कैसे संभावित विषाक्त मोल्ड एक्सपोजर को प्रबंधित करें

मोल्ड एक्सपोजर के संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में कई खबरें हैं वास्तव में, भाव "घातक ढालना" और "विषाक्त ढालना" वे गलत हैं, क्योंकि इन में इन सूक्ष्मजीव न तो घातक हैं और न ही विषैले हैं। कुछ प्रकार के molds विषाक्त पदार्थों का उत्पादन कर सकते हैं और इसलिए कुछ शर्तों के तहत श्वसन समस्याओं का कारण। हालांकि वैज्ञानिक समुदाय नहीं प्रभाव मोल्ड करने के लिए जोखिम पर एक सर्वसम्मत स्थिति ले लिया है, आप अपने आप को संभावित दुष्प्रभावों से बचाने और फफूंदी से छुटकारा पाने के लिए यदि आप घर पर साँस लेने के लिए स्कूल में या काम में चिंतित हैं, करने के लिए कुछ तरीके हैं।

कदम

भाग 1

मोल्ड के साथ संबद्ध संभावित समस्याओं को पहचानें
छवि के साथ डील के साथ एक्सपोजर संभावित विषाक्त ढालना चरण 1
1
निर्धारित करें कि यदि आप देख रहे साँचे हानिकारक हैं मोल्ड हर जगह हवा में हम सांस लेते हैं और आमतौर पर हानिरहित होते हैं। केवल कुछ प्रकार के molds स्वास्थ्य के लिए संभावित खतरनाक हैं क्योंकि वे उत्पादन करते हैं "mycotoxins" जिसमें घास की बुखार के समान श्वसन लक्षण शामिल हैं।
  • घर में बढ़ने वाली सबसे आम प्रजाति क्लैडोस्पोरियम, ऑल्लेररिया, एपोकॉकम, फर्सीअम, पेनिसिलियम और एपरगिलस हैं।
  • चूंकि ढालना हर जगह मौजूद है, यह तथ्य कि घर में मौजूद है, यह जरूरी नहीं कि चिंता पैदा करनी पड़ती है। किसी घर या किसी अन्य भवन के अंदर यह सबसे बड़ी क्षति पैदा करता है, आमतौर पर ठेठ कस्तूरी और नम गंध होता है।
  • नमी सूत्रों के उजागर क्षेत्रों में घर से शोध, बाथरूम में टाइल के बीच उदाहरण के लिए, के पास humidifiers गर्म हवा या छत पैनलों कि संरचनात्मक छत लीक के लिए गीला हो सकता है के बीच। मोल्ड उन सामग्रियों के विकास के लिए जाता है जिनमें कई सेलूलोज़ (पेपर) होते हैं, जैसे कि चिपबोर्ड, पेपर और फुलफ़।
  • हालांकि कुछ लोग दावा करते हैं कि सबसे खतरनाक ढालना काला या गहरे हरे रंग का मोड़ लेते हैं, यह निर्धारित करना असंभव है कि क्या इसे देखकर यह हानिकारक हो सकता है। आम तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि घर के अंदर होने वाली सभी क्षति को संभावित रूप से खतरनाक माना जाए। इसलिए इसे अपने नंगे हाथों से न छूएं और यदि आपको बुरा लगता है क्योंकि आप संपर्क के संपर्क में हैं, तो आपको इसे से छुटकारा पाने के लिए कदम उठाना चाहिए।
  • प्रतिचित्रित छवि को संभावित विषाक्त ढालना चरण 2 के साथ एक्सपोजर
    2
    मोल्ड टोक्सिन के संपर्क में होने वाले संभावित लक्षणों को पहचानें केवल कुछ श्वसन लक्षण ही मोल्ड से संबंधित होते हैं जो घरों के अंदर लुक जाते हैं। ध्यान रखें कि, हालांकि यह लक्षण पैदा हो सकते, बाद भी इस तरह के धूल, धुआं और पशु रूसी, के रूप में या इस तरह के पराग और ragweed के रूप में मौसमी एलर्जी, द्वारा घर के अंदर हवा की गुणवत्ता से संबंधित अन्य समस्याओं, पर निर्भर हो सकते हैं।
  • कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, अस्थमा के लक्षण, जैसे खांसी, सांस और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण, और इमारतों के भीतर फैली हुई ढालना के संपर्क में एक रिश्ता है। बच्चों में, शीघ्र एक्सपोजर उन्हें अस्थमा के विकास के लिए अधिक प्रवण कर सकते हैं।
  • सबसे गंभीर प्रतिक्रियाओं के अलावा बुखार और सांस की तकलीफ समझता है, लेकिन आमतौर पर प्रतिक्रियाओं इस तरह का होता है केवल जब वहाँ ढालना की एक बड़ी राशि है (उदाहरण के लिए, ऐसे क्षेत्र हैं जहां किसान जो फफूंदी घास के साथ संपर्क में काम में) ।
  • बहुत दुर्लभ प्रभावों की रिपोर्टें हैं, जैसे कि स्मृति हानि या फुफ्फुसीय रक्तस्रावी, लेकिन इन रोगों और मोल्ड के बीच संबंध प्रदर्शित करने वाले कोई भी अध्ययन नहीं है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 3 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    ढालना के संपर्क में आने वाले लोगों के लिए जोखिम कारक पहचानें ज्यादातर मामलों में मोल्ड हानिरहित होता है और सामान्य तौर पर, जो भी विषाक्त पदार्थ पैदा करता है वह स्वस्थ लोगों के लिए समस्याएं पैदा नहीं करता है जिनके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। हालांकि, कुछ प्रकार के मोल्ड में श्वसन संबंधी लक्षण होते हैं, खासकर श्वसन संक्रमण होने वाले व्यक्तियों में:
  • मोल्ड उन लोगों के लिए खतरे का हो सकता है जो immunosuppressed हैं, एक ट्यूमर है या एचआईवी संधिबद्ध है।
  • धूल या पराग जैसे एलर्जी से पीड़ित लोगों को भी मोल्ड के कारण एलर्जी होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • यदि आपके पास एक पुरानी श्वसन रोग है, तो आपको साँस लेने में कठिनाई हो सकती है।
  • जो लोग immunocompetent नहीं हैं (क्योंकि वे कुछ दवाएं लेते हैं या स्वास्थ्य समस्याएं हैं) और जो लोग फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें फंगल संक्रमण के लिए अधिक जोखिम हो सकता है।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 4 के लिए एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    लक्षणों का इलाज करता है और ढालना समाप्त करता है। यदि आप श्वसन समस्याओं या अन्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जो ढालना के कारण हो सकता है, तो आपको अपने आप का इलाज करना चाहिए, लेकिन कारण से छुटकारा मिलना चाहिए। अन्यथा, कोई भी उपचार अप्रभावी होगा, जितना अधिक आप खुद को बेनकाब करेंगे, उतना अधिक लक्षण जागृत होंगे।
  • एक शारीरिक परीक्षा से गुजरने के लिए और विश्लेषण करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आपको यह पता लगाना पड़े कि ढालना आपकी समस्याओं का कारण है। आपका डॉक्टर त्वचा परीक्षण और रक्त परीक्षणों को निर्धारित करने के लिए निर्धारित करेगा कि क्या आप मोल्ड के संपर्क में होने वाले संक्रमण से संक्रमित हैं।
  • अगर आपको पता चलता है कि आपके पास ढालना के कारण बीमारी है, तो आपके पास घर का निरीक्षण किया जाना चाहिए। सबसे गंभीर क्षति को हल करने के लिए एक पेशेवर को बुलाओ। पानी की घुसपैठ और पर्यावरणीय जोखिम के कारण होने वाले दोषों से निपटने के लिए एक विशेषज्ञ की तलाश करें। यह आपको अपने घर या दूसरे भवन में मोल्ड को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका बता सकता है।
  • भाग 2

    श्वसन समस्याओं का इलाज
    संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 5 के साथ डील के साथ छवि का शीर्षक
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आप अजीब लक्षणों का अनुभव करते हैं, अपने समय पर बर्बाद करने के बजाय अपने डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच न करें। यह आपको कारण और प्रस्ताव सलाह पर वापस लौटने में मदद कर सकता है जो समस्या को समाप्त करने और लक्षणों का इलाज करने में आपकी सहायता करने में आपकी सहायता करेगा।
    • इसके अलावा, यह अगर यह खराब हो जाता है देख सकते हैं और संभव etiological कारकों फ्लू, घास का बुख़ार या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की तरह, मोल्ड के साथ कुछ नहीं करना है कि पहचान करने के लिए लक्षणों के विकास की निगरानी करेगा।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 6 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक छवि
    2
    एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करो मोल्ड के संपर्क में आने वाले लोगों की सबसे अधिक विशेषताएं समान होती हैं जो मौसमी एलर्जी के मामले में हो सकती हैं, क्योंकि दोनों रोग बीजाणुओं के लिए असहिष्णुता का कारण बनते हैं। यदि आपको लगता है कि आप ढालना के लिए एलर्जी है, तो आपको एलर्जी से संपर्क करना चाहिए एंटीहिस्टामाइंस खुजली, छींकने और नाक से राहत देने में मदद करते हैं, लेकिन मूल कारण को समाप्त नहीं करते हैं।
  • आप लॉरैटैडिन (क्लैरिटीन) या सीटीरिज़िन (ज़िरटेक) पर आधारित ओवर-द-काउंटर दवाएं खरीद सकते हैं या अगर आपको एक मजबूत दवा की आवश्यकता हो तो कुछ और लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। एंटीहिस्टामाइंस को बच्चों, सिरप और गोलियों के लिए चबाये जाने योग्य गोलियों के रूप में बेचा जाता है।
  • इसके अलावा, आप एज़ेस्टास्टिन (एलर्जीडी) या ऑलोपेटाडीन (पटनास) पर आधारित एंटीहिस्टामाइन नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें एक डॉक्टर के पर्चे के साथ खरीद सकते हैं



  • छवि के साथ डील के साथ एक्सपोजर संभावित विषाक्त ढालना चरण 7
    3
    नाक की भीड़ के लिए एक कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​पर विचार करें। मोल्ड एक्सपोजर के कारण भीड़ के लक्षण पैदा हो सकते हैं, जिसमें नाक बह रहा है और परांदनीय साइनस भरा हुआ है। इन मामलों में, भीड़ को कम करने के लिए नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड का सहारा लेना संभव है।
  • प्रभाव का ध्यान रखें "प्रतिक्षेप" (लक्षणों का फिर से प्रकट होना) जब आप दवा लेना बंद कर देते हैं कभी-कभी नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड के बड़े या दोहराया उपयोग के बाद होता है
  • याद रखें कि नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड कवक संक्रमण से मुकाबला नहीं करते हैं, लेकिन मोल्ड विषाक्तता से संबंधित लक्षणों को बस से छुटकारा दिलाते हैं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 8 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    एक एंटिफंगल दवा की कोशिश करो मोल्ड टूएक्सिन के संपर्क में होने वाले नुकसान का इलाज करने के लिए, डॉक्टर कभी-कभी मौखिक एंटिफंगल लिखते हैं। यह एक तरह से कार्य करता है "प्रणालीगत" (अर्थात पूरे शरीर में) कवक (आचारण) पर हमला कर सकता है जो मौजूद हो सकता है।
  • किसी भी कवक को मारने के अलावा, लंबे समय तक एंटीफंगल दवाएं मानव कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चूंकि उनकी कार्रवाई यकृत और गुर्दे से समझौता करने की संभावना है, इसलिए ज्यादातर डॉक्टर अपने उपयोग की निगरानी करना पसंद करते हैं, थोड़े समय के बाद उनका सेवन रोकना पसंद करते हैं।
  • भाग 3

    होममेड मोल्ड से छुटकारा पाएं
    संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 9 के साथ एक्सपोज़र शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपके घर में विषाक्त मोल्ड है, तो इसे हटाने या अपने आप को साफ करने की कोशिश न करें एक पेशेवर के पास सही उपकरण और कुशलताएं हैं, जिससे ग्राहकों को छिपी हुई चीजों के लिए खुद को उजागर किए बिना छत, दीवारों या टाइलों के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से इसे सुरक्षित रूप से समाप्त किया जा सकता है।
    • अपने शहर का नाम और अभिव्यक्ति दर्ज करके इंटरनेट पर खोज करने का प्रयास करें "मोल्ड को हटा दें" या "पानी घुसपैठ की मरम्मत" तो आप के पास एक पेशेवर ढूंढें मित्रों और परिवार से पूछें, यदि वे आपको कुछ सलाह दे सकते हैं या एक विश्वसनीय कंपनी ढूंढने के लिए कुछ ऑनलाइन समीक्षा देख सकते हैं।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 10 के साथ एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    सबसे पहले, घर का निरीक्षण किया है। सामान्य तौर पर, एक बार संपर्क किए जाने पर, पेशेवर आपके घर या किसी अन्य स्थान पर आ जाएगा जो आपने संकेत दिया है कि वह ढालना की उपस्थिति को सत्यापित कर सकता है।
  • यह एक क्षति मूल्यांकन करेगा और आपको बताएगा कि सफाई या मरम्मत आवश्यक है या नहीं। फिर क्षति की मरम्मत के लिए एक अन्य नियुक्ति ले लीजिए। यदि समस्या बहुत गंभीर है, तो सुनिश्चित करें कि जितनी जल्दी हो सके इसे सुलझाया जाए। यदि आपके पास अन्य कार्य प्रतिबद्धताओं हैं, तो आवश्यक मरम्मत करने के लिए एक और कंपनी को ढूंढें।
  • अगर आपको इंतजार करना पड़ता है, तो एक होटल या एक दोस्त में सोते समय पर विचार करें, अगर आपको अपने आप को ढालना करने से डर लगता है तो बहुत कम से कम, कमरे के दरवाजों को बंद करें और समस्या का हल होने तक प्रवेश करने से बचें।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना चरण 11 के साथ एक्सपोजर के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    ढालना की वजह से क्षति की मरम्मत पेशेवरों को दीवारों, छत या टाइलों से ढालना को दूर करने के लिए डिज़ाइन उपकरणों से लैस किया जाएगा, जिसमें यह लुक होता है।
  • कभी-कभी, मरम्मत कार्य प्रभावित क्षेत्र में एक बड़े छेद को छोड़ सकता है। इसलिए, यह संभावना है कि आपको इसे स्वयं सुधारना होगा या किसी अन्य विशेषज्ञ के हस्तक्षेप का अनुरोध करना होगा।
  • संभावित रूप से विषाक्त ढालना कदम 12 के लिए एक्सपोजर के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी घुसपैठ का ख्याल रखना यदि क्षति गंभीर है, यह निश्चित रूप से घर के अंदर एक उच्च आर्द्रता पर निर्भर करेगा। आपको संभवतया हवा निस्पंदन सिस्टम, छत में पानी की रिसाव या किसी अन्य नमी की समस्या या पानी घुसपैठ की मरम्मत के लिए मजबूर किया जाएगा जो मोल्ड विकास के लिए योगदान देता है।
  • आप एक निश्चित राशि की कीमत पर हो सकता है हालांकि, अगर आप किराए पर ले रहे हैं, तो मकान मालिक से मरम्मत की व्यवस्था करें। यदि, इसके बदले, आप स्वामी हैं और आप उन्हें भुगतान नहीं कर सकते, घर के नवीकरण के लिए बैंक में ऋण लेने की कोशिश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com