मैकबुक प्रो कैसे प्रारूपित करें

मैकबुक प्रो की स्वरूपण प्रक्रिया में ऑपरेटिंग सिस्टम के पूर्ण पुनर्स्थापना शामिल है। यह एक उपयोगी प्रक्रिया है अगर कंप्यूटर में मैलफंक्शन है या मैलवेयर या वायरस के कारण प्रदर्शन में असामान्य गिरावट का आरोप लगा रहा है, या यदि ओएस एक्स का एक संस्करण हार्डवेयर के साथ असंगत है तो गलती से स्थापित किया गया है मैक या बूट डिस्क हटा दी गई है। मैकबुक प्रो हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने के तीन तरीके हैं: पुनर्प्राप्ति सुविधा का उपयोग कर ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करें, टाइम मशीन बैकअप का उपयोग करके ओएस एक्स की स्थापना को बहाल करें, या सिस्टम डिस्क को प्रारूपित करें और ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनः स्थापित करें।

कदम

विधि 1

रिकवरी सुविधा का उपयोग करें
एक मैकबुक प्रो चरण 1 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
1
अपनी मैकबुक प्रो चालू करें और रुको जब तक आप बूट प्रक्रिया की शुरुआत में ध्वनि अलर्ट नहीं सुनें।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 2 फ़ॉर्मेट करने वाली छवि शीर्षक
    2
    स्टार्ट-अप चरण शुरू करने वाले ध्वनि की सुनवाई के बाद, तुरंत कुंजी संयोजन दबाएं "कमांड + आर"। इससे मैकबुक प्रो पर पहले से मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण को स्वचालित रूप से पुनर्स्थापित किया जाएगा
  • खरीद के समय आपके मैक पर मूलतः स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण को पुनर्स्थापित करने के लिए, कुंजी संयोजन दबाएं "कमांड + विकल्प + आर"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 3 प्रारूप करें
    3
    जब एप्पल लोगो स्क्रीन पर दिखाई देता है, तो आप चाबियाँ जारी कर सकते हैं "कमान + आर"। इस बिंदु पर आपको एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 4 प्रारूप करें
    4
    मैक को होम वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करने का विकल्प चुनें या सीधे ईथरनेट केबल के उपयोग से नेटवर्क राउटर से कनेक्ट करें। पुनर्प्राप्ति सुविधा के माध्यम से ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने के लिए, कंप्यूटर वेब से कनेक्ट होना चाहिए
  • एक मैकबुक प्रो चरण 5 फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    5
    विकल्प चुनें "ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें" मेनू से "उपयोगिता", तब बटन दबाएं "निरंतर"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 6 फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    6
    मैकबुक प्रो ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें इंस्टॉलेशन विज़ार्ड आपको आपकी स्थापना प्रक्रिया चरणों के दौरान सहायता करेगा जहां आपको उपयोग करने के लिए हार्ड डिस्क का चयन करने के लिए कहा जाएगा। चयन पूरा होने पर, मैक स्वरूपित किया जाएगा और ऑपरेटिंग सिस्टम को सूचित डिस्क पर स्थापित किया जाएगा।
  • विधि 2

    एक टाइम मशीन बैकअप को पुनर्स्थापित करें
    एक मैकबुक प्रो चरण 7 फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    1
    अपनी मैकबुक प्रो चालू करें और रुको जब तक आप बूट प्रक्रिया की शुरुआत में ध्वनि अलर्ट नहीं सुनें।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 8 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    2
    स्टार्ट-अप चरण शुरू करने वाले ध्वनि की सुनवाई के बाद, तुरंत कुंजी संयोजन दबाएं "कमान + आर"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 9 फ़ॉर्मेट करें
    3
    जब एप्पल लोगो स्क्रीन पर दिखाई देता है तो आप चाबियाँ जारी करने में सक्षम होंगे "कमान + आर"। इस बिंदु पर आपको एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 10 प्रारूपित छवि
    4
    मैक को होम वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करने का विकल्प चुनें या सीधे ईथरनेट केबल के उपयोग से नेटवर्क राउटर से कनेक्ट करें। एक टाइम मशीन बैकअप के माध्यम से ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए, कंप्यूटर वेब से कनेक्ट होना चाहिए सफलतापूर्वक मैक को वेब पर कनेक्ट करने के बाद, स्क्रीन पर पुनर्प्राप्ति सुविधा मेनू दिखाई देगा।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 11 फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    5
    विकल्प चुनें "टाइम मशीन बैकअप से पुनर्स्थापित करें", तब बटन दबाएं "निरंतर"।
  • यह विधि केवल तभी काम करती है जब आपने पहले टाइम मशीन प्रोग्राम का उपयोग करके पूर्ण सिस्टम बैकअप बनाया है। यदि आपने टाइम मशीन का उपयोग करते हुए अपने मैक का बैक अप कभी नहीं किया है, तो आपको किसी अन्य लेख विधि में वर्णित चरणों का पालन करना होगा।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 12 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    6
    हार्ड ड्राइव का चयन करें जहां टाइम मशीन स्टोर बैकअप, फिर बैकअप फ़ाइल का चयन करें जिसे आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आपके मैक हार्ड ड्राइव को फ़ॉर्मेट किया जाएगा और आपके सभी व्यक्तिगत डेटा के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम को स्वचालित रूप से पुनर्स्थापित कर दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने वायरस के कारण मैक की हार्ड ड्राइव को स्वरूपित किया है, तो आपको वायरस संक्रमित होने से पहले बनाई गई एक बैकअप फाइल का चयन करना होगा।



  • एक मैकबुक प्रो चरण 13 फ़ॉर्मेट करने वाला इमेज
    7
    इस बिंदु पर बटन दबाएं "निरंतर" और निर्देशों का पालन करें जो कि ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने और आपकी सभी व्यक्तिगत फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे। प्रक्रिया के अंत में मैक पूरी तरह कार्यात्मक होगा जैसे कि कुछ नहीं हुआ है।
  • विधि 3

    हार्ड ड्राइव को फ़ॉर्मेट करें और ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करें
    एक मैकबुक प्रो चरण 14 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    1
    अपनी मैकबुक प्रो चालू करें और रुको जब तक आप बूट प्रक्रिया की शुरुआत में ध्वनि अलर्ट नहीं सुनें।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 15 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    2
    स्टार्ट-अप चरण शुरू करने वाले ध्वनि की सुनवाई के बाद, तुरंत कुंजी संयोजन दबाएं "कमान + आर"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 16 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    3
    जब एप्पल लोगो स्क्रीन पर दिखाई देता है तो आप चाबियाँ जारी करने में सक्षम होंगे "कमान + आर"। इस बिंदु पर आपको एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 17 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    4
    मैक को होम वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करने का विकल्प चुनें या सीधे ईथरनेट केबल के उपयोग से नेटवर्क राउटर से कनेक्ट करें। इस प्रक्रिया का उपयोग कर ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होने के लिए, कंप्यूटर को वेब से जोड़ा जाना चाहिए सफलतापूर्वक मैक को वेब पर कनेक्ट करने के बाद, स्क्रीन पर पुनर्प्राप्ति सुविधा मेनू दिखाई देगा।
  • एक मैकबुक प्रो स्टेप 18 फ़ॉर्मेट शीर्षक वाली छवि
    5
    विकल्प चुनें "डिस्क उपयोगिता" मेनू से दिखाई दिया और बटन दबाएं "निरंतर"। यह सिस्टम प्रोग्राम शुरू करेगा "डिस्क उपयोगिता"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 1 को फ़ॉर्मेट करने वाली छवि
    6
    विंडो के बाईं ओर पैनल में सूचीबद्ध बूट डिस्क नाम का चयन करें "डिस्क उपयोगिता", तो कार्ड तक पहुंचें "हस्ताक्षर करना"। अधिकांश मामलों में डिफ़ॉल्ट नाम जिसके साथ बूट डिस्क को लेबल किया गया है "मैकिंटोश एचडी"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 20 प्रारूप करें
    7
    फ़ाइल सिस्टम प्रारूप चुनें "मैक ओएस विस्तारित (जर्नल)" ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग कर "प्रारूप"।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 21 को फ़ॉर्मेट करें
    8
    हार्ड ड्राइव को एक नाम दें और बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना"। मैक बूट डिस्क को आरंभ करने के लिए आगे बढ़ेंगे
  • एक मैकबुक प्रो चरण 22 को प्रारूपित करें
    9
    विंडो बंद करें "डिस्क उपयोगिता", तो विकल्प चुनें "मैक ओएस एक्स पुनः स्थापित करें" खिड़की से "वसूली" वह दिखाई दिया।
  • एक मैकबुक प्रो चरण 23 को प्रारूपित करें
    10
    बटन दबाएं "निरंतर" और ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापन के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें। अंत में मैक नए की तरह दिखेगा
  • टिप्स

    • यदि आपने अपना वर्तमान मैक बेचना चुना है, तो आपको लेख की तीसरी विधि में वर्णित प्रक्रिया का पालन करके उसे प्रारूपित करने की आवश्यकता होगी। यह ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापन के साथ आगे बढ़ने से पहले कंप्यूटर पर स्थापित हार्ड डिस्क की पूरी सामग्री को हटा देगा, भविष्य के मालिक को आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने से रोक देगा।
    • यदि आपको एक मैकबुक प्रो प्रारूपित करने और उसे किसी दूसरे व्यक्ति को बेचने की आवश्यकता है, तो कुंजी संयोजन दबाएं "Command + Q" जैसे ही ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका स्वागत स्क्रीन दिखाई देता है। यह प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को पूरा किए बिना कंप्यूटर को बंद कर देगा जब नया मालिक मैक के कब्जे में आता है, तो इसकी प्रक्रिया "सहायता प्राप्त सेटअप" यह आपको प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन के चरणों के साथ मार्गदर्शन करेगा
    • अगर आपको अपने मैक को शुरू करने के बाद स्क्रीन पर एक फ्लैशिंग प्रश्न चिह्न दिखाई देता है, तो लेख में वर्णित विधियों में से किसी एक का उपयोग करके अपना कंप्यूटर प्रारूपित करें। इसका अर्थ है कि मैक ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना का पता लगाने में सक्षम नहीं है और इसलिए ठीक से बूट करने में असमर्थ है। इस स्थिति में, मौजूदा इंस्टॉलेशन को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें या ऑपरेटिंग सिस्टम की संपूर्ण पुनर्स्थापना के लिए ऑप्ट चुनें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि मैकबुक प्रो सहित किसी भी डिवाइस को स्वरूपित करने पर, उसमें संग्रहीत सभी डेटा मिटा देता है इस कारण से यह हमेशा आवश्यक होता है बैक अप बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउडिंग सेवा का उपयोग करने से पहले महत्वपूर्ण जानकारी के साथ पूरा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com