PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी कार्ड से फ़ाइलों को कैसे पुनर्प्राप्त करें I

क्या आप अपने बालों को एक भ्रष्ट एसडी कार्ड से बाहर निकाल रहे हैं? आपके अनमोल फोटो खो चुके होने की भावना से कुछ भी बुरा नहीं है। सौभाग्य से, सही वसूली कार्यक्रम के साथ, आप भ्रष्ट एसडी कार्ड से कुछ फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। कैसे जानने के लिए चरण 1 से पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

विधि 1

PhotoRec (सभी ऑपरेटिंग सिस्टम) का उपयोग करना
PhotoRec चरण 1 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
1
PhotoRec प्रोग्राम डाउनलोड करें। PhotoRec एक निशुल्क डेटा पुनर्प्राप्ति प्रोग्राम है जो कमांड लाइन इंटरफ़ेस से चलाता है। यह अन्य वसूली कार्यक्रमों के रूप में अच्छा या सहज नहीं है, लेकिन यह सबसे शक्तिशाली मुक्त डेटा पुनर्प्राप्ति समाधानों में से एक है, और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्चुअल रूप से काम करता है।
  • आप CGSecurity वेबसाइट से PhotoRec डाउनलोड कर सकते हैं। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सही संस्करण डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • फोटोआरसीई चरण 2 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    2
    कार्यक्रम निकालें। PhotoRec एक हल्के प्रोग्राम है, और इसे इंस्टॉल नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, इसे डाउनलोड करने के बाद ज़िप फ़ाइल खोलें और फ़ोल्डर को अपनी हार्ड ड्राइव पर आसानी से सुलभ स्थान पर प्रतिलिपि करें, जैसे कि C: ड्राइव या डेस्कटॉप पर।
  • PhotoRec के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि चरण 3
    3
    कार्यक्रम को चलाएं। फ़ाइल पर डबल क्लिक करें "photorec_ओएस" TestDisk फ़ोल्डर में भाग ओएस नाम का संस्करण आपके द्वारा डाउनलोड किए गए संस्करण से बदल दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप विंडोज का उपयोग कर रहे हैं, तो फाइल को बुलाया जाएगा "photorec_win"।
  • फोटोआरसीसी चरण 4 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    4
    कार्ड का चयन करें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के पाठक में एसडी कार्ड डाली गई है, या कैमरे में डाला जाता है और कंप्यूटर से यूएसबी के माध्यम से जुड़ा हुआ है जब आप PhotoRec खोलते हैं, तो आपके पास यह चुनने का विकल्प होगा कि किस डिस्क से डेटा पुनर्प्राप्त करें अपने एसडी कार्ड का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें
  • यदि आपके डिस्क पर कई विभाजन हैं, तो आपको एक चुनने के लिए कहा जाएगा। अधिकांश मेमोरी कार्ड के पास विभाजन नहीं है, इसलिए आपको यह विकल्प नहीं बनाना होगा।
  • PhotoRec के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि चरण 5
    5
    अपने विकल्प सेट करें वसूली प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप कुछ विकल्प चुन सकते हैं। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग छोड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप दूषित फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस स्क्रीन पर इस विकल्प को सक्षम कर सकते हैं।
  • सक्षम करें "जानवर बल" यह आपको विखंडित फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देगा, और CPU को भारी रूप से संलग्न करेगा।
  • फोटोआरसीके चरण 6 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    6
    उस फ़ाइल के प्रकार को परिभाषित करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी फ़ाइलों को खोजा जाएगा यदि आपको पता है कि आप किस फ़ाइल की तलाश कर रहे हैं, तो आप इसे गति बढ़ाने के लिए खोज को कम कर सकते हैं। सूची में प्रत्येक एक्सटेंशन उसके पास एक संक्षिप्त विवरण दिखाता है, यह समझने में आपकी सहायता के लिए कि यह किस प्रकार की फ़ाइल है
  • यदि आप कैमरे से तस्वीरें पुनर्प्राप्त कर रहे हैं, तो आप रॉ और सीआर 2 फाइलों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, साथ ही जेपीजी भी।
  • फोटोआरसीई चरण 7 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    7
    सिस्टम फ़ाइल चुनें PhotoRec को पता होना चाहिए कि मेमोरी कार्ड किस प्रकार का सिस्टम फाइल उपयोग करता है। अधिकांश कार्ड श्रेणी में फ़ाइलों का उपयोग कर स्वरूपित किए जाते हैं "अन्य"।
  • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो स्कैन को दूसरी सिस्टम फ़ाइल चुनकर पुन: प्रयास करें।
  • फोटोआरसीके चरण 8 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    8
    PhotoRec को बताएं कि किस स्थान की जांच होनी है PhotoRec आपको दो विकल्प देगा: निःशुल्क (फ्री) या संपूर्ण (सभी) यदि आपका मेमोरी कार्ड दूषित हो गया है, तो आपको पूरे विकल्प के साथ बेहतर परिणाम मिलेंगे। निशुल्क विकल्प केवल उन फ़ाइलों के लिए खोज करने के लिए प्रोग्राम को निर्देश देगा जो हटाए गए हैं।
  • फोटोआरएसी चरण 9 के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    9
    पुनर्प्राप्त फ़ाइलों का स्थान सेट करें फ़ाइलों के लिए स्कैनिंग शुरू करने से पहले अंतिम कार्य करना तय करना है कि वसूली वाली फाइलें कहाँ सहेजी जाएंगी। आपको अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर चुनना होगा, न कि उस मेमोरी कार्ड पर जिसे आप ठीक कर रहे हैं। फ़ोल्डर्स बदलने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 10 छवि
    10
    स्कैन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। आप प्रगति स्कैन परिणामों पर अपडेट देख सकते हैं PhotoRec कार्ड पर कम से कम दो चरणों को पूरा करने के लिए जितनी संभव हो उतनी फाइलें खोज सकेगी। इसमें कई मिनट लगेंगे।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक चित्र 11
    11
    परिणाम ब्राउज़ करें जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो आपके द्वारा ऑपरेशन शुरू करने से पहले आपके द्वारा चयनित फ़ोल्डर में पुनर्प्राप्त की गई फ़ाइलें उपलब्ध हो जाएंगी। मूल फ़ाइल नाम लगभग हमेशा खो जाएंगे, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उन्हें बदलना होगा।
  • अगर आपकी ज़रूरत की गई फ़ाइलें अभी भी भ्रष्ट हैं, तो संभवत: उन्हें ठीक से पुनर्प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है।
  • विधि 2

    रिकुवा का उपयोग करें (विंडोज़)
    PhotoRec चरण 12 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    1
    डाउनलोड करें और पुनः स्थापित करें। रिकुवा एक फ़ाइल रिकवरी प्रोग्राम है जो होम उपयोग के लिए एक मुफ्त संस्करण प्रदान करता है यह केवल विंडोज के लिए उपलब्ध है, और एक कमांड लाइन के बजाय एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। आप पीरुफ़ॉर्म वेबसाइट से रिकुवा डाउनलोड कर सकते हैं।
    • डाउनलोड चुनते समय मुक्त संस्करण का चयन करना सुनिश्चित करें
    • अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्थापना सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं।
  • फोटोआरएसी चरण 13 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    2
    एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के पाठक में एसडी कार्ड डाली गई है, या कैमरे में डाला जाता है और कंप्यूटर से यूएसबी के माध्यम से जुड़ा हुआ है
  • फोटोरैक चरण 14 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि



    3
    फ़ाइल प्रकार चुनें जब आप रिकुवा खोलते हैं और स्वागत स्क्रीन के माध्यम से जाने के लिए क्लिक करते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए विकल्प की एक सूची दिखाई देगी कि किस प्रकार की फ़ाइलों को खोजना है। उस श्रेणी को चुनें, जो आपके उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा फिट है, या आइटम पर क्लिक करें अन्य मैन्युअल रूप से खोज करने के लिए सभी प्रकार की फ़ाइलों को चुनने के लिए।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल चरण 15
    4
    स्थान चुनें। निम्न स्क्रीन पर, आपको पूछा जाएगा कि रिकुवा फाइलों की खोज करेगा। आइटम का चयन करें "मेरे मीडिया कार्ड या आइपॉड पर" और अगला पर क्लिक करें।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल चरण 16
    5
    डीप स्कैन को सक्षम करने के लिए या नहीं चुनें। निम्नलिखित स्क्रीन में, आपको दीप स्कैन सक्षम करने का विकल्प दिया जाएगा। यह एक स्कैन है जो एक लंबा समय लेता है, और आपको इसे केवल तभी देखना चाहिए जब पहले स्कैन आपको वांछित परिणाम न दिये।
  • PhotoRec के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 17 छवि
    6
    स्कैनिंग प्रारंभ करें स्कैनिंग शुरू करने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें। स्कैनिंग शुरू हो जाएगी, और आप अपनी स्थिति को देखने के लिए एक प्रगति पट्टी देख सकेंगे। स्कैन की अवधि एसडी कार्ड के आकार पर निर्भर करेगी।
  • PhotoRec चरण 18 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    7
    परिणाम ब्राउज़ करें स्कैन पूर्ण होने पर, आपको सभी पुनर्प्राप्त फ़ाइलों की एक सूची दिखाई देगी। उन्नत मोड बटन पर स्विच करें क्लिक करें एक ड्रॉप-डाउन फिल्टर खुल जाएगा, जो आपको फाइलों की संख्या को कम करने में मदद करेगा।
  • पुनर्प्राप्ति के दौरान मूल फ़ाइल नाम लगभग हमेशा हटा दिए जाते हैं, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उनका नाम बदलना होगा।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    8
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं प्रत्येक फ़ाइल के ठीक अगले क्षेत्र को चेक करें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं फ़ाइलों को रखने के लिए पूर्वावलोकन करने के लिए पूर्वावलोकन का उपयोग करें सहेजे जाने वाली फ़ाइलों को चेक करने के बाद, पुनर्प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें। आपको कहा जाएगा कि फाइल को कहाँ से बचा जाए, जिसे उस स्थान पर कॉपी किया जाएगा।
  • विधि 3

    डेटा बचाव 3 (मैक) का उपयोग करना
    फोटोआरसीके चरण 20 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    1
    डेटा बचाव 3 डाउनलोड और स्थापित करें यह एक सशुल्क कार्यक्रम है, लेकिन यह मैक पर सबसे प्रभावी डेटा पुनर्प्राप्ति समाधानों में से एक है। यदि आप एक निःशुल्क विकल्प पसंद करते हैं, तो इस आलेख के पहले खंड को पढ़ें।
    • आपके द्वारा डाउनलोड किए गए प्रोग्राम को स्थापित करने के लिए, डाउनलोड किए गए डीएमजी फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और फिर सामग्री को एप्लिकेशन फ़ोल्डर में खींचें।
  • PhotoRec के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक 21 छवि
    2
    प्रोग्राम खोलें जब आप पहली बार प्रोग्राम खोलते हैं, तो आप मुख्य मेनू देखेंगे। केवल पहला विकल्प उपलब्ध होगा: नया स्कैन प्रारंभ करें शुरू करने के लिए क्लिक करें
  • PhotoRec चरण 22 के साथ दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामक छवि
    3
    एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के पाठक में एसडी कार्ड डाली गई है, या कैमरे में डाला जाता है और कंप्यूटर से यूएसबी के माध्यम से जुड़ा हुआ है
  • फोटोआरसीई चरण 23 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    4
    कार्ड का चयन करें एसडी कार्ड उपलब्ध डिस्क की सूची में दिखाई देना चाहिए। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इसे ठीक से डाला गया है टैब का चयन करने के बाद अगला बटन पर क्लिक करें।
  • फोटोआरसीई चरण 24 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    5
    स्कैन के प्रकार का चयन करें आपके पास अपने निपटान में विभिन्न प्रकार के स्कैनिंग होंगे। त्वरित स्कैन पहले स्कैन के रूप में सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह सबसे तेज लेकिन सबसे शक्तिशाली तरीका है। यदि आप पहले स्कैन परिणाम उत्पन्न नहीं किया है, तो आप एक डीप स्कैन या हटाए गए फ़ाइल स्कैन की कोशिश कर सकते हैं। जब आप तैयार हों तो प्रारंभ बटन पर क्लिक करें
  • PhotoRec चरण 25 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल शीर्षक वाली छवि
    6
    स्कैन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। स्कैन की अवधि एसडी कार्ड के आकार और इसके भ्रष्टाचार की डिग्री के अनुसार भिन्न होगी। आप स्कैन की स्थिति की जांच के लिए प्रगति बार का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • PhotoRec के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल स्टेप 26
    7
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो आप सभी पुनर्प्राप्त फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की सूची देखने में सक्षम होंगे। परिणाम ब्राउज़ करें और उन फ़ाइलों पर चेक मार्क डाल दें जिन्हें आप रखना चाहते हैं
  • पुनर्प्राप्ति के दौरान मूल फ़ाइल नाम लगभग हमेशा हटा दिए जाते हैं, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उनका नाम बदलना होगा।
  • आप उन्हें चुनकर और सूची के निचले भाग में पूर्वावलोकन बटन पर क्लिक करके फ़ाइलों का पूर्वावलोकन कर सकते हैं।
  • PhotoRec चरण 27 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित छवि
    8
    फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें आप उन फ़ाइलों को खींच सकते हैं जिन्हें आप खोजक में किसी भी स्थान पर रखना चाहते हैं, या फ़ाइलों को चेक करके और पुनर्प्राप्ति बटन पर क्लिक कर सकते हैं। आपको फाइल को कहाँ से बचाने के लिए चुनने के लिए कहा जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com