बच्चों में अस्थमा को कैसे नियंत्रित किया जाए

जब अस्थमा का एक बच्चा होता है, तो यह माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए बहुत डरावना हो सकता है माता-पिता अपने बच्चे को बीमार या पीड़ा को देखने के लिए स्वीकार करना मुश्किल है और उनमें से बहुत से निहत्थे छोड़ सकते हैं। जब हालत स्पष्ट हो जाती है, तो कई माता-पिता अपने बच्चे के शरीर में होने वाले परिवर्तनों के बारे में निराश और असुरक्षित महसूस करते हैं। कभी-कभी अस्थमा के हमलों अचानक हो सकते हैं और ऐसा तब होता है जब माता-पिता यह जानना हमेशा आसान नहीं होते कि इन हमलों के दौरान अपने बच्चों की सहायता के लिए क्या करना है। माता-पिता को यह समझना चाहिए कि उनके बच्चे के अस्थमा को नियंत्रित किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, अस्थमा को प्रबंधित किया जा सकता है, अपने बच्चे के अस्थमा को प्रबंधित करने में सहायता के लिए, बाल रोग विशेषज्ञ की मदद से कुछ सरल चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

कारणों को पहचानें और उन्हें बचें

अपने बच्चे के अस्थमा के दौरे के ट्रिगर को जानने से आप अपने बच्चे के अस्थमा को प्रबंधित करने में मदद करने में पहला कदम हो सकते हैं। ऐसे कई ट्रिगर होते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं और मौसम के अनुसार हो सकते हैं। माता-पिता को इन एजेंटों को पहचानना सीखना चाहिए।

छवि शीर्षक में छवि बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 1
1
एक एलर्जी मुक्त वातावरण बनाए रखें
  • कालीन में जमने वाली धूल अस्थमा से पीड़ित बच्चों के लिए एक बड़ी समस्या हो सकती है। समस्या का समाधान करने के लिए कालीन को साफ रखने या ठोस लकड़ी के फर्श स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें। लकड़ी की छत फर्श एक अतिरिक्त लागत हो सकती है, लेकिन लंबे समय में वे लाभ का आनंद लेंगे।
बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 1
  • एक अन्य आम एलर्जीन पराग है यह मुश्किल से बचने के लिए है, लेकिन आप पराग सीजन के दौरान बाहरी निकास को सीमित करके अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं। पराग का स्तर उच्च होने पर खिड़कियां बंद रखें
    बच्चों में कदम नियंत्रण अस्थमा नामक छवि चरण 1 बुलेट 2
  • हवा फिल्टर अक्सर बदलना सुनिश्चित करें ट्रिगर एजेंटों के बावजूद, ट्रिगर एजेंटों को कम करने के लिए घर पर साफ हवा रखते हुए यह सबसे प्रभावी उपाय है। एचईएपी फिल्टर खरीदने पर विचार करें जो हवा को शुद्ध करने और उच्च हवा की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि हीटिंग वाहिनी और प्रशंसकों को साफ और ठीक से हवादार है।
    बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 1 बुलेट 3
  • छवि शीर्षक में चित्र बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 2
    2
    सिगरेट के धुएं, हवा में ताज़ा और इत्र जैसी परेशानियों से बचें
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो घर पर या अपने बच्चे के आसपास धूम्रपान न करें सिगरेट धूम्रपान अस्थमा के दौरे के लिए एक मजबूत ट्रिगर है। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे को अस्थमा से पीड़ित नहीं होता है, तो माता-पिता को धूम्रपान से बचना चाहिए क्योंकि निष्क्रिय धूम्रपान भी एक ज्ञात कैसरजन है। भविष्य में धूम्रपान करने वाले बच्चे भविष्य में अस्थमा को विकसित होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 2 बुलेट 1
  • अधिकांश माता-पिता जानते हैं कि उनके बच्चों के लिए निष्क्रिय धूम्रपान खतरनाक है, हालांकि, कई माता-पिता नहीं जानते हैं कि कई घरेलू सामान और व्यक्तिगत स्वच्छता के सामानों में एक ही नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ये आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले ऑब्जेक्ट्स में इत्र बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों, विशेष रूप से बच्चों में फेफड़े को परेशान कर सकती हैं
  • छवि का शीर्षक बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 3
    3
    मौसम में होने वाले परिवर्तन अस्थमा के हमलों की आवृत्ति और गंभीरता में वृद्धि कर सकते हैं। यदि आप मौसम को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, तो उस सीजन को जानकर जो आपके बच्चे में अस्थमा का कारण बनता है, वह आपके स्वास्थ्य पर नज़र रखने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आपके बच्चे को ठंडी हवा के कारण सर्दियों में अधिक अस्थमा होने की आदत होती है, तो उस समय को सीमित करने का प्रयास करें जब आपका बच्चा ठंडा महीनों में बाहर खर्च करेगा। वही अन्य मौसमों पर लागू होता है
  • विधि 2

    अपने बच्चे के अस्थमा के हमलों के प्रबंधन के लिए एक कार्य योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक से चर्चा करें

    हर बच्चा अद्वितीय है इसलिए अपने बच्चे की व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए एक विशिष्ट योजना विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    अपने बच्चे के अस्थमा के लक्षणों का सावधानीपूर्वक पालन करें
    • अपने बच्चे को श्वास की तीव्रता या खाँसी या ह्विसिंग के समय के बारे में गौर करें।

    • इन लक्षणों के होने पर नजर रखें और वे अपने बच्चे की दैनिक गतिविधियों जैसे दफ्तर के साथ खेलने, स्कूल जाने या नींद में कैसे हस्तक्षेप करते हैं।
    • देखें कि आपके बच्चे को अस्थमा के लक्षणों को शांत करने के लिए एक दिन में कितनी बार इनहेलर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

  • छवि का शीर्षक बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 5
    2



    अस्थमा के लक्षणों की गंभीरता की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए एक विधि विकसित करें कुछ मामलों में, एक से दस या एक रंग पैमाने के पैमाने का प्रयोग करके आपके बच्चे अस्थमा के लक्षणों की गंभीरता को अधिक आसानी से संवाद कर सकते हैं।
  • किसी हमले के दौरान, अपने बच्चे से एक से दस के पैमाने पर उसके लक्षणों का अनुमान लगाने के लिए कहें।
    बच्चे में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुलेट 1
  • आप अपने बच्चे को लक्षणों की गंभीरता का वर्णन करने में मदद करने के लिए ट्रैफिक लाइट के समान एक रंगीन ग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

  • छवि का शीर्षक चित्र बच्चे में नियंत्रण अस्थमा चरण 6
    3
    लक्षणों की गंभीरता के आधार पर दवाओं की मात्रा को समायोजित करने के बारे में जानें ज्यादातर मामलों में, आपका डॉक्टर आपको अस्थमा को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और हमलों की घटनाओं को कम करने में मदद करने के लिए दीर्घ-जारी दवाओं का सुझाव देगा। अस्थमा के हमले के मामले में त्वरित राहत देने के लिए डिज़ाइन किए गए दवाएं भी हैं। विभिन्न प्रकार की दवाओं से परिचित होकर उन्हें अभी और उचित तरीके से उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 7
    4
    यदि आवश्यक हो, तो आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आप अपनी कार्य योजना सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो आपको आसानी से अस्थमा के हमलों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए, जिन्हें घर पर प्रबंधित किया जा सकता है।
  • यदि आपके बच्चे को बोलने में कठिनाई हो रही है या साँस लेने पर नाक बहुत खुले हैं, तो शायद आप को आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए

  • संदेह के मामले में, सतही से भी ज्यादा सात्विक होना बेहतर है। एक बाधित वायुमार्ग वाले बच्चे को जल्द से जल्द चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3

    अपने बेटे के अस्थमा के इलाज के लिए उपलब्ध प्राकृतिक उपचार से परिचित हो जाओ

    कुछ सुझाव हैं कि माता-पिता दिन-ब-दिन उनके बच्चे को अपने अस्थमा को सामान्य रूप से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

    छवि का शीर्षक, बच्चों में नियंत्रण अस्थमा चरण 8
    1
    ध्यान रखें कि आपका बच्चा क्या खाता और पीता है यह मूलभूत महत्व का है क्योंकि कुछ खाद्य उत्पादों से पहले की स्थिति में अस्थमा के हमलों को ट्रिगर किया जा सकता है।
    • अपने बच्चे को ज्यादा फलों और सब्जियां खाएं क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में संभावित हानिकारक पदार्थ नहीं होते हैं
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 1
  • आपको अपने बच्चे को अधिक पौधे प्रोटीन भी देना चाहिए।
  • अपने बच्चे को कैल्शियम की सही मात्रा दें, दूध के उपयोग से बचें जो संवेदनशील बच्चों में एलर्जी पैदा कर सकता है।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 3
  • शक्कर पेय के बजाय अपने बच्चे को भरपूर पानी दें
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 4
  • एक प्रभावी तरीका जो माता-पिता को संभावित खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद करता है जो अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं, एक-एक करके संदिग्ध खाद्य पदार्थ को समाप्त करना है। देखने के लिए गेहूं या चीनी को खत्म करने की कोशिश करें कि क्या आपके बच्चे के लक्षणों में सुधार होता है। यदि आप भोजन को खत्म करते हैं और आपका बच्चा बेहतर महसूस करता है, तो आपने एक भोजन को समाप्त करने की पहचान की है, जो शायद अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकता है।
    बच्चों में नियंत्रण अस्थमा शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुललेट 5
  • छवि का शीर्षक चित्र बच्चे में नियंत्रण अस्थमा चरण 9
    2
    अपने बच्चे की प्रथाओं का अभ्यास कैसे करें यदि आपका बच्चा अस्थमा का दौरा करता है या खेलता है, तो शारीरिक गतिविधि से प्रेरित लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी तरीके जानें।
  • अपने बच्चे को खेलना शुरू करने से पहले धीरे-धीरे गर्म रहें खेलते समय यह समय-समय पर आराम देना भी एक अच्छा विचार है अपने बच्चे को कुछ मिनट आराम करने के लिए एक त्वरित ब्रेक दें और रीहाइड्रेट करें।

  • अपने बच्चे को शारीरिक गतिविधि में मदद करें जो कि लक्षणों को कम करता है गोल्फ जैसे कुछ खेल फुटबॉल की तरह अनैरोबिक गतिविधियों की तुलना में आपके बच्चे के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है प्रदीलीजी खेल जो एक कार्रवाई और दूसरे के बीच आराम की अवधि की अनुमति देता है, जो आपके बच्चे को सांस लेने की अनुमति देने के लिए आवश्यक है। बस याद रखें कि यदि आपका बच्चा उनसे अभ्यास करना चाहता है, तो आपको कुछ खेलों को प्राथमिकता देना नहीं है, अन्यथा वे अलग-अलग महसूस करेंगे। यदि आपका बच्चा फुटबॉल खेलना चाहता है, तो उसे प्रोत्साहित करें और खेलते समय उसे अपने लक्षणों को कम करने में मदद करने के तरीके तलाशें।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें जब आप अभ्यास में एक प्रभावी योजना डाल रहे हों प्रत्येक बच्चे दूसरों से अलग है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों के अस्थमा को विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार प्रबंधित करते हैं। एक बच्चे के लिए एक वैध विधि दूसरों के लिए नहीं हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com