एसडी मेमोरी कार्ड की मरम्मत कैसे करें

यह आलेख दिखाता है कि किसी अप्रिय एसडी कार्ड पर संग्रहीत डेटा (फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो, आदि) को पुनर्प्राप्त करने के लिए या जो दूषित है इसके अलावा, यह समझाया गया है कि इस प्रकार की स्मृति मीडिया को कैसे प्रारूपित करने के लिए उनको उपयोग करना जारी रखने में सक्षम होने पर समस्या जब हार्डवेयर नहीं है, लेकिन डेटा को सीमित और इसलिए पूरी तरह से सुलझने योग्य

कदम

भाग 1

एसडी कार्ड से डेटा पुनर्प्राप्त करें
एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 1 को सुधारने वाला चित्र
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो तुरंत किसी भी भंडारण मीडिया का उपयोग करना बंद करें यदि डिजिटल कैमरा एक प्रकार की त्रुटि संदेश दिखाता है "त्रुटि पढ़ना", "त्रुटि मेमोरी कार्ड" या ऐसा कुछ, सबसे अच्छी बात यह है कि डिवाइस तुरंत बंद कर दें और कार्ड को उसके स्लॉट से हटा दें। भंडारण माध्यम का उपयोग करना जारी रखने के बाद, एक स्पष्ट खराबी प्रस्तुत करने के बाद, उसमें अभी भी मौजूद वैध डेटा को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
  • एक टूटी हुई मेमोरी कार्ड चरण 2 को ठीक करें
    2
    डिजिटल डेटा पुनर्प्राप्ति के लिए एक सॉफ्टवेयर का पता लगाएँ। यहां तक ​​कि अगर सवाल में एसडी कार्ड स्थायी रूप से अनुपयोगी था, तब भी इसमें मौजूद डेटा को पुनर्प्राप्त करने की संभावना है। उपयोगकर्ताओं द्वारा एक भंडारण माध्यम से दूषित डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मुफ्त कार्यक्रमों की एक संक्षिप्त सूची यहां दी गई है:
  • Recuva. स्मृति माध्यम का विश्लेषण करने के बाद (इस मामले में एक एसडी कार्ड) और विकल्प चुनने के बाद "चित्र", कार्यक्रम पृष्ठभूमि में स्कैनिंग और डेटा का विश्लेषण करने के सभी कार्यों को पूरा करेगा। ज्यादातर मामलों में यह अनुशंसित विकल्प है
  • CardRecovery. त्वरित ट्यूटोरियल के बाद, जो प्रोग्राम को कॉन्फ़िगर करने और उपयोगकर्ता को मुख्य फ़ंक्शन दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है, कार्ड रेक्विर आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए किसी भी एसडी कार्ड को स्कैन करेगा। यह प्रोग्राम एक संस्करण के रूप में नि: शुल्क वितरित किया जाता है "डेमो"- परीक्षण अवधि समाप्त हो जाने के बाद, आपको इसके उपयोग के जारी रखने के लिए पूर्ण संस्करण खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • फोटो रिक. इस सॉफ़्टवेयर का एक न्यूनतम यूजर इंटरफेस है और उसे कमांड लाइन कंसोल का उपयोग करने की बुनियादी जानकारी की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडोज़ का) इन कारणों से यह कम अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 3 को सुधारने वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा चुने गए डेटा रिकवरी प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें आम तौर पर, इस चरण में चुने गए प्रोग्राम के वेब पेज तक पहुंच शामिल है, बटन दबाएं "डाउनलोड", अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने के लिए अधिष्ठापन फ़ाइल का इंतजार करें और फिर उसे माउस के दोहरे क्लिक से चुनें।
  • स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए बटन का सटीक स्थान वेबसाइट से वेबसाइट पर भिन्न होता है। यदि आपको इसे ढूंढना मुश्किल लगता है, तो वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ के ऊपर या बायां ओर देखने का प्रयास करें।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 4 को सुधारने वाला चित्र
    4
    कंप्यूटर पर उपयुक्त स्लॉट में एसडी कार्ड डालें। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर मेमोरी कार्ड रीडर से लैस हैं। इस उपकरण को सामान्यतः शब्दांकन के द्वारा वर्णित किया जाता है "एसडी" और पतले आयताकार स्लॉट के रूप में दिखाई देता है एक लैपटॉप के मामले में, यह एक पक्ष के साथ रखा गया है, जबकि डेस्कटॉप सिस्टम के मामले में, यह अक्सर मामले के सामने रखा जाता है।
  • यदि आप उपयोग कर रहे कंप्यूटर (दोनों Windows और MacOS) में एक अंतर्निहित एसडी कार्ड रीडर नहीं है, तो आप € 10 से भी कम समय के लिए यूएसबी खरीद सकते हैं।
  • इससे पहले कि आप अपने एसडी कार्ड पर डेटा एक्सेस कर सकें, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा इसके उपयोग को अधिकृत करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड चरण 5 मरम्मत
    5
    आपके द्वारा चुने गए डेटा रिकवरी कार्यक्रम को प्रारंभ करें आप उस फ़ोल्डर को एक्सेस करके इसका उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए जिसमें आपने इसे स्थापित करने के लिए चुना है।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 6
    6
    स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। आमतौर पर, इससे पहले कि आप कार्ड की सामग्री को स्कैन करना शुरू करें, आपको उपयुक्त विकल्प चुनकर संबंधित यूनिट और डेटा के प्रकार का चयन करने के लिए कहा जाएगा (उदाहरण के लिए "चित्र", "वीडियो", आदि।)
  • जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो अधिकांश प्रोग्राम पहचान किए गए वैध फ़ाइलों की सूची और उन्हें पुनर्स्थापित करने की संभावना प्रदान करेंगे या उन्हें अपनी पसंद के फ़ोल्डर (उदाहरण के लिए डेस्कटॉप) में सहेज लेंगे।
  • भाग 2

    विंडोज सिस्टम पर दूषित एसडी कार्ड की मरम्मत करें
    एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 7 को सुधारने वाला चित्र
    1
    कंप्यूटर पर उपयुक्त स्लॉट में एसडी कार्ड स्थापित करें। आम तौर पर यह एक पतली आयताकार स्लॉट होता है जिसे शब्दों के साथ लेबल किया जाता है "एसडी"। एक लैपटॉप के मामले में, आवास एक तरफ स्थित है, जबकि डेस्कटॉप सिस्टम के मामले में, इसे अक्सर मामले के सामने रखा जाता है।
    • यदि आप उपयोग कर रहे कंप्यूटर एक एकीकृत एसडी कार्ड रीडर से सुसज्जित नहीं है, तो आप € 10 से कम के लिए एक यूएसबी खरीद सकते हैं
    • इससे पहले कि आप एसडी कार्ड के डेटा तक पहुंच सकें, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग को अधिकृत करना पड़ सकता है।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 8
    2
    ⇱ होम मेनू तक पहुंचें यह क्लासिक विंडोज लोगो की विशेषता है और डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में रखा गया है।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 9
    3
    कीवर्ड टाइप करें "कंप्यूटर" खोज बार के भीतर यद्यपि इस अवधि के साथ जुड़े आवेदन नाम दिया गया है "यह पीसी" विंडोज 8 और विंडोज 10 के साथ सिस्टम पर, यह खोज करके आप को आपके कंप्यूटर पर इसी एंट्री में ठीक से भेज दिया जाएगा।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 10 को सुधारने वाला चित्र
    4
    कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाएं यह विंडो प्रदर्शित करेगा "यह पीसी"।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 11
    5
    अनुभाग की समीक्षा करें "डिवाइस और इकाइयां"। यह आमतौर पर मुख्य विंडो फलक के निचले आधे हिस्से में स्थित है "यह पीसी"। इस खंड के भीतर, आपको अपने कम्प्यूटर की मुख्य हार्ड ड्राइव मिलनी चाहिए, जिसमें शब्दों के साथ चिह्नित किया गया है "[device_name] (सी :)", एक साथ अन्य सभी भंडारण मीडिया के साथ स्थापित या वर्तमान में सिस्टम से जुड़ा हुआ है, स्पष्ट रूप से एसडी कार्ड भी शामिल है
  • यदि आपको अपने एसडी कार्ड से जुड़े स्मृति इकाई नहीं मिली है, तो उसे अपने स्लॉट से निकालने का प्रयास करें (विंडो को दृश्यमान छोड़कर "यह पीसी"), तो देखें कि कौन सा आइकन गायब हो जाता है इस बिंदु पर, आपने पता लगाया है कि आपके एसडी कार्ड से जुड़े सिस्टम की तार्किक इकाई कौन सी है, फिर इसे जारी रखने से पहले इसे फिर से अपनी स्लॉट में डालें।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 12
    6
    अपने एसडी कार्ड के साथ जुड़े ड्राइव अक्षर का ध्यान रखें। आम तौर पर कंप्यूटर की मुख्य हार्ड डिस्क (जिस पर ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल है) पत्र द्वारा पहचाना जाता है "सी:", इसलिए एसडी कार्ड का एक अलग अक्षर होना चाहिए (उदाहरण के लिए "एफ:" या "जी:")।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 13
    7
    शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ⌘ विन + एक्स। यह बटन का संदर्भ मेनू लाएगा "प्रारंभ"। उत्तरार्द्ध किसी भी विंडोज कंप्यूटर के डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित है।
  • आप बटन का चयन करके एक ही मेनू तक पहुंच सकते हैं "प्रारंभ" सही माउस बटन के साथ
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 14
    8



    कमांड प्रॉम्प्ट (व्यवस्थापक) विकल्प चुनें। इस तरह, एक विंडो प्रदर्शित की जाएगी "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडोज जिसके साथ आप खराब अकाउंट एसडी कार्ड के स्वरूपण के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि आप किसी ऐसे खाते से अपने कंप्यूटर से जुड़े हैं जिसमें सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर्स के अधिकार नहीं हैं, तो आप अपने एसडी कार्ड को प्रारूपित करने के लिए इस विधि का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 15
    9
    कमांड टाइप करें chkdsk [unit_letter] / r की खिड़की के भीतर "कमांड प्रॉम्प्ट". याद रखें कि आपको [drive_letter] पैरामीटर को अपने एसडी कार्ड से जुड़े तार्किक ड्राइव के पत्र के साथ बदलना होगा (उदाहरण के लिए "और:")। कार्यक्रम "chkdsk" त्रुटियों की खोज में दर्शाए गए स्मृति माध्यम का विश्लेषण करेगा और, यदि आवश्यक हो, तो समस्या का समाधान करने के लिए संबंधित क्षेत्रों को स्वचालित रूप से प्रारूपित करेगा।
  • ध्यान दें कि पैरामीटर के बीच केवल एक स्थान है "[Drive_letter]" और "/ r"।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 16 को सुधारने वाला चित्र
    10
    कुंजीपटल पर Enter कुंजी दबाएं इससे संकेतित भंडारण माध्यम स्कैनिंग शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम स्वचालित रूप से कार्रवाई के अपने क्षेत्र के भीतर आता है जो किसी भी समस्या की मरम्मत करेगा।
  • अगर "कमांड प्रॉम्प्ट" क्या आपको आगे बढ़ने की अनुमति पूछनी चाहिए, बस बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" जारी रखने के लिए
  • बटन दबाने के बाद "प्रस्तुत करना", आपको त्रुटि संदेश प्राप्त हो सकता है "प्रत्यक्ष पहुंच के लिए मात्रा खोलने में असमर्थ"। आम तौर पर यह त्रुटि तब होती है जब निर्दिष्ट स्टोरेज माध्यम को स्वरूपित करने की आवश्यकता नहीं होती है (उदाहरण के लिए यह क्षतिग्रस्त नहीं है) या जब समस्या हार्डवेयर स्तर पर होती है और इसलिए प्रोग्राम द्वारा प्रबंधनीय नहीं होता है।
  • कुछ मामलों में त्रुटि संदेश "प्रत्यक्ष पहुंच के लिए मात्रा खोलने में असमर्थ" एंटीवायरस प्रोग्राम के कारण होता है जो संकेतित मीडिया के स्वरूपण को रोकता है। यदि यह आपके लिए लागू होता है, तो यह देखने के लिए कि क्या समस्या बनी रहती है, प्रारूप कोड चलाने से पहले अस्थायी रूप से एंटी-वायरस प्रोग्राम को अक्षम करें।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 17
    11
    अपने स्लॉट से एसडी कार्ड निकालें जब स्वरूपण प्रक्रिया पूरी हो जाती है, प्रक्रिया का उपयोग करते हुए मेमोरी कार्ड को उसके स्लॉट से निकालें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें और मीडिया निकालें" विंडोज, फिर इसे मूल डिवाइस पर फिर से स्थापित करें।
  • भाग 3

    MacOS सिस्टम पर दूषित एसडी कार्ड की मरम्मत करें
    एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 18
    1
    एसडी कार्ड को अपने मैक से कनेक्ट करें आपको एक यूएसबी एसडी कार्ड रीडर खरीदना पड़ सकता है, क्योंकि एप्पल द्वारा उत्पादित सभी कंप्यूटर इस डिवाइस के साथ नहीं आते हैं।
    • यदि आपका मैक एक एकीकृत एसडी कार्ड रीडर से सुसज्जित है, तो आपको इसे शरीर के किनारों (लैपटॉप के मामले में) या मामले के पीछे या मॉनिटर (डेस्कटॉप के मामले में) के साथ मिलना चाहिए। कुछ मैक डेस्कटॉप मॉडल में, एसडी कार्ड रीडर कीबोर्ड के एक तरफ स्थित है।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पता लगाए जाने से पहले कुछ यूएसबी डिवाइसों को उनके कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग के माध्यम से सक्षम होना चाहिए।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 1 9 शीर्षक
    2
    एक खोजक विंडो खोलें यह एक स्टाइलिश चेहरे की विशेषता ब्लू आइकन है, जिसे आपके मैक के डॉक पर रखा गया है।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 20
    3
    जाओ मेनू पर पहुंचें यह स्क्रीन के शीर्ष पर मेनू बार पर स्थित है।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 21 को ठीक करें
    4
    उपयोगिता आइटम चुनें इस तरह, आप सीधे फ़ोल्डर में प्रवेश करेंगे "उपयोगिता" जिससे आप प्रोग्राम को चलाने में सक्षम होंगे "डिस्क उपयोगिता"।
  • वैकल्पिक रूप से, आप प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं "डिस्क उपयोगिता" कुंजी संयोजन को दबाकर ⇧ Shift + ⌘ कमांड + यू।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 22 को सुधारने वाला चित्र
    5
    माउस के डबल क्लिक के साथ डिस्क उपयोगिता चिह्न का चयन करें। यह स्टेथोस्कोप से जुड़ी एक छोटी ग्रे हार्ड डिस्क की विशेषता है
  • एक टूटी हुई मेमोरी कार्ड 23 चरण की मरम्मत
    6
    विश्लेषण करने के लिए एसडी कार्ड का चयन करें आपको इसे अनुभाग में सूचीबद्ध करना चाहिए "बाहरी" विंडो के बाईं ओर स्थित "डिस्क उपयोगिता"।
  • यदि एसडी कार्ड इस कार्यक्रम के इस खंड में प्रकट नहीं होता है, तो इसे अपने स्लॉट से निकालने का प्रयास करें और उसे पुनः जोड़ें।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड स्टेप 24 को सुधारने वाला शीर्षक
    7
    एसओएस एक्सेस करें. आपको खिड़की के शीर्ष पर स्टेथोस्कोप आइकन का चयन करना होगा "डिस्क उपयोगिता"।
  • एक भ्रष्ट मेमोरी कार्ड चरण 25 को सुधारने वाला चित्र
    8
    भागो बटन दबाएं अगर कार्यक्रम "डिस्क उपयोगिता" आपको सूचित करना चाहिए कि जांच की गई डिस्क या वॉल्यूम दूषित होने जा रही है, आप समस्या को ठीक नहीं कर पाएंगे और इसलिए उसे एक नया एसडी कार्ड खरीदने का विकल्प चुनना होगा।
  • एक भ्रष्ट स्मृति कार्ड की मरम्मत चरण 26
    9
    मेमोरी कार्ड की जांच और मरम्मत की प्रतीक्षा करें। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप मैक से कार्ड को निकालने में सक्षम होंगे और इसे उस उपकरण में इंस्टॉल कर लेंगे जो इसका उपयोग करेंगे (डिजिटल कैमरा, स्मार्टफोन, आदि)।
  • इस स्तर पर त्रुटि संदेश प्रदर्शित किया जा सकता है "अंतर्निहित कार्य की विफलता की रिपोर्ट"। इस स्थिति में, बस मैक को पुनरारंभ करें और फिर से मरम्मत की प्रक्रिया चलाएं।
  • टिप्स

    • एसडी कार्ड के साथ काम करते समय इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए संभव है, डेटा ट्रांसफर चरण के दौरान अपने आवास से समर्थन को दूर करने से बचने के लिए, एसडी कार्ड का उपयोग न करने पर, अगर उस उपकरण की बैटरी जिसमें इसे स्थापित किया गया है, यदि संभव हो तो इसे अपने आवास से हटाने से पहले इसे बंद करें।
    • सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह, यहां तक ​​कि मेमोरी कार्ड में अनंत अवधि भी नहीं होती है। इस तरह के भंडारण मीडिया में आम तौर पर 10,000 से 10,000,000 लिखने / हटाने के कार्यों से जीवन चक्र होता है। इस कारण से यह हमेशा एसडी मेमोरी कार्ड पर मौजूद डेटा का एक अप-टू-डेट बैकअप होता है और कुछ साल की सेवा (उपयोग की तीव्रता के आधार पर) के बाद इसे बदलता है।
    • आजकल, एक 8 जीबी एसडी कार्ड की कीमत 10 € है

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर समस्या में एसडी कार्ड को प्रभावित करने वाली समस्या का समाधान किया जा सकता है, तो पुराने फॉर्मेटिंग के बजाय एक नया खरीदने के विचार पर विचार करें। इसका कारण यह है कि जाहिर है कि पहला एसडी कार्ड 100% विश्वसनीय नहीं है और भविष्य में शायद फिर से समस्याओं को दे सकता है, संभवतः महान महत्व (काम मीटिंग्स, प्रोजेक्ट प्रस्तुतीकरण या नौकरी आदि) में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com