर में कार्ड डालें। यदि आप अपने कैमरे में एसडी कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप कंप्यूटर के बजाय कैमरे का उपयोग करके इसे प्रारूपित करें। इस तरह आप कार्ड पर उपलब्ध अधिकांश मेमोरी स्पेस का लाभ लेना सुनिश्चित करेंगे, क्योंकि प्रत्येक कैमरा थोड़ा अलग स्वरूपण विधि का उपयोग करता है।
  • कैमरे के अनुदेश पुस्तिका में मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने के लिए आवश्यक चरणों का ब्यौरा होता है, फिर भी इस गाइड के सामान्य चरण बाजार के अधिकांश कैमरों के लिए मान्य हैं।
  • भले ही खरीदी गई कार्ड पहले से निर्माता द्वारा स्वरूपित हो गया हो, तो अब भी कैमरे का उपयोग करके इसे प्रारूपित करना संभव है।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्मेट शीर्षक छवि 26
    3
    कैमरा प्लेबैक मोड सक्रिय करें नियंत्रण प्रणाली या कैमरा मेनू का उपयोग करें आम तौर पर इस मोड को मानक प्रतीक आइकन के साथ दिखाया गया है "खेलना" (सही का सामना करना पड़ शीर्ष के साथ एक त्रिकोण)।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 27
    4
    मैमोरी कार्ड को कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए कैमरा मेनू पर पहुंचें मेनू संरचना कैमरे के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है, लेकिन किसी भी मामले में आपको विकल्प ढूंढना होगा "स्वरूप" एसडी कार्ड के स्वरूपण पर अधिक जानकारी के लिए कैमरे के अनुदेश मैनुअल को देखें
  • छवि प्रारूप शीर्षक एक मेमोरी कार्ड चरण 28
    5
    मेमोरी कार्ड प्रारूपित करें स्वरूपण प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं। कार्ड के सभी डेटा हटा दिए जाएंगे, जिसके बाद कार्ड कैमरे में उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।
  • टिप्स

    • पुरानी डिवाइस और कैमरे काम नहीं कर सकते हैं यदि मेमोरी कार्ड फ़ाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किया गया है "FAT32"। यदि हां, तो उसे फ़ाइल सिस्टम के साथ पुनर्स्वरूपित करना होगा "फैट"। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कैमरे का उपयोग सीधे मेमोरी कार्ड के प्रारूप में कर सकते हैं।
    • यदि कैमरे में मेमोरी कार्ड का प्रयोग किया जाता है, तो इष्टतम उपयोग के लिए, इसे समय-समय पर प्रारूपित करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • कैमरे में मेमोरी कार्ड का उपयोग करने के लिए, कंप्यूटर के बजाए सीधे डिवाइस के साथ प्रारूपित करना सबसे अच्छा है

    चेतावनी

    • मेमोरी कार्ड का प्रारूपण करना इसमें मौजूद सभी डेटा को मिट जाएगा। फ़ॉर्मेटिंग के साथ आगे बढ़ने से पहले उन्हें बचाने के लिए याद रखें।
    • फ़ॉर्मेटिंग एक अपरिवर्तनीय कार्य है और सभी फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटा देगा। प्रक्रिया शुरू करने से पहले ध्यान से मूल्यांकन करें
    • ध्यान से जांचें कि आप किस डिस्क ड्राइव को प्रारूपित करना चाहते हैं और सत्यापित करें कि यह वास्तव में आपकी मेमोरी कार्ड कहां है!


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com