माइक्रो एसडी मेमोरी कार्ड प्रारूपित करने के लिए कैसे करें

माइक्रो-एसडी छोटे स्टोरेज मीडिया हैं, जो प्रायः पोर्टेबल डिवाइसेस में अतिरिक्त संग्रहण स्थान प्रदान करते थे - जैसे कैमरा, जीपीएस, स्मार्टफोन और टैबलेट। अधिकांश मामलों में इन मेमोरी मीडिया को डिवाइस से सीधे प्रारूपित करना संभव है, जिस पर वे देशी उपकरण के उपयोग के माध्यम से स्थापित किए जाते हैं। आप इन मेमोरी कार्डों को अभी भी विंडोज या ओएस एक्स (मैक) चला रहे कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एंड्रॉयड
एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 1 शीर्षक वाला छवि
1
आइकन स्पर्श करें "सेटिंग" स्क्रीन पर "घर" डिवाइस का आवेदन "सेटिंग" यह एक बिंदु पर दिखाई देना चाहिए "घर" स्मार्टफोन का उन पृष्ठों के माध्यम से स्क्रॉल करें, जो तब तक लिखें जब तक आप यह आइकन नहीं खोजते।
  • एप्लिकेशन आइकन "सेटिंग" यह उपकरण पर इंस्टॉल एंड्रॉइड के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालांकि, अधिकांश मामलों में यह गियर द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 2 प्रारूप का शीर्षक चित्र
    2
    शब्दों के साथ विकल्प का चयन करें "स्मृति" या "एसडी कार्ड" मेनू से दिखाई दिया Android के प्रत्येक संस्करण में इस अनुभाग या मेनू आइटम से संबंधित एक अलग शब्द हो सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, एक मेनू आइटम ढूंढें जिसमें शब्द शामिल है "स्मृति"।
  • सही प्रविष्टि एक एसडी मेमोरी कार्ड आइकन की विशेषता है।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    विकल्प चुनें "एसडी कार्ड हटाएं" या "एसडी कार्ड प्रारूपित करें"। स्क्रीन के अंदर आपको विकल्प के अलावा, एसडी कार्ड के उपयोग और मुफ्त स्थान के उपयोग के बारे में जानकारी मिलती है "एसडी कार्ड को अनमाउंट करें" और "एसडी कार्ड प्रारूपित करें"।
  • अगर विकल्प "एसडी कार्ड प्रारूपित करें" यह चयन योग्य नहीं है, इसका मतलब है कि आपको पहले कार्ड को अनमाउंट करना होगा ऐसा करने के लिए, विकल्प स्पर्श करें "एसडी कार्ड को अनमाउंट करें"।
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 4 शीर्षक प्रारूप छवि
    4
    एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संकेत दिए जाने पर, उपकरण में एसडी कार्ड स्थापित करने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने के लिए विकल्प का चयन करें। ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रो-एसडी कार्ड प्रारूपित करेगा और संपूर्ण सामग्री को हटा देगा।
  • प्रक्रिया शुरू होने से पहले, आप स्क्रीन पर कई पुष्टिकरण संदेश दिखाई दे सकते हैं, यह पूछकर कि क्या आप वास्तव में सुनिश्चित हैं कि आप जारी रखना चाहते हैं याद रखें कि यह प्रक्रिया मेमोरी कार्ड के सभी डेटा को स्थायी रूप से मिट जाएगा।
  • स्टोरेज मीडिया के स्वरूपण के साथ आगे बढ़ने के लिए आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • जब स्वरूपण पूर्ण हो जाता है, तो मेमोरी कार्ड फ़ाइल सिस्टम प्रारूप का उपयोग करेगा "FAT32"। इसमें शामिल सभी डेटा हटा दिया गया था और कार्ड नया होना प्रतीत होता है।
  • नोट: यदि आप एंड्रॉइड 6.0 (मार्शमॉल) ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप स्मार्ट कार्ड की आंतरिक मेमोरी या एक हटाने योग्य मेमोरी डिवाइस के रूप में एसडी कार्ड को प्रबंधित कर सकते हैं। उपयोग के बाद वाला तरीका चुनना, एंड्रॉइड द्वारा एसडी कार्ड को किसी भी अन्य हटाने योग्य भंडारण डिवाइस के रूप में प्रबंधित किया जाएगा, जिससे आप इसे अपने कंप्यूटर पर उपयोग करने के उद्देश्य से फोन से निकाल सकते हैं या इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त किसी भी अन्य डिवाइस पर। इसके विपरीत, यदि आप इसे स्मार्टफोन की आंतरिक मेमोरी के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक फ़ाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किया जाएगा जो आपके कंप्यूटर के साथ संगत नहीं है।
  • विधि 2

    विंडोज फोन
    एक सूक्ष्म एसडी कार्ड फॉर्मेट फॉर्मेट शीर्षक छवि 4
    1
    एप्लिकेशन को ढूंढें "सेटिंग"। यह प्रक्रिया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले उपकरणों पर काम करती है- उदाहरण के लिए, विंडोज फोन 8 या बाद के संस्करण, एचटीसी वन एम 8, नोकिया ल्यूमिया 635, नोकिया ल्यूमिया 830, और माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 735।
    • आप एप्लिकेशन को एक्सेस कर सकते हैं "सेटिंग" डिवाइस के मुख्य स्क्रीन या इंस्टॉल किए गए ऐप्स की सूची पर आइकन का उपयोग करना
    • उपयोग में डिवाइस और इंस्टॉल किए गए फर्मवेयर के आधार पर, आपको एप्लिकेशन के लिए खोज करने की आवश्यकता हो सकती है "मेमोरी सेंसर" ऐप के बजाय "सेटिंग"।
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 6 शीर्षक चित्र
    2
    सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जब तक कि आप ढूंढें और विकल्प का चयन न करें "फ़ोन मेमोरी"। यह आवाजों के बीच स्थित है "बैटरी बचाएं" और "बैकअप"।
  • विकल्प "फ़ोन मेमोरी" इसे डिवाइस पर खाली स्थान की मात्रा और उसमें स्थापित एसडी कार्ड पर दिखाना चाहिए।
  • यदि आपने आइटम को चुना है "मेमोरी सेंसर", विकल्प प्रदर्शित किया जाएगा "एसडी कार्ड"।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 7 शीर्षक वाला छवि
    3
    विकल्प को स्पर्श करें "एसडी कार्ड प्रारूपित करें"। एक बार स्क्रीन पर पहुंचे "स्मृति सेंसर" या "फ़ोन मेमोरी" एक ग्राफ़ को डिवाइस की आंतरिक मेमोरी के कब्जे को दिखाया जाएगा। इस बिंदु पर आपको आइटम का चयन करना होगा "एसडी कार्ड"।
  • फोन पर स्थापित एसडी कार्ड को प्रारूपित करना इसमें उसमें संग्रहीत सभी डेटा को हटा देगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने इस जानकारी का बैकअप लिया है, फिर इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 8 शीर्षक प्रारूप
    4
    विकल्प को स्पर्श करें "एसडी कार्ड प्रारूपित करें"। अनुभाग तक पहुंचने के बाद "एसडी कार्ड" मेन्यू के, दो विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देंगे: फोन से कार्ड को हटाने के लिए संबंधित है, दूसरा समर्थन के स्वरूपण से संबंधित है। हमारे मामले में आपको बाद का चयन करना होगा।
  • मेनू आइटम को चुनने के बाद "एसडी कार्ड प्रारूपित करें", एक चेतावनी संदेश प्रदर्शित किया जाएगा, यह इंगित करता है कि मेमोरी कार्ड के स्वरूपण में सभी जानकारी को हटा दिया जाएगा। इस बिंदु पर आपको जारी रखने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा - आगे बढ़ने के लिए, बटन दबाएं "हां"।
  • इस प्रक्रिया के अंत में फोन फिर से एसडी कार्ड का पता लगाएगा, जिससे आपको कॉन्फ़िगरेशन के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने के लिए, बस स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3

    विंडोज
    एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सूक्ष्म एसडी कार्ड को एडॉप्टर में या सीधे माइक्रो-एसडी प्रारूप के साथ संगत कार्ड रीडर में डालें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक SanDisk माइक्रो-एसडी कार्ड है, तो आपके पास खरीदारी में शामिल उपयुक्त एसडी-प्रारूप एडाप्टर भी होना चाहिए। इस तरह के एडाप्टर सामान्य एसडी मेमोरी कार्ड के समान सभी मामलों में हैं और तल पर स्थित एक स्लॉट के साथ सुसज्जित हैं, जहां आप माइक्रो-एसडी प्रारूप में कार्ड डालें।
    • नोट: अधिकांश माइक्रो-एसडी कार्डों में 32 जीबी या उससे कम की क्षमता है और फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित हैं "FAT32"। 64 जीबी से ज्यादा स्मृति क्षमता वाले कार्ड फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किए जाते हैं "exFAT"। यदि आप एक माइक्रो-एसडी कार्ड को एक एंड्रॉइड डिवाइस या निंटेंडो डीएस या 3 डी एस पोर्टेबल कन्सोल में इस्तेमाल करने में सक्षम होने के लिए प्रारूपित कर रहे हैं, तो आपको फाइल सिस्टम का उपयोग करना चाहिए "FAT32"। अधिकांश एंड्रॉइड अनुप्रयोग, प्रोग्राम और तृतीय-पक्ष ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण एंड्रॉइड सिस्टम पर फ़ाइल सिस्टम प्रारूप का समर्थन नहीं करते हैं "exFAT"।
    • आम तौर पर, फाइल सिस्टम के साथ मीडिया को प्रारूपित करें "FAT32" यह सबसे अच्छा विकल्प है, भले ही वह 4 जीबी से अधिक फ़ाइलों को प्रबंधित करने की अनुमति न दें।
    • यदि आपके पास माइक्रो-एसडी कार्ड के लिए कोई एसडी कार्ड एडाप्टर नहीं है, तो आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या ऑनलाइन में एक खरीद सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि यह आपके कब्जे में माइक्रो-एसडी कार्ड के साथ संगत है। कुछ तृतीय-पक्ष एडाप्टर यूएसबी कनेक्शन का उपयोग करते हैं, जो कि किसी भी यूएसबी स्टिक की तरह कार्य करता है।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 10 शीर्षक वाला छवि
    2
    कार्ड रीडर या एसडी एडाप्टर को एक यूएसबी पोर्ट या आपके कंप्यूटर के एसडी स्लॉट में क्रमशः सम्मिलित करें। आपके सिस्टम पर संचार पोर्ट्स और आप उपयोग कर रहे एडाप्टर के प्रकार के आधार पर आपको एक या दूसरे का उपयोग करना होगा
  • यदि आप माइक्रो-एसडी कार्ड के लिए एसडी कार्ड एडाप्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लेखन-रक्षा स्विच स्थिति में नहीं है "ताला"। अन्यथा, कंप्यूटर कार्ड की सामग्री को पढ़ने या आवश्यक परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हो सकता है। दूसरे शब्दों में, कार्ड में प्रवेश किया जाएगा "केवल पढ़ने के लिए"।
  • सुरक्षा के बैकअप के लिए आपके कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर में कार्ड की सामग्रियों को प्रतिलिपि बनाना हमेशा एक अच्छा विचार है यह एहतियात आपको किसी भी डेटा को खोने की अनुमति नहीं देता है, जिससे आपको स्वरूपण के बाद उन्हें मीडिया में वापस स्थानांतरित करने का मौका मिलता है।
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड स्वरूपित प्रारूप शीर्षक छवि 11
    3
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तब आइकन चुनें "कंप्यूटर"। यह प्रक्रिया विंडोज 7 और बाद में सिस्टम पर लागू होती है।
  • खिड़की दिखाई देने के बाद "कंप्यूटर", आप सिस्टम से जुड़े सभी मेमोरी यूनिटों और उपकरणों की संपूर्ण सूची से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे।
  • एसडी कार्ड के लिए मात्रा का पता लगाएं। आप यह उपकरण निर्माता के नाम से कर सकते हैं, बशर्ते आपने इसका नाम नहीं बदला है। उत्तरार्द्ध मामले में इसे पहचानना भी आसान होना चाहिए।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 12 शीर्षक वाला छवि



    4
    सही माउस बटन के साथ एसडी कार्ड की पहचान करने वाले आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "स्वरूप" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया स्वरूपण सेटिंग को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • अगर विकल्प "स्वरूप" यह दिखाई नहीं दे रहा है, आपको टूल डाउनलोड और इंस्टॉल करने की आवश्यकता हो सकती है "fat32format" एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) के साथ अपने संस्करण में
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 13 प्रारूप शीर्षक छवि
    5
    चेक बटन का चयन करें "फास्ट फ़ॉर्मेटिंग"। यदि आपके मामले में विकल्प "स्वरूप" चयन के लिए उपलब्ध है, आइटम को शामिल करते हुए मीडिया को स्वरूपित करने के लिए एक विंडो में सेटिंग्स को दिखाना चाहिए "फास्ट फ़ॉर्मेटिंग"। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, इस विकल्प को सक्षम करें
  • अगर आपको कार्यक्रम इंस्टॉल करना पड़ा "fat32format", फाइल को क्रियान्वित करने के बाद आवेदन विंडो प्रदर्शित होने पर आपको एक ही विकल्प मिलेगा "guiformat.exe"।
  • बटन दबाने से पहले "प्रारंभ होगा", सुनिश्चित करें कि सभी सेटिंग्स को सही ढंग से कॉन्फ़िगर किया गया है जांचें कि फ़ील्ड "क्षमता" मीडिया पर उपलब्ध स्मृति की मात्रा के लिए सही मूल्य इंगित करें। साथ ही, सही फाइल सिस्टम प्रारूप का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जो सामान्य रूप से है "FAT32"।
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड प्रारूप 14 शीर्षक प्रारूप छवि
    6
    चेक के अंत में, बटन दबाएं "प्रारंभ होगा"। ऑपरेटिंग सिस्टम एसडी कार्ड की स्वरूपण प्रक्रिया को शुरू कर देगा जिसमें सभी डेटा को नष्ट कर दिया जाएगा।
  • फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण हो जाने के बाद, आपके पास एक पूरी तरह से खाली एसडी कार्ड और एक नया होगा।
  • विधि 4

    मैक
    एक माइक्रो एसडी कार्ड फॉर्मेट फॉर्मेट शीर्षक छवि 15
    1
    सूक्ष्म एसडी कार्ड को एडॉप्टर में या सीधे माइक्रो-एसडी प्रारूप के साथ संगत कार्ड रीडर में डालें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक SanDisk माइक्रो-एसडी कार्ड है, तो आपके पास खरीदारी में शामिल उपयुक्त एसडी-प्रारूप एडाप्टर भी होना चाहिए। इस तरह के एडाप्टर सामान्य एसडी मेमोरी कार्ड के समान सभी मामलों में हैं और तल पर स्थित एक स्लॉट के साथ सुसज्जित हैं, जहां आप माइक्रो-एसडी प्रारूप में कार्ड डालें।
    • नोट: अधिकांश माइक्रो-एसडी कार्डों में 32 जीबी या उससे कम की क्षमता है और फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित हैं "FAT32"। 64 जीबी से ज्यादा स्मृति क्षमता वाले कार्ड फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित किए जाते हैं "exFAT"। यदि आप अपने माइक्रो-एसडी कार्ड को एक एंड्रॉइड डिवाइस या निंटेंडो डीएस या 3 डी एस पोर्टेबल कन्सोल में इस्तेमाल करने में सक्षम होने के लिए स्वरूपित कर रहे हैं, तो आपको फाइल सिस्टम का उपयोग करना चाहिए "FAT32"। अधिकांश एंड्रॉइड अनुप्रयोग, प्रोग्राम और तृतीय-पक्ष ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण एंड्रॉइड सिस्टम पर फ़ाइल सिस्टम प्रारूप का समर्थन नहीं करते हैं "exFAT"।
    • इसके अलावा, याद रखें कि Mac OS X 10.6.5 (कोडनाम हिम तेंदुए) या पिछले संस्करण का उपयोग करते हुए, आप फ़ाइल सिस्टम प्रारूप के साथ एक मेमोरी कार्ड का उपयोग या प्रारूप नहीं कर पाएंगे "exFAT", क्योंकि OS X के दिनांकित संस्करणों का समर्थन नहीं करता। इस मामले में, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं, आपके मैक को ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण के साथ अपग्रेड करते हैं।
    • आम तौर पर, फाइल सिस्टम के साथ मीडिया को प्रारूपित करें "FAT32" यह सबसे अच्छा विकल्प है, भले ही वह 4 जीबी से अधिक फ़ाइलों को प्रबंधित करने की अनुमति न दें।
    • यदि आपके पास माइक्रो-एसडी कार्ड के लिए कोई एसडी कार्ड एडाप्टर नहीं है, तो आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या ऑनलाइन में एक खरीद सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि यह आपके कब्जे में माइक्रो-एसडी कार्ड के साथ संगत है। कुछ तृतीय-पक्ष एडाप्टर यूएसबी कनेक्शन का उपयोग करते हैं, जो कि किसी भी यूएसबी स्टिक की तरह कार्य करता है।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 16 शीर्षक वाला छवि
    2
    कार्ड रीडर या एसडी एडाप्टर को एक यूएसबी पोर्ट या अपने मैक के एसडी स्लॉट में क्रमशः सम्मिलित करें। आपके सिस्टम पर संचार पोर्ट्स और आप उपयोग कर रहे एडाप्टर के प्रकार के आधार पर आपको एक या दूसरे का उपयोग करना होगा
  • यदि आप माइक्रो-एसडी कार्ड के लिए एसडी कार्ड एडाप्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लेखन-रक्षा स्विच स्थिति में नहीं है "ताला"। अन्यथा, कंप्यूटर कार्ड की सामग्री को पढ़ने या आवश्यक परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हो सकता है। दूसरे शब्दों में, कार्ड में प्रवेश किया जाएगा "केवल पढ़ने के लिए"।
  • सुरक्षा के बैकअप के लिए आपके कंप्यूटर पर किसी फ़ोल्डर में कार्ड की सामग्रियों को प्रतिलिपि बनाना हमेशा एक अच्छा विचार है यह एहतियात आपको किसी भी डेटा को खोने की अनुमति नहीं देता है, जिससे आपको स्वरूपण के बाद उन्हें मीडिया में वापस स्थानांतरित करने का मौका मिलता है।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मेनू पट्टी पर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में खोज फ़ील्ड चुनें। खोजशब्दों का उपयोग करके एक खोज करें "डिस्क उपयोगिता", तब दिखाई देने वाले परिणामों की सूची से प्रासंगिक एप्लिकेशन के आइकन का चयन करें
  • प्रोग्राम विंडो "डिस्क उपयोगिता" स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। अंदर आपके मैक (हार्ड डिस्क, विभाजन और हटाने योग्य डिवाइस) से जुड़े सभी स्टोरेज मीडिया सूचीबद्ध होंगे।
  • आप उपकरण शुरू कर सकते हैं "डिस्क उपयोगिता" फ़ोल्डर को एक्सेस करना "उपयोगिता", निर्देशिका के अंदर स्थित है "आवेदन", और उसके आइकन का चयन
  • एक सूक्ष्म एसडी कार्ड के चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एप्लिकेशन के ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस के बाएं फलक में स्थित आपके माइक्रो-एसडी कार्ड से जुड़े नाम पर क्लिक करें यह फलक सूची क्रम में प्रणाली की हार्ड डिस्क, सभी संभव विभाजन और सभी हटाने योग्य भंडारण मीडिया।
  • माइक्रो-एसडी कार्ड को उपलब्ध मेमोरी क्षमता के साथ एक हटाने योग्य डिस्क के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विंडो के दावे फलक में उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए माइक्रो-एसडी यूनिट का चयन करें।
  • छवि शीर्षक एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप चरण 19
    5
    कार्ड चुनें "हस्ताक्षर करना"। मेमोरी कार्ड के स्वरूपण और आरंभ करने के लिए विकल्पों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • आवेदन का ग्राफिक इंटरफ़ेस "डिस्क उपयोगिता" इसमें 5 टैब शीर्ष पर चयन किए गए हैं: "कीचेन प्राथमिक चिकित्सा", "हस्ताक्षर करना", "विभाजन", "RAID" और "पुनर्स्थापित"। यदि आप ओएस एक्स प्रणाली के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं "एल कैपिटन", वहाँ भी एक छठा कार्ड होगा: "सक्षम / अक्षम"। हमारे मामले में चयन करें "हस्ताक्षर करना"।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड प्रारूप 20 प्रारूप शीर्षक छवि
    6
    वांछित फ़ाइल सिस्टम प्रारूप चुनें। ड्रॉप-डाउन मेनू सही फलक में प्रदर्शित होता है "प्रारूप", फ़ाइल सिस्टम की पसंद से संबंधित होना चाहिए।
  • आप निम्न फाइल सिस्टम से चुन सकते हैं: "मैक ओएस विस्तारित (जर्नल)", "मैक ओएस विस्तारित (मामला संवेदनशील, पत्रिका)", "एमएस-डॉस (एफएटी)" और "exFAT"। प्रारूप "एमएस-डॉस (एफएटी)" यह विकल्प चुनने का विकल्प है कि आप फ़ाइल सिस्टम के साथ अपने माइक्रो-एसडी कार्ड को प्रारूपित करना चाहते हैं "FAT32"। इसके बजाय विकल्प चुनें "exFAT" अगर आप फ़ाइल सिस्टम के साथ मीडिया को प्रारूपित करना चाहते हैं "exFAT", 4 जीबी से अधिक के आकार वाले फाइलों को प्रबंधित और स्टोर करने में सक्षम।
  • वांछित फ़ाइल सिस्टम को चुनने के बाद, मेमोरी कार्ड को निर्दिष्ट करने के लिए नाम लिखें।
  • एक माइक्रो एसडी कार्ड फॉर्मेट फॉर्मेट शीर्षक छवि 21
    7
    मीडिया को फ़ॉर्मेट करने के साथ आगे बढ़ने के लिए, बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना"। एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, जिसमें आपको चयनित इकाई के स्वरूपण के लिए आगे बढ़ने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। संदेश आपको चेतावनी देगा कि मेमोरी कार्ड के सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। आगे बढ़ने के लिए, बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना" पॉप-अप विंडो में रखा गया
  • बटन दबाने के बाद "हस्ताक्षर करना", सिस्टम माइक्रो-एसडी कार्ड को प्रारूपित करेगा। फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण हो जाने के बाद, आपके पास एक पूरी तरह से खाली और नया भंडारण माध्यम होगा।
  • टिप्स

    • यदि आपका माइक्रो-एसडी मेमोरी कार्ड खराब हो रहा है या यदि आप उसमें से कुछ फ़ाइलों तक पहुंच नहीं सकते हैं, तो यह स्वरूपण समस्या को हल कर सकता है। यह कार्रवाई, ज्यादातर मामलों में, किसी भी तकनीकी समस्या को हल करने में सक्षम है।
    • भंडारण मीडिया को स्वरूपित करने से पहले, हमेशा सामग्री का पूरा बैकअप बनाएं मेमोरी कार्ड का प्रारंभिकरण अभियान पूरी तरह से इसमें शामिल सभी डेटा को हटा देता है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए और तकनीकी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं, एक मानक कंप्यूटर कार्ड रीडर का उपयोग करने के बजाय माइक्रो-एसडी कार्ड का उपयोग करने वाले डिवाइस से प्रारूप करें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि माइक्रो-एसडी मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने से यह सभी डेटा नष्ट हो जाएगा। मीडिया को स्वरूपित करने से पहले, अपनी सामग्री (फ़ोटो, ऑडियो / वीडियो फ़ाइलें, दस्तावेज, आदि) का पूरा बैकअप लें, ताकि आप इसे भविष्य में पुनः उपयोग कर सकें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com